वैकल्पिक उर्जा स्रोत से कार्बन उत्सर्जन कम करेगा रेलवे

NewsCode | 7 April, 2018 7:03 AM
newscode-image

लखनऊ| वैकल्पिक उर्जा स्रोत के बेहतर इस्तेमाल को लेकर अब भारतीय रेलवे ने भी कदम बढ़ा दिए हैं। रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि पूर्वोत्तर रेलवे सोलर प्लांट के साथ ही एलईडी लाइटस के जरिए करोड़ों रूपये बचाने और कार्बन उत्सर्जन कम करने का पूरा खाका तैयार कर चुका है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रेलवे इसके जरिए खुद के लिए बिजली पैदा करने के साथ ही दूसरों को भी बिजली मुहैया कराएगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सोलर प्लांट से इस वित्तीय वर्ष लगभग 33 लाख यूनिट बिजली की बचत करने का लक्ष्य है।

अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के लगभग 400 स्टेशनों पर एलईडी लाइटस लगा दी गई हैं। इससे करीब 33 लाख यूनिट बिजली की बचत होगी। इससे रेलवे को सलाना लगभग ढाई करोड़ रूपये से अधिक की बचत होगी।

पूवरेत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के मुताबिक एनईआर में केवल एलईडी लाइटस लगने से ही एक वर्ष में 28 लाख किलोग्राम कार्बन का उत्सर्जन कम होगा। यह रेलवे की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। क्योंकि दुनिया कार्बन के अधिक उत्सर्जन से परेशान है। लेकिन एनईआर अकेले इतने बड़े पैमाने पर कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में कामयाब होगा।

उन्होंने बताया कि रेलवे खुद के लिए बिजली बनाने के साथ ही बडे स्टेशनों की छतों का इस्तेमाल सोलर पावर प्लांट के रूप में करने का खका तैयार कर चुका है। स्टेशनों की छतों पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट लगेंगे और इससे पैदा होने वाली बिजली स्टेशनों के लिए काम आएगी।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक ग्रिड से कनेक्ट होने की वजह से अतिरिक्त बिजली का इस्तेमाल अन्य क्षेत्रों में की जाएगी। इसके बदले रेलवे को राजस्व भी मिलेगा। पूर्वांचल के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट जल्द ही लगने की संभावना है।

एनईआर के अंतर्गत आने वाले लखनऊ जंक्शन सहित कई अन्य स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाने का खाका तैयार हो चुका है।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर वाईएसआर कांग्रेस के सभी 5 सांसदों का इस्तीफा

गौरतलब है कि अभी तक एनईआर में 1,880 केडब्लयूपी क्षमता का ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट वाराणसी के इज्जतनगर में लगाया जा चुका है।

भाजपा की 2019 में जीत का संकल्प लें : अमित शाह

 आईएएनएस

जम्मू-कश्मीर: कॉन्स्टेबल की अगवा कर आतंकियों ने की हत्या, 2 माह में तीसरा मामला

NewsCode | 21 July, 2018 7:40 PM
newscode-image

कुलगाम। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शुक्रवार रात जिस जवान का आतंकियों ने अपहरण किया था, उसके गोलियों से छलनी क्षत-विक्षत शरीर को कैमोह घाट क्षेत्र से बरामद कर लिया गया है। पुलिस कॉन्स्टेबल का नाम मोहम्मद सलीम है।

शनिवार शाम उनका गोलियों से छलनी शव मिला है। पिछले दो महीनों में आतंकियों ने मोहम्‍मद सलीम खान समेत तीन जवानों की अगवा करने के बाद हत्या कर दी है। इससे पहले दो जवानों औरंगजेब और जावेद डार की हत्‍या कर दी गई थी।

इस आतंकी वारदात की सूचना मिलते ही जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस, सीआरपीएफ और भारतीय सेना के जवानों की संयुक्‍त टीम ने कॉन्‍स्‍टेबल सलीम की सुरक्षित वापसी के लिए सघन तलाशी अभियान शुरू किया है। सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त टीम ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर डोर टू डोर सर्च ऑपरेशन चला रही है।

पश्चिम बंगाल: शहीद दिवस पर गरजीं ममता बनर्जी, ‘बीजेपी हटाओ, देश बचाओ’ का दिया नारा

बता दें कि सेना और पुलिस द्वारा ऑपरेशन ऑलआउट से बौखलाए आतंकी लगातार जवानों को निशाना बना रहे हैं। इससे पहले शोपियां के कचडूरा इलाके के निवासी जम्मू-कश्मीर पुलिस के कॉन्स्टेबल जावेद हमीद डार को अगवा कर हत्या कर दी थी। उनका शव कुलगाम के परिवान में सुबह स्थानीय लोगों द्वारा पाया गया।

LIVE: चाहे साइकिल हो या हाथी, कोई भी हो साथी, स्वार्थ के इस पूरे स्वांग को देश समझ चुका है: पीएम मोदी

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : एसडीपीओ ने मिलन समारोह का किया आयोजन,  क्षेत्र की समस्याओं से हुए अवगत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:13 PM
newscode-image

सरिया(गिरिडीह)। सरिया थाना परिसर में रविवार की दोपहर एसडीपीओ विनोद कुमार महतो के नेतृत्व में मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में सरिया क्षेत्र के तमाम पंचायत प्रतिनिधि, बुद्धिजीवी, पुलिस तथा प्रेस के लोग शामिल हुए। मौके पर उपस्थित लोगों ने एक दूसरे का परिचय किया-कराया। इसके बाद एसडीपीओ श्री महतो ने लोगों से स्थानीय समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

गिरिडीह : सभी सीटों पर चुनाव जितेगी भाजपा – लक्ष्मण सिंह

इस दौरान एसडीपीओ ने सबों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो उसके समाधान के लिए वे तुरंत पुलिस प्रशासन से संपर्क करें। जिससे समय रहते ही समस्या का समाधान किया जा सके। ताकि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम की जा सके।

मौके पर थाना प्रभारी विकास कुमार पासवान, विधायक प्रतिनिधि बबलू मंडल, विनोद उपाध्याय, पुनई उराँव, विजय कुमार सिंह, विनोद यादव, गयासुद्दीन अंसारी, केदार मोदी, रामविलास पासवान, अशोक सिंह, अरूण दीप, मोहन सिंह, राम जी राणा, मनोज राणा समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:11 PM
newscode-image

बरही से पिकअप वाहन के जरिये  प्रतापपुर लाया जा रहा था शराब

चतराशराब तस्करों के विरुद्ध पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सदर पुलिस ने स्थानीय डीएवी स्कूल के समीप वाहन चेकिंग के दौरान तस्करी करने ले जा रहे पिकअप वाहन पर लदे 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया है।

चतरा : आंदोलित जवानों ने श्रावणी मेला ड्यूटी करने से किया इंकार

गिरफ्तार तस्करों की पहचान प्रतापपुर थाना क्षेत्र के मेरार का निवासी अभय कुमार उर्फ गोलू प्रसाद व चंद्रिका यादव के रूप में हुई है। गिरफ्तार तस्कर से पुलिस पूछताछ कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों तस्कर पिकअप वाहन के जरिये बरही थाना क्षेत्र के आसपास स्थित संचालित एक सरकारी विदेशी शराब दुकान से 24 पेटी शराब अवैध रूप से कालाबजारी के लिए प्रतापपुर ले जाया जा रहा था।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रामअवध सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम डीएवी स्थित पोस्ट चेक के समीप दो पहिये वाहन व चार पहिये वाहनों का सघन जांच शुरू कर दिया गया। जांच के क्रम में पिकअप पर लदा शराब व दो तस्करों को पकड़कर थाना ले आई। बताया कि गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ की जा रही है। दोनों पर अवैध रूप से शराब तस्करी की प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

 गिरिडीह : माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा का चुनाव संपन्न

more-story-image

धनबाद : नियोजन की मांग को लेकर जमसं का 25...