कटकमसांडी : शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्‍थ्‍य जांच

NewsCode Jharkhand | 10 June, 2018 2:13 PM
newscode-image

कटकमसांडी (हजारीबाग)। सीएचसी में  प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रसव पूर्व जांच शिविर आयोजित की गई। कटकमसांडी सीएचसी में आयोजित शिविर में  42 और पीएचसी सुल्ताना में 28  महिलाओं की एएनसी जांच किया गया।

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच

कटकमसांडी में डॉ मुक्त सोरेन तथा सुलताना में डॉ गायत्री ने महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की। शिविर  में महिलाओं की हेमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, वजन, शुगर, एचआईवी एवं अन्य तरह  जाँच की गयी है।

   Read More:- पलामू : डैम में मछली की जगह फंस गया नर कंकाल

गर्भवती माताओं को जागरूक करने की अपील

कटकमसांडी सीएचसी प्रभारी डॉ वृंदा राम ने कहा कि इस योजना के तहत माताओं व शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाना और सुरक्षित प्रसव कराना है। उन्होंने सभी प्रखंडवासी से लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिये अपने आसपास के गर्भवती माताओं को जागरूक करने की अपील की।

शिविर में इनका रहा योगदान

शिविर को सफल बनाने में डॉ योगेंद्र चौधरी, प्रधान सहायक आशीष कुमार, बीएएम प्रमोद श्रीवास्तव, बीपीएम चंद्रमोहन उरांव,  फार्माशिष्‍ट आरबी सिंह, लैब टेक्नीशियन सुरेश चौधरी, सुजीत कुमार आदि का योगदान रहा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कटकमसांडी : नेत्र जांच शिविर में 80 रोगियों का हुआ मुफ्त इलाज

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 1:19 PM
newscode-image

मोतियाबिंद का इलाज कराने की मिला सलाह

कटकमसांडी (हज़ारीबाग)। प्रखंड मुख्यालय पंचायत कटकमसांडी के आंगनबाड़ी केंद्र 3 कोड परिसर में निशुल्क आई विजन जांच कैंप लगाया गया। नव भारत निर्माण संघ की ओर से आयोजित एक दिवसीय जांच शिविर में 80 रोगियों का निशुल्क नेत्र जांच किया गया।

बुंडू : 108 एम्बुलेंस की लापरवाही से पूर्व वार्ड पार्षद का आकस्मिक निधन

जांच के क्रम में 35 मोतियाबिंद रोगियों की पहचान की गई। आंख के विशेषज्ञ डॉक्टर कुमार ने कहां की मोतियाबिंद एक ऐसी बीमारी है जिसे समय पर इलाज नहीं कराए जाने से आंखों की रोशनी चली जाती है। हर व्यक्ति को समय पर अपनी आंखों की जांच कराती रहनी चाहिए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : पहली बारिश में नगर निगम की खुली पोल, अस्त-व्यस्त जरूरी सेवाएं

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 10:03 PM
newscode-image

रांची। झारखंड में मानसून देर से आने की सूचना थी लेकिन फिर भी नगर निगम की ओर से किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की गई, नतीजतन मानसून के पहले बारिश ने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है। ऐसे तो नगर निगम सड़क और नाली के ऊपर करोड़ों खर्च करने की बात कहती है लेकिन पहली बारिश ने नगर निगम के सारे दावों को झूठा साबित कर दिया।

रांची : बीजेपी का “पोल खोल हल्ला बोल” नाम से राज्‍यभर में धरना

बता दें 1 घंटे रांची में हुए मूसलाधार बारिश से कई जरूरी सेवाएं बाधित हो गई। तेज बारिश के कारण नाली का पानी सड़कों पर बहने लगी, कई दुकानों में नाली का पानी सड़कों के माध्यम से घुस गया, कई व्यापारी को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वही राहगीरों का रास्ता चलना दुर्भर हो गया।

रांची का सबसे पुराना अस्पताल सेवा सदन में बारिश का पानी घुसने की वजह से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, वही कई मरीज पर इंफेक्शन का खतरा मंडराने लगा। वही मुसलाधार बारिश के कारण ओवर ब्रिज का रोड धंस गया, जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन का चुनाव सम्पन्न

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:58 PM
newscode-image

रविन्द्र चुने गए अध्यक्ष और संदीप सचिव

कोडरमा। निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन कोडरमा शाखा सत्र 2018-20 के लिए द्विवार्षिक चुनाव सम्पन्न हो गया झुमरीतिलैया स्थित डॉ. कल्याण चैघरी के आवास पर आयोजित इस चुनावी बैठक की अध्यक्षता डॉ. ओमियो विश्वास ने की। बैठक में संस्था के सचिव अरुप मित्रा ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, वहीं कोषाध्यक्ष तुषार राय चैधरी ने आय व्यय का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

कोडरमा : भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल के खिलाफ विपक्ष का धरना-प्रदर्शन

इस चुनाव में सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर रविन्द्र चन्द्र दास, सचिव पद पर संदीप मुखर्जी एवं कोषाध्यक्ष पद पर शंकर प्रसाद सिन्हा को मनोनीत किया गया। इसके अलावा डॉ. ओमियो विश्वास, डॉ. कल्याण चौधरी, काकोली मजुमदार व मंजुश्री मुखर्जी को उपाध्यक्ष बनानी नियोगी को संयुक्त सचिव, तीर्थो मुखर्जी व अरुप मित्रा को सह सचिव, विपुल गुप्ता को केन्द्रीय परिषद के सदस्य, सुनील कुमार देवनाथ को सांस्कृतिक विभाग के अध्यक्ष व सुकांत मजुमदार को सचिव तथा इन्द्रानी मुखर्जी व जया मुखर्जी को सदस्य, बुद्धेश्वर कुण्डु को अंकेक्षक के रुप में चुना गया।

कार्यकारिणी सदस्य के रुप में तुषार राय चौधरी, माया दास, प्रसेनजीत घोष, निरुपमा चौधरी व चित्रा मुखर्जी को चुना गया। संस्था की कोडरमा शाखा का मुखपत्र सृजनी पत्रिका के संपादक के रुप में कल्याण मजुमदार, सह संपादक के रुप में इन्द्रजीत गुप्ता व प्रकाशन सचिव के रुप में भूदेव मुखर्जी का मनोनयन किया गया। नव निर्वाचित सचिव संदीप मुखर्जी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने...

more-story-image

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक...