आईपीएल-11 : राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर प्ले-ऑफ के करीब कोलकाता नाईटराइडर्स

NewsCode | 16 May, 2018 10:31 AM
newscode-image

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स दोनों के लिए ‘करो या मरो’ वाले मैच में केकेआर ने बाजी मारी। कोलकाता ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता। पहले तो कोलकाता ने रॉयल्स को 142 रनों पर समेटा। उसके बाद 18 ओवरों में 4 विकेट खोकर (145 रन) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। राजस्थान की पारी के 4 विकेट लेने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच चुने गए ।

इसके साथ ही मौजूदा आईपीएल में केकेआर ने 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर प्लेऑफ की प्रतिस्पर्धा में खुद को मजबूत कर लिया है। कोलकाता की टीम अब 19 मई को प्लेऑफ में पहले ही जगह बना चुकी सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी। उसी दिन राजस्थान का सामना विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा। दोनों मैचों के बेहद नतीजे अहम साबित होंगे।

दूसरी तरफ 12 अंक रखने वाली किग्स इलेवन पंजाब की टीम को अभी दो मैच खेलने हैं। उसके मैचों के नतीजों पर भी मौजूदा प्लेऑफ की दौड़ निर्भर करेगी। उधर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को भी दो और मैच खेलने हैं, वह भी उलटफेर कर सकती है।

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (41) और आंद्रे रसेल (11) ने केकेआर को विजय दिलाई। क्रिस लिन (45) को बेन स्टोक्स ने अनुरीत सिंह के हाथों कैच कराया। 117 रनों के स्कोर पर कोलकाता ने चौथा विकेट गंवाया। नीतीश राणा (21) को ईश सोढ़ी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 69 रनों के स्कोर पर कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा।

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने पारी की शुरुआत की। पहले ही ओवर में नरेन ने के. गौतम को 21 रन ठोक डाले। लेकिन दूसरे ही ओवर में बने स्टोक्स ने नरेन (21 रन, 7 गेंदों पर) को गौतम के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई। 21 रनों पर यह पहला विकेट गिरा। रॉबिन उथप्पा (4) को स्टोक्स ने लौटाया, राहुल त्रिपाठी ने उनका कैच लपका। 36 रनों के स्कोर पर कोलकाता को दूसरा झटका लगा।

कोलकाता को मिला 143 रनों का साधारण लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स की ओर से राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने जोरदार शुरुआत की, लेकिन इन दोनों की कोशिश बेकार गई। लगातार विकेट गंवाने की वजह से राजस्थान ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 143 रनों का मामूली लक्ष्य दिया। कोलकाता की ओर से स्पिनर कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्ण ने 2-2 विकेट चटकाए।

राजस्थान रॉयल्स की टीम 19 ओवरों में 142 रनों पर सिमट गई। आखिरी विकेट जयदेव उनादकट (26) का गिरा। उन्हें प्रसिद्ध कृष्ण ने बोल्ड किया। जोफरा आर्चर (6) भी 135 रनों के स्कोर पर आउट हुए। आंद्रे रसेल ने विकेट हासिल किया, शुभमान गिल ने उनका कैच पकड़ा। विकेटों के पतझड़ के बीच प्रसिद्ध कृष्ण ने ईश सोढ़ी (1) का विकेट लिया, विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक ने चौथा शिकार (तीन कैच+ एक स्टंप) किया।

राजस्थान रॉयल्स ने लगातार गंवाए विकेट

कुलदीप यादव ने इस आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स (11) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। 107 रनों पर रॉयल्स का सातवां विकेट गिरा। कुलदीप ने अपना चौथा विकेट हासिल किया। इससे पहले के. गौतम (3) को शिवम मावी ने चलता किया, 103 रनों पर रॉयल्स ने छठा विकेट गंवाया। एक बार फिर दिनेश कार्तिक ने कैच लपका।

संजू सैमसन (12) को सुनील नरेन ने एलबीडब्ल्यू किया। 95 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने अपना चौथा विकेट खो दिया। एक रन बाद ही कुलदीप यादव ने एक और विकेट हासिल किया। स्टुअर्ट बिन्नी (1) को कार्तिक ने स्टंप किया।

कुलदीप यादव ने दिए राजस्थान को बड़े झटके

आईपीएल-11 : राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर प्ले-ऑफ के करीब कोलकाता नाईटराइडर्स IPL11 KKR vs RR : Rajasthan Royals Kolkata Knight Riders Kuldeep Yadav Dinesh Karthik | NewsCode - Hindi News

राहुल त्रिपाठी (27) को आंद्रे रसेल ने लौटाया। कप्तान कार्तिक ने विकेट के पीछे बाकी का काम किया। राजस्थान को 63 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा। 85 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने तीसरा विकेट गंवाया। जोस बटलर (39) इस बार लंबी पारी नहीं खेल पाए। उन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया। जेवॉन सीयरलेस ने कैच लपका। इससे पहले 76 रनों के स्कोर पर कप्तान अंजिक्य रहाणे (11) चलते बने। कुलदीप यादव ने उन्हें बोल्ड किया।

कोलकाता ने टॉस जीतकर राजस्थान को बल्लेबाजी दी

ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीता और राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए कहा। केकेआर ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। साइड स्ट्रेन की समस्या से जूझ रहे पीयूष चावला के स्थान पर शिवम मावी को टीम में जगह मिली। उधर, रॉयल्स ने अंतिम एकादश में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को शामिल किया।

इंडियन चाइनामैन कुलदीप यादव ने कहा, ‘माही भाई ने मेरा आधा काम आसान कर दिया’

धनबाद : क्रिकेट के क्षेत्र में हुए बदलाव से अवगत हुए अंपायर

NewsCode Jharkhand | 19 August, 2018 9:10 PM
newscode-image

धनबादक्रिकेट संघ (डीसीए) की तरफ से रविवार को गोल्फ मैदान में अंपायर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन डीसीए के अध्यक्ष मनोज कुमार ने किया।

उन्होंने कहा कि अंपायरों पर खेल की निष्पक्षता बनाये रखने की बड़ी जिम्मेदारी होती है। सेमिनार में पहुंचे अंपायरों को क्रिकेट के क्षेत्र में हुए नये बदलावों से अवगत कराया गया।

 इस दौरान डीसीए के महासचिव विनय कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष ललित जगनानी, मनोज कुमार सिंह, अनूप झा, सुनील कुमार सहित कई सदस्य  सेमिनार में शामिल थे।

साथ ही धर्मेंद्र कुमार, योगेश दत्ता, ज्ञान रंजन साव, एस भट्टाचार्य, निरंजन पाठक, शशि पांडेय, मुकेश सिंह, आशीष रंजन राय, मो. शकील, रमेश सिंह, रेवत लाल साव, दीपक कुमार, भानु प्रताप सिंह सहित कई अंपायर मौजूद थे।

सेमिनार से पूर्व डीसीए के सदस्यों तथा अंपायरों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर के निधन पर दो मिनट का मौन रखा । वक्ताओं ने कहा कि दोनों के निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बुंडू : वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:31 AM
newscode-image

बुंडू (रांची) । टाटा-रांची मुख्य मार्ग एनएच-33 बुंडू प्रखंड के तैमारा घाटी में अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को बुंडू अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया।

धनबाद :  सड़क पर टकरायी दो स्कूटी , एक ने दूसरे की कर दी जमकर पिटाई

एक बाइक पर सवार होकर दोनों व्यक्ति रांची की ओर जा रहे थे। घायलों में बलराम ताती कुम्हार टोली बुंडू, दूसरा अजीत कुमार बोकारो के रूप में पहचान हुई है। अजीत कुमार का बायां पैर फ्रैक्चर हुआ है वही बलराम तांती के सिर में चोट आई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लोहरदगा : सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:41 AM
newscode-image

लोहरदगा । जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के झालजमीरा-कोरांबे पथ में मुरपा डीपरा के समीप ऑटो पलटने के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन महिला मजदूर घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए लोहरदगा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार  मुरपा गांव से ऑटो में बैठ कर 9 मजदूर हर रोज की तरह मजदूरी के लिए लोहरदगा आ रहे थे। मुरपा डीपरा के समीप ऑटो चालक झालजमीरा गांव निवासी मनसूल अंसारी ऑटो पर अपना नियंत्रण खो बैठा और  ऑटो  अनियंत्रित हो कर पलट गई।

चतरा : बस-ऑटो की टक्कर, सात यात्री घायल, तीन RIMS रेफर

इस घटना में मुरपा गांव निवासी  महिला मजदूर कुंती उरांव, हीरा उरांव, सुनिता उरांव और फुलमन उरांव गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सहायता से सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां कुंती को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शेष घायलों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : फायरिंग में दो लोग हुए घायल, आपसी रंजिश...

more-story-image

रांची : रंग-बिरंगी राखियों से गुलजार है बाजार, रक्षाबंधन है...