आईपीएल-11: रॉय के विस्फोट में उड़ा मुंबई, दिल्ली की पहली जीत

NewsCode | 14 April, 2018 10:53 PM
newscode-image

मुंबई | ओपनर जैसन रॉय (53 गेंदों पर नाबाद 91 रन ) और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (47) के विस्फोटक पारियों की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने शनिवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में अपनी जीत दर्ज कर ली। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे दिल्ली ने 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर हासिल कर लिया।

दिल्ली की तीन मैचों में यह पहली जीत है जबकि मुंबई को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है।

मुंबई से मिले 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के ओपनरों राय और कप्तान गौतम गंभीर (15) ने 5.1 ओवर में पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। गंभीर ने 16 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 15 रन बनाए।

रॉय ने इसके बाद पंत के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। पंत का विकेट 11.5 ओवर में 119 के स्कोर पर गिरा। पंत के आउट होने के बाद रॉय ने ग्लेन मैक्सवेल(6) के साथ तीसरे विकेट के लिए 13 और श्रेयस अय्यर (नाबाद 27) के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी की।

मैन आफ द मैच रॉय ने 53 गेंदों पर छह चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 91 रन की नाबाद मैच विजयी पारी खेली। पंत ने 25 गेंदों पर 47 रन में छह चौके और दो छक्के उड़ाए। अय्यर ने 20 गेंदों पर नाबाद 27 में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

दिल्ली को आखिर ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी और रॉय ने पहले दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर मुंबई को लगातार तीसरी हार की ओर धकेल दिया।

हालांकि मुंबई के गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने बाकी तीन गेंदें खाली निकालकर दर्शकों के दिलों की धड़कन बढ़ा दी। लेकिन रॉय ने आखिरी गेंद पर शॉट मारकर दिल्ली को सात विकेट शेष रहते जीत दिला दी।

मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने 21 रन पर दो विकेट और मुस्ताफिजुर रहमान ने 25 रन पर एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए सूर्यकुमार यादव (53) और एविन लेविस (48) ने शानदार शुरुआत की। मेजबान टीम इस शानदार शुरुआत के दम पर निर्धारित 20 ओवरों की समाप्ति पर सात विकेट पर 194 रन बनाने में सफल रहा।

लेविस और यादव ने पहले विकेट के लिए 9 ओवरों में 102 रनों की साझेदारी की। लेविस इसी स्कोर पर 28 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाने के बाद आउट हुए।

इसके बाद इशान किशन (44), यादव का साथ देने आए। इन दोनों की साझेदारी रंग नहीं ला सकी। यादव 109 के योग पर राहुल तेवतिया की गेंद पर पगबाधा करार किए गए। यादव ने 32 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

इशान ने इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए अच्छी साझेकारी की और स्कोर को 166 तक पहुंचाया। इशान को इसी योग पर डेनियल क्रिस्टीयन ने आउट किया। इशान ने 23 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

इशान के आउट होने के बाद कप्तान रोहित का साथ देने आए केरन पोलार्ड (0) कुछ नहीं कर सके क्रिस्टीयन की अगली ही गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट भी 166 के कुल योग पर गिरा। रोहित भी 179 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए।

रोहित ने 15 गेंदों पर दो चौके लगाए। क्रूणाल पंड्या ने 11 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या दो रन बना सके। अकीला धनंजय और मयंक मरक डेय चार-चार रन बनाकर नाबाद लौटे।

दिल्ली की ओर से ट्रेंट बाउल्ट, क्रिस्टीयन और तेवतिया ने दो-दो सफलता पाई जबकि मोहम्मद समी को एक सफलता मिली।

–आईएएनएस

Asia Cup: रोहित और धवन का डबल धमाल, भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से पीटा

NewsCode | 24 September, 2018 2:06 AM
newscode-image

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने दुबई में खेले जा रहे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेट से करारी मात दे दी है। सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की शानदार शतकीय पारियों के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया।इससे पहले भारत ने शुक्रवार को बांग्लादेश को हराया था। मौजूदा टूर्नामेंट में यह भारत की लगातार चौथी जीत है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया एशिया कप के फाइनल में पहुँच गयी है।

इस महामुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 237 रन का स्कोर बनाया और भारत को जीत के लिए 238 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में टीम इंडिया ने इस आसान से लक्ष्य को 39.3 ओवर में ही हासिल करते हुए पाकिस्तान को परास्त किया।

शिखर धवन ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित शर्मा ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए। शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया। जब टीम इंडिया जीत के बिलकुल करीब थी तो शिखर धवन रन आउट हो गए। इसके बाद बर्थ डे बॉय रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए।

रोहित शर्मा के 7000 रन पूरे

शिखर धवन के करियर का यह कुल 15वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था। वहीं रोहित शर्मा का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है। रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए। भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा।

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 237 रनों पर ही रोका

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान को 237 रन के साधारण स्कोर पर रोक दिया। पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने सर्वाधिक 78 रन बनाए। मलिक के अलावा कप्तान सरफराज अहमद ने 44, फखर जमान ने 31 और आसिफ अली ने 30 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान की टीम एक समय 58 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में फंसती दिखाई दे रही थी। लेकिन, शोएब मलिक (78) और कप्तान सरफराज अहमद (44) ने चौथे विकेट के लिए 107 रन साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। सरफराज 66 गेंदों पर दो चौके लगाकर टीम के 165 के स्कोर पर आउट हुए। मलिक ने इसके बाद आसिफ अली (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। मलिक टीम के 203 के स्कोर पर आउट हुए।

मलिक का विकेट भारत के लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने 90 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाया। मलिक का वनडे में यह 43वां अर्धशतक है। पाकिस्तान की टीम आखिरी पांच ओवरों में केवल 26 रन ही बना सकी जिसके कारण वह सात विकेट पर 237 रन तक ही पहुंच सकी। मोहम्मद नवाज ने नाबाद 15 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 46 रन दो विकेट, कुलदीप यादव ने 41 रन पर दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 29 रन पर दो विकेट हासिल किए।


Asia Cup : रोहित और जडेजा का जलवा, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

Asia Cup: भारत ने पाक को 8 विकेट से दी पटखनी

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच सदस्य रंगे हाथ गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:43 PM
newscode-image

सरायकेला ।  आदित्यपुर थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े एक घर में चोरी की नीयत से घुसे 5 लोगों को पुलिस ने रंगे हाथों धर दबोचा है।

बताया जा रहा है कि आदित्यपुर थाना क्षेत्र के आवासीय कॉलोनी रोड नंबर 11 में शनिवार शाम एक घर में चोरी की नीयत से घुसे पांच युवकों को पुलिस ने प्राप्त सूचना के आधार पर घेरकर पकड़ लिया।

जमशेदपुर :  पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों  ने किया अनुलोम-विलोम

वहीं घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी विजय सिंह ने बताया कि इस गिरोह के सदस्यों द्वारा दिनदहाड़े घरों में घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है।

वहीं कल भी इसी फिराक में इस गिरोह द्वारा रोड नंबर 11 के एक घर में चोरी का प्रयास किया जा रहा था। इसी बीच घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में सभी आरोपियों की तस्वीरें कैद हो गई जिसके बाद पुलिस ने फौरन कार्रवाई करते हुए मौके से चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

जबकि एक युवक भागने में सफल रहा हालांकि टाईगर मोबाईल के जवानों ने घेरकर पकड़ लिया।हालांकि इससे पूर्व इस गिरोह द्वारा किन स्थानों पर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:41 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत बरमसिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को झारखंड सरकार की ओर से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में चयन किया गया है। जिसकी विधिवत उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑनलाईन द्वारा किया।

पीएम मोदी द्वारा लेपटॉप के के बटन दबाते ही बरमसिया स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित लोगों के तालियों  की गड़गड़ाहट से बरमसिया गुंजायमान हो उठा। मौके पर जिप अध्यक्ष सुषमा देवी ने कहा कि सौभाग्य कि बात है कि बरमसिया व राधानगर को चुना गया है। गरीब जो आर्थिक तंगी के कारण बेहतर इलाज नहीं कर पाते थे वो भी अब मुफ्त में पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ- अतिरिक्त को उत्क्रमित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया गया है। विस्तृत परिमाण पर कार्यक्रम चलाया जाएगा। अब 12 बीमारियों का जांच एवं निदान किया जाएगा। यह प्रतिदिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। कोई भी ग्रामीण यह प्रशिक्षण ले सकते है। लाल और पिला कार्ड धरियो को एक साल में पांच लाख तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकेंगे।

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

गोल्डेन कार्ड मिलने पर भारतवर्ष के सभी निबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा के साथ-साथ दवा भी मुफ्त मिलेगा। रविवार को 6 लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया गया। अगले एक माह आधी जनसंख्या को गोल्डेन कार्ड वितरण किया जाएगा। जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. बीपी गुप्ता ने कहा कि रांची में प्रधानमंत्री राज्य के 10 अस्पताल एवं पीएचसी का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

गोमिया : गाड़ी कम होने पर महिला मंडल के सदस्यों ने किया सड़क जाम  

प्रधानमंत्री जी का सोच है स्वास्थ्य सेवा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे । ग्रामीण स्वास्थ्य रहे तो तो उनके पारिवारिक जीवन रूप से निश्चित रूप से परिवर्तन होगा। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने प्रखंड के विश्वनाथ महतो, चपला देवी, राखोहरी बनर्जी, अधीर डोम, टिंकू लोहार समेत छह लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया।

कार्यक्रम में मंत्री के निजी सचिव सुशांत मुख़र्जी, लोकेश साहनी, बीडीओ रविन्द्र कुमार गुप्ता, सीओ डॉ प्रमोद राम, प्रमुख हाशिरता रजवार, उपप्रमुख चंचला देवी, मुखिया संघ के अध्यक्ष देवाशीष सिंह, स्वास्थ्य कर्मी, सहिया, जनप्रतिनिधि, मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

निरसा : दिव्यांगों को दिया जाएगा कृत्रिम अंग, शिविर शुरू

more-story-image

चंदनकियारी : आजसू सिर्फ समझौते की राजनीति करती है- अमित...