JNU: 75% हाजिरी के खिलाफ विद्यार्थियों का प्रदर्शन जारी, प्रशासनिक ब्लॉक किया खाली

NewsCode | 16 February, 2018 5:57 PM
newscode-image

नई दिल्ली| जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के विद्यार्थियों ने उच्च न्यायालय के एक आदेश के खिलाफ दो दिनों तक घेराबंदी करने के बाद शुक्रवार को प्रशासनिक ब्लॉक खाली कर दिया।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल आदेश दिया था कि विद्यार्थी विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे के भीतर विरोध प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं।

विद्यार्थियों ने हालांकि नई उपस्थिति की अनिवार्यता वाले आदेश के खिलाफ अपनी हड़ताल जारी रखी है, जिसके अनुसार अगर किसी विद्यार्थी की कक्षा में 75 प्रतिशत उपस्थिति नहीं होती है तो उसकी छात्रावास सुविधा और छात्रवृत्ति/फेलोशिप जब्त कर ली जाएगी।

‘परीक्षा पर चर्चा’ में बोले पीएम मोदी- दूसरों से नहीं बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा करें विद्यार्थी

जेएनयू छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) की उपाध्यक्ष सिमोन जोया खान ने आईएएनएस को बताया, “हम अब प्रशासनिक क्षेत्र में नहीं हैं। अब ऐसी कोई घेराबंदी नहीं है, यह सब झूठ है, लेकिन हमारी हड़ताल जारी है।”

वहीं, विश्वविद्यालय के कुलपति एम. जगदीश कुमार के अनुसार, विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के कामकाज के मुख्य केंद्र पर अवैध तरीके से विरोध प्रदर्शन किया, जो विश्वविद्यालय और उच्च न्यायालय दोनों के आदेश के खिलाफ है।

कश्मीर : पथराव से आतंकवादियों को भागने में मिली मदद

उन्होंने कल शाम विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन को ‘घेराबंदी’ करार देते हुए उसकी निंदा की थी और उन पर एक अधिकारी के साथ मारपीट करने का भी आरोप लगाया था।

आईएएनएस

छात्र संघ चुनाव तय समय पर हो – अभिनव भगत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

रांची। एनएसयूआई के बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के रीजनल मीडिया कोऑर्डिनेटर अभिनव भगत ने राँची विवि द्वारा नामांकन प्रक्रिया में चांसलर पोर्टल की जटिलता के वजह से छात्रों को हो रहे परेशानी एवं नामांकन तिथि बार-बार बढ़ाने से छात्र संघ चुनाव पर लगे संशय पर प्रेस बयान जारी की है।

रांची : जेसीआई के सदस्याओं ने आंचल शिशु आश्रम में किया भोजन वितरण

चांसलर पोर्टल पर सरकार ने करोड़ों रूपये खर्च कर दिये लेकिन नामांकन प्रक्रिया में छात्रों की परेशानी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। विदित हो कि रांची विवि प्रशासन ने फार्म जमा करने की तिथि 18 से 30 जून तक निर्धारित की थी, लेकिन काफी कम आवेदन आने के बाद पहली बार 10 जुलाई तक तिथि बढ़ाई गई। दूसरी बार 17 जुलाई तक एडमिशन फार्म जमा करने तिथि बढ़ाई गई। लेकिन इसके बाद भी समस्या पहले की तरह यथावत रही, जिस कारण तीसरी बार 23 जुलाई तक तिथि बढ़ाई गई है।

रांची : जेसीआई के सदस्याओं ने आंचल शिशु आश्रम में किया भोजन वितरण

वहीं विश्वविद्यालयों द्वारा शून्य निवेश पर बच्चों का नामांकन लिया जाता था। सरकार का चांसलर पोर्टल बनाने के पीछे उद्देश्य था कि छात्रों का डेटा संग्रह करने के साथ नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता लायी जाये। साथ ही सिंगल विंडो के माध्यम से एक शुल्क पर छात्रों का नामांकन सुनिश्चित किया जा सके, लेकिन वर्तमान में चांसलर पोर्टल से कोई भी कार्य नामांकन प्रक्रिया के माध्यम से सही तरीके से नहीं हो पा रहा है। जहां तक एक शुल्क की बात थी तो इस पोर्टल के माध्यम से प्रति कॉलेज या विभाग छात्रों को परीक्षा शुल्क देने पड़ रहे हैं।

छात्र संघ चुनाव पर पड़ सकता है असर

रांची विवि में बार-बार एडमिशन की तिथि बढ़ने के कारण अब अगस्त अंतिम सप्ताह तक एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। इसका सीधा असर छात्र संघ चुनाव पर पड़ेगा। जबकि पिछले वर्ष भी बहुत कम छात्रों का एडमिशन होने  के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसके बावजूद विवि प्रशासन ने ढिलाई बरती इससे साफ़ पता चलता है कि छात्र संघ चुनाव को लेकर विवि की मंशा कभी छात्रों के लिए हितकर में नहीं है।

रांची : राजधानी सहित राज्य में बिजली संकट, लोगों की बढ़ी समस्या

एनएसयूआई छात्र संघ चुनाव को लेकर कटिबद्ध है। सरकार एवं विवि प्रशासन से माँग करती है कि छात्र संघ चुनाव हर हाल में तय समय पर कराया जाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए अविलंब विभागीय आदेश जारी करें। अगर इस बार भी सरकार और विवि की रवैया की वजह से छात्र संघ चुनाव कराने में विलंब अथवा चुनाव नहीं करायी जाएगी तो एनएसयूआई महामहिम राज्यपाल महोदया से मिलकर इस मामले पर हस्तक्षेप करने की माँग करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : जेल अदालत का आयोजन, एक कैदी को मिली रिहाई

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

चतरा। मंडल कारा में रविवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में जेल अदालत  का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रवि शंकर पांडेय न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी ने किया। इस अदालत में इटखोरी थाना क्षेत्र के टोनाटांड गांव निवासी मथुरी भुइयां के पुत्र इंदर भुईयां को रिहाई किया गया। जबकि इंदर भुइयां द्वारा चार हजार रुपया फाइन के तौर पर जमा किया गया।

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

जेल अदालत में बंदियों को विभिन्न कानून की जानकारी भी दी गई। मौके पर कारा अधीक्षक बिपिन बिहारी मंडल, अधिवक्ता शिशिर कुमार पांडेय सहित अन्य न्यायिक कर्मी उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : मिशन 2019 की तैयारी में जुटी भाजपा, की बैठक 

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

धनबाद। भाजपा मिशन 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसे लेकर पार्टी की उत्‍तरी छोटानागपुर प्रमण्डलीय चुनाव प्रबंधन विभाग की बैठक रविवार को सर्किट हाउस में हुई। बैठक में पार्टी के प्रदेश संयोजक मनोज कुमार सिंह और जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह उपस्थित थे।

इस दौरान विचार व्‍यक्‍त करते हुए मनोज सिंह ने कहा कि झारखण्ड में भाजपा सरकार ने जनता को कई सौगात दिए हैं। पार्टी लगातार अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर जनता को केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की उपलब्धियों से अवगत करा रही है।

 धनबाद : कांग्रेस के जोनल कोर्डिनेटर धनबाद दौरे पर पहुंचे

आगामी चुनाव भाजपा के लिए अहम हैं। इसे पार्टी गंभीरता से ले रही है तथा रणनीति पर कैसे काम किया जाए इस संबंध में चुनाव प्रबंधन विभाग कार्यकर्ताओ को दिशा-निर्देश दे रहा है। आज की बैठक में भी कार्यकर्ताओं केा रणनीतिक कौशल के बारे में निर्देश दिए गए। बूथ स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर यह काम किया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : एसडीपीओ ने मिलन समारोह का किया आयोजन,  क्षेत्र...

more-story-image

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार