भारत को मिली नई उड़नपरी, हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

NewsCode | 13 July, 2018 9:08 AM
newscode-image

नई दिल्ली। भारतीय धाविका हिमा दास ने गुरुवार को फिनलैंड के टेम्पेरे में जारी आईएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीत कर इतिहास रच दिया है। यह पहला मौका है जब भारत को आईएएएफ की ट्रैक स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल हुआ है। उनसे पहले भारत की कोई महिला खिलाड़ी जूनियर या सीनियर किसी भी स्तर पर विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड नहीं जीत सकी थी।

असम की 18 वर्षीय एथलीट हिमा दास ने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की। इसी के साथ वह इस चैंपियनशिप में सभी आयु वर्गो में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं।

दिलचस्प बात ये रही कि दौड़ के 35वें सेकेंड तक हिमा शीर्ष तीन खिलाड़ियों में भी नहीं थीं, लेकिन बाद में उन्होंने रफ्तार पकड़ी और इतिहास बना दिया। स्पर्धा के बाद जब हिना ने गोल्ड मेडल लिया और सामने राष्ट्रगान बजा तो उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े।

वह भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सूची में शामिल हो गई जिन्होंने 2016 में पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था। वह हालांकि इस प्रतियोगिता के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली ट्रैक खिलाड़ी हैं। विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए इससे पहले सीमा पूनिया (2002 में चक्का फेंक में कांस्य) और नवजीत कौर ढिल्लों (2014 में चक्का फेंक में कांस्य) पदक जीत चुके हैं।

हिमा मौजूदा अंडर 20 सत्र में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने के कारण यहां खिताब की प्रबल दावेदार थी। वह अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर स्पर्धा में तत्कालीन भारतीय अंडर 20 रिकॉर्ड 51.32 सेकेंड के समय के साथ छठे स्थान पर रही थी। इसी राष्ट्रमंडल खेलों की 4X400 मीटर स्पर्धा में उन्होंने सातवां स्थान हासिल किया था। इसके बाद गुवाहाटी में हाल में राष्ट्रीय अंतर राज्य चैंपियनशिप में उन्होंने 51.13 सेकेंड के साथ अपने इस रिकॉर्ड में सुधार किया।

एकतरफा मुकाबले में जीती टीम इंडिया, कुलदीप के 6 विकेट के बाद रोहित ने जड़ा शतक

घाटशिला : 42 वां दो दिवसीय फुटबॉल महाकुंभ संपन्न, विक्रम स्पोर्टिंग आदित्यपुर बना विजेता

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:34 PM
newscode-image

घाटशिला ।  झारखंड स्पोर्ट्स क्लब नूतनडीह, घाटशिला के तत्वावधान में 42 वां दो दिवसीय फुटबॉल महाकुंभ  संपन्न हुआ ।

इस अवसर पर विक्रम स्‍पोर्टिंग आदित्यपुर की टीम ने चेन्नई एक्सप्रेस को हराकर टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

घाटशिला : लाभुकों में गैस कनेक्‍शन का वितरण

विजेता टीम को ₹50000 और ट्रॉफी तथा उप विजेता टीम को ₹30000 और ट्रॉफी देखकर सम्मानित किया गया।

इस  टूर्नामेंट में कुल 52 टीम ने हिस्सा लिया था। इस अवसर पर पूर्व विधायक रामदास सोरेन, घाटशिला के जिला परिषद सदस्य देवयानी मुर्मू, मुखिया कृटी सिंह, डॉ अमित सिंह, डॉक्टर सुनीता सोरेन, जगदीश भगत  समेत अनेक लोग उपस्थित थे l

टूर्नामेंट को सफल बनाने में डोमन चंद्र मुरमू, मोनो सामंत, सुकलाल टूडू, बलराम मुर्मू, विनय मुर्मू, हितेश भगत, रायसेन सोरेन, मनोज रवानी, का सराहनीय योगदान रहा ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : जुआ खेल रहे सात जुआरी गिरफ्तार, पैसे व मोटरसाइकिल जब्त

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:32 PM
newscode-image

चतरा। इटखोरी थाना क्षेत्र के करनी गांव में जुआ खेल रहे सात जुआरियों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में प्रदीप राणा, नरेश दांगी, सुरेश दांगी, अग्नि देव सिंह, रामपुरूष दांगी, प्रकाश सिंह एवं बहादुर दांगी शामिल है। गिरफ्तार जुआरियों को पुलिस ने जेल भेज दिया है।

पुलिस ने छापेमारी के दौरान जुआरियों के द्वारा दांव पर लगाए गए पैसे व मोटरसाइकिल भी बरामद है। जिसे ने पुलिस ने जब्त कर लिया है। थाना प्रभारी अशोक राम ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि करनी गांव में बिजली भुइया के घर में अवैध रूप से संचालित जुए के अड्डे पर कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं।

चतरा : तालाब में डूबने से ग्रामीण की मौत, कड़ी मशक्त के बाद गोताखोरों ने निकाला शव

सूचना पर शनिवार की रात पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से जुए के अड्डे पर छापा मारा। पुलिस को देखकर जुआरियों ने भागने का प्रयास किया। लेकिन मुस्तैद पुलिस के जवानों ने सभी को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया।

जुआ के अड्डे पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने साढे बावन हजार रुपए नगद के साथ चार मोटरसाइकिल को भी जब्त किया है। थाना प्रभारी ने बताया कि थाना क्षेत्र में पुलिस नियमित रूप से जुए के अड्डे पर छापेमारी अभियान चलाती रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

पाकुड : अभाविप ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का फूंका पुतला

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:29 PM
newscode-image

पाकुड। महेशपुर प्रखंड में अखिल भारतीय विद्यार्थी  परिषद ने बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुतला दहन किया। 20 सितंबर को पश्चिम बंगाल के  इस्लामपुर  में  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के  दो कार्यकर्ताओं का  निर्मम हत्या हो गई थी।

महेशपुर : आदिवासी युवती के साथ दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला अध्यक्ष राहुल मिश्रा ने बताया कि दो बंगाली भाषा शिक्षक बहाली की मांग कर रहे एबीवीपी के कार्यकर्ता राजेश सरकार और तपेश्वर मन को ममता सरकार के पुलिस ने अंधाधुंध फायरिंग कर निर्मम हत्या कर दिया गया है।

कार्यकर्ताओं ने बंगाल सरकार  विरोध करते हुए ममता बनर्जी  का पुतला दहन किया, वहीं पश्चिम बंगाल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसके विरोध में 26 सितम्बर को पश्चिम बंगाल बंद बुलाया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

सरिया : दिल्ली में आंदोलन को लेकर डीलरों का दल...

more-story-image

गिरिडीह :  प्रधानमंत्री ने अपनी बहनों को भेजा तोहफा, राखी...