आईपीएल-11: रायडू ने जमाया पहला शतक, धोनी के धुरंधरों ने हैदराबाद को दी 8 विकेट से मात

NewsCode | 14 May, 2018 8:58 AM

आईपीएल-11: रायडू ने जमाया पहला शतक, धोनी के धुरंधरों ने हैदराबाद को दी 8 विकेट से मात

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 46वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी। पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 180 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने अंबति रायडू की शानदार शतकीय पारी (62 गेंदों में 100 रन) की बदौलत एक ओवर शेष रहते हुए 180 रन बना डाले और चेन्नई को जीत दिला दी। अंबति रायडू को इस पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

रायडू की पहली आईपीएल सेंचुरी

रायडू का यह आईपीएल का पहला शतक है। इसके अलावा, चेन्नई की जीत में शेन वॉटसन (57) की अर्धशतकीय पारी ने भी अहम भूमिका निभाई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 20 रनों पर नाबाद रहे। हैदराबाद के लिए शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन (51) की शतकीय साझेदारी पर पानी फेरते हुए वॉटसन और अंबति ने चेन्नई के जीत की राह को आसान बना दिया।

आईपीएल-11: रायडू ने जमाया पहला शतक, धोनी के धुरंधरों ने हैदराबाद को दी 8 विकेट से मात IPL11 CSK vs SRH : Ambati Rayudu Century Chennai Super Kings Sunrisers Hyderabad Kane Williamson Shikhar Dhawan| NewsCode - Hindi News

चेन्नई सुपरकिंग्स ने हैदराबाद के खिलाफ जीत से प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित कर ली है। पहले ही प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद 12 मैचों में 18 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बरकरार है, जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स इतने ही मैचों में सात जीत से 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर बनी हुई है। वॉटसन और रायडू ने बड़ी खूबसूरती से टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ रन जोड़ना जारी रखा। पावरप्ले के छह ओवर में टीम ने बिना विकेट गंवाए 53 रन बना लिए थे।

अगले ही ओवर में रायडू ने सिद्धार्थ कौल की दो गेंदों को सीमारेखा के पार पहुँचाया और एक को हैदराबाद सनराइजर्स के डगआउट की ओर छक्के के लिए भेजा जिससे इसमें सर्वाधिक 16 रन खाते में जुड़े। दोनों बल्लेबाजों में वॉटसन ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने संदीप शर्मा की गेंद पर स्क्वॉयर कट चौका जमाकर 31 गेंद में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 50 रन बनाए। जल्द ही रायडू भी अपने अर्धशतक पर पहुंच गए। उन्होंने कौल की गेंद को मिडविकेट पर छक्का उड़ाकर अपने 50 और टीम के 100 रन पूरे कराए।

सनराइजर्स को तब राहत मिली जब वॉटसन को विलियमसन और विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी ने मिलकर रन आउट किया, जिससे पहले विकेट के लिए 137 रन की शानदार भागीदारी समाप्त हुई। सुरेश रैना आते ही संदीप शर्मा की गेंद पर खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौटे। उनका कैच मिड ऑफ पर खड़े विलियमसन ने लपका। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंत में 14 गेंद में एक चौके और एक छक्के से नाबाद 20 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।

हैदराबाद की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया। हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 49 गेंदों में 79 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। साथ ही कप्तान केन विलियमसन ने भी 39 गेंदों में 51 रन ठोक दिए।

धवन (49 गेंद में 10 चौके और तीन छक्के) और एलेक्स हेल्स को हालांकि शुरू के दो ओवर में शॉट लगाने में थोड़ी परेशानी हुई। धवन ने तीसरे ओवर में डेविड विली की लगातार दो गेंदों पर चौका जड़कर अपने हाथ खोले।

हैदराबाद को हालांकि अगले ही ओवर में हेल्स के आउट होने से झटका लगा जो महज दो रन ही जोड़ सके। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए चाहर ने हेल्स को बैकवर्ड प्वाइंट पर सुरेश रैना के हाथों लपकवाया।

कप्तान विलियमसन अब क्रीज पर थे, उन्होंने और धवन ने संयमित होकर बीच-बीच में शॉट लगाकर धीरे-धीरे रन जोड़ने की रणनीति अख्तियार की। सनराइजर्स हैदराबाद ने पावरप्ले के छह ओवर में एक विकेट पर सिर्फ 29 रन ही जोड़े थे।

विलियमसन ने अगले ओवर में अपनी पारी का सातवां रन जोड़कर इस आईपीएल सीजन में 500 रन पूरे किए, उनके अब कुल 544 रन हो गए हैं, जिससे वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में में ऋषभ पंत (582) के बाद दूसरे नंबर पर है।

हैदराबाद की धीमी रन गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता था कि 10 ओवर में उसका स्कोर एक विकेट पर 62 रन था, जिसमें ब्रेक के बाद इसी 10वें ओवर में 11 रन जुड़े थे।

धवन ने भी थोड़ी तेजी रन जुटाने की कोशिश में रवींद्र जडेजा के ओवर में एक चौके और एक छक्के से 13 रन जोड़े। फिर विलियमसन ने शेन वॉटसन की पहली गेंद को स्लाइस करते हुए चौका जबकि अगली ही गेंद को डीप स्क्वॉयर लेग पर छक्के के लिए भेजा।

फिर दोनों ने मिलकर रन गति की रफ्तार बढ़ाई और इसी दौरान धवन ने 38 गेंद में सात चौके और दो छक्के से पचासा पूरा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की। लेकिन ड्वेन ब्रावो ने धवन और विलियमसन के बीच दूसरे विकेट की 123 रन की शानदार शतकीय भागीदारी का अंत किया। धवन ने उनकी अंतिम गेंद को शॉर्ट फाइन लेग की ओर उठा दिया और यह सीधे वहां खड़े हरभजन सिंह के हाथों में समां गई।

धवन के पवेलियन पहुंचने के बाद विलियमसन की पारी भी लड़खड़ा गई और वह भी 141 के ही स्कोर पर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर बाउंड्री के पास ब्रावो के हाथों लपके गए।उन्होंने 39 गेंदों में पाचों चौकों और दो छक्कों के साथ मौजूदा आईपीएल सीजन का सातवां अर्धशतक लगाया। विलियमसन और धवन के जाने के बाद मनीष पांडे (5) और दीपक हुड्डा (नाबाद 21) टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे। दोनों ने 19 रन ही जोड़े थे कि शार्दुल ने मनीष को डेविड विली के हाथों कैच आउट कर हैदराबाद को चौथा झटका दिया।

दीपक ने इसके बाद, शाकिब के साथ मिलकर ओवर समाप्त होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 19 रन जोड़े और टीम को 179 के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों नाबाद रहे। इस पारी में चेन्नई के लिए शार्दुल ने दो विकेट लिए, वहीं दीपक और ब्रावो को एक-एक सफलता हाथ लगी।

आईपीएल-11 : विराट कोहली और डिविलियर्स की जोरदार पारी पड़ी दिल्‍ली डेयरडेविल्स पर भारी

आईपीएल 2018 : वाटसन के आगे बेदम हैदराबाद, चेन्नई तीसरी बार चैम्पियन

NewsCode | 27 May, 2018 11:07 PM

आईपीएल 2018 : वाटसन के आगे बेदम हैदराबाद, चेन्नई तीसरी बार चैम्पियन

मुंबई :   साल 2018 में आईपीएल के सीजन 11 के फाइनल मुकाबले में शेन वाटसन की तूफानी शतक के दम पर चेन्नई ने हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर तीसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया. इस मैच का सबसे बड़ा आकर्षण शेन वाटसन के 57 गेंदों पर तूफानी 117 रन रहे.  वाटसन ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया.

15 ओवर तक चेन्नई ने दो विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे. वाटसन 48 गेंदों पर 97 रन बनाकर खेल रहे थे तो रायडू 7गेंदो पर 1 रन बना कर खेल रहे थे. अंतिम 5 ओवर में टीम को 33 रनों की जरूरत थी. वहीं 15वां ओवर राशिद खान ने मेडन ओवर फेंका था.

संदीप शर्मा के ओवर में,  जो कि पारी का 13 वां ओवर था, तीन छक्के और दो चौके लगाकर  27 रन ठोंक डाले और अपना निजी स्कोर 45 गेंदों पर 86 रन कर दिया. जबकि टीम का स्कोर 131 रन कर दिया. वहीं इसके अगले ओवर में ब्रेथवेट ने सुरेश रैना को विकेट के पीछे आउट करा दिया. रैना ने 24 गेंद 32 रन बनाए.

शेन वाटसन तेजी से रन बना रहे थे तो रैना दूसरे छोर पर वाटसन को ही मौका देने की कोशिश करते नजर आए.  वहीं राशिद खान के ओवर में दोनों ही सावधानी से बल्लेबाजी करते नजर आए. 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर शाकिब को वाटसन ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

10 ओवर तक वाटसन 45 रन बना चुके थे और रैना 22 रनों पर एक छोर संभाले हुए थे. टीम का स्कोर एक विकेट पर 80 रन हो चुका था. 8 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 56 रन हो गया था. शेन वाटसन ने दो चौके और दो छक्के की मदद से  25 गेंदों पर 28 रन बना लिए थे तो सुरेश रैना ने 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए थे.

पहले पांच ओवर में चेन्नई एक विकेट खोकर केवल 20 रन बना सकी थी लेकिन इसके अगले ओवर में शेन वाटसन ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 6 ओवर में एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे. शेन वाटसन 19 गेंदों पर 19 रन और सुरेश रैना 6 गेंदों पर 4 रन बनाकर खेल रहे थे. चेन्नई को चौथे ओवर में ही पहला झटका लग गया. चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा ने फाफ डु प्लेसिस का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर चेन्नई पर दबाव बढ़ा दिया. फाफ 11 गेंदों पर 10 रन बना सके.

हैदराबाद के 178 रन बनाने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर मेडन डाला. भुवी का ओवर दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच जैसा ही था फर्क इतना रहा कि इस बार भुवी को शेन वाटसन का विकेट नहीं मिला. भुवी को जहां गेंद में मूवमेंट मिल रहा था वाटसन वहीं संभालकर  खेलने की कोशिश करते नजर आए.

इससे पहले हैदराबाद ने चेन्नई को 179 रनों का लक्ष्य दिया. युसुफ पठान और कार्लोस ब्रेथवेट ने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 178 रन बना लिए थे. युसुफ 25 गेदों पर 45 रन और ब्रेथवेट ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाए. हैदराबाद की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने 47 रन बनाए.

Read Also

अजब-गजब : यहाँ 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ी खरबूज

NewsCode | 27 May, 2018 10:32 PM

अजब-गजब : यहाँ 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ी खरबूज

टोक्यो। जापान में आज एक नीलामी में प्रीमियम खरबूजों की एक जोड़ी की बिक्री 29,300 अमेरिकी डॉलर में हुई। भारतीय मुद्रा में कहें यो लगभग 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ा खरबूज। बताते हैं कि यहां इस फल को प्रतिष्ठा का प्रतीक समझा जाता है।

जापान में सामाजिक प्रतिष्ठा की चाह रखने वाले खरीदारों को मौसमी फल नियमित रूप से काफी आकर्षित करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी होक्काइडो में साप्पोरो सेंट्रल होलसेल मार्केट में इस साल नीलामी के लिए रखे गए युबरी के खरबूजे को एक स्थानीय फल पैकिंग फर्म ने यह बोली लगाकर खरीदा है।

बाजार के अधिकारी तत्सुरो शिबूता ने बताया कि युबारी के खरबूजे की पैदावार इस साल अच्छी हो रही है क्योंकि मई की शुरुआत से ही यहां अच्छी धूप निकल रही है। जापान में युबरी खरबूजों को आम तौर पर प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला फल माना जाता है, उसी तरह जैसे कि अच्छे किस्म की शराब. बहुत से लोग इन खरबूजों को दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार में भी देते हैं।

अजब-गजब : यहाँ एक मुस्लिम महिला ने बंदर के नाम कर दी अपनी सारी संपत्ति

अजब-गजब : यहाँ 700 साल पुराने बरगद के पेड़ का हो रहा इंसानी इलाज

निपाह वायरस से बचने के लिए WHO ने किया आगाह, भूलकर भी न खाएं ये 3 फल

 

सरायकेला : छोटे शहरों में भी चढ़ा आईपीएल की खुमारी, प्रोजेक्टर पर देखा फाइनल मैच

NewsCode Jharkhand | 27 May, 2018 9:46 PM

सरायकेला : छोटे शहरों में भी चढ़ा आईपीएल की खुमारी, प्रोजेक्टर पर देखा फाइनल मैच

सरायकेला। महानगरों की तर्ज पर अब क्रिकेट की खुमारी छोटे शहरों में भी सर चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल का फाइनल मुकाबला चेन्नई और हैदराबाद के बीच खेली जा रही है। सरायकेला में पहली बार  प्रोजेक्टर पर दिखाया जा रहा है।

फाइनल मैच देखने के लिए क्रिकेट प्रेमियों का हूजूम उमड़ पड़ा है। जिसमें युवाओं की संख्या काफी है। प्रोजेक्टर पर फाइनल मैच दिखाए जाने की सारी जिम्मेवारी सरायकेला के नवनियुक्त नगर उपाध्यक्ष  मनोज चौधरी द्वारा किया गया है।

बड़कागांव : पंचायत कमिटी की गठन, महेश साव बने अध्यक्ष

खुद नगर उपाध्यक्ष भी  चेन्नई सुपर किंग्स के फैन हैं, और वे चाहते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स ही जीते। बहरहाल क्रिकेट प्रेमियों की संख्या छोटे शहरों में भी काफी देखा जा रहा है, जिसे क्रिकेट खेल के लिए शुभ माना जा सकता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने