जामताड़ा : इमरजेंसी में मरीजों को होती है काफी परेशानी, सरकारी अस्‍पतालों में नहीं ब्‍लड बैंक

NewsCode Jharkhand | 18 December, 2017 1:15 PM

जामताड़ा : इमरजेंसी में मरीजों को होती है काफी परेशानी, सरकारी अस्‍पतालों में नहीं ब्‍लड बैंक

जामताड़ा। प्रशिक्षित चिकित्सक के अभाव में ब्लड भंडारण केंद्र का संचालन यहां ठप है। इसी कारण खून की आवश्यकता वाले मरीजों को स्थानीय निजी चिकित्सालयों व अन्य जिले के अस्पतालों का खाक छानना पड़ता है।

एक साल से ब्लड बैंक संचालन ठप

जिले की आबादी 8.5 लाख है। ऐसे में जिले में चल रहे किसी भी सरकारी अस्पतालों में ब्लड भंडारण केंद्र कि सुविधा उपलब्ध नहीं है। वर्ष 2015-16 में सदर अस्पताल में ब्लड भंडारण केंद्र शुरू किया गया था। लगभग दो वर्ष तक मरीजों को ब्लड भंडारण केंद्र का लाभ मिलता रहा। लेकिन एक वर्ष पूर्व ब्लड बैंक के प्रभारी चिकित्सक डॉ. अन्फ्रेड मुर्मू की सेवानिवृत्ति होने के उपरांत भंडारण केंद्र बंद हो गया। यहां खून नहीं मिलने से मरीजों की परेशानी बढ़ ही रही है वहीं निजी नर्सिंगहोम में आर्थिक शोषण का शिकार भी होना पड़ता है।

प्रशिक्षित चिकित्सक की कमी

ब्लड भंडारण केंद्र में सभी प्रकार के संसाधन व उपकरण उपलब्ध है। महज एक प्रशिक्षित चिकित्सक के अभाव में केंद्र ठप है। हालांकि सिविल सर्जन एक वर्ष से चिकित्सक को प्रशिक्षण दिलाने का प्रयास कर रह हैं। लेकिन अब तक राज्य मुख्यालय से प्रशिक्षण कि तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है।

जामताड़ा में एकत्रित खून धनबाद जाता है

जामताड़ा जिला मुख्यालय में सरकारी व गैरसरकारी संगठनों के प्रयास से रक्तदान शिविर में संग्रह कर रक्त धनबाद रक्त कोष में भेजा जाता है। वहां सुरक्षित रखरखाव के लिए ही भेजा जाता है।

ब्लड बैंक भी बना शोभा की वस्तु

पुराना सदर अस्पताल परिसर में 40 लाख से निर्मित ब्लड बैंक भवन भी महज शोभा कि वस्तु बनकर रह गया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो ब्लड बैंक में आवश्यक संसाधन व उपकरण राज्य मुख्यालय से आपूर्ति किया जाना है। बार-बार पत्राचार के बाद भी संसाधन व उपकरण नहीं मिल रहे हैं।

क्या कहते हैं सीएस

ब्लड भंडारण केंद्र में पदस्थापित डॉ. अल्फ्रेड मुर्मू के सेवानिवृत्त होने के उपरांत कोई प्रशिक्षित चिकित्सक जिले में नहीं है। भंडारण केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए चिकित्सक का नाम प्रशिक्षिण के लिए भेजा गया है।

कोडरमा : भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने पीएम और सीएम का पुतला फूंका

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:02 PM

कोडरमा : भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने पीएम और सीएम का पुतला फूंका

कोडरमाभाकपा माले कार्यकर्ताओं ने तिलैया शहर के झंड़ा चौक पर पीएम नरेन्द्र मोदी, सीएम रघुवर दास का पुतला फूंका और जनसभा की। जनसभा को श्यमादेव यादव मो. इब्राहिम, विरेन्द्र कुमार, इश्वरी राणा, रामधन यादव समेत कई नेताओं ने संबोधित किया। पार्टी कार्यकर्ता पेट्रोल-डीजल वृद्धि समेत अन्य सवालों को लेकर आंदोलन कर रहे थे।

कोडरमा : राजद का धरना, बीजेपी सरकार को जमकर कोसा

साथ ही 25 मई को धनवाद में पीएम द्वारा पार्टी नेताओं के द्वारा पूर्व में दी गई जानकारी के अनुसार करमा अस्पताल को मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए इसकी आधारशिला नहीं रखे जाने का विरोध कर रहे थे। मौके पर धीरज कुमार समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

सिमडेगा : अतिक्रमण पर चला प्रशासन का डंडा, 25 दूकानों को तोड़ा गया

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 9:56 PM

सिमडेगा : अतिक्रमण पर चला प्रशासन का डंडा, 25 दूकानों को तोड़ा गया

सिमडेगा।  बानो प्रखंड के हुरदा बजारटांड में सीओ मनींद्र भगत के निर्देश पर अतिक्रमण जेसीबी से हटाया गया। मालुम हो कि हुरदा बजार टांड में दुकानदारों के द्वारा अवैध रुप से अतिक्रमण कर दूकानों को निर्माण किया गया था। जिससे हटाने के लिये फरवरी माह  में दुकानदारों को नोटिस दिया गया था।

दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण नहीं  हटाया गया। एक सप्ताह पूर्व माईक से अतिक्रमण हटाने के लिये एऩाउंस कराया गया था। इसमें 23 मई तक अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया था। लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया।

चौपारण : सरकारी सम्पत्ति को खाली करने का अल्टीमेटम, चलेगा प्रशासन का बुलडोज़र

इसके बाद आज  जेसीबी लगाकर लगभग 25 दुकानदारो के दूकानों को तोड़ कर  अतिक्रमण हटाया गया। सीओ ने बताया कि अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों से अतिक्रमण हटाने में होने वाले खर्च वसुला जायेगा। इसके लिये सभी दुकानदारों को चिहिन्त कर नोटिस दिया जायेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : ज़िले के कराटेकारों ने झारखंड को दिलाये कई पदक

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 9:35 PM

लोहरदगा : ज़िले के कराटेकारों ने झारखंड को दिलाये कई पदक

लोहरदगा। ब्राजिलियन जुजुत्सू स्पोर्ट्स फैडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में नवाब मनसूर अली खान पटौदी  में 20 मई  को नेशनल ओपेन ब्राजिलियन जुजुत्सू चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में 500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में लोहरदगा जिले जे. एम. एस. इंग्लिश मीडियम स्कूल हरमू के लाल पृथ्वी राज नाथ शाहदेय ने अपने प्रतिद्वंदी को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त करके झारखंड के झोली में गोल्ड मैडल डाला वहीं बी।एस। कॉलेज के दिव्याकाश साहु ने भी अपने प्रतिद्वंदी को हराकर तृतीय स्थान प्राप्त करके झारखंड को ब्राउन्ज मैडल दिलाया।

मालूम हो कि के फाईटर सिहान श्रवण साहु ब्लैक बेल्ट पांचवी डॉन, जोयन्ट सेक्रेटरी इन्टरनेशनल शोतोकाई कराटे फैडरेशन ऑफ इंडिया, मुख्य कराटे प्रशिक्षक झारखंड के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

बुंडू : मैथमेटिक्स ओलंपियाड में छात्रों को मिला गोल्ड मेडल

इस मौके पर जे. एम. एस. स्कूल के निर्देशिका श्रीमती सुष्मा सिंह ने दोनों फाईटरों एवं सिहान साहु को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। और कहा कि मार्शल आर्ट आज की मांग है। तथा सेंसाई सुर्यावती साहु, सेंसाई क्यूम खान, सेंसाई जगनंदन पौराणिक, सेंसाई  संजय उरांव, सेंपाई अनमोल साहु, आदि ने भी शुभकामनाएं दी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने