Jio इंस्‍ट‍िट्यूट को सरकार ने बताया प्रतिष्ठित संस्थान, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

NewsCode | 10 July, 2018 7:17 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 6 विश्वविद्यालयों को सबसे प्रतिष्ठित संस्थान का दर्जा देने की घोषणा की है। वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटीज की रेस में इन भारतीय संस्थानों को भी शामिल करवाने के लिए ऐसा किया गया है। इन 6 यूनिवर्सिटीज में एक रिलायंस फाउंडेशन का जियो इंस्टिट्यूट भी है ज‍िसका नाम पहले किसी ने सुना तक नहीं।

रिलायंस के प्रस्तावित जियो इंस्टिट्यूट को केन्द्र सरकार द्वारा देश के 6 प्रतिष्ठित संस्थानों की सूची में शामिल किए जाने को विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंबानी बंधुओं से करीबी रिश्तों का परिणाम बताते हुए इस पर सवाल खड़े कर रहे हैं तो वहीं सोशल मीड‍िया पर इसे लेकर लोग मजेदार र‍िऐक्‍शन्‍स भी दे रहे हैं।

राजनीतिक दलों ने उठाये सवाल

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने जियो संस्थान को देश को प्रतिष्ठित संस्थानों की सूची में डालने की तुलना उद्योगपतियों की कर्ज माफी से की। येचुरी ने ट्वीट कर कहा ‘‘अब तक वजूद में ही नहीं आये विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठित संस्थान का तमगा देना कार्पोरेट जगत के तीन लाख करोड़ रुपये के गैरनिष्पादित कर्ज की तरह है जिसे सरकार ने चार साल में उद्योगपतियों से अपनी मित्रता निभाने के एवज में बट्टेखाते में डाल दिया।’’

सपा ने सरकार के इस फैसले को अंबानी बंधुओं से मोदी की नजदीकी का परिणाम बताया। सपा के राज्यसभा सदस्य जावेद अली खान ने कहा ‘‘जियो के मालिक से प्रधानमंत्री के संबध जगजाहिर हैं। जियो के लिये मोदी जी पहले विज्ञापन भी कर चुके हैं। इसलिये इस फैसले से हमें कोई आश्चर्य नहीं है।’’

राजद के प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज कुमार झा ने इस फैसले को मोदी सरकार की गरीब विरोधी मानसिकता का परिणाम बताया। झा ने ट्वीट कर कहा ‘‘जिस हुकूमत की प्राथमिकता में पहले पायदान पर जियो इंस्टिट्यूट हो, उन्हें आखिरी पायदान पर खड़े वंचित समूह दिखते नहीं।

ट्विटर यूजर्स ने खूब लिए मजे

सरकार ने किया बचाव

सरकार ने अपने इस फैसले का बचाव किया है और मंत्रालय समेत यूजीसी ने भी इस पर स्पष्टीकरण जारी किया है। वहीं मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर छिड़ी लड़ाई को लेकर एक ट्वीट किया और बताया कि जियो इंस्टीट्यूट को क्यों इस लिस्ट में शामिल किया गया है। मंत्रालय के अनुसार इस संस्थान को ग्रीनफील्ड कैटेगरी के अधीन शामिल किया गया है। यह एक ऐसी कैटेगरी होती है, जिसमें उन संस्थानों को शामिल किया जाता है, जो अभी अस्तित्व में नहीं है और जल्द ही बनने जा रहे हैं।

रिलायंस ने पेश किया नया जियो फोन, जानें Jio Phone 2 कीमत और खासियत

जानें ‘JioPhone 2’ के शानदार फीचर्स और फोन बुकिंग का सबसे आसान तरीका

 गिरिडीह : स्कूली बच्चों के बीच सकारात्मक संचार पर वाद- विवाद प्रतियोगिता आयोजित 

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 8:08 PM
newscode-image

गिरिडीह। इनरव्हील क्लब गिरिडीह शाखा की ओर से रविवार को बजरंग सहाय मेमोरियल इंटर स्कूल वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन होटल गार्डन व्यू में किया गया।

यह कार्यक्रम शहर के नामवर अधिवक्ता प्रकाश सहाय व उनकी धर्म पत्नी पूनम सहाय के सौजन्य से आयोजित  किया गया था। प्रतियोगिता में शहर के 11 मध्य सरकारी विद्यालयों के बच्चों ने हिस्सा लिया।

जिसमें मुख्य रूप से दुर्गा माता मध्य विद्यालय, रानी लक्ष्मीबाई मध्य विद्यालय, नेताजी सुभाष मध्य विद्यालय, उत्क्रमित मध्य विद्यालय शीतलपुर, बाल शिक्षा मंदिर ,उत्क्रमित मध्य विद्यालय आरक्षी केंद्र, कमला नेहरू विद्यालय, ज्ञानदीप विद्यालय आदि के बच्चे शामिल हुए।

मौके पर ‘खेलकूद के स्थानों में कमी से बच्चो में नकारात्मकता का सृजन’ इस विषय पर  सभी विद्यालयों से एक एक बच्चे पक्ष और विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत कर रहे थे। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मुकेश कुमार, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिका सीमा कुमारी अग्रवाल एवं कार्मेल स्कूल के हिंदी शिक्षिका पूनम अलोसियस शाह शामिल थी।

वहीं मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली से आए हुए सेवानिवृत्त आईएएस ऑफिसर डॉक्टर रविंद्र कुमार श्रीवास्तव उपस्थित हुए।  विशिष्ट अतिथि के रूप में सीआरपीएफ कमांडेंट एके भारद्वाज, डीएससी कमला सिंह, समाजसेवी विनोद सिन्हा आदि मौजूद थे।

