रोहित शर्मा के शतक से जीता भारत, टी-20 सीरीज जीत का लगाया छक्का

NewsCode | 8 July, 2018 11:58 PM
newscode-image

ब्रिस्टल। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के तीसरे टी-20 अंतर्राष्ट्रीय शतक की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में मेजबान टीम को 7 विकेट से मात देकर टी-20 इंटरनेशनल में लगातार छठी सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 198 रन बनाए और भारत के सामने सीरीज व मैच जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में टीम इंडिया ने 8 गेंद शेष रहते हुए 3 विकेट गंवा कर 201 रन बना लिए और मैच के साथ-साथ सीरीज भी अपनी झोली में डाल ली।

रोहित ने 56 गेंदों पर नाबाद 100 रनों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित का टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह तीसरा शतक है। कप्तान विराट कोहली ने 43, लोकेश राहुल ने 19 और हार्दिक पंड्या ने 14 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए डेविड विली, जैक बाल और क्रिस जॉर्डन ने एक-एक विकेट लिए।

रोहित शर्मा के शतक से जीता भारत, टी-20 सीरीज जीत का लगाया छक्का India vs England 3rd T20 Rohit Sharma 3rd T20 Century Team India win series by 2-1 | NewsCode - Hindi News

रोहित शर्मा इस पारी के दौरान टी-20 इंटरनेशनल में 2000 रन पूरे करने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बने। उन्होंने 19वें ओवर में अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया जबकि पंड्या ने जॉर्डन के इसी ओवर में विजयी छक्का लगाया। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

अच्छी शुरुआत के बाद अंत में लड़खड़ाया इंग्लैंड

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 198 रन बनाए और भारत के सामने सीरीज व मैच जीत के लिए 199 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा। इंग्लैंड की तरफ से जेसन रॉय ने 31 गेंदों पर 67 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 7 छक्के लगाए। भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर में 38 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

रोहित शर्मा के शतक से जीता भारत, टी-20 सीरीज जीत का लगाया छक्का India vs England 3rd T20 Rohit Sharma 3rd T20 Century Team India win series by 2-1 | NewsCode - Hindi News

इंग्लैंड ने दस ओवर तक दो विकेट पर 112 रन बनाये थे लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिससे रन गति पर असर पड़ा और भारत ने उसे 200 रन के पार नहीं पहुंचने दिया। रॉय के अलावा जोस बटलर ने 34, एलेक्स हेल्स ने 30, जॉनी बेसरस्टो ने 25 और बेन स्टोक्स ने 14 रन का योगदान दिया। भारत के लिए स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। पंड्या का टी-20 इंटरनेशनल मैच में यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। पंड्या के अलावा सिद्धार्थ कौल ने दो, दीपक चाहर और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाए।

महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे कमाल दिखाया और पांच कैच लिए। किसी एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पांच कैच लेने वाले वह दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। वह इस दौरान इस प्रारूप में कैचों का अर्धशतक पूरा करने वाले पहले विकेटकीपर भी बने।

टीम इंडिया ने लगाया टी-20 सीरीज जीत का छक्का

टी-20 क्रिकेट में भारतीय टीम की यह लगातार छठी सीरीज जीत है। इस सिलसिले का आगाज नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड पर घरेलू सीरीज में मिली जीत के साथ हुआ था। उसके बाद से भारत ने एक भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है।

बर्थ-डे के दिन धोनी ने बनाया नया रिकॉर्ड, यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने

क्या अविश्वास प्रस्ताव से आएगा सियासी भूकंप, टि्वटर पर ट्रेंड हुआ #BhookampAaneWalaHai

NewsCode | 20 July, 2018 11:55 AM
newscode-image

नई दिल्ली। संसद में आज पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। इससे पहले बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए एक ट्वीट कर दिया है।

गिरिराज ने ट्वीट में लिखा है- भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए। सोशल मीडिया साइट टि्वटर पर #BhookampAaneWalaHai टॉपिक ट्रेंड कर रहा है।

दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव को लेकर ट्रेंड करने वाला यह टॉपिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 2016 में दिए गए एक बयान पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के तंज का नतीजा है। गिरिराज के इस ट्वीट को राहुल गांधी के उस बयान से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें राहुल ने कहा था कि अगर उन्हें संसद में 15 मिनट बोलने दिया जाए तो भूकंप आ जाएगा।

राहुल के इसी बयान को भाजपा के कई नेताओं ने आज के अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली बहस से जोड़ते हुए ‘भूकंप आने वाला है’ से संबंधित ट्वीट किए हैं। भाजपा नेता राम माधव और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जहां गुरुवार को भूकंप से संबधित ट्वीट किया था।

वहीं, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय और पार्टी के सांसद परवेश साहिब सिंह ने आज राहुल गांधी के वक्तव्य का वीडियो शेयर करते हुए #BhookampAaneWalaHai टॉपिक से ट्वीट किया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी पार्टियों के लिए वक्त मुकर्रर कर दिया गया है। यह वक्त तय किया गया है संख्या बल के हिसाब से। ऐसे में 44 सीटों वाली कांग्रेस के खाते में आए हैं 38 मिनट।

ये भी पढ़ें:

संसद LIVE: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, बीजेडी का वॉकआउट

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर, BCCL के एरिया 9 की घटना

Rajnish Sinha | 20 July, 2018 2:23 PM
newscode-image

झरिया (धनबाद) । बीसीसीएल के एरिया 09 के राजापुर परियोजना में आउट सोर्सिंग कम्पनी के द्वारा किया जा रहा ओबी डंप की चपेट में आने से 12 वर्षीय कलका सागर भुइयां झुलस गया। सागर सौच के लिए गया था।  लौटने के दौरान कोयला उत्खनन में निकला गर्म ओबी को डंप किया गया था। जिसकी चपेट में बालक आ गया और आधा शरीर जल गया ।

देवरी : स्कूल प्रबंधन समिति के पुनर्गठन की बैठक में हुई मारपीट

आनन-फांनन में इलाज के लिए पीएमसीएच ले जाया गया। बच्चे की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इधर ओबी डंप में अनियमितता को लेकर स्थानीय लोगों ने विरोध कर कार्य को बंद करा दिया। लोगो का कहना है की मनमाने तरिके से गर्म ओबी डंप किया जाता है। बच्चा डंप स्थल से दूर रास्ते से आ रहा था। फिर भी ओबी के चपेट में आ जान से घायल हो गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

देवघर : दरिंदे बाप की खौफनाक करतूत, 35 दिन की नवजात का घोंटा डाला गला 

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 1:59 PM
newscode-image

देवघर । देवघर के उपरी सिंघवा इलाके में एक बाप ने महज 35 दिन की नवजात को सिर्फ इसलिए मौत की नींद सुला दिया। क्योंकि, वो उसकी मनचाही औलाद नहीं थी यानि, वो बेटा नहीं बेटी थी। दरअसल, देवघर के उपरी सिंघवा मोहल्ले की रहने वाली एक युवती की शादी बिहार के चांदन थाना इलाके के रहने वाले प्रसादी पंडित के साथ हुई थी।

देवघर : श्रावणी मेले को लेकर रंग-रोगन का काम तेज, रास्‍ता-घाट केसरियामय आएगा नजर

 शादी के बाद से ही पति समेत ससुराल वालों की चाहत थी। कि, उनकी बहू एक पोते को जन्म दे लेकिन, एक महीने पहले युवती ने अपने मायके में एक बेटी को जन्म दिया। बेटी के जन्म लेने की खबर मिलने के बाद वो जालिम बाप अपनी पत्नी और बच्ची को देखने बीच बीच मे आया करता था।

लेकिन बीती रात अचानक प्रसादी पंडित कत्ल की साजिश को अंजाम देने की नीयत से अपने ससुराल पहुंचा। जहां उसकी खूब खातिरदारी की गई। लेकिन, ससुराल वाले अपने दामाद की खौफनाक साजिश से बेखबर थे।

देवघर : युवा किसान खेती का प्रशिक्षण लेने इजराइल जाएंगे

 

 फिर क्या था, रात के वक्त प्रसादी पंडित अपनी पत्नी और नवजात बच्ची के साथ सोने के लिए अपने कमरे में चला गया । और आधी रात के वक्त उस दरिंदे ने मासूम बच्ची की गला घोंटकर हत्या कर दी। इतना ही नहीं अपनी साजिश को अंजाम देने के बाद वो कातिल बाप आधी रात के वक्त ही मौके से फरार भी हो गया। और जब अंधेरा छटा तो सूरज की पहली किरण के साथ ही उस घर में कोहराम मच गया।

 फिलहाल पुलिस ने उस बेरहम दरिंदे प्रसादी पंडित के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है। लेकिन, एक बेटे की चाह में महज 35 दिन की नवजात बेटी के कत्ल की इस खौफनाक वारदात ने एक बार फिर सभ्य समाज पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

देवघर : शातिर मोबाइल चोर लड़की पुलिस हिरासत में

 

 वहीं स्थानीय जोनल चेयरमेन नारायन सुमन की माने तो ऐसे कुरीतियो को अंजाम देने वाले लोगो को समाज मे रहने लायक नही है। और ये घटना बहुत ही शर्मनाक है जहां लोग कहती है बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ जहां बेटी शांति है बेटी समृद्धि है और एक तरफ पिता ही बेटी का गला घोट रहा है ऐसे व्यक्ति को समाज मे रहने की कही जगह नहीं है ।

​(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

लातेहार : प्रशिक्षण से आती है दक्षता : प्रशिक्षण शिविर...

more-story-image

चास : कृषि विभाग द्वारा  मूंगफली बीज का वितरण