कोडरमा : किसान प्रबंधक नहीं व्यवसायी खेती करें, होगा अधिक मुनाफा- देवेंद्र

NewsCode Jharkhand | 20 December, 2017 9:41 AM

तीन दिवसीय रबी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, किसानों को मिली वैज्ञानिक तकनीक की जानकारी

newscode-image

कोडरमा। कोडरमा ताप विद्युत केंद्र निगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत मंगलवार को तमाय पंचायत भवन में तीन दिवसीय समेकित रबी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन बिरसा कृषि विश्वविद्यालय रांची के वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र प्रसाद, डीवीसी सीएसआर वरीय प्रबंधक हरिश्चंद्र सिंह, उप प्रमुख वीरेंद्र यादव ने संयुक्त रूप से किया।

समृद्ध बनें किसान

मौके पर बिरसा कृषि विश्वविद्यालय रांची के वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र प्रसाद ने किसानों को रबी सहित अन्य फसलों का बेहतर उत्पादन करने को लेकर कई वैज्ञानिक तकनीक की जानकारी देते हुए कहा कि किसान प्रबंधक नहीं व्यवसाय तौर पर खेती करें। उन्होंने कहा कि किसानों को हमेशा समयानुकूल खेती करने से अधिक मुनाफा होगा। किसान रबी के साथ-साथ चना आदि कई फसलों को लगाकर समृद्ध बन सकते हैं।

व्यवसाय के रूप में करें खेती

प्रशिक्षण के दौरान डॉ. देवेंद्र प्रसाद ने किसानों को चना, आलू, गेहूं में लगने वाले रोगों से बचाव के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीवीसी सीएसआर वरीय प्रबंधक महेशचंद्र सिंह ने कहा कि कोडरमा ताप विद्युत केंद्र नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के तहत विस्थापित गांव में पानी, सड़क, शिक्षा आदि सुविधा मुहैया कराने के साथ-साथ किसानों को बेहतर खेती को लेकर कई प्रशिक्षण करा रहे हैं। ताकि किसान बृहद पैमाने पर व्यवसाय के रूप में खेती कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें।

मुर्गी पालन का मिलेगा प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि अब किसानों को खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि विस्थापित गांवों के किसान खेती के अलावा मुर्गी पालन कर अपना जीवन यापन कर सके। कार्यक्रम में उप प्रमुख वीरेंद्र यादव ने डीवीसी से अपील करते हुए कहा कि बेहतर खेती करने के लिए विस्थापित किसानों को जैविक खाद, मिट्टी जांच प्रशिक्षण के अलावा सिंचाई संसाधन तथा बीज भी उपलब्ध कराएं ताकि किसान अधिक से अधिक खेती कर सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया लक्ष्मण यादव व संचालन कोडरमा ताप विद्युत केंद्र सीएसआर उप प्रबंधक कांता सोरेन ने किया। मौके पर उपमुखिया मो. सजीना खातून, समसुल अंसारी, किशोर चैधरी, गुलबी देवी, सुदेश्वर गिरी, राजू यादव, अनवर अंसारी,  मेहुउद्दीन अंसारी, सलामत अजी, नंदलाल साव, जाकिर अंसारी, शरीफ अंसारी, द्वारिका यादव, राजेंद्र यादव सहित कई किसान मौजूद थे।

गुमला : खाद्य शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जिले के 25 सफल कृषक

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 6:59 PM
newscode-image

गुमला। 29 व 30 नवम्बर 2018 को राँची में प्रस्तावित वैश्विक कृषि एवं खाद्य शिखर सम्मेलन में गुमला जिले की भागीदारी एवं पवेलियन लगाने के संबंध में निर्णय हेतु उपायुक्त ने बैठक की। कृषि विभाग के सौजन्य से आयोजित होने वाले सम्मेलन में विभिन्न देशों के कृषि तथा अन्य संबंधित व्यवसायों के माध्यम से किसानों की आय वृद्धि को प्रदर्शित करने वाले पवेलियन आवंटित किये जाने हैं। इन पवेलियनों में जिले के कृषि एवं इससे संबंधित व्यवसाय को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

बैठक में उपायुक्त शशि रंजन ने कृषि पदाधिकारी को कुक्कुट व्यवसाय से समृद्धि थीम पर पवेलियन में प्रदर्शनी लगाने का निर्देश दिया। जिले के 25 सफल कृषकों का चयन कर उन्‍हें शिखर सम्मेलन में भेजने का भी निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने सफल कृषकों से संबंधित सफलता के कहानी की लघु फिल्म तैयार कर उसके प्रदर्शन की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया।

गुमला : स्वास्थ्य शिविर में 100 से अधिक रोगियों की जांच, मिली निःशुल्क दवा

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच सदस्य रंगे हाथ गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:43 PM
newscode-image

सरायकेला ।  आदित्यपुर थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े एक घर में चोरी की नीयत से घुसे 5 लोगों को पुलिस ने रंगे हाथों धर दबोचा है।

बताया जा रहा है कि आदित्यपुर थाना क्षेत्र के आवासीय कॉलोनी रोड नंबर 11 में शनिवार शाम एक घर में चोरी की नीयत से घुसे पांच युवकों को पुलिस ने प्राप्त सूचना के आधार पर घेरकर पकड़ लिया।

जमशेदपुर :  पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों  ने किया अनुलोम-विलोम

वहीं घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी विजय सिंह ने बताया कि इस गिरोह के सदस्यों द्वारा दिनदहाड़े घरों में घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है।

वहीं कल भी इसी फिराक में इस गिरोह द्वारा रोड नंबर 11 के एक घर में चोरी का प्रयास किया जा रहा था। इसी बीच घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में सभी आरोपियों की तस्वीरें कैद हो गई जिसके बाद पुलिस ने फौरन कार्रवाई करते हुए मौके से चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

जबकि एक युवक भागने में सफल रहा हालांकि टाईगर मोबाईल के जवानों ने घेरकर पकड़ लिया।हालांकि इससे पूर्व इस गिरोह द्वारा किन स्थानों पर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:41 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत बरमसिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को झारखंड सरकार की ओर से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में चयन किया गया है। जिसकी विधिवत उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑनलाईन द्वारा किया।

पीएम मोदी द्वारा लेपटॉप के के बटन दबाते ही बरमसिया स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित लोगों के तालियों  की गड़गड़ाहट से बरमसिया गुंजायमान हो उठा। मौके पर जिप अध्यक्ष सुषमा देवी ने कहा कि सौभाग्य कि बात है कि बरमसिया व राधानगर को चुना गया है। गरीब जो आर्थिक तंगी के कारण बेहतर इलाज नहीं कर पाते थे वो भी अब मुफ्त में पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ- अतिरिक्त को उत्क्रमित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया गया है। विस्तृत परिमाण पर कार्यक्रम चलाया जाएगा। अब 12 बीमारियों का जांच एवं निदान किया जाएगा। यह प्रतिदिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। कोई भी ग्रामीण यह प्रशिक्षण ले सकते है। लाल और पिला कार्ड धरियो को एक साल में पांच लाख तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकेंगे।

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

गोल्डेन कार्ड मिलने पर भारतवर्ष के सभी निबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा के साथ-साथ दवा भी मुफ्त मिलेगा। रविवार को 6 लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया गया। अगले एक माह आधी जनसंख्या को गोल्डेन कार्ड वितरण किया जाएगा। जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. बीपी गुप्ता ने कहा कि रांची में प्रधानमंत्री राज्य के 10 अस्पताल एवं पीएचसी का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

गोमिया : गाड़ी कम होने पर महिला मंडल के सदस्यों ने किया सड़क जाम  

प्रधानमंत्री जी का सोच है स्वास्थ्य सेवा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे । ग्रामीण स्वास्थ्य रहे तो तो उनके पारिवारिक जीवन रूप से निश्चित रूप से परिवर्तन होगा। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने प्रखंड के विश्वनाथ महतो, चपला देवी, राखोहरी बनर्जी, अधीर डोम, टिंकू लोहार समेत छह लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया।

कार्यक्रम में मंत्री के निजी सचिव सुशांत मुख़र्जी, लोकेश साहनी, बीडीओ रविन्द्र कुमार गुप्ता, सीओ डॉ प्रमोद राम, प्रमुख हाशिरता रजवार, उपप्रमुख चंचला देवी, मुखिया संघ के अध्यक्ष देवाशीष सिंह, स्वास्थ्य कर्मी, सहिया, जनप्रतिनिधि, मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

निरसा : दिव्यांगों को दिया जाएगा कृत्रिम अंग, शिविर शुरू

more-story-image

चंदनकियारी : आजसू सिर्फ समझौते की राजनीति करती है- अमित...