कोडरमा : किसान प्रबंधक नहीं व्यवसायी खेती करें, होगा अधिक मुनाफा- देवेंद्र

NewsCode Jharkhand | 20 December, 2017 9:41 AM

तीन दिवसीय रबी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, किसानों को मिली वैज्ञानिक तकनीक की जानकारी

newscode-image

कोडरमा। कोडरमा ताप विद्युत केंद्र निगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत मंगलवार को तमाय पंचायत भवन में तीन दिवसीय समेकित रबी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन बिरसा कृषि विश्वविद्यालय रांची के वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र प्रसाद, डीवीसी सीएसआर वरीय प्रबंधक हरिश्चंद्र सिंह, उप प्रमुख वीरेंद्र यादव ने संयुक्त रूप से किया।

समृद्ध बनें किसान

मौके पर बिरसा कृषि विश्वविद्यालय रांची के वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र प्रसाद ने किसानों को रबी सहित अन्य फसलों का बेहतर उत्पादन करने को लेकर कई वैज्ञानिक तकनीक की जानकारी देते हुए कहा कि किसान प्रबंधक नहीं व्यवसाय तौर पर खेती करें। उन्होंने कहा कि किसानों को हमेशा समयानुकूल खेती करने से अधिक मुनाफा होगा। किसान रबी के साथ-साथ चना आदि कई फसलों को लगाकर समृद्ध बन सकते हैं।

व्यवसाय के रूप में करें खेती

प्रशिक्षण के दौरान डॉ. देवेंद्र प्रसाद ने किसानों को चना, आलू, गेहूं में लगने वाले रोगों से बचाव के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीवीसी सीएसआर वरीय प्रबंधक महेशचंद्र सिंह ने कहा कि कोडरमा ताप विद्युत केंद्र नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत विस्थापित गांव में पानी, सड़क, शिक्षा आदि सुविधा मुहैया कराने के साथ-साथ किसानों को बेहतर खेती को लेकर कई प्रशिक्षण करा रहे हैं। ताकि किसान बृहद पैमाने पर व्यवसाय के रूप में खेती कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें।

मुर्गी पालन का मिलेगा प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि अब किसानों को खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि विस्थापित गांवों के किसान खेती के अलावा मुर्गी पालन कर अपना जीवन यापन कर सके। कार्यक्रम में उप प्रमुख वीरेंद्र यादव ने डीवीसी से अपील करते हुए कहा कि बेहतर खेती करने के लिए विस्थापित किसानों को जैविक खाद, मिट्टी जांच प्रशिक्षण के अलावा सिंचाई संसाधन तथा बीज भी उपलब्ध कराएं ताकि किसान अधिक से अधिक खेती कर सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया लक्ष्मण यादव व संचालन कोडरमा ताप विद्युत केंद्र सीएसआर उप प्रबंधक कांता सोरेन ने किया। मौके पर उपमुखिया मो. सजीना खातून, समसुल अंसारी, किशोर चैधरी, गुलबी देवी, सुदेश्वर गिरी, राजू यादव, अनवर अंसारी,  मेहुउद्दीन अंसारी, सलामत अजी, नंदलाल साव, जाकिर अंसारी, शरीफ अंसारी, द्वारिका यादव, राजेंद्र यादव सहित कई किसान मौजूद थे।

किसान से बोला बैंक मैनेजर – लोन चाहिए तो पहले बीवी को मेरे पास भेजो

NewsCode | 24 June, 2018 3:52 PM
newscode-image

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के बुलढाणा में बैंक मैनेजर द्वारा एक किसान की पत्नी से लोन के बदले सेक्स की मांग करने का मामला उजागर हुआ है। किसान की पत्नी की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी बैंक मैनेजर की तलाश शुरू कर दी है। वहीं, बैंक के चपरासी मनोज चव्हाण को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बैंक मैनेजर और बैंक के चपरासी दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। किसान की पत्नी ने मैनेजर के साथ मोबाइल पर हुई बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी पुलिस को सौंपी है।

पुलिस के मुताबिक, बुलढाणा में स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के मैनेजर राजेश हिवासे की तलाश के लिए पुलिस टीमें वर्धा और नागपुर भेजी गई हैं। नागपुर और वर्धा में आरोपी बैंक मैनेजर का घर है।

पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता किसान परिवार बुलढाणा ज़िले के मलकापुर तहसील में पड़ने वाले दाताला गांव का निवासी है। किसान दंपति बीज और बुआई के लिए कृषि लोन लेने बैंक की दाताला शाखा पहुंचे। कागज़ात की जांच करने के बाद मैनेजर ने अपना मोबाइल नंबर किसान को दे दिया।

