देश के 45वें मुख्य न्यायाधीश बने जस्टिस दीपक मिश्रा, जिन्होंने सुनाए हैं ये 5 चर्चित फैसले

NewsCode | 28 August, 2017 11:18 AM

देश के 45वें मुख्य न्यायाधीश बने जस्टिस दीपक मिश्रा, जिन्होंने सुनाए हैं ये 5 चर्चित फैसले

नई दिल्ली| जस्टिस दीपक मिश्रा ने सोमवार को भारत के 45वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। अक्टूबर 2018 में जस्टिस मिश्रा का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा और वे क़रीब 14 महीने तक इस पद पर रहेंगे| देश के 44वें चीफ जस्टिस जेएस खेहर 27 अगस्त को रिटायर हो गए हैं।

सन 1977 में जस्टिस मिश्रा ने ओडिशा हाईकोर्ट से अपनी वकालत शुरू की थी और साल 1996 में वे ओडिशा HC में जज बने थे। इसके बाद 1997 में एमपी हाईकोर्ट के जज बने थे। खबरों के मुताबिक जस्टिस मिश्रा भारत के मुख्य न्यायाधीश बनने वाले ओडिशा की तीसरे जज हैं। वे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंगनाथ मिश्रा के भतीजे हैं।

इसके अलावा वे पटना हाईकोर्ट के भी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। इसके पश्चात 24 मई 2010 को वो दिल्ली HC के चीफ जस्टिस बने थे और 10 अक्टूबर 2011 को सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर प्रमोट हुए थे। सीजेआई के रूप में दीपक मिश्रा का कार्यकाल 28 अगस्त, 2017 से 2 अक्टूबर, 2018 तक रहेगा।

जस्टिस दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जजों में से एक रह चुके हैं और उन्होंने कई ऐतिहासिक फैसले भी सुनाए हैं।

  1. याकूब मेनन को लेकर आधी रात में हुई सुनवाई और निर्भया केस के दोषियों को सजा सुनाने का फैसला शामिल है।
  2. इसके अलावा जस्टिस मिश्रा ने देशभर के सिनेमा हालों में राष्ट्रीय गान का आदेश भी दिया था।
  3.  7 सितंबर, 2016 को जस्टिस दीपक मिश्र और जस्टिस सी नगाप्पन की बेंच ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश दिया कि एफ़आईआर की कॉपी 24 घंटों के अंदर अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें।
  4. उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार की प्रमोशन में आरक्षण की नीति पर दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने रोक लगा दी थी।
  5. 13 मई, 2016 को सुप्रीम कोर्ट की जिस बेंच ने आपराधिक मानहानि के प्रावधानों की संवैधानिकता को बरकरार रखने का आदेश सुनाया, उसमें जस्टिस मिश्र भी शामिल थे।

 

केकेआर के कप्तान को डकवर्थ लुईस से गुरेज, कार्तिक ने की इस पद्धति को लागू करने की वकालत

NewsCode | 22 April, 2018 7:46 PM

केकेआर के कप्तान को डकवर्थ लुईस से गुरेज, कार्तिक ने की इस पद्धति को लागू करने की वकालत

कोलकाता। किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों डकवर्थ लुइस नियम (डीएलएस) के तहत वर्षा बाधित मैच में नौ विकेट हारने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने इस प्रणाली को लेकर सवाल खड़े किए हैं। कार्तिक ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ” बीसीसीआई को जयदेवन मेथड (वीजेडी) का इस्तेमाल करना चाहिए। मेरा हमेशा मानना है कि वीजेडी मेथड इंडियन मेथड है। आईपीएल भारत का घरेलू टूर्नामेंट है, इसलिए इसका इस्तेमाल यहां होना चाहिए। हम केवल आईपीएल में ही डकवर्थ लुइस प्रणाली इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम वीजेडी बारे में क्यों नहीं सोचते और इसे क्यों नहीं लागू करते हैं।”

कोलकाता ने शनिवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एक मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसका पीछा करते हुए पंजाब ने 8.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 96 रन बना लिए थे तभी मैच में बारिश आ गई।

बारिश खत्म होने के बाद खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो मैच 13 ओवरों का कर दिया गया और पंजाब को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 125 रन का लक्ष्य दिया गया। पंजाब को 28 गेंदों और 29 रन बनाने थे जिसे उसने 11 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 126 रन बनाकर हासिल कर लिया।

कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा, “यह काफी रोचक था क्योंकि जिस समय बारिश के कारण खेल रुका, उन्हें जीत के लिए हर ओवर में आठ रन की दरकार थी। लेकिन डकवर्थ लुइस लागू होने के कारण उन्हें छह रन प्रतिओवर का लक्ष्य मिला।”

कोलकाता को अपना अगला मुकाबला दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 27 अप्रैल को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेलना है।

RR vs MI : रोहित और रहाणे में होगी कांटे की टक्कर

आईएएनएस

Read Also

VIDEO: सोशल मीडिया पर छाया बोल्ट के कैच का जादू, कोहली बोले- आउट होने का मलाल नहीं

दर्शकों के साथ-साथ मैदान पर मौजूद खिलाड़ी भी इस कैच से हैरान थे। ट्विटर पर कई खिलाड़ियों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

NewsCode | 22 April, 2018 7:03 PM

VIDEO: सोशल मीडिया पर छाया बोल्ट के कैच का जादू, कोहली बोले- आउट होने का मलाल नहीं

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के मैच में ट्रेंट बोल्ट के लाजवाब कैच ने सबको हैरान किया हुआ है। आईपीएल के सबसे बेहतरीन लम्हों में शुमार हो चुके बोल्ट के इस कैच का जादू ट्विटर पर भी छा गया है।

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार रात खेले गए मैच में बेंगलोर की बल्लेबाजी के दौरान हर्षल पटेल के ओवर की अंतिम गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने बड़ा शॉट मारा। बाउंड्री के पास खड़े बोल्ट ने हवा में उछलते हुए दाएं हाथ से कैच पकड़ा और सीने के बल गिर पड़े। ऐसा लगा कि उनका शरीर सीमा रेखा से छू जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं और बोल्ट ने खुद को सीमा रेखा से कुछ इंच दूर ही संभाल लिया।

इस पल को देख सभी हैरान थे। कोई नहीं समझ पा रहा था कि हुआ क्या है। खुद कोहली भी समझ नहीं पाए थे कि वह आउट हुए हैं या बच गए हैं। बोल्ट के चेहरे पर भी हैरानी साफ नजर आ रही थी। ऐसे में वीडियो रिप्ले देखने के बाद यह साफ हुआ कि यह कैच है और कोहली को आउट करार दे दिया गया।

दर्शकों के साथ-साथ मैदान पर मौजूद खिलाड़ी भी इस कैच से हैरान थे। ट्विटर पर कई खिलाड़ियों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न ने ट्वीट कर कहा, “आईपीएल में क्या शानदार रात थी। बोल्ट का कैच शानदार था, ऐसा जो आपने शायद ही पहले देखा हो।”

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने कहा, “हमने एक शानदार कैच देखा है।”

इंग्लैंड के ही क्रिकेट खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने ट्वीट किया, “सोचना भी नहीं कि आप इस कैच को बयान कर पाओगे। यह बिल्कुल अलग था।”

इस मैच के बाद खुद कोहली ने अपने एक बयान में कहा कि उन्हें बोल्ट के इस लाजवाब कैच के कारण आउट होने का मलाल नहीं है। जीवन में अगर कभी पीछे मुड़कर वह इस लम्हे को याद करेंगे, तो उन्हें आउट होने पर निराशा नहीं होगी।

IPL 2018 : डिविलियर्स की तूफानी पारी, बेंगलोर ने दिल्ली को छह विकेट से हराया

(इनपुट : आईएएनएस)

अपनी बायोपिक ‘करणजीत कौर..’ की शूटिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका जा रहीं सनी लियोन

NewsCode | 22 April, 2018 1:17 PM

अपनी बायोपिक ‘करणजीत कौर..’ की शूटिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका जा रहीं सनी लियोन

मुंबई | अभिनेत्री सनी लियोन ‘करणजीत कौर – द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोन’ की शूटिंग के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका जा रही हैं।

उनका कहना है कि यह साल उनके जीवन के बेहतरीन सालों में से एक रहा है।

सनी ने एक बयान में कहा, “यह साल मेरे लिए कफी व्यस्त रहा है और मैं यही चाहती थी। यह मेरे लिए सबसे बेहतरीन सालों में से एक है। अपने बायोपिक की शूटिंग के सिलसिले में मैं फिलहाल दक्षिण अफ्रीका जा रही हूं और वहां टीम से मिलने के लिए उत्साहित हूं।”

सनी अपने जुड़वा बेटों नोआ और अशर और अपने मेकअप रेंज ‘स्टार स्ट्रक बाई सनी लियोन’ में व्यस्त रही हैं।

शो ‘करणजीत कौर – द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोन’ का प्रसारण ओटीटी प्लेटफॉर्म जी-5 पर होगा। इसकी कहानी सनी के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है कि कैसे कनाडा के एक मध्य वर्गीय परिवार में करणजीत कौर के रूप में जन्मी सनी बड़ी होकर एडल्ट फिल्म अभिनेत्री बनीं और फिर बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम बनाया।

–आईएएनएस

जन्मदिन विशेष : कुमार विश्वास पैसे बचाने को करते थे ट्रक में सफर

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.