कटकमसांडी : नेत्र जांच शिविर में 80 रोगियों का हुआ मुफ्त इलाज

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 1:19 PM
newscode-image

मोतियाबिंद का इलाज कराने की मिला सलाह

कटकमसांडी (हज़ारीबाग)। प्रखंड मुख्यालय पंचायत कटकमसांडी के आंगनबाड़ी केंद्र 3 कोड परिसर में निशुल्क आई विजन जांच कैंप लगाया गया। नव भारत निर्माण संघ की ओर से आयोजित एक दिवसीय जांच शिविर में 80 रोगियों का निशुल्क नेत्र जांच किया गया।

बुंडू : 108 एम्बुलेंस की लापरवाही से पूर्व वार्ड पार्षद का आकस्मिक निधन

जांच के क्रम में 35 मोतियाबिंद रोगियों की पहचान की गई। आंख के विशेषज्ञ डॉक्टर कुमार ने कहां की मोतियाबिंद एक ऐसी बीमारी है जिसे समय पर इलाज नहीं कराए जाने से आंखों की रोशनी चली जाती है। हर व्यक्ति को समय पर अपनी आंखों की जांच कराती रहनी चाहिए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जामताड़ा : मिजिल्स रूबेला वायरस जनित रोग, सावधान रहें

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 8:32 PM
newscode-image

कार्यशाला में इस रोग से बचने की दी गई जानकारी

जामताड़ा। मिजिल्स रूबेला वायरस जनित रोग है इससे हमेशा सावधान रहने की जरूरत है। इस रोग के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए जिले के तांबाजोर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में डॉ. पंकज कुमार शर्मा व दिनेन्दु साहा नेमिजिल्स रूबेला के लक्षण, इसके प्रभाव व बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिजिल्स व रूबेला वायरस जनित जानलेवा बीमारी है।इससे ग्रसित रोगी की मृत्यु भी हो जाती है।

जामताड़ा : नाला सीएचसी में बंध्याकरण के बाद महिला की मौत मामले की हुई जांच

इस बीमारी की चपेट में आनेवाली गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्‍चे को दिल की बीमारी होने की पूरी संभावना रहती है। इसके अलावा हो सकता है बच्‍चे शारीरिक और मानसिक रूप से विक्‍लांग जन्‍म ले। कई बार शिशु की गर्भ में दो-तीन दिनों के अदंर मौत भी हो जाती है। उन्‍होंने बताया कि अध्ययन में यह साबित हो गया है कि उक्‍त बीमारी से ग्रस्‍त 90 प्रतिशत रोगी नौ से पंद्रह साल तक के बच्चे होते हैं। इसलिए इस आयुवर्ग के बच्‍चों को ही मिजिल्स रूबेला से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाता है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि मिजिल्स रूबेला टीकाकरण कोई नया नहीं है। वर्षों से स्वास्थ्य केन्द्रों में बचाव का टीका दिया जाता रहा है। इस बार मिजिल्स के साथ रूबेला को जोड़कर एक अभियान के तहत इस वायरस को जड़ से समाप्त करने का प्रयास किया गया है। मौके पर विद्यालय के प्राचार्य स्वातिका कुंडू, निरंजन दास, प्रदीप कुमार चौधरी, अखिलेश कुमार, अनिता कुमारी, मीरा कुमारी सहित दर्जनों शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी...

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...