जामताड़ा : पुलिस ने साइबर क्राइम का किया खुलासा, 13 अपराधी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 3 April, 2018 9:15 PM

भाषाई आधार पर क्षेत्र विशेष में साइबर अपराध को देता था अंजाम

newscode-image

छत्तीसगढ़ से आयी थी पुलिस, 21 बैंक खाता, छह एटीएम सहित कई सामान बरामद

जामताड़ा। सोमवार को जिले के जामताड़ा, नारायणपुर व करमाटांड थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से पुलिस छापेमारी में 13 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। मंगलवार को इन 13 में से 11 आरोपियों को जामताड़ा जेल भेज दिया गया। जबकि तीन आरोपियों को छत्तीसगढ़ पुलिस अपने साथ ले गई।

छापेमारी में गिरफ्तार साइबर आरोपियों के पास से विभिन्न बैंकों के 21 बैंक खाता, छह एटीएम कार्ड, 21 बड़ा-छोटा मोबाइल एवं 07 फर्जी सिम पुलिस ने जब्त किया है। उक्त जानकारी मंगलवार को साइबर थाना में प्रेस वार्ता का आयोजन कर साइबर डीएसपी सुमित कुमार ने दी।

छत्तीसगढ़ सीटी कोतवाली सदर थाना में था मामला दर्ज

छत्तीसगढ़ सीटी कोतवाली थाना सदर के इंस्पेक्टर व नारायणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार के संयुक्त नेतृत्व में नारायणपुर, जामताड़ा व करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बांस पहाड़ी, शंकरपुर, झिलुवा,पाकडीह आदि गांव में छापेमारी कर चार साइबर आरोपियों क्रमश: शंकरपुर निवासी भागीरथ पंडित, बांसपहाडी निवासी सह राम-लखन होटल के संचालक लखन मंडल, विकास मंडल,पाकडीह निवासी गांधी राणा को गिरफ्तार किया गया। इन चारों में से लखन मंडल को जामताड़ा जेल भेजा गया वहीं शेष तीन आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत कर छत्तीसगढ़ पुलिस अपने साथ ले गई।

15 दिनों से पुलिस कर रही थी जांच

छत्तीसगढ़ पुलिस कोतवाली थाना में दर्ज 35 हजार रुपए अवैध निकासी की पड़ताल करने पहुंचे थी। जांच के क्रम में करोड़ों रुपए साइबर अपराध करने का मामला प्रकाश में आया है। सीटी कोतवाली थाना इंसपेक्टर मोहर मंडल ने बताया कि थाना में दर्ज मामले के अनुसंधान को ले गत 15 दिनों से बिहार के मुंगेर व झारखंड के जामताड़ा, देवघर व गिरिडीह जिला में भ्रमण कर रहा था। ये चारों साइबर अपराध में प्रमुख सरगना है।

गुप्त सूचना पर हुई छापेमारी, सात गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक को प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर साइबर डीएसपी की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा की गई छापेमारी में जामताड़ा व करमाटांड थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से सात साइबर आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस अधीक्षक को जामताड़ा व करमाटांड थाना क्षेत्र के सियाटांड, सोनबाद व रामपुर में साइबर आरोपियों के बारे में सूचना मिली थी। इस निमित छापेमारी दल का गठन कर गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया गया।

छापेमारी के क्रम में सोनबाद गांव से गौतम दत्ता, राजीव नाग, मालू दां वहीं सियाटांड से गुड्डू मंडल, रामनाथ मंडल, रामपुर गांव से पलटन मंडल के दोनों पुत्र क्रमश: विष्णु मंडल व हरेंद्र मंडल को बांस की झाड़ी में साइबर अपराध को अंजाम देते गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों के पास से साइबर अपराध में प्रयोग किये गये मोबाइल फोन व फर्जी सिम भी जब्त किया गया है। सभी आरोपियों के विरुद्ध जामताड़ा साइबर थाना मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

गुड्डू मंडल पूर्व के मामले में भी संलिप्त

करमाटांड थाना क्षेत्र के सियाटांड निवासी भूनी मंडल का पुत्र गुड्डू मंडल पूर्व में दर्ज साइबर मामले में भी संलिप्ता है। पूर्व में दर्ज साइबर मामले में गुड्डू मंडल का नाम दर्ज है। पुन: उसके नाम पर मामला दर्ज किया गया। वहीं जामताड़ा थाना क्षेत्र के सोनबाद गांव से गिरफ्तार आरोपी बांग्‍ला भाषी है इसी कारण ये पश्चिम बंगाल व दार्जलिंग क्षेत्र को लक्ष्य निर्धारित कर साइबर अपराध को अंजाम देता था। इसी प्रकार सियाटांड गांव से गिरफ्तार गुड्डू मंडल व रामनाथ मंडल दक्षिण भारत व मध्य भारत को टारगेट बनाया था। इसके द्वारा इन्हीं क्षेत्र के लोगों के बैंक खाता से राशि उड़ाने का मामला है।

नाला व कुंडहित से एक-एक साइबर आरोपी गिरफ्तार

बीती रात नाला पुलिस ने छापेमारी कर नाला व कुंडहित से एक-एक साइबर आरोपी को गिरफ्तार किया है। नाला से निमाई घोष वहीं कुंडहित से दिलीप घोडई को गिरफ्तार किया गया है। निमाई घोष अपने एटीएम कार्ड का साइबर से अर्जित राशि निकासी में उपयोग करता था। एक साल में लगभग दो लाख से अधिक रुपए की निकासी करने का आरोप है। दिलीप घोड़ई भी अपने एटीएम का उपयोग साइबर अर्जित से पैसे के निकास में करता रहा है।

देवरी : अवैध कोयला लदा ट्रक जब्त, चालक, उपचालक गिरफ्तार

छापेमारी दल में ये थे शामिल

पुलिस उपाधीक्षक साइबर क्राइम सुमित कुमार, साइबर थाना प्रभारी बाल्मिकी कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार, गंदूर उरांव, पुलिस अवर निरीक्षक अमृत सिंह व करमाटांड थाना के सशस्त्र बल शामिल थे। इसी प्रकार नाला व नारायणपुर में भी थाना प्रभारी के नेतृत्व में छापेमारी की गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:39 PM
newscode-image

सिमडेगा। कोलेबिरा प्रखंड के बंदरचुआं में पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पेड़ पौधे लगाये। ग्रामीणों ने वन अधिकार अधिनियम 2006 में दिये गये अधिकार के तहत सामुदायिक दावा किये गये जंगल के निकट वृक्षा रोपण किया।

इस अवसर कांग्रेस पार्टी आदिवासी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष विक्सल कोंगाड़ी, समर्पण सुरीन, तेलेस्फोर तोपनो, अमित डांग मुख्य रूप से उपस्थित थे। वृक्षारोपण के बाद सभा का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि सरकार द्वारा वन संरक्षण पर एवं आदिवासियों के वन आधारित आजीविका पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा ग्राम सभा की उपेक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि वनों के आस पास रहने वाले आदिवासी एवं परंपरागत वनवासी जंगल के अभिन्न अंग हैं। जिन्हें जंगलों के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है।

सिमडेगा : अवैघ लकड़ी लदा पिकअप वैन जब्त, वन विभाग ने की कार्रवाई

किंतु भाजपा सरकार द्वारा आदिवासियों को जल, जंगल, जमीन से वंचित करने की साजिश रची जा रही है। इस मौके पर समर्पण सुरीन, तेलेस्फोर तोपनो, अमित डांग आदि ने अपने विचार व्यक्त करते हुए वन अधिकार कानून की विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से जुनूल लुगून, रतन बागे, जेम्स समद, रेयडन डांग, उदय सुरीन, सिसिलया होरो, ललित हेमरोम, विक्टोर डुंगडुंग, नीलिमा टेटे, इलियाह डुंगडुंग,नैमन हेमरोम, अमित लुगून,मुलियानी डांग,ग्रेस्ती हेमरोम, नुएल होरो के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:38 PM
newscode-image

रांचीझारखंड प्रदेश जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो और झारखंड जदयू सह प्रभारी अरुण कुमार सिंह के साथ पार्टी के जिला अध्यक्षों और जिला प्रभारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई । इस बैठक मे जिलाध्यक्ष और जिला प्रभारीयों द्वारा जिलों में किये कार्यो की समीक्षा की गयी।

रांची : मुख्यमंत्री ही सदन की गरिमा को कर रहें हैं तार-तार- बाबूलाल मरांडी

सह प्रभारी अरुण कुमार सिंह ने उपस्थित पदाधिकारीयों का अहवान करते हुए कहा कि हमारा झारखंड में किसी पार्टी के साथ कोई ताल मेल नही है। हम 81 विधानसभा में चुनाव की तैयारी में है। इस लिए हमें संगठन को मजबूत करना होगा। कार्यकर्ताओं और नेताओं में उत्साह का महौल बनाना होगा। चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं द्वारा विधानसभा सम्मेलन की तैयारी करें।

प्रदेश अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने कहा कि पार्टी को मजबूत करने की दिशा में कार्य करें। सदस्यता के माध्यम से अच्छे लोगों को जोड़े। पुरी हौसला और ताकत से पार्टी के नेताओं को लगना चाहिए। जिससे पार्टी आने वाले चुनाव में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करा सके। जो जिला में जिलाध्यक्ष कार्य नही कर रहे है निष्क्रिय हो गये है उसे हटा कर काम करने वाले को आगे लायें। जिला से प्रखंड स्तर तक सम्मेलन करें तभी हमारा संगठन मजबूत होगा।

इस बैठक में बटेशवर मेहता, कृष्णाननद मिश्रा, भगवान् सिंह, आफताब जमील, श्रवण कुमार, जफर कमाल, संजय सहाय, बैजनाथ राम गोपी, अर्जुन गिरी गोसा, मानिक चंद महतो, राज नारायण पटेल, हसीब खान, पिनटु कुमार सिंह, सरयू गोप, सुनील कुमार राय, राजु कुमार सिंह, राम प्रसाद महतो, खलीफा किस्को ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

देवघर : न्यायालय के आदेश पर मालिक को मकान सुपुर्द

more-story-image

रांची : मुख्यमंत्री ही सदन की गरिमा को कर रहें...