खूंटी : स्‍थानीय बुनकरों की कला की मांग जर्मनी पहुंची

NewsCode Jharkhand | 13 May, 2018 4:19 PM
newscode-image

खूंटी। खूंटी के बुनकरों के कला की मांग आज देशे में ही, बल्कि विदेशों तक जा पहुंची है। जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर निवुचा बुनकर सहयोग समिति के केंद्र में बने परिधान की मांग न सिर्फ देश भर के विभिन्न हिस्सों में की जाती है, बल्कि विदेशों में भी ये परिधान लोगों के घरों की शोभा बढ़ा रहा है।

1988 में करीब 100 एकड़ भूमि पर अनुसूचित जाति-जनजाति परिवार और गरीबों को आर्थिक रूप से मजबूत करने को लेकर निवुचा बुनकर सहयोग समिति का गठन किया गया और तब से लेकर अब तक समिति की ओर से इस तरह के उत्कृष्ट परिधानों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे इसकी मांग जर्मनी तक पहुंच चुकी है।

खूंटी : तरबूज की खेती से बदली कई गांवों की तस्वीर

बुनकर समिति के सदस्य आदिवासी साड़ी, सोफा सेट, चादर, ऊनी शॉल, पगड़ी, टेबुल सेट, आसनी समेत अन्य कपड़ों के साथ अत्याधुनिक साज सज्जा भी यहां के बुनकर बना रहे हैं। निवुचा बुनकर समिति को हर साल की तरह इस बार भी  जर्मनी से काफी ऑर्डर मिला है। अपनी हाथों की कला को शक्ल देते ये बुनकर कई  दशकों से इस काम में जुटे हैं।

धागों से लेकर अंतिम प्रोडक्ट तैयार होने में कई  लोग जुटते हैं। बच्चे भी खेल खेल में कुछ मदद भी करते हैं। हाथ से बने इन परिधानों की मांग बाजार में काफी है। आसपास के कई  गावों के लोग इस समिति से जुड़े हैं और वो यहां से धागे ले जाकर साड़ी, बेडशीट और अन्य खूबसूरत सामान तैयार करते हैं।

 निवुचा बुनकर समिति के सदस्य न सिर्फ परिधान बनाकर अपनी जीविकोपार्जन कर रहे है, बल्कि सरकार की ओर से इन्हें खेती के लिए जमीन भी उपलब्ध करायी गयी है,जहां ये अपने जरुरत के लिए साग-सब्जी व फसल का उत्पादन करते है, वहीं बाजार में भी इसकी बिक्री करते है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चंदनकियारी : विश्व के पोर्टल पर स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा चंदनकियारी का नाम-मंत्री

NewsCode Jharkhand | 8 October, 2018 8:48 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। भारत में आज के बाद जहां भी छौ का चर्चा होगा चंदनकियारी का नाम होगा। सोमवार का दिन यह केवल भारत मे ही नही, बल्कि विश्व के पोर्टल पर स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा। उक्त बातें चंदनकियारी स्थित रविन्द्र भवन में झारखंड सरकार के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने छौ नृत्य प्रशिक्षण सह अनुसंधान केन्द्र के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

विश्व में भारत का नाम बढेगा तो हमारी सीना चौड़ा होगा। भारत को विश्व गुरु एवं ख्याति प्राप्त करने के लिए छौ जैसी संस्कृति एवं सभ्यता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने आगे कहा कि  अनुसंधान केंद्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कला को समय के साथ रूपांतरण करना। जिसमें पुरानी कला को ढकते हुए नए कला को विकसित करने का अवसर प्राप्त होगा।

बोकारो : पुराने मामलों को जल्द से जल्द समाप्त करें अधिकारी-आईजी शंभु ठाकुर

कलाकार यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते है  तथा इसके माध्यम से नए कलाकारों कों मौका भी मिलेगा। इसके स्थापना से छौ को नई पहचान मिलेगी। चंदनकियारी कभी मानभूम का हिस्सा हुआ करता था। छौ नृत्य यहाँ के लोगों  के रग-रग में बस हुआ है, परंतु इससे पूर्व के सरकार ने इसके संरक्षण के लिए कोई भी कदम ही नहीं उठाया।

चंदनकियारी : विश्व के पोर्टल पर स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा चंदनकियारी का नाम-मंत्री

छौ कलाकारों को भी राजनीतिक रूप से शिकार होना पड़ा है। पिछले एक दशक से छौ कलाकारों को राजनीतिक रूप से शोषण किया गया है , जबकि भाजपा सरकार ने अपनी बीड़ा उठाते हुए बिहार, बंगाल, उड़िसा एवं पूर्वोत्तर भारत का पहला अनुसंधान केंद्र चंदनकियारी में खोलने का काम किया है।

बेरमो : सीसीएल प्रबंधन विस्थापितों के साथ कर रही है सौतेला व्यवहार-शब्बीर अंसारी

संगीत कला अकादमी के अध्यक्ष शेखर सेन ने कहा कि छौ ऐसी अदभुतकला है जिसके आगे भूगोल भी फीका पड़ चुका हैं। आज कलाकारों के सहयोग के बिना यह सम्भव नहीं हो पाता। भारत ही ऐसा देश है जहां हम अपनी संस्कृति को मिटाने नहीं दिये। संस्कृति हमारे पूर्वजों के द्वारा लगाए पेड़ है।सुषमा देवी ने कहा कि अब चंदनकियारी के मिट्टी की सुगंध से केवल राज्य तक ही बल्कि देश महकेगी।

मंत्री के अथक प्रयास के कारण आज चंदनकियारी समेत पूरे झारखंड गौरवान्वित है। कला एवं संस्कृति निदेशक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि भारत के पहला मुख्यालय बना। जो मंत्री  के प्रयासों का परिणाम है। कलाकारों को आर्थिक सहायता नहीं मिलती थी। इसके स्थापना होने से कलाकार आर्थिक दृष्टि से मजबूत होगी और झारखंड में छौ नृत्य विख्यात है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा