कोडरमा : आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन का पुनः परिचालन शुरू

NewsCode Jharkhand | 17 June, 2018 4:07 PM
newscode-image

कोडरमाआसनसोल वाराणसी पैसेंजर ट्रेन रविवार से पुनः चालू हो गयी। वाराणसी रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण को लेकर 42 दिन तक के लिये बंद की गई उक्त ट्रेन पुनः चालू की गयी। इस मामले में कोडरमा सांसद रवीन्द्र कुमार राय और विधायक सह झारखंड सरकार की शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव ने भी पहल की थी।

कोडरमा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने किया जेल अदालत का आयोजन

उक्त ट्रेन पर आसनसोल से लेकर झारखंड और बिहार के हजारों यात्री सफर करते हैं। ट्रेन के बाधित होने से लोगों की काफी परेशानियां बढ़ गई थी और पिछले दो-तीन दिनों में लोगों ने पूरी तरह आंदोलन करने का मन भी बना लिया था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए सांसद रविन्द्र राय और शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव ने इस संबंध में शुक्रवार को डीआरएम, आरएम से लेकर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और रेल मंत्री पियुष गोयल तक को स्थितियों से अवगत कराया था।

मामले की पुरी स्थिति को जानने के बाद रेलवे मंत्रालय ने आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन को 17 जून से चालू करने का निर्णय लिया है। उक्त ट्रेन आसनसोल से वाराणसी तक जाती थी लेकिन अब ये ट्रेन फिलहाल आसनसोल से गया तक जायेगी। यह जानकारी रेलवे स्टेशन प्रबंधक एमके सिंह ने दी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका : समाज कल्याण मंत्री ने रेल मंत्री से की बिक्रमशीला एक्सप्रेस का दुमका तक विस्तार करने की मांग

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 2:19 PM
newscode-image

दुमका। झारखंड की समाज कल्याण मंत्री सह दुमका की विधायक डा. लुईस मरांडी ने केन्द्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल से पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के सपनां के अनुरूप राज्य की उपराजधानी दुमका को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए भागलपुर,देवघर व रामपुरहाट तक आनेवाले ट्रेनों का विस्तार दुमका तक करने की मांग की है।

स्माज कल्याण मंत्री डाक्टर मरांडी ने रेल मंत्री पियूष गोयल को इस आशय से संबंधित एक मांग पत्र प्रेषित किया है। रेल मंत्री को भेजे गये मांग पत्र में समाज कल्याण मंत्री ने कहा है कि दिल्ली से भागलपुर तक चलनेवाली आनन्द बिहार बिक्रमशीला एक्सप्रेस, रांची से बैद्यनाथ धाम तक चलनेवाली इंटरसीटी एक्सप्रेस ट्रेन के साथ पश्चिम बंगाल के मां तारा की नगरी तारापाठी रामपुरहाट तक चलनेवाली एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का विस्तार दुमका तक किया जाय।

इससे झारखंड की उपराजधानी और संतालपरगना का प्रमंडलीय मुख्यालय दुमका जिले की बहुत बड़ी आबादी के लिए राजधानी दिल्ली के साथ देश के अन्य महानगरां तक रेल से आवागमन सुगम हो जायेगा।

उन्होंने स्मरण कराते हुए कहा कि पार्टी के संस्थापक आदर्श पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने दुमका वासियों को रेल से सफर का तौहफा देने का वायदा किया था। उनके कार्यकाल में ही दुमका तक रेल लाईन बिछाने का कार्य तेजी से प्रारम्भ किया गया था।

2004 के बाद इस महत्वाकांक्षी रेल परियोजना का कार्य धीमी गति से चलता रहा है। केन्द्र में 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के अस्तित्व में आने के बाद दुमका-मंदारहिल-रामपुरहाट रेल लाईन परियोजना का कार्य पूर्ण कर इस रेल खंड पर रेल परिचालन शुरू किया गया। लेकिन कम ट्रेनों के परिचालन से इस इलाके के लोगों का रेल से सस्ता और सुगम आवागमन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसी क्रम में उन्होंने हावड़ा से भागलपुर वाया दुमका कवि गुरू एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू किये जाने के लिए रेल मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिल्ली से भागलपुर तक आनेवाली आनन्द बिहार बिक्रमशीला एक्सप्रेस,रांची-बैद्यनाथ धाम इंटरसीटी एक्सप्रेस और रामपुरहाट तक आनेवाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का विस्तार कर दुमका तक करने की दिशा में अविलम्ब कदम उठाने का आग्रह किया है।

समाज कल्याण मंत्री ने रेल मंत्री को प्रेषित मांग पत्र की प्रति पूर्वोत्तर रेलवे आसनसोल मडल के प्रबंधक पी.के.मिश्रा और सांसद निशिकांत दूबे को भी सौंपा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: स्वस्थ बच्चे व स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद-ऋचा संचिता 

