पानी-पानी हुई मुंबई, अगले 4 दिनों में इन राज्यो में भारी बारिश की चेतावनी

NewsCode | 9 July, 2018 1:11 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मुंबई और नागपुर समेत महाराष्ट्र ​के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई में पिछले 36 घंटों से बारिश हो रही है। इससे शहर के अधिकतर इलाके जलभराव से जूझ रहे हैं। सड़कें हो या फिर रेलवे लाइन सभी जगह पानी भर गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश इसी तरह जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र ​के अलावा देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले एक हफ्ते में कमजोर पड़े मॉनसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है और अगले 4 दिन बारिश तबाही मचा सकती है। कुछ राज्यों के लिए अगले 72 घंटे काफी अहम बताए जा रहे हैं। तूफान, आंधी, भारी बारिश और ओलों से मुसीबत बढ़ सकती है। केरल, कर्नाटक, ओडिशा, असम और पश्चिम बंगाल में भी बारिश से हाल बेहाल है।

मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें 5 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 13 राज्यों के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है। राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

अगले 4 दिन भारी बारिश मचाएगी तबाही 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी से अतिवृष्टि की चेतावनी है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और राजस्थान में भारी बारिश चेतावनी है। इसके अलावा कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गयी है।

इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट

अगले 24 घंटों में मध्‍य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से, छत्तीसगढ़, महाराष्‍ट्र और गोवा के बड़े हिस्से में भारी से भारी बारिश की चेतावनी है। यहां के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पूर्वी महाराष्‍ट्र, गुजरात और केरल में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अगले 4 दिनों का मौसम पूर्वानुमान

9 जुलाई: मौसम विभाग के अनुसार 9 जुलाई को कोंकण, गोवा में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, विदर्भ, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं।

10 जुलाई:  पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, गोवा और कोंकण इलाके में भरी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, मध्‍य महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, तटवर्ती और अंदरूनी कर्नाटक में भारी से भारी या भारी बारिश हो सकता है। 10 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के पश्चिमी इलाके के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पानी-पानी हुई मुंबई, अगले 4 दिनों में इन राज्यो में भारी बारिश की चेतावनी India Weather update IMD heavy rain forecast Mumbai rains Monsoon update | NewsCode - Hindi News

11 जुलाई:  मध्‍य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान,उत्तराखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक के कोस्टल इलाकों और केरल में भारी से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और अंडमान-निकोबार में भारी बारिश हो सकती है।11 जुलाई को पूरे मध्‍य प्रदेश के लिए रेड अर्लट जारी किया गया है।

12 जुलाई:  पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, गोवा, कोंकण, केरल, जम्मू एंड कश्‍मीर, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, नॉर्थ छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश हो सकती है। 12 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट है।

क्यों हैं भारी बारिश के आसार

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के दोबारा सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिमी हवा के दबाव से कई इलाकों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। मध्य भारत से दक्षिण भारत तक देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, पिछले कुछ घंटों में कई राज्यों के हालात बिगड़ चुके हैं। जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, असम और पश्चिम बंगाल में ज्यादा बुरा हाल है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश से लोग परेशान हैं।

खराब मौसम के कारण फिर रोकी गई अमरनाथ यात्रा, जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट

आम आदमी पार्टी का एक दिवसीय उपवास सह धरना प्रदर्शन

Om Prakash | 18 November, 2018 4:42 PM
newscode-image

रांची: 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस समारोह के दौरान पारा शिक्षकों पर लाठीचार्ज, मुकदमा और बर्खास्तगी के विरोध में तथा मीडियाकर्मियों पर लाठी चार्ज की घटना की न्यायिक जांच कराने, दोषी पुलिस कर्मियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई और झारखंड में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी ने मोराबादी स्थित गाँधी प्रतिमा के समक्ष  एकदिवसीय उपवास रखा और धरणा दिया।

मौके पर पार्टी के प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरा ने कहा कि  अमर शहीद बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि और झारखंड राज्य के स्थापना दिवस के दिन राज्य के पारा शिक्षकों के आंदोलन पर पुलिस द्वारा बर्बरता पूर्वक दमन, लाठीचार्ज, अश्रुगैस फायरिंग किया जाना राज्य की रघुवर सरकार का तानाशाही होने का परिचायक है। ये सरकार जन आंदोलनों-शिक्षक-कर्मचारियों के आंदोलनों और कई तरह के न्यायपूर्ण मांगो को लेकर आंदोलनरत संगठनों को लाठी गोली से दबाना चाहती है। उन्होंने कहा कि एक कमजोर, डरपोक, अलोकप्रिय , जनविरोधी सरकार ही ऐसा कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार संवेदनहीन हो गयी है इसलिए संवाद के बजाय संगीनों के साये में शासन चला रही है। यह घोर अलोकतांत्रिक कदम है। यह कॉर्पोरेटों कि सरकार है। पारा शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज करना और उनको बर्खास्त करना काफि दुर्भाग्यपूर्ण है तथा रघुवर सरकार के निम्ममेपन और तानाशाही का जीता जागता उदाहारण है। यह सरकार कहती है कि उनके पास शिक्षकों को द़ेने के लिए पैसे नहीं है किन्तु झुठी और भ्रष्ट सरकार बाहर के कलाकारों से नाच गाना करवाने के लिए कई करोड़ देती है और यह झारखंड कि माटी और यहाँ के कलाकारों का अपमान है।

पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण मुंडा ने कहा कि पारा शिक्षकों और घटना क़ो कवर कर रहे मीडिया के साथियों पर लाठीचार्ज करवाना नाकाम रघुवर सरकार कि कायरतापूर्ण व घिन्नौनी  हरकत है। पारा शिक्षकों की न्यायोचित माँगों को पुरा करने की जगह उन पर लाठीचार्ज करवाना रघुवर सरकार कि असंवेनशीलता का परिचायक है। प्रदेश उपाध्यक्ष  पवन पांडे ने कहा कि रघुवर सरकार ने हक व विरोध कि आवाज को दबाने के लिए डंडे व पुलिस को अपना हथियार बना लिया है। अपना हक व अधिकार माँग रहे पारा शिक्षकों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया जाना काफि दुर्भाग्यपूर्ण व शर्मनाक है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव राजन कुमार सिंह, हरदयाल यादव, अविनाश नारायण, आलोक शरण,  यास्मिन लाल,  संचारी सेन,जाबिर हुसैन, पियूष झा, मनोज चौरसिया, राहूल कुमार, पुनम कुमारी, रवि टोप्पो, कृष्ण किशोर,  संतोष विश्वकर्मा,अश्विनी कुमार, अनिर्बान सरकार, नवीन प्रभाकर, अमन साहू, विकास पाठक, अंजन वर्मा, सोमा लिंडा, राशिद जामिल व अन्य उपस्थित रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: स्वस्थ बच्चे व स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद-ऋचा संचिता 

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:56 PM
newscode-image

रांची। झारखंड आई.ए.एस.ऑफिसर्स  वाइब्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती रिचा संचिता ने कहा कि स्वस्थ बच्चे और स्वस्थ मां सामाजिक अर्थव्यवस्था की बुनियाद हैं. इन्हें कुपोषण से बचाने तथा शैक्षिक संस्कार देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. जेसोवा एक सामाजिक संगठन है जो झारखंड के सामाजिक तथा आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

आज जेसोवा के सदस्यों ने अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण किया. जेसोवा के सदस्यों ने आंगनबाड़ी के बच्चों के बीच स्वेटर, टोपी और स्टेशनरी इत्यादि सामग्रियों का वितरण किया. अरगोड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर ही मधुकम आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका- सहायिका को वहां के बच्चों के लिए गर्म कपड़े एवं स्टेशनरी आदि वितरित करने हेतु उपलब्ध कराए गए. जेसोवा द्वारा अरगोड़ा आंगनवाड़ी केंद्र को एक वॉल फैन भी दिया गया.

इस अवसर पर जेसोवा की ओर से श्रीमती ऋचा संचिता, श्रीमती मिली सरकार, श्रीमती अमिता खंडेलवाल, श्रीमती मनु झा, श्रीमती स्टेफी टेरेसा मुर्मू तथा रांची जिला के विभिन्न सीडीपीओ और आंगनवाड़ी केंद्रों की सेविका सहायिका सहित आंगनबाड़ी के बच्चे उपस्थित थे.

 

रांची: ईद मिलादुन्नबी पर समाजसेवियों ने लगाया शिविर

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:47 PM
newscode-image

रांची। झारखंड मुस्लिम युवा मंच एवम सर्वधर्म समभाव युवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर राजेंद्र चौक पर शिविर लगाया गया । इस दौरान अकीदतमंदों को माला व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही वहां से गुजर रहे जुलूस के दौरान लोगों को पानी पिलाया गया।

झारखंड मुस्लिम युवा मंच के केंद्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा इस शिविर के आयोजन का  मुख्य उद्देश्य जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल तमाम अकीदतमंदों का इस्तकबाल करना था। उन्होंने कहा कि मंच पिछले कई वर्षों से इस तरह के शिविर का आयोजन करता आ रहा है और भविष्य में हमेशा करता रहेगा। अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा कि हजरत मुहम्मद सल्ला अलैही वसल्लम सबसे आखरी पैगंबर हैं अल्लाह ने आपको सारी मानव जाति के लिए रहमत बनाकर भेजा है । आज दुनिया में जो भी तरक्की और तहजीब नज़र आ रहा है वह उसी इंकलाब का नतीजा है जो आपने बताया। अल्लाह ने आपको तमाम मानव जाति के लिए आदर्श बनाया आप की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि आपका जीवन और आपके जीवन का एक-एक पल इतिहास के पन्नों में सुरक्षित है जो सारे इंसानियत के लिए है। आप का सबसे बड़ा विशेषता यह है कि आपने इंसानों को हर तरह की गुलामी से आजादी दिलाई। मौके पर उपस्थित सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार ने कहा कि इस दौरान मंच के तरफ से जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल लोगों में शांति प्रेम व सद्भावना बनाए रखने की एक पहल की गई जिसमें  तमाम शहर वासियों ने भरपूर साथ दिया एवं हिंदू मुस्लिम भाइयों ने मिलकर जुलूस का स्वागत किया व समाज में एक अनोखा मिसाल पेश किया इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सुबोध कांत सहाय व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विनय सिन्हा दीपू उपस्थित थे। रांची की एसडीओ गरिमा सिंह ने मंच पर आकर मंच के तमाम पदाधिकारियों को इस आयोजन के लिए बधाई दी एवं मंच के इस कार्य की काफी सराहना अदालत सरिया  नाजीमें आला मंच पर उपस्थित होकर आप सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम की विशेषताएं और खूबियां बयान  किए।

कार्यक्रम में मुख्य तौर पर झारखंड मुस्लिम युवा मंच के  अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ,झारखंड विकास मोर्चा के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन मिश्रा ,सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार, समाजसेवी दीपक ओझा, गुलाम जावेद ,सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के अकील उर रहमान , डोरंडा थाना प्रभारी आम जनता हेल्पलाइन के संस्थापक एजाज गद्दी ,नदीम इकबाल, शाहबाज हुसैन इमाम अहमद , मो लतीफ आलम, मो अंजर, मो हसन वारिस, सोनू हिमांशु नवाब चिश्ती तौफीक खान आदि उपस्थित थे।

More Story

more-story-image

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में...

more-story-image

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में...

X

अपना जिला चुने