कटकमसांडी : कस्तूरबा गांधी के छात्राओं को मिला डिजिटल साक्षरता का प्रमाण पत्र

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2017 5:40 PM
newscode-image

प्रमाण पत्र का वितरण कटकमसांडी प्रखंड ई मैनेजर निशा रानी ने किया

कटकमसांडी (हजारीबाग)। प्रखंड मुख्यालय पंचायत कटकमसांडी में अवस्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पीएमजी दिशा के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पीएमजी दिशा कार्यक्रम के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय  के 150 छात्राओं  को ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण के उपरांत सफल  छात्राओं को पूर्णता प्रमाण पत्र दिया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड मैनेजर निशी रानी ने कहा कि आज का युग  डिजिटल का युग है और अभी से ही सभी लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनना होगा। आने वाले समय में लोगों की समस्याएं कम हो।

लोग घर बैठे लेन-देन कर सके तथा बैंकों में लंबी लाइन नहीं लगनी पड़े, इसके लिए हर छात्र-छात्राओं को भावी जीवन में होने वाली घटनाओं के पूर्व ही डिजिटल साक्षर होना चाहिए। यह कार्य इसी की एक कड़ी है।

छात्राओं के बीच प्रमाण पत्र का वितरण कटकमसांडी प्रखंड ई मैनेजर निशा रानी ने किया गया।कार्यक्रम में  प्रज्ञा केंद्र संचालक मुकेश केशरी, वार्डेन व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षक  उपस्थित थे।

चतरा : नहाने के दौरान नदी में डूबे 7 बच्चे, तलाश जारी

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 2:21 PM
newscode-image

 चतरा। इटखोरी थाना क्षेत्र के भद्रकाली मंदिर उत्तरवाहिनी नदी में सोमवार की सुबह नहाने के दौरान एक साथ सात बच्चे डूबने लगे। स्थानीय लोगों की मदद से तीन बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया। जबकि एक बच्चे का शव बरामद कर लिया गया है।

चतरा : सड़क दुर्घटना में दो युवक घायल, रिम्स रेफर

चार बच्चों की नदी में तलाश जारी है। सभी बच्चे महाराजगंज के रहने वाले हैं और ये सावन के आखिरी सोमवार के मौके पर यहां के सहस्त्रशिवलिंगम पर जलाभिषेक करने पहुंचे थे। सभी बच्चों की उम्र 13-15 साल है। मृतक की पहचान साहिल कुमार केशरी के रूप में की गई है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि सभी बच्चे ग्रुप में यहां पहुंचे थे। सुबह छह बजे के करीब सभी नदी से जल लेकर जाने की तैयारी में थे। इसी दौरान कुछ बच्चे नहाने के लिए नदी में उतरे। इसी दौरान गहरे पानी में चले जाने से आठ बच्चे डूबने लगे।

चतरा : सड़क दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार की मौत, घायल को भेजा अस्पताल

इस दौरान पास मौजूद एक स्थानीय शख्स ने उन्हें देखा और शोर मचाना शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने किसी तरह तीन बच्चों को तो सुरक्षित निकाल लिया। स्थानीय गोताखोरों की मदद से एक बच्चे की लाश बरामद कर ली गई है। अभी भी चार बच्चों की तलाश जारी है। उधर, सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : मंत्री परिषद की बैठक, आठ प्रस्तावों पर लगी मुहर

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:43 PM
newscode-image

रांचीमंत्री परिषद की बैठक में मंगलवार को कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी। बैठक से पूर्व झारखंड मंत्रिपरिषद में आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से गहरा शोक प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की।

मंत्री परिषद की बैठक के बाद प्रेसवार्ता कर गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने बताया कि कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी है जो इस तरह से है।

रांची : राज्य के सात जिलों में अभी ब्लड बैंक नहीं हैं, उन जिलों में जल्द से जल्द ब्लड बैंक खोेले-सीएम

मंगलवार को मंत्री परिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

उर्जा विभाग द्वारा मुख्य विद्युत अभियंता-सह-मुख्य विद्युत निरीक्षक, रांची के कार्यालय को विभाग का संलग्न कार्यालय घोषित करने की स्वीकृति दी गई।

प.सिंहभूम जिलान्तर्गत पहाड़डीहा स्वर्ण खनिज ब्लॉक रकबा लगभग 272.651 हेक्टेयर (As per Revenue record 279.609) हेक्टेयर (As per DGPS/ETS Summary)  क्षेत्रफल पर सर्वश्री मैथन इस्पात लि. कोलकाता के पक्ष में समेकित अनुज्ञप्ति (Composite Licence)  की स्वीकृति दी गई।

केन्द्र प्रायोजित योजनान्तर्गत राज्य के 3 (तीन) जिलों यथा-दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में निर्माणाधीन चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कुल-882 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड राज्य अवर वन क्षेत्रकर्मी संवर्ग नियमावली, 2014 (अधिसूचना सं0-40 68 दिनांक 04.09.2017) के प्रभाव में आने से पूर्व से नियुक्त एवं कार्यरत वनरक्षियों के वनपाल के पद पर प्रोन्नति हेतु उक्त नियमावली की कंडिका-14 में शिथिलीकरण की स्वीकृति दी गई।

डॉ. अनवर हुसैन, झाप्रसे (कोटि क्रमांक-667/03) तत्कालीन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जरीडीह, बोकारो, सम्प्रति-बर्खास्त को सेवा से बर्खास्त करने मंजूरी दी गयी।

झारखण्ड राज्य में राजकीय उच्च पथ, वृहद जिला पथ एवं अन्य जिला पथों के राईट ऑफ़ वे में युटीलीटी बिछाने हेतु अनुज्ञप्ति निर्गत करने एवं समुचित फीस उदग्रहित करने के संबंध में पथ निर्माण विभाग के द्वारा निर्गत संकल्प संख्या-6578 दिनांक 10.09.2012 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड पीड़ित प्रतिकर (संशोधन) स्कीम-2016 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

धनवार : अवैध बालू लदे 4 ट्रैक्टर जब्त, वसूले गए फाइन

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:41 PM
newscode-image

धनवार(गिरिडीह)। अवैध बालू के हो रहे कारोबार पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए चार बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। धनवार सीओ शशिकांत सिंकर एवं थाना प्रभारी कमलेश प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से प्रखंड के सपामारण स्थित पहाड़पुर के बरसिंघी कला घाट में छापेमारी की थी।

अचानक हुई इस कार्रवाई से धंधेबाजों में हड़कंप मच गया। इस बाबत सीओ ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है, वहीं प्रावधान के तहत जुर्माना लेकर दंडाधिकारी के मौजूदगी में जब्त ट्रैक्टरों को छोड़ दिया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

धनबाद : जमसं पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा स्‍थापित करेगा 

more-story-image

चक्रधरपुर : प्रत्याशी आप के द्वार कार्यक्रम के तहत मनोहरपुर...