जामताड़ा : पुलिस ने साइबर क्राइम का किया खुलासा, 13 अपराधी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 3 April, 2018 9:15 PM

भाषाई आधार पर क्षेत्र विशेष में साइबर अपराध को देता था अंजाम

newscode-image

छत्तीसगढ़ से आयी थी पुलिस, 21 बैंक खाता, छह एटीएम सहित कई सामान बरामद

जामताड़ा। सोमवार को जिले के जामताड़ा, नारायणपुर व करमाटांड थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से पुलिस छापेमारी में 13 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। मंगलवार को इन 13 में से 11 आरोपियों को जामताड़ा जेल भेज दिया गया। जबकि तीन आरोपियों को छत्तीसगढ़ पुलिस अपने साथ ले गई।

छापेमारी में गिरफ्तार साइबर आरोपियों के पास से विभिन्न बैंकों के 21 बैंक खाता, छह एटीएम कार्ड, 21 बड़ा-छोटा मोबाइल एवं 07 फर्जी सिम पुलिस ने जब्त किया है। उक्त जानकारी मंगलवार को साइबर थाना में प्रेस वार्ता का आयोजन कर साइबर डीएसपी सुमित कुमार ने दी।

छत्तीसगढ़ सीटी कोतवाली सदर थाना में था मामला दर्ज

छत्तीसगढ़ सीटी कोतवाली थाना सदर के इंस्पेक्टर व नारायणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार के संयुक्त नेतृत्व में नारायणपुर, जामताड़ा व करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बांस पहाड़ी, शंकरपुर, झिलुवा,पाकडीह आदि गांव में छापेमारी कर चार साइबर आरोपियों क्रमश: शंकरपुर निवासी भागीरथ पंडित, बांसपहाडी निवासी सह राम-लखन होटल के संचालक लखन मंडल, विकास मंडल,पाकडीह निवासी गांधी राणा को गिरफ्तार किया गया। इन चारों में से लखन मंडल को जामताड़ा जेल भेजा गया वहीं शेष तीन आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत कर छत्तीसगढ़ पुलिस अपने साथ ले गई।

15 दिनों से पुलिस कर रही थी जांच

छत्तीसगढ़ पुलिस कोतवाली थाना में दर्ज 35 हजार रुपए अवैध निकासी की पड़ताल करने पहुंचे थी। जांच के क्रम में करोड़ों रुपए साइबर अपराध करने का मामला प्रकाश में आया है। सीटी कोतवाली थाना इंसपेक्टर मोहर मंडल ने बताया कि थाना में दर्ज मामले के अनुसंधान को ले गत 15 दिनों से बिहार के मुंगेर व झारखंड के जामताड़ा, देवघर व गिरिडीह जिला में भ्रमण कर रहा था। ये चारों साइबर अपराध में प्रमुख सरगना है।

गुप्त सूचना पर हुई छापेमारी, सात गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक को प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर साइबर डीएसपी की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा की गई छापेमारी में जामताड़ा व करमाटांड थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से सात साइबर आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस अधीक्षक को जामताड़ा व करमाटांड थाना क्षेत्र के सियाटांड, सोनबाद व रामपुर में साइबर आरोपियों के बारे में सूचना मिली थी। इस निमित छापेमारी दल का गठन कर गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया गया।

छापेमारी के क्रम में सोनबाद गांव से गौतम दत्ता, राजीव नाग, मालू दां वहीं सियाटांड से गुड्डू मंडल, रामनाथ मंडल, रामपुर गांव से पलटन मंडल के दोनों पुत्र क्रमश: विष्णु मंडल व हरेंद्र मंडल को बांस की झाड़ी में साइबर अपराध को अंजाम देते गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों के पास से साइबर अपराध में प्रयोग किये गये मोबाइल फोन व फर्जी सिम भी जब्त किया गया है। सभी आरोपियों के विरुद्ध जामताड़ा साइबर थाना मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

गुड्डू मंडल पूर्व के मामले में भी संलिप्त

करमाटांड थाना क्षेत्र के सियाटांड निवासी भूनी मंडल का पुत्र गुड्डू मंडल पूर्व में दर्ज साइबर मामले में भी संलिप्ता है। पूर्व में दर्ज साइबर मामले में गुड्डू मंडल का नाम दर्ज है। पुन: उसके नाम पर मामला दर्ज किया गया। वहीं जामताड़ा थाना क्षेत्र के सोनबाद गांव से गिरफ्तार आरोपी बांग्‍ला भाषी है इसी कारण ये पश्चिम बंगाल व दार्जलिंग क्षेत्र को लक्ष्य निर्धारित कर साइबर अपराध को अंजाम देता था। इसी प्रकार सियाटांड गांव से गिरफ्तार गुड्डू मंडल व रामनाथ मंडल दक्षिण भारत व मध्य भारत को टारगेट बनाया था। इसके द्वारा इन्हीं क्षेत्र के लोगों के बैंक खाता से राशि उड़ाने का मामला है।

नाला व कुंडहित से एक-एक साइबर आरोपी गिरफ्तार

बीती रात नाला पुलिस ने छापेमारी कर नाला व कुंडहित से एक-एक साइबर आरोपी को गिरफ्तार किया है। नाला से निमाई घोष वहीं कुंडहित से दिलीप घोडई को गिरफ्तार किया गया है। निमाई घोष अपने एटीएम कार्ड का साइबर से अर्जित राशि निकासी में उपयोग करता था। एक साल में लगभग दो लाख से अधिक रुपए की निकासी करने का आरोप है। दिलीप घोड़ई भी अपने एटीएम का उपयोग साइबर अर्जित से पैसे के निकास में करता रहा है।

देवरी : अवैध कोयला लदा ट्रक जब्त, चालक, उपचालक गिरफ्तार

छापेमारी दल में ये थे शामिल

पुलिस उपाधीक्षक साइबर क्राइम सुमित कुमार, साइबर थाना प्रभारी बाल्मिकी कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार, गंदूर उरांव, पुलिस अवर निरीक्षक अमृत सिंह व करमाटांड थाना के सशस्त्र बल शामिल थे। इसी प्रकार नाला व नारायणपुर में भी थाना प्रभारी के नेतृत्व में छापेमारी की गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

साहेबगंज : सड़क दुर्घटना में एक बच्चा सहित 3 की मौत, आधा दर्जन यात्री घायल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:51 PM
newscode-image

साहेबगंज। साहेबगंज जिला प्रशाशन के लाख प्रयास के बाबजूद भी जिले में सड़क दुर्घटना थमने का नामनहीं ले रहा, आये दिन हो रहे सड़क दुर्घटना में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है।

जिरवावाड़ी थाना क्षेत्र के साहेबगंज-बोरियो मुख्य मार्ग पर मोटरसाइकिल एवं मैजिक सवारी गाड़ी की आमने – सामने की टक्कर हो गयी। इस हादसे में 1 वर्षीय बच्चे की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। वहीं मोटरसाईकिल चालक मोहन मरांडी एवं राहुल कुमार के अलावा मैजिक में सवार कई यात्री घायल हो गए।

साहेबगंज : अनिय‍मित बिजली आपूर्ति से लोगों का फूटा गुस्‍सा

ग्रामीणों के सहयोग से सभी घायलो को साहेबगंज सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ इलाज के दौरान मोहन मरांडी एवं राहुल कुमार की मौत हो गयी, वहीं 2 लोगों की हालात गंभीर बनी हुई है।

घटनास्थल पर मौजूद ग्रामीणों के अनुसार मोटर साइकिल के सामने सवारी गाड़ी के अचानक आ जाने से चालक का संतुलन बिगड़ गया और दुर्घटना हो गयी। घटना की सूचना मिलते ही नगर इंस्पेक्टर राम सागर तिवारी एवं जिरवाबड़ी थाना प्रभारी रामानुज वर्मा अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुँचकर मामले की छानबीन में जुट गये है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गढ़वा : गमगीन माहौल में निकाला गया ताजिया का जुलूस

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:56 PM
newscode-image

गढ़वाबरडीहा प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा गमगीन माहौल में ताजिया का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान इस्लामिया  अंसार कमेटी  जोगीबीर द्वारा बनाया गया ताजिया  आकर्षण का केंद्र रहा। पूरा क्षेत्र या अली और या हुसैन की नारों से गूँज उठा।

जायंट्स ग्रुप ऑफ मझिआंव इकाई द्वारा स्टॉल लगाया गया था।  यहां पर जलपान की व्यवस्था की गई थी। साथ ही जुलूस का नेतृत्व करने वाले लोगों को पगड़ी बांधकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी एवं प्रशासनिक अधिकारियों को भी पगड़ी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया था। जुलूस के दौरान जेएमएम नेता अनवर हुसैन अंसारी, जायंट्स ग्रुप अध्यक्ष मारुत नंदन सोनी पवन कुमार, खुशी जयसवाल, सूरज जायसवाल, मो.रियाज़, मो. सक्लेन समेत कई  लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : पुलिस की गाड़ी की टक्कर से महिला की मौत, मुआवजा मांगने पर लाठी चार्ज

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:55 PM
newscode-image

जमशेदपुर ।  बर्मामाइंस थाना अंतर्गत लाल बाबा फाउंड्री के पास सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गई । वैसे यह घटना उस वक्त घटी जब महिला अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने जा रही थी। उधर पुलिस की गाड़ी ने महिला को टक्कर मार दी और घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

घाटशिला : 65 लाभुकों के बीच किया गया एलपीजी गैस सिलेंडर एवं चूल्हेे का वितरण

वैसे मुआवजा की मांग को लेकर मृतक के परिजनों ने स्वर्णरेखा बर्निंग घाट को जाम का मुख्य सड़क पर जमकर प्रदर्शन किया। सड़क जाम होने की सूचना पुलिस मौके पर पुलिस पहुंची और मुआवजा देने के बजाय लाठीचार्ज कर दिया ।

उधर लाठीचार्ज में भगदड़ मच गई और लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दिया । वैसे इस पत्थरबाजी में 1 दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए ।

उधर पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है और पूछताछ कर रही है। वैसे सबसे बड़ी बात कि पुलिस की गाड़ी से महिला की मौत हुई, लेकिन पुलिस ने मुआवजा देने के बजाय डंडा चलाना शुरू कर दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

कटकमसांडी : गगनचुंबी आलम और रंग-बिरंगे ताजिया ने लोगों को...

more-story-image

चतरा : मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न, आखाड़ों ने किया प्रदर्शन