जामताड़ा : इमरजेंसी में मरीजों को होती है काफी परेशानी, सरकारी अस्‍पतालों में नहीं ब्‍लड बैंक

NewsCode Jharkhand | 18 December, 2017 1:15 PM
newscode-image

जामताड़ा। प्रशिक्षित चिकित्सक के अभाव में ब्लड भंडारण केंद्र का संचालन यहां ठप है। इसी कारण खून की आवश्यकता वाले मरीजों को स्थानीय निजी चिकित्सालयों व अन्य जिले के अस्पतालों का खाक छानना पड़ता है।

एक साल से ब्लड बैंक संचालन ठप

जिले की आबादी 8.5 लाख है। ऐसे में जिले में चल रहे किसी भी सरकारी अस्पतालों में ब्लड भंडारण केंद्र कि सुविधा उपलब्ध नहीं है। वर्ष 2015-16 में सदर अस्पताल में ब्लड भंडारण केंद्र शुरू किया गया था। लगभग दो वर्ष तक मरीजों को ब्लड भंडारण केंद्र का लाभ मिलता रहा। लेकिन एक वर्ष पूर्व ब्लड बैंक के प्रभारी चिकित्सक डॉ. अन्फ्रेड मुर्मू की सेवानिवृत्ति होने के उपरांत भंडारण केंद्र बंद हो गया। यहां खून नहीं मिलने से मरीजों की परेशानी बढ़ ही रही है वहीं निजी नर्सिंगहोम में आर्थिक शोषण का शिकार भी होना पड़ता है।

प्रशिक्षित चिकित्सक की कमी

ब्लड भंडारण केंद्र में सभी प्रकार के संसाधन व उपकरण उपलब्ध है। महज एक प्रशिक्षित चिकित्सक के अभाव में केंद्र ठप है। हालांकि सिविल सर्जन एक वर्ष से चिकित्सक को प्रशिक्षण दिलाने का प्रयास कर रह हैं। लेकिन अब तक राज्य मुख्यालय से प्रशिक्षण कि तिथि निर्धारित नहीं हो पाई है।

जामताड़ा में एकत्रित खून धनबाद जाता है

जामताड़ा जिला मुख्यालय में सरकारी व गैरसरकारी संगठनों के प्रयास से रक्तदान शिविर में संग्रह कर रक्त धनबाद रक्त कोष में भेजा जाता है। वहां सुरक्षित रखरखाव के लिए ही भेजा जाता है।

ब्लड बैंक भी बना शोभा की वस्तु

पुराना सदर अस्पताल परिसर में 40 लाख से निर्मित ब्लड बैंक भवन भी महज शोभा कि वस्तु बनकर रह गया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो ब्लड बैंक में आवश्यक संसाधन व उपकरण राज्य मुख्यालय से आपूर्ति किया जाना है। बार-बार पत्राचार के बाद भी संसाधन व उपकरण नहीं मिल रहे हैं।

क्या कहते हैं सीएस

ब्लड भंडारण केंद्र में पदस्थापित डॉ. अल्फ्रेड मुर्मू के सेवानिवृत्त होने के उपरांत कोई प्रशिक्षित चिकित्सक जिले में नहीं है। भंडारण केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए चिकित्सक का नाम प्रशिक्षिण के लिए भेजा गया है।

दुमका : सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने से आएं बाज, वरना पुलिस करेगी कार्रवाई

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:58 PM
newscode-image

दुमका। नगर थाना परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता बीडीओ संजय कुमार दास ने की। इस अवसर एसडीपीओ पूज्य प्रकाश भी उपस्थित रहे। सभा को संबोधित करते हुए एसडीपीओ पूज्य प्रकाश ने बकरीद पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाने को लेकर सभी से सहयोग का अपील किया। उन्होंने लोगों से खासतौर पर सोशल मीडिया पर अफवाह नहीं फैलाने का आग्रह किया। अफवाह फैलाने के स्थिति में व्हाटस एप ग्रुप एडमिन सहित मैसेज डालने वाले के विरूद्ध न्यायसंगत कार्रवाई की हिदायत भी उन्‍होंने दी।

दुमका : अज्ञात वाहन की चपेट में आकर दो सगेे भाई गंभीर रूप से घायल

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : सोमवारी के मौके पर मुख्यमंत्री कांवरियों से करेंगे सीधा संवाद

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:50 PM
newscode-image

रांचीश्रावणी मेला के चौथी एवं आखिरी सोमवारी को मुख्यमंत्री  रघुवर दास रांची से देवघर लाईव संवाद श्रद्धालुओं से करेंगे। कार्यक्रम के लिए देवघर के उपायुक्त  राहुल कुमार सिन्हा द्वारा रविअर को मेला क्षेत्र का भ्रमण कर कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया गया।

रांची : भाजपा बड़े-बड़े कॉरपोरेट घरानों के लिए करती है राजनीति- बाबूलाल मरांडी

इस दौरान उनके द्वारा बताया गया कि कल श्रावणी मेला के चौथी एवं अंतिम सोमवारी को मुख्यमंत्री रघुवर दास कांवरियों से सीधा संवाद कार्यक्रम हेतु कार्यक्रम स्थल के रूप में कोठिया टेन्ट सिटी को चिन्ह्ति किया गया है एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा यहां आगन्तुक कांवरियों से सीधा संवाद कल कोठिया टेन्ट सिटी से किया जायेगा।

इसके पूर्व में पहली सोमवारी को बाघमारा टेन्ट सिटी, दूसरी सोमवारी को शिवलोक परिसर एवं तृतीय सोमवारी को कांवरिया पथ (सरासनी) से मुख्यमंत्री के कांवरियों से सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कल होने वाले इस कार्यक्रम हेतु ओबी वैन के अलावा लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कटकमसांडी : शांति समिति की बैठक आयोजित, सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनेगी बकरीद

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:44 PM
newscode-image

कटकमसांडी(हजारीबाग)। पेलावल ओ.पी. परिसर में बकरीद पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्‍यक्षता में भूमि सुधार उपसमाहर्ता मो. शब्बीर अहमद ने की। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण  दिनेश गुप्ता उपस्थित थे। बैठक का संचालन थाना प्रभारी समीर तिर्की ने की। बैठक में दोनों समुदाय के लोग उपस्थित हुए और  हर साल की भांति इस वर्ष भी बकरीद का त्योहार शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने का निर्णय लिया गया। भूमि उपसमाहर्ता ने कहा कि पर्व के दौरान किसी तरह का अफवाह फैलाने वाले लोगों के ऊपर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

कटकमसांडी : मां के शव के साथ सोती रही अबोध, दो दिन बाद पड़ोसियों को चला पता

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

बेरमो : झाकोमयू की बैठक संपन्न, प्रबंधन से समस्याओं की...

more-story-image

पाकुड़ : धड़ल्‍ले से फल-फूल रहा है अवैध मोटरसाईकिल खरीद-फरोख्‍त...