टुण्डी : महिलाओं के स्वावलंबन की ओर पहल, सखी मंडली के बीच कृषि उपकरण का वितरण

NewsCode Jharkhand | 24 February, 2018 2:49 PM

टुण्डी : महिलाओं के स्वावलंबन की ओर पहल, सखी मंडली के बीच कृषि उपकरण का वितरण

टुण्डी (धनबाद)। पूर्वी टुण्डी प्रखंड सांसद आदर्श गांव पंचायत मैरानवाटांड़ में प्रखंड के कुल 8 महिला स्वयं सहायता समूह के बीच एक पावर टिलर ट्रैक्टर, एक पम्प सेट, एक पैडी थ्रेशर मशीन तथा एक दवाई छिड़कने वाली मशीन का वितरण किया गया।

2,22,830 रुपये में से दो लाख रू सरकार सब्‍सीडी देती है तथा मात्र 22,830 रुपये यानी 10% राशी ही जमा करनी पड़ती है। प्रखंड में कुल 419 महिलाओं की स्वयं सहायता समूह है। 28 गांवों को मिलाकर संगठन बना है।

गांव के अंतिम व्यक्ति तथा गांव की महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ मिले उसी को साकारात्मक रूप देने के लिए राज्य की रघुवर सरकार काम कर रही हैं।

सांसद रवीन्द्र कुमार पाण्डेय टुण्डी तथा पूर्वी टुण्डी की महिला स्वयं सहायता समूह को स्वावलंबी बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं।

और पढ़े :- टुण्डीे : प्रखंड कार्यालय की महत्वपूर्ण सड़क अब तक जर्जर

टुण्डी तथा पुर्वी टुण्डी की लगभग 70 स्‍वयं सेवक समूह को इस योजना का लाभ मिलेगा। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री रघुवर दास हर गांव में ग्राम विकास समिति का गठन करेंगे। जिसमें गांव के 18-35 वर्ष की महिलाओं को अध्यक्ष बनाया जाएगा। पांच लाख रू तक की योजना दी जाएगी।

महिला स्वयं सहायता समूह को बतख पालन, मुर्गी पालन करने के लिए मुद्रा लोन उपलब्ध कराया जायेगा तथा अंडा उत्‍पादन करने को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं अंडा खरीदकर स्कूली बच्चों को दिया जाएगा। महिलायें मधु मक्खी पालन, गाय पालन कर उत्पादन कर सकेंगी।

मौके पर मुखिया सह सांसद प्रतिनिधि बिपिन, 20 सूत्री अध्यक्ष मंजूर मण्डल, उपाध्यक्ष शंकर चन्द्र, भाजपा प्रखण्ड अध्यक्ष समीर साव, शाहदेव भण्डारी, प्रताप पाल, भीमलाल भण्डारी, जिला भूमी संरक्षण पदाधिकारीगण प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार सिंह, अंचल अधिकारी जेसफ बिनिता केरकेट्टा थाना प्रभारी दशरथ यादव, जेएसएलपीएस केडीएम,एनआरएलएम के पदाधिकारी के साथ-साथ पुर्वी टुण्डी प्रखण्ड की सैकड़ों महिलाये उपस्थित थीं।

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:25 AM

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

जामताड़ा। जल संचयन पखवाड़ा का शुभारंभ गुरुवार को बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का व उप प्रमुख असित कुमार मंडल ने रानीडीह व सुखजोड़ा पंचायत में तालाब व डोभा निर्माण कार्य शुरू करवाया। मनरेगा योजना के तहत चार निजी तालाब व तीन डोभा निर्माण का उद्घाटन बीडीओ व उपप्रमुख ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर बीडीओ ने कहा कि जल संचयन अभियान 24 मई से शुभारंभ हुआ है जो एक पखवाड़ा तक चलेगा। इस अवधि में उनका प्रयास होगा की अधिक से अधिक जल संचयन संबंधित योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू हो।

Read More:- चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

वर्षा के पूर्व उक्त सभी तालाब व डोभा का निर्माण कराना है ताकि वर्षा के पानी का संग्रह हो सके। संचयन में योजना प्रभावी साबित हो सके। बीडीओ ने पंचायत सचिव, रोजगार सेवक को निर्देश दिया की किसी भी स्थिति में योजना का कार्य बाधित नहीं होना चाहिये। अगर किसी प्रकार की समस्या सामने आती है तो उन्हें बताएं।

उप प्रमुख ने कहा कि गर्मी के मौसम में मनुष्य के साथ-साथ पशुओं को भी पेयजल समस्या सताने लगती है। ऐसे में सबों को जल संचयन के प्रति जागरूक होकर सरकारी अभियान को सफल बनाना चाहिए। मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ ग्रामीण भी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:04 AM

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

गिरिडीह। दो लोगों की जघन्य हत्या से दहल उठा गिरिडीह का नक्सल प्रभावित पारसनाथ प्रक्षेत्र। यहां मधुबन और निमियाघाट की सीमावर्ती क्षेत्र में दो लोगों की गला काट कर निर्मम हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान मधुबन थाना क्षेत्र के डोक्वाटाण्ड निवासी किशुन राय और उसकी पत्नी के रूप में की गई है।

घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। कोई इसे नक्सली घटना बता रहा था तो कोई इसे आपसी रंजिश से जोड़कर देख रहा था। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

लातेहार : सड़क किनारे झाड़ी में मिला महिला का शव

हालांकि पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार कर दिया है। पुलिस का कहना आपसी रंजिश में दम्पति की हत्या कर उसे नक्सली कार्रवाई का रूप दिया गया है। जांच की जा रही है जल्द ही इसका खुलासा कर लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 8:41 AM

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

चांडिल (सरायकेला) । ईचागढ प्रखंड क्षेत्र के कई योजनाओं का गुरूवार को ईचागढ़ के विधायक साधुचरण महतो ने शिलान्यास किया। विधायक ने गुदड़ी पंचायत भवन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना अन्तर्गत गैस सिलेंडर,चुल्हा का वितरण किया।

विधायक साधू चरण महतो ने सिलदा में करीब 24 लाख की लागत से भूमि-संरक्षण विभाग के द्वारा सरकारी तालाब का मरम्मती कार्य एवं अनाबद्ध निधि से ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नदीसाई व तपोवन के बीच नाला मे पुलिया निर्माण कार्य का शिलापट्ट अनावरण कर व नारियल फोड़ कर शिलान्यास किया।

चास : सारदाहा पंचायत के बसंतपुर गांव में मंत्री प्रतिनिधि ने किया तालाब का शिलान्यास

उन्होंने शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हूए कहा की सिलदा काटघोड़ा एवं गौरांगकोचा को जोड़ने वाले सड़क का भी जल्द ही कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। विधायक ने कहा की कुटाम नारो सड़क भी बनवाया जाएगा तथा भूमिगत जल-स्रोत बढ़ाने एवं सिंचाई हेतु सरकारी व निजी तालबों का मरम्मती कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा।

मौके पर जिप सदस्य पिंकी देवी,ईचागढ़ प्रखंड के बीडीओ सोमा उरांव,बीस सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ उरांव, सांसद प्रतिनिधि बलराम महतो, मुखिया निताई उरांव, भूषण मुर्मु, रंजीत टुडु, मनोरंजन महतो, सुभाष महतो , यदुपति गोप, मनसाराम प्रामाणिक सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने