कटकमसांडी : कस्तूरबा गांधी के छात्राओं को मिला डिजिटल साक्षरता का प्रमाण पत्र

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2017 5:40 PM

कटकमसांडी : कस्तूरबा गांधी के छात्राओं को मिला डिजिटल साक्षरता का प्रमाण पत्र

प्रमाण पत्र का वितरण कटकमसांडी प्रखंड ई मैनेजर निशा रानी ने किया

कटकमसांडी (हजारीबाग)। प्रखंड मुख्यालय पंचायत कटकमसांडी में अवस्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पीएमजी दिशा के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पीएमजी दिशा कार्यक्रम के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय  के 150 छात्राओं  को ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण के उपरांत सफल  छात्राओं को पूर्णता प्रमाण पत्र दिया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड मैनेजर निशी रानी ने कहा कि आज का युग  डिजिटल का युग है और अभी से ही सभी लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनना होगा। आने वाले समय में लोगों की समस्याएं कम हो।

लोग घर बैठे लेन-देन कर सके तथा बैंकों में लंबी लाइन नहीं लगनी पड़े, इसके लिए हर छात्र-छात्राओं को भावी जीवन में होने वाली घटनाओं के पूर्व ही डिजिटल साक्षर होना चाहिए। यह कार्य इसी की एक कड़ी है।

छात्राओं के बीच प्रमाण पत्र का वितरण कटकमसांडी प्रखंड ई मैनेजर निशा रानी ने किया गया।कार्यक्रम में  प्रज्ञा केंद्र संचालक मुकेश केशरी, वार्डेन व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षक  उपस्थित थे।

गोड्डा : अडानी पावर प्लांट क्षेत्र के प्रभावितों ने उपायुक्त को सौंपा मांग पत्र

NewsCode Jharkhand | 24 May, 2018 10:35 AM

गोड्डा : अडानी पावर प्लांट क्षेत्र के प्रभावितों ने उपायुक्त को सौंपा मांग पत्र

गोड्डा। प्रस्तावित अडानी पावर प्लांट से जुड़े विभिन्न मामलों को लेकर बुधवार को जेवीएम विधायक प्रदीप यादव उपायुक्त से मिले। दर्जनों रैयतों के साथ समाहरणालय पहुंचे विधायक ने विभिन्न मसलों से उपायुक्त को अवगत कराने का प्रयास किया तथा रैयतों ने भी प्लांट से होने वाली परेशानियों को रखा।

उपायुक्त के समक्ष जिला प्रशासन द्वारा अब तक एक पक्षीय कार्रवाई का भी आरोप लगाया गया तथा अब तक की कार्रवाई का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया।

Read More:- रांची : 28 मई से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर जाएंगी सेविका-सहायिका

अपनी पांच सूत्रीय मांग को लेकर उपायुक्त से विशेष मुलाकात में प्रदीप यादव ने कहा कि वर्तमान में सरकारी सड़क को कम्पनी द्वारा कब्जाने का प्रयास किया जा रहा है। रैयतों की सहमति के बगैर उनकी जमीन पर मिट्टी भी गिराया जा रहा है तथा आगे उन्होंने कहा कि जगह-जगह डीप बोरिंग कर उससे निकलने वाले पानी से कम्पनी अपना काम कर रही है। इससे स्थानीय स्तर पर जल संकट बढ़ गया है।

मुलाकात में उपस्थित सामाजिक कार्यकर्ता चिंतामणि साह ने कहा कि कुछ रैयत जमीन देने के पक्ष में बिल्कुल नहीं है, किसान अपने खेत में खेती करना चाह रहे, ऐसे में प्लांट विरोधी रैयतों को आने-जाने का रास्ता भी उपलब्ध कराया जाए। वहीं अंत में मीडिया को सम्बोधित करते हुए पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि कम्पनी द्वारा बार-बार जबरन जमीन लेने की कवायद की जा रही है, प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद करने और सरकारी संपत्ति को हथियाने का काम अभी से शुरू हो गया है; जिला प्रशासन से मांग की गई है कि कथित आरोपों की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

रांची : ‘अनुभूति 2018’ कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों की सामाजिक स्थिति से रूबरू हुआ ABVP

NewsCode Jharkhand | 23 May, 2018 1:37 PM

रांची : ‘अनुभूति 2018’ कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों की सामाजिक स्थिति से रूबरू हुआ ABVP

रांची। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ‘अनुभूति 2018’ कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों की सामाजिक स्थिति जान रहा है। इसके तहत सामाजिक सर्वेक्षण के क्रम में परिषद की रांची जिला का एक 25 सदस्यीय दल बुंडू और तमाड़ के विभिन्न गांवों का भ्रमण कर लोगो की सामाजिक स्थिति और सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर रही है।

मंगलवार को अनुभूति दल ने नेवरी, गुटूहतु, बोजडीह, तुनजो, पोडडीह, मोरपा, सलगाडीह, डोडिया, नोढ़ी, पुरना नगर, तुलसी डीह, मानकीडीह आदि दर्जनों गावो का भ्रमण किया। लोगों की दयनीय सामाजिक स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

हजारीबाग : सदर एसडीओ ने वार्डों का किया भ्रमण, दिया निर्देश

अनुभूति दल के कार्यकर्ताओं ने कहा वाकई आज भी भारत की पुरानी और सभ्य संस्कृति बची है। गांव की प्यार और संस्कृति से सभी लोग काफी मोहित हो रहे हैं।

इस दल में परिषद के जिला संयोजक संजय कुमार महतो, जिला संगठन मंत्री बबन बैठा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मंतोष महतो, आर्यन दुधवानी, बीरेंद्र महतो, जितेंद्र साहू, निशांत, शिवम, आज़ाद तुरी, संजय महतो, बबलू साहू, अखिलेश महतो, आयुष, दिव्यांशु शामिल है। यह सर्वेक्षण दल 25 मई तक विभिन्न गांवों का भ्रमण करेंगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

सिमडेगा : किसानों की आय होगी दोगुनी, मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण- डीसी

NewsCode Jharkhand | 22 May, 2018 8:57 PM

सिमडेगा : किसानों की आय होगी दोगुनी, मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण- डीसी

कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

सिमडेगा। बीरू पंचायत भवन में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिले की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है। उन्नत कृषि को बढ़ावा देने को लेकर जिला के सभी पंचायतों में कृषि प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस मौके पर उपायुक्त ने उपस्थिति सखी मंडल की महिलाओं को संबोधित करते हुये कहा कि जिले में महिलाओं का  सहयोग हर क्षेत्र में मिल रहा है। जिस आत्मविश्वास के साथ महिलाओं ने स्वच्छ भारत मिशन में काम किया उसी तरह कृषि उत्पादन को बढ़ाते में भी उनकी सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा है।

चौधरी ने कहा कि  कृषि के क्षेत्र में प्रथम चरण में कम लागत में अधिक उत्पादन हो इसे देखते हुये कार्य किया जा रहा है। ताकि किसानों की आय दोगुनी हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि एक भी परती जमीन खाली ना रहने दें। जरूरत के अनुसार उसमें फसल अवश्य लगायें। सभी के सहयोग से आने वाले दिनों में जिले को हरा-भरा बनाया जायेगा।

पाकुड़ : मनुष्य की पहचान उसके आचरण से होती है – पंंकज

जिले में आजीविका मिशन अंतर्गत 64,000 महिलायें स्वयं सहायता समूहों से जुड़ चुकी हैं। सालों भर किसान खेती करें इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कृषि के क्षेत्र में तकनीकी रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशासन आपके खेत तक जाकर आपके साथ कृषि कार्य करेगी। 21 एवं 22 मई को पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें सखी मंडल के सदस्यों की विशेष रूप से सहभागिता रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने