नारायणपुर : रामचरितमानस महायज्ञ, नारायणपुर प्रखंड के करमदाहा में आयोजन

NewsCode Jharkhand | 2 April, 2018 7:54 AM
newscode-image

नारायणपुर (जामताड़ा)। प्रखंड के करमदाहा में आयोजित रामचरितमानस महायज्ञ के तीसरे दिन के प्रवचन में जानकी शास्त्री जी ने भक्तों को भगवान की कथा सुनाई। उन्होंने सीताराम रटहू येही देहिया में येही तनवा में राजा राम रखउहू अपन मनवा में, गीत से प्रवचन की शुरूआत की।

उन्होंने कहा कि नारी को मां, भाभी, पत्नी, बहन न जाने कितने रिश्तों को निभानी पड़ती है। लोग अपनी कमाई का दसवां हिस्सा पुण्य के कार्य में लगाए। ऐसा करने से कोर्ट-कचहरी बीमारी का चक्कर नहीं लगेगा।

पाकुड़ : 72 घंटे का अखण्ड हरिनाम संकिर्तन का समापन

मधुर वाणी बोलिए ऐसा परमात्मा कह गए है। स्नान कर तुलसी में जल दें लाभ होगा परंतु लोगों के पास ऐसा करने का वक्त ही नहीं है। उन्होंने कहा कि बंगाली समुदाय में भक्ति ज्यादा होती है। जैसा भोजन करेंगे वैसा ही मन रहेगा। इसलिए शुद्ध भोजन ही करना चाहिए।

पति-पत्नी का रिश्ता भगवान और भक्त का है। पत्नी को चाहिए कि वह पति की सेवा करें। उन्होंने कहा कि घर को मंदिर बनाएं तीर्थ करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। सास को गौरी, ससुर को शंकर बनाए। ननद को दुर्गा समझे पति परमेश्वर है ऐसे घरों में सुख शांति होगी।

आयोजन को सफल बनाने में मनमोहन सिंह, उत्तम मंडल, संदीप मंडल, जयदेव मंडल, कृष्णा दास, बलदेव मंडल, परेश दास आदि ने अपनी अहम भूमिका निभाई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : श्रावणी मेले में लगेंगे अतिरिक्‍त सीसीटीवी कैमरे, श्रद्धालु एलईडी से कर सकेंगे दर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 2:42 PM
newscode-image

देवघर। इस बार श्रावणी मेले में सुरक्षा का पुख्‍ता इंतजाम किया जा रहा है। जिला प्रशासन के आदेश पर मंदिर परिसर में 60 से 70 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। मंदिर के गर्भ गृह का सीधा लाइव दर्शन एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा, इसके लिए मंदिर परिसर में दो बड़े स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। जो श्रद्धालु गर्भ गृह तक नहीं जा पाएंगे वे बाहर स्क्रीन ही स्‍क्रीन पर मंदिर के भीतर चल रहे अनुष्‍ठान का लाइव दर्शन कर पाएंगे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अतिरक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। प्रशासनिक भवन के कंट्रोल रूम से इसकी मोनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम में एक अतिरिक्‍त टीवी लगाया जाएगा, जहां से सभी कैमरों की मोनोटरिंग की जाएगी।

देवघर : श्रावणी मेले में लोक कलाकार करेंगे कांवरियों का मनोरंजन

मंदिर प्रबंधक ने बताया कि सुरक्षा के ख्‍याल से सीसीटीवी कैमरे पूर्व में भी श्रावणी मेले के अवसर पर लगाया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से ये काफी अहम है। श्रावण में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ जाती है, लोगों की हिफाजत करना प्रशासन की अहम जिम्‍मेवारी है। प्रशासन जिस से मुस्‍तैदी दिखा रहा है उससे लगता है कि सुरक्षा को लेकर काफी संजीदा है।

मंदिर के भीतरी परिसर और बाहरी परिसर को हाइ टेक करेन से लेकर सुरक्षा की जो व्‍यवस्‍था चल रही है उसे लेकर श्रद्धालु भी संतुष्‍ट नजर आ रहे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि श्रावणी मेले 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। हाइटेक उपकरणों का लगाने के बाद उसकी जांच प्रक्रिया भी चल रही है। फिलहाल जिला प्रशासन मेले केा अंतिम रूप देने की तैयारी में रात-दिन जुटा हुआ है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

more-story-image

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई...