जमशेदपुर : पद्मश्री प्रोफेसर दिगंबर ने कहा- आदिवासियों के लिए पत्थलगड़ी बाधक

NewsCode Jharkhand | 28 June, 2018 7:43 PM
newscode-image

जमशेदपुर। पत्थलगड़ी का मुद्दा एक विशाल आकार लेता दिखाई दे रहा है। बीते दिन खूंटी में हुये नुकक्ड़ नाटक टीम की 5 लड़कियों से बलात्कार की घटना के बाद प्रशासन भी खूंटी के कई इलाकों में लगातार दबिश दे रही है। हालंकि बलात्कार की घटना पत्थलगड़ी से बिल्कुल अलग है लेकिन प्रशासन का मानना है कि इस घटना में पत्थलगड़ी समर्थकों का हाथ है।

कहीं पत्थलगड़ी का ग्रामीण समर्थन करते हुए दिखाई दे रहे हैं, वहीं आदिवासी समाज के प्रबुद्ध जन इसे गलत करार दे रहे है। इस विषय पर कोल्हान में संथाली भाषा के प्रथम साहित्यकार पद्मश्री प्रोफेसर दिगंबर हांसदा ने जमशेदपुर में अपनी राय रखी।प्रोफेसर हांसदा ने पत्थलगड़ी मामले में कहा है कि आदिवासी समाज के विकास में पत्थलगड़ी बाधक है।

रांची : नक्सल मुक्त झारखंड का वातावरण – राजेश शुक्‍ला

जमशेदपुर के करणडीह में रहने वाले प्रोफ़ेसर दिगंबर हांसदा बचपन से ही संथाली भाषा के विकास के लिए देशों व विदेशों का दौरा कर चुके हैं। आदिवासी समाज में अपनी अलग पहचान बनाने वाले प्रो हांसदा ने पत्थलगड़ी के मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए कहा  है कि वो अपने साहित्य के शोध में कई जगहों पर भ्रमण करने गए लेकिन उन्होंने  पत्थलगड़ी कहीं नहीं देखा है।

पत्थलगड़ी सिर्फ चाईबासा और खूंटी जिले में क्यों हो रहा है इस पर विचार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि इससे साफ़ जाहिर है कि आज भी हमारा समाज शिक्षित नहीं है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चास : मृतक के पत्नी को मिला 1 लाख का चेक

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 2:59 PM
newscode-image

चास(बोकारो)।  आमाडीह गाँव के भुवनेश्वर सिंह चौधरी की पत्नी को मंत्री अमर कुमार बाउरी और चास अंचलाधिकारी बन्दना सेजवलकर द्वारा एक लाख रुपया का चेक प्रदान किया गया।जानकारी के अनुसार भुवनेश्वर सिंह चौधरी की मौत वज्रपात से हुई थी।

बोकारो : प्रभारी मंत्री करती रही बैठक, अधिकारी व्यस्त दिखे सोशल मीडिया में

आपदा प्रबंधन विभाग बोकारो द्वारा बाकी तीन लाख की राशि एक सप्ताह के अन्दर मृतक की पत्नी विमला देव्या को दे दिया जायेगा। मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बताया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तकनीकी खराबी के कारण देरी हुआ है। जल्द ही सुधार कर लाभुक को लाभ मुहैया कराया जायेगा।

मौके पर मंत्री प्रतिनिधी जयदेव राय, मुखिया सरस्वती बनर्जी, शंकर चन्द्र गोराई, अजीत सिंह चौधरी, तारापद सिंह चौधरी, दुर्गा प्रसाद सिंह चौधरी, नन्दलाल गोराई, रामपद बाउरी, देवेन मंडल, कार्तिक गोराई, भानु प्रताप सिंह, सपन कुमार आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चक्रधरपुर : तीन दिवसीय फुटबाल प्रतियोगिता में चोंगासाई की टीम बनी विजेता

Ramgopal Jena | 20 September, 2018 3:02 PM
newscode-image

 12 टीम किए गये  पुरस्‍कृत
चक्रधरपुर।रीला मिला चांदनी चौक फुलकानी  की ओर से तीन दिवसीय फुटबाल  प्रतियोगिता का समापन समारोह  सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र में इन दिनों आजसू के विधानसभा प्रभारी रामलाल मुंडा के द्वारा खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए लगातार सहयोग किए जा रहेे हैं।

इसी क्रम में उन्हें अधिकतर स्थानों में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जा रहा है। बतौर मुख्य अतिथि  उन्होंने खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव सहयोग करने का कार्य लगातार कर रहे हैं ।

चक्रधरपुर : 292 बच्चों का भविष्य अंधकारमय, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

इसी कड़ी के तहत चांदनी चौक में आयोजित प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रुप में आजसू पार्टी के विधानसभा प्रभारी रामलाल मुंडा उपस्थित पहुंचे, जबकि  विशिष्ट अतिथि के रुप में पंचायत समिति सदस्य जय कुमार सिंह देव उपस्थित थे ।

साथ में प्रवीर प्रताप सिंह देव, बुलवा खान, पार्टी नेता दिनेश महतो उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी अतिथियों द्वारा खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया गया।
प्रतियोगिता में फाइनल खेल का शुभारंभ खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मुख्य अतिथि के द्वारा किया गया।
प्रथम पुररस्‍कार चोंगासाई व द्वित्‍‍‍य पुुुुरस्‍कार पीके कल्ब धनबाद  और तृतीय पुररस्‍कार अर्जुन ग्रुप  को मिला। पुररस्‍कार राशि के रूप में इन्‍हेें क्रमश: 14, 11  व नौ हजार प्ररदान किए गये।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

बोकारो : करमा पर्व के मौके पर बालू की रेत से उकेरा चित्र

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 3:00 PM
newscode-image

बोकारो। चंदनकियारी के रहने वाले बालू से चित्र उकेरनेवाले कलाकार प्रो. अजय शंकर महतो ने करमा पर्व के मौके पर एक बार फिर दामोदर नदी के किनारे बालू की रेत से चित्र बनाकर अपनी  कला का जादू बिखेरा है। वे पर्व-त्‍योहार के अवसर पर कलाकृति बनाते हैं।

भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते का पर्व कहे जाने वाले करमा पर्व के मौके पर बालू से कलाकृति बनाकर इस त्‍योहार की मश्‍ती को और दुगुना कर दिया।

बोकारो : वित्तरहित शिक्षा संयुक्त मोर्चा ने दिया उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना

स्‍थानीय स्‍तर पर उनकी कला की खूब प्रशंसा होती है। लोगों को जैसे ही पता चलता है कि अमुक जगह पर वे कलाकृति बना रहे हैं देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है। इस बार ही स्थानीय लोगों ने उनकी इस कला का खूब आनंद लिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : रांची-टाटा एनएच व रिंग रोड का काम जल्द...

more-story-image

रांची : संविधान, समाज व कानून के विरोधी मंत्री पर...