आईपीएल-11: बटलर के बल्ले से फिर बरसे रन, राजस्थान से हारकर मुंबई की बढ़ी मुसीबत

बटलर ने लागातार पांचवीं पारी में 50 या इससे अधिक का स्कोर बनाकर वीरेंद्र सहवाग के IPL रिकॉर्ड की बराबरी की।

NewsCode | 14 May, 2018 8:25 AM

आईपीएल-11: बटलर के बल्ले से फिर बरसे रन, राजस्थान से हारकर मुंबई की बढ़ी मुसीबत

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 47वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से शिकस्त देकर प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। मुंबई इंडियंस की टीम इस हार के साथ आईपीएल प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 168 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की एक और धमाकेदार पारी (53 गेंदों में 94 रन) की बदौलत महज 18 ओवर में ही 171 रन बनाते हुए मुंबई पर जबरदस्त जीत दर्ज की।

बटलर ने की वीरू की बराबरी

बटलर ने 53 गेंदों पर नाबाद 94 रन बनाए जिसमें नौ चौके और पांच छक्के शामिल हैं। उन्होंने लगातार पांचवीं बार 50 या इससे अधिक रन की पारी खेली और इस बीच कप्तान अंजिक्य रहाणे (36 गेंदों पर 37 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। उन्होंने बाद में संजू सैमसन (14 गेंदों पर 26) के साथ सिर्फ 28 गेंदों में ही 61 रन जोड़ डाले। इससे राजस्थान ने 18 ओवर में तीन विकेट पर 171 रन बनाकर जीत दर्ज की। जोस बटलर को ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया।

राजस्थान की इस जीत में गेंदबाजों का योगदान भी अहम रहा, जिन्होंने मुंबई को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया और उनको अच्छी शुरुआत के बावजूद छह विकेट पर 168 रन के स्कोर पर ही रोक दिया।

राजस्थान रॉयल्स की यह 12 मैचों में छठी जीत है, जिससे उसके 12 अंक हो गए हैं और वह पॉइंट्स टेबल में मुंबई से आगे पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। मुंबई के अब 12 मैचों में दस अंक हैं और उसके लिए प्लेऑफ की राह बेहद मुश्किल लग रही है। राजस्थान की जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स की प्लेऑफ में जगह पक्की हो गई है, जिसने दिन के पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया था।

राजस्थान की पारी

राजस्थान ने डार्सी शॉर्ट का विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद बटलर और रहाणे ने जिम्मेदारी संभाली। रहाणे शुरू में कुछ अच्छे शॉट लगाने के बाद धीमे पड़ गए। उन्होंने बीच में 18 गेंदों तक कोई बाउंड्री नहीं लगाई और इस दौरान केवल 14 रन बनाए। उन्होंने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में कैच देने से पहले चार चौके लगाए।

बटलर ने पांचवें ओवर में क्रुणाल पर चौका और छक्का जड़कर अपने हाथ खोले। उन्होंने मयंक मार्कंडेय पर भी खूबसूरत छक्का लगाया और फिर 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। बटलर ने लागातार पांचवीं पारी में 50 या इससे अधिक का स्कोर बनाकर वीरेंद्र सहवाग के आईपीएल रिकॉर्ड की बराबरी की। टी-20 क्रिकेट में वह यह रिकॉर्ड बनाने वाले केवल चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

रहाणे के आउट होने के बाद रन गति में तेजी आई। जब रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ रहा था तब बटलर ने हार्दिक और जसप्रीत बुमराह दोनों पर एक-एक छक्का और चौके जमाकर मुंबई को बैकफुट पर धकेल दिया। सैमसन ने हार्दिक पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि बटलर ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर विजयी छक्का जड़ा।

मुंबई ने राजस्थान को दिया 169 रनों का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 168 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 169 रनों का टारगेट दिया। मुंबई के लिए इविन लुइस ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए। उन्होंने अपनी 42 गेंदों की पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए।

लुईस (42 गेंदों पर 60 रन) और सूर्यकुमार (31 गेंदों पर 38 रन) ने पहले के विकेट 10.4 ओवर में 87 रन जोड़कर आखिरी दस ओवरों के लिए अच्छा प्लेटफार्म तैयार किया। राजस्थान के गेंदबाजों ने हालांकि बीच में लगाम कसी और 44 रन के अंदर पांच विकेट चटका लिए। हार्दिक पंड्या (21 गेंदों पर 36 रन) के आक्रामक तेवरों से आखिरी दो ओवरों में 32 रन बने जिससे मुंबई 160 रन के पार पहुंच पाया।

राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर (16 रन देकर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (26 रन देकर दो विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की। इन दोनों ने आठ ओवरों में केवल 42 रन दिए और चार विकेट हासिल किए।

जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की किफायती गेंदबाजी ने उन्हें बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। राजस्थान की ओर से धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट को भी एक-एक विकेट मिला।

आईपीएल-11: रायडू ने जमाया पहला शतक, धोनी के धुरंधरों ने हैदराबाद को दी 8 विकेट से मात

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

NewsCode | 23 May, 2018 4:28 PM

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

गोपालगंज। मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। इस बात को सही साबित करते हुए बिहार के गोपालगंज निवासी जावेद आलम ने नेकी के रास्ते को मजहब से बड़ा मान इंसानियत की ऐसी मिसाल पेश की जिसकी हर जगह सराहना हो रही है। उन्होंने गंभीर बीमारी थैलेसीमिया से पीडि़त एक बच्‍चे की जान बचाने को रोजा तोड़कर रक्तदान किया।

जिले के कुचायकोट प्रखंड के टोला सिपाया के रहने वाले भूपेंद्र कुमार का आठ वर्षीय पुत्र थेलेसिमिया से ग्रसित है और बच्चे को प्रत्येक महीने तो से तीन यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। मंगलवार को पुनीत का हीमोग्लोबिन अचानक कम हो जाने के कारण ए+ रक्त की जरूरत पड़ी तो पिता भूपेंद्र कुमार सदर अस्पताल पहुँच कर ब्ल़ड के लिए सिविल सर्जन व ब्लड बैंक का चक्कर लगाने लगे क्योंकि इनके परिवार में उक्त रक्त ग्रुप का कोई भी सदस्य नहीं था।

ऐसे में जब अस्पताल प्रशासन की तरफ से पुनीत को ब्लड उपलब्ध नहीं हुआ तो उन्होंने रक्तदान करने वाली युवाओं की डीबीडीटी के सदस्य अनवर हुसैन को इसकी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने दोस्त जावेद आलम को फोन कर रक्तदान के लिए सदर अस्पताल बुलाया।

जावेद इस समय रोजे कर रहे हैं। इंसानियत को मजहब से बड़ा फर्ज मान वह तुरंत रक्तदान के लिए अस्पताल पहुंच गए। खाली पेट रक्त लेने से डाक्टर ने मना किया तो जावेद जिद पर अड़ गए। डाक्टर ने उन्हें पहले कुछ खाने की सलाह दी। इसपर खुदा का ध्यान कर जावेद ने जूस आदि पीया और फिर रक्तदान कर थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे की जान बचाई।

कुमारस्वामी का शपथग्रहण समारोह : सोनिया-राहुल समेत विपक्ष के नेताओं का बेंगलुरू में लगा जमावड़ा

पवित्र माह ए रमजान में जावेद को इस नेक काम पर खुदा का साथ मिला तो बच्‍चे की हालत में सुधार हो रहा है। रक्त देने के बाद बातचीत में जावेद आलम ने कहा कि रोजे से ज्यादा बच्‍चे की जान बचाना जरूरी था। हर धर्म में इंसानियत का दर्जा सबसे बड़ा है।

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

Read Also

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

NewsCode | 23 May, 2018 2:58 PM

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

नई दिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिमला में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के एक रेस्त्रां में अचानक पहुंचकर सभी को अचरज में डाल दिया और वहां पर नाश्ता किया। अधिकारियों ने बताया कि पीटरहॉफ से लौटते हुए कोविंद और उनकी पत्नी सरिता आशियाना रेस्त्रां गए और उन्होंने वहां पर चाय के साथ स्नैक्स का लुत्फ़ उठाया। राष्ट्रपति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्त्रां के आसपास उमड़ पड़े। राष्ट्रपति ने लोगों का अभिवादन किया और क्रेडिट कार्ड से अपना बिल भी चुकाया।

राष्ट्रपति की गाड़ियों का काफिला रिंग रोड पर खड़ा रहा। यह अहसास होते ही कि उनकी गाड़ियों का काफिला लोगों को असुविधा पहुंचा रहा है, तो राष्ट्रपति ने अधिकारियों से गाड़ियों की संख्या 17 से घटाकर चार करने के लिए कहा। उन्होंने माल रोड का चक्कर लगाया और मिनेरवा बुक शॉप से पोते के लिए दो किताबें भी खरीदीं। राष्ट्रपति के अचानक पहुंचने और बिल चुकाने से रेस्त्रां के कर्मी बेहद खुश दिखे।

देखें वीडियो :

रेस्त्रां प्रबंधक ने कहा कि मेहमान के तौर पर राष्ट्रपति का आना सम्मान की बात है। बता दें कि शिमला में राष्ट्रपति का छह दिन का अस्थायी निवास है।

मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति से की शिकायत, बोले- कांग्रेस को धमकाते हैं पीएम मोदी

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

NewsCode | 23 May, 2018 12:16 PM

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हरा दिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 7वीं बार आईपीएल फाइनल में पहुंच चुका है। फाफ डु प्लेसिस की शानदार 67 रन की पारी की बदौलत टीम को जीत मिली। हैदराबाद इस बार की सबसे मजबूत और खतरनाक टीम मानी जा रही है। लेकिन धोनी के धुरंधरों ने उनको मात दी।

सनराइजर्स हैदराबाद को दूसरा मौका भी मिलेगा और कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबले में जो भी टीम जीतता है तो वो सनराइजर्स हैदराबाद से टकराएगी। चेन्नई के खिलाड़ियों ने जीत का जश्न जोर-शोर से मनाया और ड्रेसिंग रूम में खूब मस्ती की। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ड्वेन ब्रावो ने एमएस धोनी के लिए डांस किया।

वीडियो में एक तरफ धोनी बैठे हुए चाय पी रहे थे। उसी वक्त ब्रावो वहां पहुंच गए और डांस करने लगे। धोनी उनके डांस को देखकर काफी शरमा रहे थे। वहीं पास खड़े हरभजन सिंह भी डांस करने लगे। ऐसा ही एक और वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें ब्रावो टी-शर्ट उतारकर डांस कर रहे हैं। चेन्नई को आईपीएल 2018 के जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ज्ञात हो कि मैच में 140 रन का साधारण लक्ष्‍य हासिल करने में चेन्‍नई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा।

Everywhere we go! We see #Yellove! #WhistlePodu🦁💛

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

निर्णायक क्षणों ने डुप्‍लेसिस ने मैच विजेता पारी खेली और निचले क्रम के शार्दुल ठाकुर (नाबाद 15 रन, 5 गेंद, तीन चौके) के साथ टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लिया। विजयी छक्‍का डुप्‍लेसिस के बल्‍ले से ही निकला। चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 19.1 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। वानखेड़े मैदान पर चेन्‍नई के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर सनराइजर्स का पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था। कार्लोस ब्रेथवेट के नाबाद 43 की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए थे।

वैसे मैच में मिली हार के बावजूद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने अपने संघर्ष से हर किसी का दिल जीता आखिरी के ओवरों में ज्‍यादा रन लुटाने के कारण केन विलियमसन की टीम को हार का सामना करना पड़ा। डुप्‍लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

IPL11: धोनी ने खोला छक्का लगाकर मैच खत्म करने का राज़

IPL11: माही ने किया ऐसा मजाक कि डर के मारे चेहरा छिपाने लगे जडेजा, देखें VIDEO

मैदान पर लेटकर धोनी करा रहे थे मसाज, मौज लेने पहुँच गए युवराज, देखें VIDEO

IPL11: 23 गेंदों में 17 रन, धोनी की धीमी पारी का कुछ यूँ उड़ा मजाक

VIDEO: KKR के खिलाड़ियों ने ऐसा क्या किया कि शाहरुख ने क्रिकेट छोड़ने की दे डाली धमकी

 

X

अपना जिला चुने