खूंटी : उपायुक्‍त की भगवान बिरसा मुंडा को नमन करने वाली तस्‍वीर सोशल मीडिया में वायरल  

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2017 6:19 PM
newscode-image

खूंटी। भगवान बिरसा मुंडा की 142वीं जयंती खूंटी में धूमधाम के साथ मनाई गई। जिले के उपायुक्त डॉ मनीष रंजन ने कचहरी मैदान स्थित बिरसा पार्क में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पारंपरिक वेशभूषा धोती कुर्ता पहनकर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित की।

हालांकि एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने जरूर पुलिस की वर्दी में ही उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू में तमाड़ विधायक विकास सिंह मुंडा के अलावा उन्हें नमन करने कोई और नहीं पहुंचा। जिसके कारण वहां वीरानी छाई रही। हालांकि उलिहातू में भाजपा द्वारा कल शुरू किए गए चलो गांव की ओर अभियान के मौके पर भारी भीड़ रही थी लेकिन आज उन्हें श्रद्धांजलि देने न तो जिला प्रशासन की कोई अधिकारी पहुंचा और ना ही भाजपा का कोई अन्य नेता या कार्यकर्ता। उलिहातू में पारंपरिक तौर पर भगवान बिरसा मुंडा के वंशजों एवं अन्य ग्रामीणों ने पारंपरिक तरीके से पूजा अर्चना कर उन्हें श्रद्धा सुमन चढ़ा कर श्रद्धांजलि दी। वहीं जिले के कई अन्य जगहों पर भी भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया गया। तोरपा में पूर्व विधायक कोचे मुंडा के नेतृत्व में भाजपाइयों ने श्रद्धांजलि अर्पित की वहीं झामुमो विधायक पौलुस सुरीन भी भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देने के लिए तोरपा पहुंचे।

जिले के उपायुक्त द्वारा धोती कुर्ता पहन कर भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देना सोशल मीडिया में दिनभर छाया रहा और इस पर लोगों की मिश्रित प्रतिक्रिया देखने को मिली कुछ लोगों ने जहां उपायुक्त के आदिवासियों के रंग में रंगने की बात कहीं तो वही कुछ लोगों ने इसे सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का एक जरिया बताया।  भगवान बिरसा मुंडा को बिरसा कॉलेज के छात्रों ने भी कॉलेज परिसर स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद छात्रों ने आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले बिरसा कॉलेज से नेताजी चौक तक की 3 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की और लोगों से भगवान बिरसा मुंडा के मार्ग पर चलने की अपील की इस दौरान जुलूस में मौजूद छात्रों और लोगों ने धरती आबा अमर रहे, बिरसा मुंडा जिंदाबाद के नारे लगाएं।

चंदनकियारी : मुहर्रम जुलूस में हुई हिंसक झड़प, एएसआई गंभीर रूप से घायल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:11 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी अंतर्गत मोहाल गांव में एक ही समुदाय के दो गुट के बीच विवाद हो गया। विवाद को सुलझाने गये एएसआई को ग्रामीणों की जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गये।

जानकारी के अनुसार चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी के एएसआई अभिमन्यु पासवान को अमलाबाद ओपी की और से ड्यूटी पर तैनाती किया गया था। जहाँ निर्धारित रुट से ताजिया की जुलूस चल रही थी। इस बीच ताजिया मिलन के दौरान उक्त समुदाय के बीच वापस में झगड़ा होने लगा।

गोमिया : मुहर्रम पर साड़म में लाठी खेल प्रतियोगिता का आयोजन

जिसे छोडाने गए एएसआई अभिमन्यु पासवान पर ही पूरे समुदाय के लोग हथियार एवं लाठी डंडे से टूट पड़े। एएसआई पासवान किसी तरह बचकर अपनी जान बचाई। जिसके बाद वह चंदनकियारी थाना पंहुचकर घटना की जानकारी अंचल पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी शिवलाल टुडू को दी।

शिवलाल टुडू ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर इलाज करवाये। कुछ दिन पहले उक्त गांव में वक विशेष समुदाय द्वारा राष्ट्र विरोधी नारा लगाया गया था। जिसके पुलिस द्वारा कई व्यक्ति पर नामजद मामला दर्ज किया था, जिसके बाद सभी आरोपी फरार चल रहा हैं। इस घटना के बाद पुनः मोहाल गांव एक सुर्खियों में आ गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गढ़वा : गमगीन माहौल में निकाला गया ताजिया का जुलूस

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:56 PM
newscode-image

गढ़वाबरडीहा प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा गमगीन माहौल में ताजिया का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान इस्लामिया  अंसार कमेटी  जोगीबीर द्वारा बनाया गया ताजिया  आकर्षण का केंद्र रहा। पूरा क्षेत्र या अली और या हुसैन की नारों से गूँज उठा।

जायंट्स ग्रुप ऑफ मझिआंव इकाई द्वारा स्टॉल लगाया गया था।  यहां पर जलपान की व्यवस्था की गई थी। साथ ही जुलूस का नेतृत्व करने वाले लोगों को पगड़ी बांधकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी एवं प्रशासनिक अधिकारियों को भी पगड़ी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया था। जुलूस के दौरान जेएमएम नेता अनवर हुसैन अंसारी, जायंट्स ग्रुप अध्यक्ष मारुत नंदन सोनी पवन कुमार, खुशी जयसवाल, सूरज जायसवाल, मो.रियाज़, मो. सक्लेन समेत कई  लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : पुलिस की गाड़ी की टक्कर से महिला की मौत, मुआवजा मांगने पर लाठी चार्ज

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:55 PM
newscode-image

जमशेदपुर ।  बर्मामाइंस थाना अंतर्गत लाल बाबा फाउंड्री के पास सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गई । वैसे यह घटना उस वक्त घटी जब महिला अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने जा रही थी। उधर पुलिस की गाड़ी ने महिला को टक्कर मार दी और घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

घाटशिला : 65 लाभुकों के बीच किया गया एलपीजी गैस सिलेंडर एवं चूल्हेे का वितरण

वैसे मुआवजा की मांग को लेकर मृतक के परिजनों ने स्वर्णरेखा बर्निंग घाट को जाम का मुख्य सड़क पर जमकर प्रदर्शन किया। सड़क जाम होने की सूचना पुलिस मौके पर पुलिस पहुंची और मुआवजा देने के बजाय लाठीचार्ज कर दिया ।

उधर लाठीचार्ज में भगदड़ मच गई और लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दिया । वैसे इस पत्थरबाजी में 1 दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए ।

उधर पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है और पूछताछ कर रही है। वैसे सबसे बड़ी बात कि पुलिस की गाड़ी से महिला की मौत हुई, लेकिन पुलिस ने मुआवजा देने के बजाय डंडा चलाना शुरू कर दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

साहेबगंज : सड़क दुर्घटना में एक बच्चा सहित 3 की...

more-story-image

कटकमसांडी : गगनचुंबी आलम और रंग-बिरंगे ताजिया ने लोगों को...