इसके बाद मैनेजर ने किसान के घर बैंक के चपरासी मनोज चव्हाण को भेजा। मनोज ने किसान की पत्नी को मैनेजर से फोन पर बात करने को कहा। फोन पर मैनेजर ने किसान की पत्नी से कहा कि अगर उसे लोन चाहिए तो उसके साथ सेक्स करना होगा।

जानकारी के मुताबिक, बैंक मैनेजर ने सोमवार को फोन कर सेक्स की डिमांड की थी, जिसके बाद किसान की पत्नी ने गुरुवार को पुलिस में केस दर्ज करवाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया है।

दरअसल मामले ने तब और तूल पकड़ लिया, जब लोन के बदले सेक्स की डिमांड की बात से बौखलाए ‘स्वाभिमानी किसान संगठन’ के कार्यकर्ताओं ने बैंक की दाताला शाखा के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी किसानों ने बैंक में तोड़फोड़ भी की और बैंक की इमारत पर ही कालिख पोत दी। मलकापुर ग्रामीण पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया है।

बैंक मैनेजर बनकर भोले-भाले लोगों को बनाता था अपना शिकार

बैंक मैनेजर बनकर लगाया चूना, एटीएम से निकाले रूपये

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : पहली बारिश में नगर निगम की खुली पोल, अस्त-व्यस्त जरूरी सेवाएं

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 10:03 PM
newscode-image

रांची। झारखंड में मानसून देर से आने की सूचना थी लेकिन फिर भी नगर निगम की ओर से किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की गई, नतीजतन मानसून के पहले बारिश ने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है। ऐसे तो नगर निगम सड़क और नाली के ऊपर करोड़ों खर्च करने की बात कहती है लेकिन पहली बारिश ने नगर निगम के सारे दावों को झूठा साबित कर दिया।

रांची : बीजेपी का “पोल खोल हल्ला बोल” नाम से राज्‍यभर में धरना

बता दें 1 घंटे रांची में हुए मूसलाधार बारिश से कई जरूरी सेवाएं बाधित हो गई। तेज बारिश के कारण नाली का पानी सड़कों पर बहने लगी, कई दुकानों में नाली का पानी सड़कों के माध्यम से घुस गया, कई व्यापारी को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वही राहगीरों का रास्ता चलना दुर्भर हो गया।

रांची का सबसे पुराना अस्पताल सेवा सदन में बारिश का पानी घुसने की वजह से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, वही कई मरीज पर इंफेक्शन का खतरा मंडराने लगा। वही मुसलाधार बारिश के कारण ओवर ब्रिज का रोड धंस गया, जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन का चुनाव सम्पन्न

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:58 PM
newscode-image

रविन्द्र चुने गए अध्यक्ष और संदीप सचिव

कोडरमा। निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन कोडरमा शाखा सत्र 2018-20 के लिए द्विवार्षिक चुनाव सम्पन्न हो गया झुमरीतिलैया स्थित डॉ. कल्याण चैघरी के आवास पर आयोजित इस चुनावी बैठक की अध्यक्षता डॉ. ओमियो विश्वास ने की। बैठक में संस्था के सचिव अरुप मित्रा ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, वहीं कोषाध्यक्ष तुषार राय चैधरी ने आय व्यय का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

कोडरमा : भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल के खिलाफ विपक्ष का धरना-प्रदर्शन

इस चुनाव में सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर रविन्द्र चन्द्र दास, सचिव पद पर संदीप मुखर्जी एवं कोषाध्यक्ष पद पर शंकर प्रसाद सिन्हा को मनोनीत किया गया। इसके अलावा डॉ. ओमियो विश्वास, डॉ. कल्याण चौधरी, काकोली मजुमदार व मंजुश्री मुखर्जी को उपाध्यक्ष बनानी नियोगी को संयुक्त सचिव, तीर्थो मुखर्जी व अरुप मित्रा को सह सचिव, विपुल गुप्ता को केन्द्रीय परिषद के सदस्य, सुनील कुमार देवनाथ को सांस्कृतिक विभाग के अध्यक्ष व सुकांत मजुमदार को सचिव तथा इन्द्रानी मुखर्जी व जया मुखर्जी को सदस्य, बुद्धेश्वर कुण्डु को अंकेक्षक के रुप में चुना गया।

कार्यकारिणी सदस्य के रुप में तुषार राय चौधरी, माया दास, प्रसेनजीत घोष, निरुपमा चौधरी व चित्रा मुखर्जी को चुना गया। संस्था की कोडरमा शाखा का मुखपत्र सृजनी पत्रिका के संपादक के रुप में कल्याण मजुमदार, सह संपादक के रुप में इन्द्रजीत गुप्ता व प्रकाशन सचिव के रुप में भूदेव मुखर्जी का मनोनयन किया गया। नव निर्वाचित सचिव संदीप मुखर्जी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने...

more-story-image

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक...