जामताड़ा : चयनित लाभुकों को नहीं मिला अनुदान राशि- अजय

NewsCode Jharkhand | 5 February, 2018 8:16 AM

मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति योजना के लाभुकों की बैठक में आंदोलन करने का निर्णय

newscode-image

जामताड़ा। मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति योजना के तहत चयनित महिला स्वयं सहायता समूह व शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों ने बैठक किया। स्वीकृत अनुदान राशि भुगतान की मांग को ले रविवार को गांधी मैदान में अनुसूचित जनजाति शिक्षित बेरोजगार संघ की बैठक संघ के जिला अध्यक्ष अजय कुमार मरांडी की अध्यक्षता में हुई। मौके पर जिला अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति योजना के दूसरे चरण यानी वर्ष 2016-17 के तहत के 41 महिला स्वयं सहायता समूह व 196 शिक्षित युवक-युवतियों को क्रमश: दो व एक लाख रूपये बतौर अनुदान भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित था।

झारखंड के सभी जिले में इस योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान राशि दिया जा चुका लेकिन जामताड़ा जिला में अब तक किसी भी चयनित लाभुकों को अनुदान राशि नहीं मिल सका है। कहा कि इस निमित उपायुक्त व उपविकास आयुक्त से कई बार संघ का शिष्टमंडल भेंटकर समस्याओं से अवगत कराते हुए साकारात्मक पहल करने की मांग कर चुका है लेकिन अब तक कोई पहल नहीं हुई है।

उन्‍होंने कहा कि जिला प्रशासन यदि आगामी आठ फरवरी तक अनुदान राशि भुगतान के संबंध में कोई ठोस पहल नहीं करता है तो 9 फरवरी को समाहरणालय समक्ष संघ द्वारा धरना-प्रदर्शन किया जायेगा। प्रस्तावित कार्यक्रम को सफल बनाने को ले सर्व सहमति से जिला कमेटी का गठन किया गया।

Read More : जामताड़ा : सीएम जनवन योजना के तहत 200 हेक्टेयर रैयती जमीन पर होगा पौधारोपण

जिला कमेटी में अध्यक्ष सुनीति बास्की, उपाध्यक्ष मुकेश किस्कू, सचिव शंकर मरांडी, उप सचिव सिदमुनी मरांडी, कोषाध्यक्ष अजय कुमार मरांडी, प्रवक्ता हीरालाल सोरेन को बनाया गया। जबकि कार्यकारिणी में सिकंदर टुडू, बीरधान मुर्मू, गोविंद हांसदा आदि को शामिल किया गया। मौके पर अनुसूचित जनजाति संघ के सदस्य मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : महज 24 साल की उम्र में ज्योतिष और धर्म को दे रहे उड़ान

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 2:17 PM
newscode-image

लोहरदगा। शहर के महादेव टोली रोड बॉली बगीचा दुर्गा मंदिर निवासी राजेंद्र पाठक के पुत्र बृजेश पाठक महज 24 साल की उम्र से ज्योतिष और धर्म को उड़ान दे रहे है। जिस उम्र में युवा सपने देखते है उस उम्र में बृजेश विश्व को ज्ञान बांटने की ख्वाहिश रखते है।

चेहरे पर एक तेज, शरीर पर गेरूवां वस्त्र और वाणी में संस्कृत और ज्योतिष के महाज्ञानी होने की छाप लिए बृजेश पाठक का व्यक्तित्व किसी को एक-दो क्षण में समझ नहीं आता पर जैसे ही वह अपनी बात सामने वाले को समझाने की कोशिश करते है, लोग आश्चर्यचकित होकर उन्हें देखते है।

भारतीय परंपरा, संस्कृति और गणित की उपलब्धियों को दुनिया के समक्ष लाने की चुनौती के साथ बृजेश बेहद आत्मविश्वास में नजर आते है। लोग उनकी उपलब्धियों की तारीफ किए बिना नहीं रह पाते। फिलहाल ब्रजेश ठाकुरबाड़ी मंदिर में नवाह्न परायण पाठ में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे है।

ब्रजेश कहते हैं कि मुझे पुस्तकों से बहुत ज्यादा लगाव रहा है। ज्योतिष की 500 से अधिक पुस्तकों का अध्ययन किया है। अपने स्वाध्याय के लिए 2 लाख से ज्यादा की लगभग एक हजार पुस्तकें खरीद चुका हूं। जो घर पर उपलब्ध है।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान भोपाल परिसर के पंचांग समिति में एक वर्ष भोजराज पंचांग निर्माण में अपनी सेवा दी है। 2015-16 में दो वर्षों तक राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के लखनऊ परिसर के पंचांग समिति में रहकर जगन्नाथ पंचांग के निर्माण में अपना सहयोग दिया है।

झारखंड में लोग काशी का पंचांग प्रयोग करते है। झारखंड के पास अपना कोई पंचांग नहीं है। उनकी हार्दिक इच्छा है कि पंचांग के लिए आत्मनिर्भर बने। झारखंड को अपना पंचांग देने के लिए कार्य प्रगति पर है। लग्नसारणी आदि का निर्माण भी हो चुका है। बहुत जल्द झारखंड को अपना पंचांग प्राप्त होगा।

साल 2014 में मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री द्वारा ज्योतिष भाषण में प्रथम पुरस्कार मिल चुका है। अब तक कई राज्यस्तरीय और अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं में अनेक पुरस्कार और सम्मान भी मिला है।

फिलहाल भारतीय ऋषि मुनियों, वैज्ञानिकों के प्रति जनजागृति लाने के लिए भारत गौरव नामक ग्रंथ का लेखन और भारतीय विज्ञान के प्रति लोगों के ज्ञानवर्धन के लिए भारत की वैज्ञानिक पृष्ठभूमि नामक पुस्तक का लेखन चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 13 October, 2018 7:20 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – वाहन सावधानी से चलाना होगा, अपव्यय से बचना चाहिए, कार्य के क्षेत्र में किसी से लड़ाई-झगड़े न करें, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – भावुकता से बाहर निकल कर कार्य विशेष पर ध्यान देना होगा, यात्रा का लाभ मिलेगा, आसपास के लोगों से सतर्क रहें, ईश्वर भक्ति में आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दिनभर कार्य में व्यस्त रहेंगे, शाम को दोस्तों के साथ समय गुजारेंगे, युवाओं को नौकरी की तलाश होगी, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – किसी के लिए बुरा न बोलें , माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, जीवनसाथी की भावनाओं को समझें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – नये कार्य के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, विशेष लोगों से मिलने का कार्यक्रम हो सकता है, सामर्थ्य में वृद्धि होगी, भाई–बहन का साथ मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – व्यस्त कार्यक्रम के बाद धन की चिंता होगी, खर्च की अधिकता से परेशान हो सकते हैं, अधिकारी वर्ग नाराज हो सकते हैं, युवाओं के विवाह में बाधा के संकेत हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – व्यर्थ की चिंताओं से मन अशांत होगा, अपने उन्नति की बात सोचेंगे, धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, पिता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – निवेश के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच–समझ कर ही निवेश करना चाहिए, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, कार्य क्षेत्र में विशेष परिश्रम करने होंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – चिंता से मुक्ति मिलेगी, मन प्रसन्न रहेगा, कार्य क्षेत्र में मजबूती से कार्य करेंगे, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अपने कार्य क्षमता पर विशेष भरोसा होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, लाभ अपेक्षा से कम होगा, पत्नी बीमार हो सकती है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – बड़े व्यापारी नये कार्य का प्रारंभ करेंगे, सरकारी सहयोग नहीं मिलने से परेशानी होगी, अपने अधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – कार्य व्यवसाय की चिंता होगी, नौकरी में परिवर्तन की बात सोचेंगे, वाहन सुख उत्तम है, परिवार का सहयोग मिलेगा।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

more-story-image

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा