कटकमसांडी : कोल डम्प यार्ड निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने जताया विरोध

Anubhuti | 9 November, 2017 2:14 PM
newscode-image

कटकमसांडी (हजारीबाग)। बसंतपुर, मालीआम, नैनादोहर, बिरहोरटंडा व पतुरियाबर के सैकड़ों आक्रोशित ग्रामीणों ने कोल डम्‍प यार्ड बनने का विरोध किया है। रेलवे स्टेशन के समीप बने आम्रपाली कम्पनी के कोल डम्प यार्ड पर कोयला लदे आधा दर्जन हाइवा को ग्रामीणों ने रोक दिया। ग्रामीणों ने स्कूली बच्चों व आंगनबाड़ी बच्चों के साथ गोलबंद होकर न केवल कोयला से लदे ट्रकों व हाईवा को घंटो खड़ा करने के बाद वापस किया बल्कि स्थल पर टेंट गाड़कर 24 घंटे रहने लगे हैं। ग्रामीणों को शक है कि रात मे किसी भी समय कोयले को बिचौलिए डम्प यार्ड में गिरा देंगे। इस बाबत ग्रामीणों ने हजारीबाग के उपायुक्त से लेकर सूबे की मुख्यमंत्री तक ज्ञापन सौंपकर कोल डम्प यार्ड का स्थल परिवर्तित करने की मांग की है। ज्ञापन की प्रतिलिपि कटकमसांडी बीडीओ व सीओ को भी दी गई है।

कोल डम्प से ग्रामीणों का जीना होगा मुहाल

ग्रामीणों का कहना है कि कोल डम्प यार्ड के निर्माण होने और कोयले के डम्प होने  से क्षेत्र में प्रदूषित पर्यावरण व गर्दोगुबार के कारण लोगों का जीना मुहाल हो जाएगा। आस पास के ग्रामीणों को विभिन्न बीमारियों से जूझना पड़ेगा। ज्ञापन में कहा गया है कि रेलवे स्टेशन से महज पांच सौ गज की दूरी पर आबादी बहुल बसंतपुर व नैनादोहर गांव बसा है वहीं दूसरी ओर सौ गज की दूरी पर बिरहोरों का बिरहोर टंडा गांव है। इतना ही नहीं चिन्हित कोल डम्प यार्ड के आस-पास चार स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र हैं, कोल डम्प के विरोध में बिरहोर टंडा आंगनबाड़ी की सेविका गांगी मिंज का कहना है कि डम्पिंग यार्ड से नौनिहालों को कई बीमारियां हो सकती है। अगर कोल डंपिंग यार्ड खुलता है, तो स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बन्द करना पड़ेगा।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि कुछ बिचौलिए तबके के दबंग प्रवृति के लोग ग्रामीण युवाओं को नौकरी का झांसा देकर कोल डम्प निर्माण का समर्थन जुटाने में लगे हैं। उन्‍होंने मांग की है कि कोल डम्प यार्ड  सघन आबादी के बीच से हटाकर कहीं सुनसान इलाके में बनाया जाय।

 

Anubhuti
Sub-Editor at NewsCode | [email protected]

Sub-Editor

टुण्डी : स्वच्छता की शपथ लेते हुए अपने-अपने क्षेत्र में पौधे लगाने का लिया संकल्प

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 1:17 PM
newscode-image

टुण्डी (धनबाद)। पूर्वी टुण्डी प्रखंड कार्यालय परिसर लटानी में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया। जिसमें पंचायत के मुखिया समेत कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

बीडीओ ने बताया कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, शुद्ध पर्यावरण के बीना स्वच्छ वातवरण नहीं हो सकता। हम सबको अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए। जो वातावरण को शुद्ध करने का काम करता है जो स्वच्छता का दूसरा अंग है।

मौके पर उपस्थित लटानी पंचायत की मुखिया जहां आरा, मोहलीडीह पंचायत की मुखिया शांतिबाला मिंज, रामपुर पंचायत मुखिया लक्ष्मी रजक ने भी स्वच्छता की शपथ लेते हुए अपने अपने क्षेत्र में पौधे लगाने का संकल्प लिया।

गोड्डा :  बिजली विभाग की लापरवाही, जमीन पर पड़े नंगे तार से महिला झुलसी

उपस्थित लोगों ने परिसर में कई प्रकार के पौधे लगाए और उसकी घेराबंदी की। मौके पर समाजसेवी ऐनुल हक, दिलीप राम, प्रशांत मंडल, अरुण कुमार, काजल कुमार, बबीता मंडल आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

एशिया कप: पिछले मैच में मुंह की खाने के बाद टीम इंडिया पर पलटवार करेगा पाकिस्तान?

NewsCode | 23 September, 2018 1:36 PM
newscode-image

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के टीमें आज (रविवार) एक बार फिर एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में एक-दूसरे से दो-दो हाथ करेंगी। यह दोनों टीमें बुधवार को एक मैच खेल चुकी हैं, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को पटखनी दी थी।

भारतीय टीम की जबरदस्त फॉर्म को देखते हुए हालांकि जिस लय में है उसे देखकर पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है। रोहित शर्मा, शिखर धवन की सलामी जोड़ी के बाद अंबति रायडू और दिनेश कार्तिक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों का जमकर सामना किया था। लेकिन इतिहास को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया इस पारपंरिक प्रतिद्वंद्विता को जरा भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अंतिम-11 में बदलाव करें, इसकी संभावना कम ही है। तीसरे नंबर पर अब तक रायडू को भेजा गया है और इस मैच में भी उन्हीं के आने के आसार हैं। समस्या चौथे नंबर की है जहां कार्तिक के अलावा धोनी ने अपने हाथ आजमाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित इनमें से किसे उतारते हैं यह देखना होगा।

वहीं, स्पिन में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा एक-दूसरे का साथ देते नजर आएंगे। इन तीनों के अलावा रोहित पार्ट टाइम जाधव को भी गेंद थमा सकते हैं। जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में तीन विकेट चटकाए थे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी।

वहीं, पाकिस्तान के लिए पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ इमाम उल हक और बाबर आजम ने अर्धशतक जड़े थे और शोएब मलिक ने अंत तक खड़े होकर नाबाद 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में इन तीनों के अलावा हालांकि पाकिस्तान का कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका था। फखर जमान का बल्ला खामोश है. हारिस सोहेल भी नाकाम रहे थे। पाकिस्तान की फील्डिंग पिछले मैच में बेहद खराब रही थी और इसी कारण अफगानिस्तान की टीम 250 पार करने में सफल रही थी।

वहीं, गेंदबाजी भी पाकिस्तान की चिंता है. हसन अली, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान उस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं जैसी उनसे उम्मीद की जाती है।


Asia Cup : रोहित और जडेजा का जलवा, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी, रविवार को फिर होगी भिड़ंत

IND vs PAK : पाक के खिलाफ ‘महाबली’ माही के आंकड़े हैं बेजोड़

हजारीबाग : दुर्गा देवी बनी देश में पहली गोल्डन कार्ड की लाभुक

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 1:08 PM
newscode-image

हजारीबाग। आरोग्यम अस्पताल में भर्ती दुर्गा देवी देश की पहली महिला होंगी जिन्हें आयुष्मान योजना के तहत लाभ मिलेगा। राज्य में बंटे 3 गोल्डन कार्ड में दो हजारीबाग में बंटे हैं। इसी गोल्डन कार्ड के तहत दुर्गा देवी को लाभ मिलेगा और उनके पथरी के ऑपरेशन का खर्च आयुष्मान योजना के तहत सरकार उठाएगी।

बड़कागांव : प्रखंडस्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण 2018 फुटबॉल प्रतियोगिता प्रारंभ

दुर्गा देवी बहुत खुश है क्योंकी इस योजना का लाभ होगा दुर्गा देवी का रविवार को 1:00 बजे ऑपरेशन होगा। फिर यह देश की पहली महिला बन जाएंगी जिनका पथरी का ऑपरेशन आयुष्मान योजना के तहत होगाl

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा, राज्‍यपाल व...

more-story-image

गोड्डा :  बिजली विभाग की लापरवाही, जमीन पर पड़े नंगे...