बताया गया कि 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस था। उसी के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया ताकि बच्चों में नकारात्मक प्रवृत्ति क्यों हो रहा है इसका पता लगाया जा सके और उन्हें रचनात्मकता की ओर मोड़ा जा सके।

 इस कार्यक्रम की सफलता में इनरव्हील से जुड़े पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभा रघुनंदन, चंचल भदानी, रश्मि गुप्ता, नम्रता बगेड़िया , शबाना रब्बानी, रंजना बगेड़िया, रेखा तर्वे, श्वेता  कटरियार, स्मिता मुखर्जी आदि मुख्य रूप से शामिल  हुईं ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बाघमारा : कार्यकर्ता सम्‍मेलन कर पार्टी में जान फूंकने की तैयारी में कांग्रेस

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:45 AM
newscode-image

बाघमारा। बीसीसीएल के  सामुदायिक भवन डुमरा में कांग्रेस पार्टी द्वारा को बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस सह इंटक कार्यकर्ताओ का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के दौरान पार्टी की मजबूती,कार्यकर्ताओं में जागरुकता, कोयला क्षेत्र से जुड़े मजदूरों का उत्थान आदि पर विचार प्रकट किया गया।

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

सम्मेलन में मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक ओपी लाल ने कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। सरकार द्वारा आम  जनता को ठगने का पुरा तैयारी  के लिए  स्टार्टप इंडिया, डिजिटल इंडिया, नोटबंदी, जन धन योजना,  बुलेटट्रेन, फसल बीमा सहित अन्य योजनाएं फेल हो गयी है।

बाघमारा : कोयला चोरों ने छापेमारी करने गई सीआईएसएफ के जवानों पर किया पथराव, एक घायल

शौचालय की आड़ में करोड़ों रुपये खर्च किये गए लेकिन वह योजना भी पानी के अभाव में बेकार साबित हो रही है। स्वर्गीय राजीव गांधी के द्वारा लाया गया  बोफोर्स तोप को लेकर विपक्ष ने जमकर हैय तौबा मचाया गया। लेकिन युद्ध के दौरान सौनिकों के द्वारा फायर करने पर उसका विशेषता का गुणगान कर राजीव गांधी का नाम  अपने-आप आने लगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेत्री रेखा देवी द्वारा जिस प्रकार अथक मेहनत कर इस सम्मेलन में भीड़ जुटाने का काम की है उससे प्रतीत होता है कि अब बाघमारा की जनता  परिवर्तन की जरूरत महसूस कर रही है। फिर से कांग्रेस का झंडा बुलंद होने का आगाज  हो गया है ।

बाघमारा : खुले में शौच मुक्‍त पंचायत बना तोपचांची

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रही जीप सदस्य रेखा देवी ने कहा कि बाघमारा के साथ-साथ राज्य तथा देश की जनता जिस प्रकार कांग्रेस की राज में सुख चैन से रहती थी। उसे भाजपा द्वारा छिनने का काम किया गया। जिस उम्मीद से जनता द्वारा भाजपा को सत्ता में लाने का काम किया गया।

भाजपा द्वारा ठीक उसके विपरीत काम किया जा रहा है। महंगाई, बेरोजगारी, भुखमरी, महिला उत्पीड़न जैसे समस्याओं से जूझने का काम हो रहा है। कोल इंडिया में कार्य करने वाले मजदूर भाइयों के प्रति भी भाजपा सरकार द्वारा बेईमानी करने का काम किया जा रहा है। जिसका कारण है कि मजदूरों को मिलने वाली सुविधा में कटौती हो रही है।

कार्यक्रम पूर्व मंत्री ओ पी लाल, जिलाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह, ऐके झा, रामपिरित यादव, रवी चौबे, लगनदेव यादव, इन्द्र यादव, संतोष दास, धनेश्वर ठाकुर सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गुमला : 18 हाथियों ने मचाया कोहराम, एक की मौत

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:28 AM
newscode-image

गुमला। भरनो प्रखंड के अमलीया पंचायत अंतर्गत रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी की मौत रविवार की रात्रि 8 बजे जगंली हाथियों के हमले से हो गया। ज्ञात हो की पीछे दो दिनों से अमलीया जंगल में 18 जंगली हाथीयों का झुण्ड ने अपना डेरा जमाये हुए है।

इन हाथियों के झुंड में 4 हाथी के बच्चे भी शामिल हैं, हाथियों के आने से गांव के लोग भयभीत हैं और गांव के आसपास अफरा तरफी का माहौल पैदा हो गया है। जंगली हाथियों ने रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी को उसके घर के समीप ही हमला कर मार डाला है। इसकी सूचना वन विभाग के बांधडिपा गांव में वन विभाग के प्रति लोगो का आक्रोश फुटा है।

पिछले दो दिनों से ग्रामीणों के द्वारा वन विभाग के पदाधिकारियो को दूरभाष पर जंगली हाथियों के आने की सूचना दी गयी । परन्तु वन विभाग के पदाधिकारियो के द्वारा कोई भी पहल नही की,अंततः वन विभाग के इस लापरवाही से एक ग्रामीण की जान चली गयी। ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति काफी आक्रोश नजर आ रहा हैं। वहीं हाथियों ने बांधडिपा स्कुल के दो दरवाजा को भी छत्रिग्रस्त कर दिया है।

हाथियों के आ जाने से भय का माहौल बना हुआ है। 18 जंगली हाथियों  झुण्ड के धमक से अमलीया,रायकेरा,बांधडिपा,समसेरा,करंज टोली आसपास के कई गांवों के ग्रामीण हाथियों के दस्तक से काफी भयभीत हैं।और वन विभाग से हाथियों को भगाने की मांग की गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 24-09-2018...

more-story-image

Asia Cup: रोहित और धवन का डबल धमाल, भारत ने...