कटकमसांडी : वन भूमि पर तालाब निर्माण को लेकर विभाग ने तीन लोगो पर दर्ज कराया FIR

NewsCode Jharkhand | 14 June, 2018 11:38 AM
newscode-image

कटकमसांडी ( हजारीबाग ) । कटकमसांडी के उलांज गांव में  भूमि संरक्षण विभाग से वन भूमि पर हो रहे तालाब निर्माण को लेकर वन विभाग द्वारा संवेदक सहित तीन लोगों पर वन अधिनियम 1927 (बिहार संबोधन 1989) की धारा 33 के तहत मामला दर्ज किया गया है। रेंजर के के राय ने बताया की  दर्ज मामले में तालाब निर्माण कार्य में संलिप्त उलांज गांव के  दिनेश्वर यादव, रमेश यादव व सुधीर यादव को नामजद किया गया है।

फॉरेस्ट कांड संख्या 254/18 के तहत दर्ज प्राथमिकी में सूचक सह  वनरक्षी दिलीप कुमार ने कहा है कि उलांज अवस्थित सुरक्षित वन भूमि के अंदर करीब डेढ़ एकड़ वन परिक्षेत्र में अवैध उत्खनन कर नई तालाब का निर्माण किया गया है जो भूमि संरक्षण विभाग से पारित है और जिसका संवेदक उक्त नामजद आरोपित है। मालुम हो कि उलांज के सुरक्षित वन क्षेत्र में नव निर्मित नए तालाब का एरिया लगभग चार एकड़  है।

देवघर : भारी मात्रा में अवैध विदेशी शराब जब्त

बावजूद वनपाल सुखदेव राम व वनरक्षी दिलीप कुमार द्वारा  अतिक्रमित वन भूमि का रेडियस कम दिखाकर संवेदकों के प्रति रहम दिली दिखाने की कोशिश की है।  यह मामला डीएफओ राजीव रंजन के सख्त निर्देश पर रेंजर के के राय के माध्यम से वनरक्षी ने  मामला दर्ज किया है। इधर अंचल से निर्गत भूमि प्रतिवेदन जीएम लैंड का दिखाया गया है और तालाब निर्माण वन कर्मियों के मिलीभगत से वन भूमि क्षेत्र में कर दिया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : हैप्पी बर्थ डे रजनी…. तुम जियो हजारों साल.. साल के दिन हो पचास हजार…

NewsCode Jharkhand | 7 October, 2018 2:28 PM
newscode-image

स्कूली बच्चों संग मना हथिनी रजनी का जन्‍म दिन, काटे गये बर्थ डे केक

 

जमशेदपुर । चौंकिए मत आज जमशेदपुर की रजनी का जन्मदिन है… तो सोचा हमलोग भी मना लें…। वैसे आज रजनी पूरे 9 साल की हो गई है। अरे रजनी तो आज पूरी खुश नजर आ रही है। हो भी क्यों नहीं आज अपनी मां  और छोटे- छोटे स्कूली बच्चों संग रजनी  अपने नौवें जन्मदिन का  केक  जो काटी, वो भी पूरे पच्चीस पाउंड का।

कौन है रजनी

रजनी एक हथिनी का नाम है, आज से ठीक नौ साल पहले इसकी मां घायल होकर अपने झुुंड से बिछुुड़ गई थी और ग्रामीणों ने वन विभाग के सहयोग से इसकी मां का इलाज कराया था, तब वह गर्भवती थी और 7 अक्टूबर 2009 को रजनी का जन्म सरायकेला- खरसावां जिले के मालूकोचा दलमा सेंचुरी में हुआ था।

वन विभाग के कर्मचारियों ने दिया रजनी नाम

तब वन विभाग के कर्मचारियों ने प्यार से इसका नाम रजनी रखा और हर साल वन विभाग ग्रामीणों और स्कूली बच्चों के साथ इस हाथी के बच्चे का जन्मदिन काफी धूम- धाम से मनाता है।

कभी किसी का नुकसान नहीं पहुंचाते

केक काट एक दूसरे को खिलाए जाते हैं। वैसे रजनी और उसकी मां यहां के चप्पे- चप्पे से वाकिफ हैंं, और कभी किसी का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। वैसे इन दोनों मां बेटियों का पूरा रख-रखाव वन विभाग करता है।

सरायकेला : पुलिस की कार्यशैली पर उठेे सवाल, 24 घंटे में दो वारदात  

वहीं इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य  वन्य प्राणियों के प्रति लोगोंं को जागरूक करना तथा उन्हें अपने जीवन का एक हिस्सा मानना है। स्कूली बच्चे इस मौके पर काफी खुश नजर आए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची : राजकीय कार्यक्रम में हंगामा करने पर 216 पारा शिक्षक बर्खास्त

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 7:20 PM
newscode-image

600 अन्य की बर्खास्तगी को लेकर कार्रवाई, गिरफ्तार कर पारा शिक्षकों को कैंप जेल में रखा गया

रांची। झारखंड राज्य स्थापना दिवस के दिन पूरे राज्य भर से राजधानी रांची में आए पारा शिक्षकों ने सरकारी कार्यक्रम को बाधा पहुंचाने की कोशिश की। साथ ही विधि व्यवस्था को अपने हाथ में लेकर पत्थरबाजी भी की।

विधि व्यवस्था में लगे  पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षक, सिटी पुलिस अधीक्षक  एवम् ड्यूटी पर तैनात पदाधिकारियों पर  पारा शिक्षकों  ने  हमला किया जिससे कई पुलिसकर्मी और  पदाधिकारी गंभीर रूप से जख्मी हुए।

पारा शिक्षकों द्वारा सरकारी कार्यक्रम में व्यवधान डालने, विधि व्यवस्था को तोड़ने एवम् सरकारी लोगो पर हमला करने की घटना को बेहद अशोभनीय एवम् गंभीर रूप से लेते हुए  वीडियो रिकॉर्डिंग एवम् कार्यक्रम स्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरा से  लिए फुटेज एवम् अन्य प्रमाणों के आधार पर  16 प्रखंड के कुल 216 पर शिक्षकों को बर्खास्त किया गया।

साथ ही लगभग 600 पारा शिक्षकों को जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई खेलगांव एवम् रेड क्रॉस अस्थायी जेल में गिरफ़्तार कर रखा गया है। जिन पर सीसीटीवी कैमरा एवम्  वीडियो रिकॉर्डिंग से मिले प्रमाण के आधार पर बर्खास्त करने की कारवाई चल रही है।

अन्य जिलों के जिलाधिकारियों को भी यहां शामिल पारा शिक्षकों की सूची भेजी जा रही है जिसके आधार पर  चिन्हित कर अनुशासनात्मक कारवाई की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।  स्थापना दिवस एक राजकीय दिवस है जी सम्पूर्ण राजवसियो के लिए सम्मान एवम् गौरव  का दिन है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

रांची : झारखंड स्थापना दिवस- संपूर्ण झारखंड खुले में शौच मुक्त घोषित, करीब 2100 को मिला नियुक्ति पत्र

NewsCode Jharkhand | 15 November, 2018 7:02 PM
newscode-image

रांची। झारखंड राज्य स्थापना दिवस मना रहा है। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री ने संपूर्ण झारखंड को खुले में शौच से मुक्त किये जाने की घोषणा की। समारोह में राज्य के तीन जिलों देवघर, हजारीबाग और लोहरदगा को पूर्ण विद्युतीकृत किये जाने की घोषणा की गयी।

इस मौके पर अरबों रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन के साथ ही परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया। समारोह में करीब 2100 लोगों को नियुक्ति पत्र का भी वितरण किया गया।

झारखंड स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य की जनता को कई सौगात दी। रांची में आयोजित मुख्य समारोह में उन्होंने राज्य को खुले में शौच से मुक्त किये जाने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर लोगों की आदतों में भी अब बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने हर घर तक बिजली पहुंचाने के अपने वायदों को पूरा करते हुए राज्य के तीन जिलों देवघर, लोहरदगा और हजारीबाग को पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होने का भी ऐलान किया। इस दौरान श्री दास ने कहा कि वर्तमान सरकार  पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से काम कर रही  है और अब तक इस पर एक भी भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगे है।

इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि देश के विकास में झारखंड का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि जनता को चुनी हुई सरकार से आकांक्षाएं होती है , जिसे पूरा करने में सरकार लगी है।

समारोह के दौरान अरबों रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया और कई नई परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन भी हुआ। करीब 2100 लोगों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण और झारखंड और देश के विकास में अपनी भूमिका निभाने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। जिला मुख्यालयों में भी परिसंपत्तियों का वितरण हुआ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

विधानसभावार बूथ स्तर तक प्रोजेक्ट शक्ति में लोगों को जोड़ने...

more-story-image

रांची : आम आदमी पार्टी ने निकाली झारखंड नवनिर्माण संकल्प...

X

अपना जिला चुने