अजब-गजब : माँ-बाप की मौत के चार साल बाद पैदा हुआ बच्चा!

पहली नज़र में तो इस ख़बर पर यकीन करना मुश्किल लगता है लेकिन वास्तव में ऐसा हुआ है।

NewsCode | 13 April, 2018 8:58 AM

अजब-गजब : माँ-बाप की मौत के चार साल बाद पैदा हुआ बच्चा!

बीजिंग। चीन में बच्चे के जन्म से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। अजीबोगरीब इसलिए क्यों इस बच्चे का जन्म उसके माता-पिता की मृत्यु के 4 साल बाद हुआ। दरअसल, कार दुर्घटना में मारे गए चीन के एक जोड़े ने चार साल बाद सरोगेसी की मदद से एक बच्चे को जन्म दिया। इसे चिकित्सा क्षेत्र में अपनी तरह का अलग मामला माना जा रहा है।

चीनी मीडिया के अनुसार 2013 में एक्सिडेंट में मारे गए जोड़े ने आईवीएफ के माध्यम से एक बच्चे को जन्म देने के लिए भ्रूण जमा किए थे। दुर्घटना के बाद भ्रूण का इस्तेमाल करने की अनुमति के लिए बच्चे के दादा-दादी को काफी लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी, लेकिन आखिरकार उन्हें उनका वारिस मिल गया।

इस मामले को रिपोर्ट करते हुए बीजिंग न्यूज ने बताया कि कैसे कानून व्यवस्थाओं में कमी के कारण मृतक के माता-पिता को किराए की कोख से बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी।

भ्रूण को चीन के नानजिंग अस्पताल में माइनस 196 डिग्री पर नाइट्रोजन टैंक में सुरक्षित रखा गया था। रिपोर्ट के अनुसार कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद मृतक के माता-पिता को फर्टिलाइज्ड एग्स का अधिकार मिला। लेकिन यह नहीं बताया गया कि वह अपने बच्चे के भ्रूण को अपने जीवन में ला सकते हैं या नहीं। उन्हें भ्रूण का अधिकार तो मिल गया उसके बाद और परेशानी खड़ी हो गई। वे भ्रूण को नानजिंग अस्पताल से तभी ले सकते थे जब उनके पास सबूत हो कि कोई और अस्पताल उसे रख सकेगा। लेकिन कानूनी बखेड़े के कारण किसी भी अस्पताल को भ्रूण रखने के लिए तैयार करना बहुत मुश्किल हो रहा था।

Chinese baby takes birth 4 years later his parents died in an accident IVF Surrogacy | NewsCode - Hindi News

चीन में सरोगेसी के अवैध होने के कारण एक ही रास्ता था कि ऐसा कुछ करने के लिए चीन की सीमा वर्ती इलाकों में अस्पताल ढूंढा जाए। लंबी खोज के बाद लाओस में एक सरौगेसी एजेंसी का पता चला जहां कॉमर्शियल सरोगेसी कानून था और उन्होंने भ्रूण को वहां लाने की कवायद शुरू कर दी लेकिन कोई भी एयरलाइन उसे लाने के लिए तैयार नहीं हुई और अंत में भ्रूण को कार से लाया गया। लाओस पहुंचने के बाद भ्रूण को किराए की मां के गर्भ में प्रत्यारोपित किया गया और दिसंबर 2017 को बच्चे का जन्म हुआ जिसका नाम तियांतियां रखा गया।

नागरिकता का सवाल

बच्चे के जन्म के बाद उसे चीन का नागरिक साबित करने को लेकर भी परिजनों को काफी मशक्क्त झेलनी पड़ी।। चूंकि बच्चे का जन्म चीन की जगह लाओस में सरोगेसी से हुआ था तो चीनी सरकार उसे अपने देश का नागरिक मानने को तैयार नहीं थी और उसे चीन जाने के लिए टूरिस्ट वीजा मिला। बच्चे के माता-पिता के जिंदा न रहने के कारण उसके दादा-दादी और नाना-नानी को अपने डीएनए की जांच करवानी पड़ी तब जाकर ये साबित हुआ कि तियांतियां उनका वारिस है और उसके मृतक माता-पिता चीनी नागरिक थे।

VIDEO : जाको राखे साइयां…बच्चे के ऊपर से निकल गयी कार, लेकिन नहीं आई एक भी खरोंच

व्यावसायिक सरोगेसी पर प्रतिबंध के खिलाफ विशेषज्ञ

एक साल में 3 बच्चों की मां बनीं सनी लियोन, तस्वीर देखकर चौंक गए फैन्स

Xiaomi मी क्रेडिट भारत में लॉन्च, 10 मिनट में मिलेगा 1 लाख तक लोन

NewsCode | 26 May, 2018 5:57 PM

Xiaomi मी क्रेडिट भारत में लॉन्च, 10 मिनट में मिलेगा 1 लाख तक लोन

नई दिल्ली। चीनी टेक्नॉलॉजी कंपनी शाओमी ने भारत में अपना मी क्रेडिट प्लैटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। मी क्रेडिट खासतौर पर युवाओं को इंस्टेंट पर्सनल लोन देने वाला प्लैटफॉर्म है। यह क्रेडिट सर्विस उन यूजर्स के लिए है जिनके स्मार्टफोन में MIUI मोबाइल ओएस है और ये शाओमी के ही स्मार्टफोन्स में होते हैं।

कंपनी ने इसके लिए एक सूची भी तैयार की है जिसमें लोन देने वाले कंपनियों के नाम दिए गए हैं। इसकी मदद से यूजर क्विक लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। शाओमी ने इस प्लेटफॉर्म का ऐलान क्रेडिटबी के साथ साझेदारी कर किया है।

इसके साथ ही कंपनी इंटरनेट सर्विस की भी शुरुआत कर चुकी है। हाल ही में कंपनी Mi Video और Mi Music लॉन्च किया है और इसके लिए लोकल कॉन्टेंट प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनर्शिप भी की गई है।

7 साल बाद एप्पल से हारा सैमसंग, चुकाने पड़ेंगे 3600 करोड़ रूपये

कैसे करेगा काम?

क्रेडिटबी, यूजर्स को 1,000 से लेकर करीब 1,00,000 रूपये तक पर्सनल लोन देने की योजना बना रहा है। आपको बता दें लोन को KYC की मदद से सिर्फ 10 मिनट में ही पूरा किया जा सकता है। तो वहीं सारे वेरिफिकेशन और दूसरी चीजें एक ही प्लेटफॉर्म पर होंगी। कम समय में प्रक्रिया eKyc के जरिए संभव होगी। कंपनी स्मार्टफोन के अलावा भी भारत में अन्य क्षेत्रों में कदम रख रही है। कंपनी इस प्लेटफार्म से प्रोडक्ट्स की सेल को बढ़ाने की ओर भी देख रही है।

अब मोबाइल में सिम बदले बिना ही मिल जाएगा नया कनेक्शन, जानें कैसे…

Read Also

7 साल बाद एप्पल से हारा सैमसंग, चुकाने पड़ेंगे 3600 करोड़ रूपये

NewsCode | 26 May, 2018 1:52 PM

7 साल बाद एप्पल से हारा सैमसंग, चुकाने पड़ेंगे 3600 करोड़ रूपये

नई दिल्ली। लगभग 7 साल पहले एप्पल ने आईफोन की डिजाइन चोरी का आरोप सैमसंग पर लगाया था। अमेरिकी कोर्ट ने एप्पल आईफोन की डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग पर 3600 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने पेटेंट नियमों के उल्लंघन को लेकर अलग से 34 करोड़ भुगतान के आदेश भी सैमसंग को दिए हैं। कोर्ट 2012 में सैमसंग को दोषी करार दे चुका है।

अमेरिकी कंपनी एपल ने 2011 में आरोप लगाए थे कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने उसके डिजाइन और यूटिलिटी पेटेंट का उल्लंघन किया है। उसने आईफोन का राउंडेड कार्नर, फ्रंट फेस का रिम और आईफोन होम स्क्रीन की ऐप लेआउट को कॉपी किया।

एप्पल ने केस जीतने के बाद एक स्टेटमेंट जारी कर कहा, “हमारी टीम दिन-रात मेहनत करके अपने ग्राहकों के लिए नए-नए इनोवेटिव प्रोडक्ट्स बनाती है। यह केस हमारे लिए पैसों से बढ़कर था।”

अब मोबाइल में सिम बदले बिना ही मिल जाएगा नया कनेक्शन, जानें कैसे…

दूसरी ओर, सैमसंग ने शुरूआत से ही पेटेंट नियमों के उल्लंघन के आरोपों को नकारा था। अब सैमसंग ने कोर्ट के फैसले पर नाखुशी जाहिर की है। ज्ञात हो कि अमेरिका में पेटेंट कानून के उल्लंघन करने पर कंपनियों को प्रोडक्ट की कुल कमाई का एक हिस्सा जुर्माने के तौर पर चुकाना होता है।

जलाने पर भी नहीं जलेगी इस स्मार्टफोन की स्क्रीन, जानें कीमत

कौन बनेगा करोड़पति-10 के एक एपिसोड के लिए इतने करोड़ लेंगे अमिताभ बच्चन

NewsCode | 25 May, 2018 4:20 PM

कौन बनेगा करोड़पति-10 के एक एपिसोड के लिए इतने करोड़ लेंगे अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन का पॉपुलर गेम रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ जल्द ही छोटे परदे पर वापसी करने जा रहा है। बिग बी इस बार शो का 10वां सीजन होस्ट करने वाले हैं। मीडिया खबरों की मानें तो इस बार अमिताभ की फीस में बढ़ोत्तरी हुई है और उन्हें ये शो होस्ट करने के लिए पिछले सीजन से ज्यादा पैसे मिलेंगे।

एक एपिसोड के लिए इतनी फीस

निग बी ने KBC-9 के लिए चैनल के साथ 200 करोड़ की डील साइन की थी। पिछले सीजन में कुल 75 एपिसोड थे। ऐसे में प्रति एपिसोड अमिताभ की फीस 2.6 करोड़ रु. थी। इस बार वे हर एपिसोड की 3 करोड़ रूपये फीस चार्ज करेंगे, हालांकि इस सीजन में कुल कितने एपिसोड होंगे, इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

इस सीजन में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 6 जून को रात 8.30 बजे शुरू होगी, जब मेगास्टार अमिताभ बच्चन स्वयं सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर ऑन एयर आएंगे और सवाल पूछेंगे। वे 6 से 20 जून तक हर रोज रात 8.30 बजे एक सवाल पूछेंगे, जिसके जवाब देकर कोई भी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

शो में भाग लेने की इच्छा रखने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन का यह पहला दौर होगा। रजिस्ट्रेशन का तरीका इस तरह होगा कि एसएमएस, आईवीआरएस और सोनीलिव एप के जरिये पूछे गए सवाल का सही जवाब देना होगा। ये शो अगस्त 2018 से KBC-10 ऑन एयर हो जाएगा।

‘कौन बनेगा करोड़पति 10’ के साथ एक बार फिर आ रहे हैं अमिताभ, आप इस तरह ले सकेंगे भाग

श्वेता बच्चन ने रखा एक्टिंग में कदम, बिग बी ने बेटी को बताया परिवार में सबसे उम्दा कलाकार

X

अपना जिला चुने