कोडरमा : डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से ईद बाजार में दिखा महंगाई का असर

NewsCode Jharkhand | 13 June, 2018 4:16 PM
newscode-image

लोग कम बजट में कर रहे खरीदारी

कोडरमा। ईद की खैरमकदम को लेकर जिले के रोजेदार अपनी तैयारियां पूरी करने में जुटे है। ईद को लेकर लोगों में उत्साह और खुशी है। ईद बाजारों में भी रौनक है। लेकिन इस वर्ष डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से खासतौर पर सेवइयों के बाजार पर इसका असर देखने को मिल रहा है।

सेवइयों की कीमतों में उछाल आने से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष लोग कम मात्रा में खरीदारी कर रहे है। यह कहना है तिलैया शहर के स्टेशन रोड स्थित सेवई के पुराने व्यापारी उस्मान खान का।

 जमशेदपुर : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर विरोध-प्रदर्शन

उन्होंने बातचीत के दौरान बताया कि भाड़ा अधिक लगने और जीएसटी के कारण भी सेवई की कीमतों में उछाल आया है।

लोग पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कम मात्रा में सेवई खरीद रहे है। वहीं दूसरी ओर रेडिमेड कपड़े और जूते की बिक्री भी कम बतायी जा रही है। व्‍यवसायी बताते है कि मंहगाई का असर है जिस कारण लोग कम बजट में खरीदारी कर रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

ऐतिहासिक गिरावट! 70 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रूपया, 1 डॉलर की कीमत हुई 70 रुपये

NewsCode | 14 August, 2018 12:37 PM
newscode-image

नई दिल्ली। तुर्की की मुद्रा ‘लीरा’ में लगातार गिरावट का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है। इसके कारण भारतीय रुपये में ऐतिहासिक गिरावट आई है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के स्तर तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे न्यूनतम स्तर है।

दिन के कारोबार में रुपया 23 पैसे की बढ़त के साथ 69.68 पर खुला था। लेकिन थोड़ी ही देर में रुपया गोता लगाते हुए 70.07 तक जा पहुंचा।

इस साल अभी तक रुपया 10 फीसदी कमजोर हो चुका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि तुर्की संकट के चलते दुनिया भर की करंसी में गिरावट देखने को मिल रही है। इसीलिए, भारतीय रुपये में भी गिरावट है। माना जा रहा है कि रुपया 72 प्रति डॉलर के लेवल को छू सकता है।

इससे पहले सोमवार को विदेशी निवेशकों में अस्थिरता के माहौल से इस कारण अंतर बैंकिंग विनिमय बाजार में रुपया 1.08 पैसे टूटकर यानी करीब 1.57% लुढ़का और यह तीन सितंबर 2013 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। रुपया सोमवार को 69.49 रुपये पर खुला था।जबकि शुक्रवार को यह 68.84 पर बंद हुआ था।

उधर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगन ने इस संकट से निबटने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावनाओं को खारिज किया और अमेरिका को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, “हम घुटने नहीं टेकेंगे। अगर आप डॉलर के साथ हमारे पास आओगे तो हम कारोबार करने का दूसरा तरीका खोज निकालेंगे।” नया साल शुरू होने के बाद से लीरा में डॉलर के मुकाबले लगभग 45 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है।

चीन में भारतीय नोटों की छपाई की खबर को भारत सरकार ने बताया निराधार

ऐसी अटकलें हैं कि बिकवाली इतनी तेज थी कि रिजर्व बैंक ने भी रुपये में कमजोरी को रोकने की कोशिश नहीं की। सोमवार देर शाम को डेरिवेटिव मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपया 70 का लेवल पार कर चुका था। इससे पता चलता है कि भारतीय मुद्रा में अभी बिकवाली रुकी नहीं है।

पटना: घर में घुसकर योजना विभाग के अधिकारी को लुटेरों ने मारी गोली, मौत

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

Jio Phone 2 की पहली फ्लैश सेल आज 12 बजे से होगी शुरू, जानें सब कुछ

NewsCode | 16 August, 2018 11:49 AM
newscode-image

नई दिल्ली। जियो फोन 2 (Jio Phone 2) की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे से शुरू हो रही है। जो ग्राहक इसे खरीदना चाहते हैं वे इस Jio Phone 2 Flash Sale में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि जिओ फोन 2 काफी सीमित संख्या में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने इस बार Jio Phone 2 को QWERTY कीपैड में उतारा है। यह फोन KaiOS पर काम करता है। पिछले साल कंपनी ने Jio Phone को लॉन्च किया था। जिओ की आधिकारिक वेबसाइट jio.com की मानें तो जो ग्राहक जिओ फोन को खरीदता है, उसे 5-7 दिनों के भीतर यह फोन मिल जाएगा। वहीं, ग्राहक इसे अपने पास के ऑथराइज्ड रिटेल शॉप से भी ले सकते हैं।

पिछले साल आए जियो फोन के मुकाबले नए जियो फोन 2 की कीमत दोगुनी है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, जियो फोन 2 को फ्लैश में खरीदने पर 5-7 बिजनस दिनों में डिवाइस की डिलीवरी कर दी जाएगी। ग्राहक चाहें तो पास के ऑथराइज्ड रिटेलर से भी फोन को पिक कर सकते हैं।

सैमसंग ने लॉन्च किया Samsung Galaxy Note 9, 512 जीबी स्टोरेज से है लैस

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 41वीं सालाना आम बैठक में Jio Phone 2 की भारत में कीमत के बार में घोषणा की गई थी। भारत में जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपये है। जियो फोन 2 को सिर्फ Jio.com से ही खरीदा जा सकेगा। अगर आप भी हैंडसेट खरीदना चाहते हैं तो वेबसाइट को बार-बार रिलोड करते रहें। बुकिंग के दौरान पूरी कीमत का भुगतान करना होगा।

Xiaomi Mi A2 भारत में लॉन्च, कैमरा क्वालिटी iphone से भी बेहतर

रांची : उग्र भीड़ ने कार को फूंका, पुलिस ने महिला समेत चार को बचाया

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 11:25 AM
newscode-image

रांची। पतरातु की ओर से रांची आ रही एक कार कांके थाना क्षेत्र में नगड़ी गांव के निकट सड़क क्रॉस कर रहे ग्रामीण को बचाने में पलट गयी। हालांकि इस हादसे में ग्रामीण को भी मामूली रूप चोट लगी। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने सड़क पार करने के दौरान ग्रामीण द्वारा बरती गयी असावधानी की अनदेखी करते हुए कार चालक को ही दोषी करार देते हुए हंगामा किया।

इस हादसे में कार में सवार एक महिला और तीन अन्य पुरूष सदस्यों को भी हल्की चोटें आयी। इस बीच मौके पर पहुंची पुलिस की पीसीआर वैन ने कार सवार चारों लोगों को भीड़ से सुरक्षित बचाते हुए अपने कब्जे में लेकर अस्पताल ले गयी। दूसरी तरफ मौके पर मौजूद भीड़ ने दुर्घटनाग्रस्त कार में केरोसिन तेल छिड़क कर उसमें आग लगा दी।

चाईबासा : डकैती मामले का उद्भेदन, एक शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे

इस घटना के कारण काफी देर तक पतरातु-रांची मुख्य मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। बाद में अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के हस्तक्षेप से सड़क पर आवागमन को सामान्य करा दिया गया। पुलिस की ओर से कहा गया है कि कार में आग लगाने वाले को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, आडवाणी-राजनाथ के...

more-story-image

हजारीबाग : वाजपेयी के स्वास्थ्य लाभ के लिए सदर विधायक ने...