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:56 PM
newscode-image

रांची। झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती रिचा संचिता ने कहा कि स्वस्थ बच्चे और स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद हैं. इन्हें कुपोषण से बचाने तथा शैक्षिक संस्कार देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. जेसोवा एक सामाजिक संगठन है जो झारखंड के सामाजिक तथा आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

आज जेसोवा के सदस्यों ने अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण किया. जेसोवा के सदस्यों ने आंगनबाड़ी के बच्चों के बीच स्वेटर, टोपी और स्टेशनरी इत्यादि सामग्रियों का वितरण किया. अरगोड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर ही मधुकम आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका- सहायिका को वहां के बच्चों के लिए गर्म कपड़े एवं स्टेशनरी आदि वितरित करने हेतु उपलब्ध कराए गए. जेसोवा द्वारा अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र को एक वॉल फैन भी दिया गया.

इस अवसर पर जेसोवा की ओर से श्रीमती ऋचा संचिता, श्रीमती मिली सरकार, श्रीमती अमिता खंडेलवाल, श्रीमती मनु झा, श्रीमती स्टेफी टेरेसा मुर्मू तथा रांची जिला के विभिन्न सीडीपीओ और आंगनवाड़ी केंद्रों की सेविका सहायिका सहित आंगनबाड़ी के बच्चे उपस्थित थे.

 

रांची: ईद मिलादुन्नबी पर समाजसेवियों ने लगाया शिविर

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:47 PM
newscode-image

रांची। झारखंड मुस्लिम युवा मंच एवम सर्वधर्म समभाव युवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर राजेंद्र चौक पर शिविर लगाया गया । इस दौरान अकीदतमंदों को माला व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही वहां से गुजर रहे जुलूस के दौरान लोगों को पानी पिलाया गया।

झारखंड मुस्लिम युवा मंच के केंद्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा इस शिविर के आयोजन का  मुख्य उद्देश्य जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल तमाम अकीदतमंदों का इस्तकबाल करना था। उन्होंने कहा कि मंच पिछले कई वर्षों से इस तरह के शिविर का आयोजन करता आ रहा है और भविष्य में हमेशा करता रहेगा। अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा कि हजरत मुहम्मद सल्ला अलैही वसल्लम सबसे आखरी पैगंबर हैं अल्लाह ने आपको सारी मानव जाति के लिए रहमत बनाकर भेजा है । आज दुनिया में जो भी तरक्की और तहजीब नज़र आ रहा है वह उसी इंकलाब का नतीजा है जो आपने बताया। अल्लाह ने आपको तमाम मानव जाति के लिए आदर्श बनाया आप की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि आपका जीवन और आपके जीवन का एक-एक पल इतिहास के पन्नों में सुरक्षित है जो सारे इंसानियत के लिए है। आप का सबसे बड़ा विशेषता यह है कि आपने इंसानों को हर तरह की गुलामी से आजादी दिलाई। मौके पर उपस्थित सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार ने कहा कि इस दौरान मंच के तरफ से जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल लोगों में शांति प्रेम व सद्भावना बनाए रखने की एक पहल की गई जिसमें  तमाम शहर वासियों ने भरपूर साथ दिया एवं हिंदू मुस्लिम भाइयों ने मिलकर जुलूस का स्वागत किया व समाज में एक अनोखा मिसाल पेश किया इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सुबोध कांत सहाय व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विनय सिन्हा दीपू उपस्थित थे। रांची की एसडीओ गरिमा सिंह ने मंच पर आकर मंच के तमाम पदाधिकारियों को इस आयोजन के लिए बधाई दी एवं मंच के इस कार्य की काफी सराहना अदालत सरिया  नाजीमें आला मंच पर उपस्थित होकर आप सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम की विशेषताएं और खूबियां बयान  किए।

कार्यक्रम में मुख्य तौर पर झारखंड मुस्लिम युवा मंच के  अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ,झारखंड विकास मोर्चा के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन मिश्रा ,सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार, समाजसेवी दीपक ओझा, गुलाम जावेद ,सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के अकील उर रहमान , डोरंडा थाना प्रभारी आम जनता हेल्पलाइन के संस्थापक एजाज गद्दी ,नदीम इकबाल, शाहबाज हुसैन इमाम अहमद , मो लतीफ आलम, मो अंजर, मो हसन वारिस, सोनू हिमांशु नवाब चिश्ती तौफीक खान आदि उपस्थित थे।

More Story

more-story-image

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में...

more-story-image

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में...

X

अपना जिला चुने