आईपीएल-11 : राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर प्ले-ऑफ के करीब कोलकाता नाईटराइडर्स

NewsCode | 16 May, 2018 10:31 AM

आईपीएल-11 : राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर प्ले-ऑफ के करीब कोलकाता नाईटराइडर्स

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स दोनों के लिए ‘करो या मरो’ वाले मैच में केकेआर ने बाजी मारी। कोलकाता ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता। पहले तो कोलकाता ने रॉयल्स को 142 रनों पर समेटा। उसके बाद 18 ओवरों में 4 विकेट खोकर (145 रन) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। राजस्थान की पारी के 4 विकेट लेने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच चुने गए ।

इसके साथ ही मौजूदा आईपीएल में केकेआर ने 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर प्लेऑफ की प्रतिस्पर्धा में खुद को मजबूत कर लिया है। कोलकाता की टीम अब 19 मई को प्लेऑफ में पहले ही जगह बना चुकी सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी। उसी दिन राजस्थान का सामना विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा। दोनों मैचों के बेहद नतीजे अहम साबित होंगे।

दूसरी तरफ 12 अंक रखने वाली किग्स इलेवन पंजाब की टीम को अभी दो मैच खेलने हैं। उसके मैचों के नतीजों पर भी मौजूदा प्लेऑफ की दौड़ निर्भर करेगी। उधर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को भी दो और मैच खेलने हैं, वह भी उलटफेर कर सकती है।

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (41) और आंद्रे रसेल (11) ने केकेआर को विजय दिलाई। क्रिस लिन (45) को बेन स्टोक्स ने अनुरीत सिंह के हाथों कैच कराया। 117 रनों के स्कोर पर कोलकाता ने चौथा विकेट गंवाया। नीतीश राणा (21) को ईश सोढ़ी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 69 रनों के स्कोर पर कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा।

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने पारी की शुरुआत की। पहले ही ओवर में नरेन ने के. गौतम को 21 रन ठोक डाले। लेकिन दूसरे ही ओवर में बने स्टोक्स ने नरेन (21 रन, 7 गेंदों पर) को गौतम के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई। 21 रनों पर यह पहला विकेट गिरा। रॉबिन उथप्पा (4) को स्टोक्स ने लौटाया, राहुल त्रिपाठी ने उनका कैच लपका। 36 रनों के स्कोर पर कोलकाता को दूसरा झटका लगा।

कोलकाता को मिला 143 रनों का साधारण लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स की ओर से राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने जोरदार शुरुआत की, लेकिन इन दोनों की कोशिश बेकार गई। लगातार विकेट गंवाने की वजह से राजस्थान ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 143 रनों का मामूली लक्ष्य दिया। कोलकाता की ओर से स्पिनर कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्ण ने 2-2 विकेट चटकाए।

राजस्थान रॉयल्स की टीम 19 ओवरों में 142 रनों पर सिमट गई। आखिरी विकेट जयदेव उनादकट (26) का गिरा। उन्हें प्रसिद्ध कृष्ण ने बोल्ड किया। जोफरा आर्चर (6) भी 135 रनों के स्कोर पर आउट हुए। आंद्रे रसेल ने विकेट हासिल किया, शुभमान गिल ने उनका कैच पकड़ा। विकेटों के पतझड़ के बीच प्रसिद्ध कृष्ण ने ईश सोढ़ी (1) का विकेट लिया, विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक ने चौथा शिकार (तीन कैच+ एक स्टंप) किया।

राजस्थान रॉयल्स ने लगातार गंवाए विकेट

कुलदीप यादव ने इस आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स (11) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। 107 रनों पर रॉयल्स का सातवां विकेट गिरा। कुलदीप ने अपना चौथा विकेट हासिल किया। इससे पहले के. गौतम (3) को शिवम मावी ने चलता किया, 103 रनों पर रॉयल्स ने छठा विकेट गंवाया। एक बार फिर दिनेश कार्तिक ने कैच लपका।

संजू सैमसन (12) को सुनील नरेन ने एलबीडब्ल्यू किया। 95 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने अपना चौथा विकेट खो दिया। एक रन बाद ही कुलदीप यादव ने एक और विकेट हासिल किया। स्टुअर्ट बिन्नी (1) को कार्तिक ने स्टंप किया।

कुलदीप यादव ने दिए राजस्थान को बड़े झटके

आईपीएल-11 : राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर प्ले-ऑफ के करीब कोलकाता नाईटराइडर्स IPL11 KKR vs RR : Rajasthan Royals Kolkata Knight Riders Kuldeep Yadav Dinesh Karthik | NewsCode - Hindi News

राहुल त्रिपाठी (27) को आंद्रे रसेल ने लौटाया। कप्तान कार्तिक ने विकेट के पीछे बाकी का काम किया। राजस्थान को 63 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा। 85 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने तीसरा विकेट गंवाया। जोस बटलर (39) इस बार लंबी पारी नहीं खेल पाए। उन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया। जेवॉन सीयरलेस ने कैच लपका। इससे पहले 76 रनों के स्कोर पर कप्तान अंजिक्य रहाणे (11) चलते बने। कुलदीप यादव ने उन्हें बोल्ड किया।

कोलकाता ने टॉस जीतकर राजस्थान को बल्लेबाजी दी

ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीता और राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए कहा। केकेआर ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। साइड स्ट्रेन की समस्या से जूझ रहे पीयूष चावला के स्थान पर शिवम मावी को टीम में जगह मिली। उधर, रॉयल्स ने अंतिम एकादश में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को शामिल किया।

इंडियन चाइनामैन कुलदीप यादव ने कहा, ‘माही भाई ने मेरा आधा काम आसान कर दिया’

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

NewsCode | 23 May, 2018 2:58 PM

शॉपिंग करने के बाद पत्नी के साथ रेस्त्रां पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, देखकर हैरान रह गए लोग

नई दिल्ली। महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिमला में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के एक रेस्त्रां में अचानक पहुंचकर सभी को अचरज में डाल दिया और वहां पर नाश्ता किया। अधिकारियों ने बताया कि पीटरहॉफ से लौटते हुए कोविंद और उनकी पत्नी सरिता आशियाना रेस्त्रां गए और उन्होंने वहां पर चाय के साथ स्नैक्स का लुत्फ़ उठाया। राष्ट्रपति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्त्रां के आसपास उमड़ पड़े। राष्ट्रपति ने लोगों का अभिवादन किया और क्रेडिट कार्ड से अपना बिल भी चुकाया।

राष्ट्रपति की गाड़ियों का काफिला रिंग रोड पर खड़ा रहा। यह अहसास होते ही कि उनकी गाड़ियों का काफिला लोगों को असुविधा पहुंचा रहा है, तो राष्ट्रपति ने अधिकारियों से गाड़ियों की संख्या 17 से घटाकर चार करने के लिए कहा। उन्होंने माल रोड का चक्कर लगाया और मिनेरवा बुक शॉप से पोते के लिए दो किताबें भी खरीदीं। राष्ट्रपति के अचानक पहुंचने और बिल चुकाने से रेस्त्रां के कर्मी बेहद खुश दिखे।

देखें वीडियो :

रेस्त्रां प्रबंधक ने कहा कि मेहमान के तौर पर राष्ट्रपति का आना सम्मान की बात है। बता दें कि शिमला में राष्ट्रपति का छह दिन का अस्थायी निवास है।

मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति से की शिकायत, बोले- कांग्रेस को धमकाते हैं पीएम मोदी

Read Also

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

NewsCode | 23 May, 2018 12:16 PM

IPL 2018: फाइनल में पहुँची चेन्नई तो ब्रावो ने किया धोनी के लिए खास डांस, ऐसे मना जश्न

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हरा दिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 7वीं बार आईपीएल फाइनल में पहुंच चुका है। फाफ डु प्लेसिस की शानदार 67 रन की पारी की बदौलत टीम को जीत मिली। हैदराबाद इस बार की सबसे मजबूत और खतरनाक टीम मानी जा रही है। लेकिन धोनी के धुरंधरों ने उनको मात दी।

सनराइजर्स हैदराबाद को दूसरा मौका भी मिलेगा और कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबले में जो भी टीम जीतता है तो वो सनराइजर्स हैदराबाद से टकराएगी। चेन्नई के खिलाड़ियों ने जीत का जश्न जोर-शोर से मनाया और ड्रेसिंग रूम में खूब मस्ती की। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ड्वेन ब्रावो ने एमएस धोनी के लिए डांस किया।

वीडियो में एक तरफ धोनी बैठे हुए चाय पी रहे थे। उसी वक्त ब्रावो वहां पहुंच गए और डांस करने लगे। धोनी उनके डांस को देखकर काफी शरमा रहे थे। वहीं पास खड़े हरभजन सिंह भी डांस करने लगे। ऐसा ही एक और वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें ब्रावो टी-शर्ट उतारकर डांस कर रहे हैं। चेन्नई को आईपीएल 2018 के जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ज्ञात हो कि मैच में 140 रन का साधारण लक्ष्‍य हासिल करने में चेन्‍नई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा।

Everywhere we go! We see #Yellove! #WhistlePodu🦁💛

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl) on

निर्णायक क्षणों ने डुप्‍लेसिस ने मैच विजेता पारी खेली और निचले क्रम के शार्दुल ठाकुर (नाबाद 15 रन, 5 गेंद, तीन चौके) के साथ टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लिया। विजयी छक्‍का डुप्‍लेसिस के बल्‍ले से ही निकला। चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 19.1 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। वानखेड़े मैदान पर चेन्‍नई के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर सनराइजर्स का पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था। कार्लोस ब्रेथवेट के नाबाद 43 की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए थे।

वैसे मैच में मिली हार के बावजूद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने अपने संघर्ष से हर किसी का दिल जीता आखिरी के ओवरों में ज्‍यादा रन लुटाने के कारण केन विलियमसन की टीम को हार का सामना करना पड़ा। डुप्‍लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

IPL11: धोनी ने खोला छक्का लगाकर मैच खत्म करने का राज़

IPL11: माही ने किया ऐसा मजाक कि डर के मारे चेहरा छिपाने लगे जडेजा, देखें VIDEO

मैदान पर लेटकर धोनी करा रहे थे मसाज, मौज लेने पहुँच गए युवराज, देखें VIDEO

IPL11: 23 गेंदों में 17 रन, धोनी की धीमी पारी का कुछ यूँ उड़ा मजाक

VIDEO: KKR के खिलाड़ियों ने ऐसा क्या किया कि शाहरुख ने क्रिकेट छोड़ने की दे डाली धमकी

 

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां

NewsCode | 22 May, 2018 8:33 PM

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां

होंडा ने हाल ही में नई अमेज़ को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 5.59 लाख रूपए से शुरू होती है जो 8.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है।नई होंडा अमे चार वेरिएंट ई, एस, वी और वीएक्स में उपलब्ध है। नई अमेज़ के किस वेरिएंट में कौन से फीचर मिलेंगे, जानिये यहां…

वेरिएंट और कीमत

पेट्रोल डीज़ल
5.59 लाख रूपए 6.69 लाख रूपए
एस 6.49 लाख रूपए 7.59 लाख रूपए
वी 7.09 लाख रूपए 8.19 लाख रूपए
वीएक्स 7.57 लाख रूपए 8.67 लाख रूपए
एस सीवीटी 7.39 लाख रूपए 8.39 लाख रूपए
वी सीवीटी 7.99 लाख रूपए 8.99 लाख रूपए

होंडा अमेज़ ई

ड्यूल एयरबैग

आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर

एबीएस, ईबीडी

डे-नाइट आईआरवीएम

रियर पार्किंग सेंसर

सभी दरवाजों पर बोटल होल्डर

ऑल पावर विंडो, ड्राइवर साइड वन-टच ऑपरेशन के साथ

इन फीचर का अभाव खलता है

बॉडी कलर डोर हैंडल और बाहरी शीशे

ऑडियो सिस्टम

व्हील कवर

सेंट्रल लॉकिंग

इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे

रियर डिफॉगर

होंडा अमेज़ एस

इस में ई वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, जिनकी जानकारी इस प्रकार है…

– पावर एडजस्टेबल और फोल्डिंग बाहरी शीशे, इंटिग्रेटेड ब्लीकंर्स के साथ

– बॉडी कलर डोर हैंडल और बाहरी शीशे

– व्हील कैप

– गियर इंडिकेटर (केवल सीवीटी में)

– केबिन में पियानो ब्लैक और सिल्वर फिनिशिंग

– ऑक्स-इन, ब्लूटूथ और यूएसबी सपोर्ट करने वाला 2-डिन ऑडियो सिस्टम

– स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स

– फोर-डोर स्पीकर्स

– सेंट्रल लॉकिंग और की-लैस एंट्री

– फ्रंट और रियर एक्सेसरीज सॉकेट

– ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील

– हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट

– एडजस्टेबल फ्रंट हैडरेस्ट

– रियर आर्मरेस्ट, कप होल्डर के साथ

इन फीचर का अभाव खलता है

रियर डिफॉगर

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां होंडा अमेज़ ई होंडा अमेज़ वीएक्स | New Honda Amaze 2018 Variants explained Auto Car News | NewsCode - Hindi News

होंडा अमेज़ वी

इस में एस वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, इनकी जानकारी इस प्रकार है…

एलईडी लाइट गाइड

15 इंच अलॉय व्हील

फ्रंट फॉग लैंप्स

होंडा स्मार्ट की

पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन

क्लाइमेट कंट्रोल

बड़ा एमआईडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल

रियर विंडशेल्ड डिफॉगर

पैडल शिफ्ट (सीवीटी)

फ्रंट और रियर मडगार्ड

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां होंडा अमेज़ ई होंडा अमेज़ वीएक्स | New Honda Amaze 2018 Variants explained Auto Car News | NewsCode - Hindi News

होंडा अमेज़ वीएक्स

इस में वी वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, इनकी जानकारी इस प्रकार है…

एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और वॉइस कमांड सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच डिजिपैड 2.0 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम

नेविगेशन सिस्टम

रियर कैमरा

ड्राइवर साइड विंडो, वन टच अप/डाउन पिंच गार्ड के साथ

क्रूज़ कंट्रोल

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल डीज़ल
इंजन क्षमता 1.2 लीटर आई-वीटेक 1.5 लीटर आई-डीटेक
पावर 90 पीएस 100 पीएस / 80 पीएस
टॉर्क 110 एनएम 200 एनएम / 160 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी/सीवीटी 5-स्पीड एमटी / सीवीटी
माइलेज 19.5/19 किमी प्रति लीटर 27.4 / 23.8 किमी प्रति लीटर

यह भी पढें :

नई होंडा अमेज़ Vs फोर्ड एस्पायर Vs टाटा टिगॉर Vs फॉक्सवेगन एमियो

नई होंडा अमेज़ का मुकाबला हुंडई एक्सेंट से…

(साभार : कारदेखो डॉट कॉम)

X

अपना जिला चुने