जमशेदपुर : पद्मश्री प्रोफेसर दिगंबर ने कहा- आदिवासियों के लिए पत्थलगड़ी बाधक

NewsCode Jharkhand | 28 June, 2018 7:43 PM
newscode-image

जमशेदपुर। पत्थलगड़ी का मुद्दा एक विशाल आकार लेता दिखाई दे रहा है। बीते दिन खूंटी में हुये नुकक्ड़ नाटक टीम की 5 लड़कियों से बलात्कार की घटना के बाद प्रशासन भी खूंटी के कई इलाकों में लगातार दबिश दे रही है। हालंकि बलात्कार की घटना पत्थलगड़ी से बिल्कुल अलग है लेकिन प्रशासन का मानना है कि इस घटना में पत्थलगड़ी समर्थकों का हाथ है।

कहीं पत्थलगड़ी का ग्रामीण समर्थन करते हुए दिखाई दे रहे हैं, वहीं आदिवासी समाज के प्रबुद्ध जन इसे गलत करार दे रहे है। इस विषय पर कोल्हान में संथाली भाषा के प्रथम साहित्यकार पद्मश्री प्रोफेसर दिगंबर हांसदा ने जमशेदपुर में अपनी राय रखी।प्रोफेसर हांसदा ने पत्थलगड़ी मामले में कहा है कि आदिवासी समाज के विकास में पत्थलगड़ी बाधक है।

रांची : नक्सल मुक्त झारखंड का वातावरण – राजेश शुक्‍ला

जमशेदपुर के करणडीह में रहने वाले प्रोफ़ेसर दिगंबर हांसदा बचपन से ही संथाली भाषा के विकास के लिए देशों व विदेशों का दौरा कर चुके हैं। आदिवासी समाज में अपनी अलग पहचान बनाने वाले प्रो हांसदा ने पत्थलगड़ी के मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए कहा  है कि वो अपने साहित्य के शोध में कई जगहों पर भ्रमण करने गए लेकिन उन्होंने  पत्थलगड़ी कहीं नहीं देखा है।

पत्थलगड़ी सिर्फ चाईबासा और खूंटी जिले में क्यों हो रहा है इस पर विचार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि इससे साफ़ जाहिर है कि आज भी हमारा समाज शिक्षित नहीं है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बोकारो : जिले के चयनित ग्रामों में महत्वपूर्ण योजनाओं को शत-प्रतिशत पूरा करें- मुख्य सचिव

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:16 PM
newscode-image

बोकारो। मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी एवं विकास आयुक्त डीके तिवारी ने सभी जिला उपायुक्तों के साथ ग्राम स्वराज अभियान फेज-2 एवं एस्प्रेशनल डिस्ट्रीक से संबंधित वीडियो मे संवाद किया। बोकारो से उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने वीडियो संवाद में भाग लिये।

मुख्य सचिव त्रिपाठी ने उपायुक्त बरणवाल को निर्देश दिया कि ग्राम स्वराज अभियान फेज-2 के लिए जिले के चयनित 367 ग्रामों में 15 अगस्त तक केन्द्र सरकार की 07 महत्वपूर्ण योजनाओं का शत-प्रतिशत आच्छादन कराना सुनिश्चित करें।

बेरमो : विभाग के रोक बावजूद चल रहा है अवैध बालू का कारोबार

 

उन्होंने विशेषकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना एवं उजाला योजना को विशेष रूप से प्राथमिकता के आधार पर आच्छादित करने का निदेश दिया। एस्प्रेशनल डिस्ट्रीक की समीक्षा करते हुए विकास आयुक्त डीके तिवारी ने उपायुक्त बोकारो को निर्देश दिया कि एस्प्रेशनल डिस्ट्रीक हेतु निर्धारित 49 बिन्दुओं पर प्रतिमाह अद्यतन करते हुए ससमय लक्ष्य को पुरा करें।

गोमिया : खाद्य आपूर्ति व सार्वजनिक वितरण के अंडर सेक्रेटरी पहुंचे बिरहोर टोला

 

वीडियो संवाद के दौरान उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी  मेनका, उपाधीक्षक सदर अस्पताल डॉ. अर्जुन प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी  सुमन गुप्ता, वरीय लेखा पदाधिकारी पंकज दुबे सहित अन्य उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गिरिडीह : छात्राओं  से छेड़छाड़ के आरोपियों  की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़क जाम

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:13 PM
newscode-image

गांवा (गिरिडीह)।दलित छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और बेरहमी से पिटाई के विरोध में भाकपा माले के नेतृत्व में सड़क जाम कर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की गई। बतला दें कि गुरूवार को सेरूआ पंचायत के चेरवा की चार दलित छात्राएंट्यूशन पढ़ कर लौट रही थी। तभी शाम के करीब छह बजे सुनसान इलाका कुरची मोड़ के समीप उनलोगों के साथ कुछ दबंगों ने छेड़छाड़ शुरू कर दी।

विरोध करने पर दबंगों ने छात्राओं को लात-घूंसों से बेरहमी से पिटाई कर दी। इस पिटाई में एक छात्रा गंभीर रूप से घायल हो गई और कई बार बेहोश भी हुईं। फिलहाल उक्त छात्रा का गिरिडीह के सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। बताया जाता है कि छात्रा की हालत अब भी ठीक नहीं हुई है और बार-बार बेहोश हो जा रही है।

पुलिस की कार्यशैली पर उठे सवाल

मामले को लेकर जब छात्राओं के साथ ग्रामीण गांवा थाना पहुंचे तो वहांपुलिस का रवैया सहयोगात्मक नहीं रहा। ग्रामीणों की मानें तो थानेदार रंजीत रौशन ने ग्रामीणों व छात्राओं के अभिभावकों को भी बाहर कर दिया और पीड़ित छात्राओं से जैसे-तैसे आवेदन लिखवाकर एफआईआर दर्ज किया।

गिरिडीह : अफगानिस्तान में फंसे मजदूरों के प्रति सरकार संवेदनहीन- विनोद 

आरोप है कि थानेदार ने जानबुझ कर आवेदन कमजोर लिखवाया ताकि आरोपियों की मदद की जा सके। इसका परिणाम है कि दर्ज एफआईआर में दलित प्रताड़ना का दफा नहीं लग सका है। यहां तक कि लोगों ने रात में आरोपियों के घर में छापामारी कर उनको गिरफ्तार करने की मांग की तो थानेदार ने जांच की बात कह तुरंत एक्शन लेने से इनकार कर दिया। इस कारण आरोपियों को भागने का मौका मिल गया। गिरफ्तारी की मांग पर चार घंटे सड़क जाम घटना से आक्रोशित लोगों ने भाकपा माले के नेतृत्व में गावां-गिरिडीह मुख्य पथ को लगभग चार घंटे तक जाम कर प्रशासन व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आंदोलनकारी घटना के विरोध में कड़ी धूप में भी लगभग तीन घंटे तक बीच सड़क पर बैठकर सड़क जाम रखा।

डीएसपी से वार्ता के बाद खत्म हुआ आंदोलन सड़क जाम की सूचना पर खोरीमहुआ डीएसपी प्रभात रंजन बरवार मौके पर पहुंचकर आंदोलनकारियों से वार्ता की। इस दौरान डीएसपी ने घटना के तुरंत बाद गांवा  पुलिस के एक्टिव नहीं होने पर गावां थानेदार से स्पष्टीकरण मांगे जाने की बात कही।

इसके अलावा डीएसपी ने एफआईआर में सभी जरूरी धाराओं को जोड़ने का भी आश्वासन दिया। इसके अलावा 24 घंटे में आरोपियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। इसके बाद आंदोलनकारियों ने आंदोलन को समाप्त कर दिया। ये थे मौजूद पैदल मार्च व सड़क जाम में झाविमो प्रखंड अध्यक्ष श्रीराम यादव, रंधीरचौधरी, जयराम यादव, पिंटू रविदास, उमेश रविदास, संदीप रविदास, भरत यादव,आनंदी यादव, सदानंद यादव, पंकज दास समेत सैकड़ों की संख्या में महिला व
पुरूष मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

सिमडेगा : भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में झामुमो ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतला  

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:12 PM
newscode-image

सिमडेगा। शहरी क्षेत्र के झूलन सिंह चौक पर  झारखंड मुक्ति मोरचा द्वारा निवर्तमान जिला अध्यक्ष लुइस कुजूर के नेतृत्व में भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में मुख्यमंत्री रघुवर दास का पुतला फूंका गया। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने सरकार विरोधी नारेबाजी भी की।

रांची : अपनी  मांगों को लेकर एकदिवसीय धरना पर बैठे  जेटेट पास अभ्यार्थी

इस मौके पर लुइस कुजूर ने कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून आदिवासी विरोधी है। इसे शीघ्र रद्द किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार पूंजीपतियों के लिये जमीन की दलाली कर रही है लेकिन सरकार की मंशा को कभी कामयाब नहीं होने दिया जायेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

बोकारो : नगर विकास मंत्री का युवा काँग्रेस ने किया...

more-story-image

घाटशिला : वज्रपात से चार की मौत, मृृतकों में दो...