पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर पर जारी की रिपोर्ट, भारत ने जताई आपत्ति

NewsCode | 14 June, 2018 5:26 PM
newscode-image

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार एक रिपोर्ट जारी की गयी है। भारत ने इस रिपोर्ट पर अपनी आपत्त‍ि जताई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह रिपोर्ट पाक अधिकृत कश्मीर के बारे में भी है। संयुक्त राष्ट्र ने तथाकथित मानवाधिकार उल्लंघन के मुद्दों को उठाते हुए इनकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जांच कराये जाने की मांग की है। भारत ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट को गलत, पक्षपातपूर्ण और दुर्भावना से प्रेरित बताया है। यही नहीं, भारत ने इसे अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर हमला करार दिया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने यह रिपोर्ट जारी करते हुए पाकिस्तान से भी कहा है कि वह ‘आतंक विरोधी कानून का उपयोग शांतिपूर्ण गतिविधियों वाले लोगों को परेशान करने या असंतोष के दमन के लिए न करे।’

कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मसले के फौरन समाधान की आवश्यकता पर जोर देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, ‘कश्मीर में राजनीतिक समाधान के किसी भी प्रस्ताव में यह बात शामिल होनी चाहिए कि वहां हिंसा का चक्र बंद हो और मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए जवाबदेही तय किया जाए।’

इस रिपोर्ट पर भारतीय अधिकारियों का कहना है, ‘जम्मू-कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर में किसी भी तरह की तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में जहां लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार है, पीओके में किसी पाकिस्तानी राजनयिक को मनमाने तरीके से प्रमुख नियुक्त कर दिया जाता है।’

इस रिपोर्ट में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा मारे जाने की भी चर्चा की गई है, जिसका घाटी में विरोध हुआ था।रिपोर्ट में कहा गया है कि कश्मीर में नागरिकों की हत्या, अपहरण और यौन हिंसा जैसे मानवाधिकार उल्लंघन के वाकये अभी भी जारी हैं।

भारतीय अठन्नी के बराबर हुआ पाकिस्तानी रुपया, ईद से पहले पड़ोसी देश में छाई कंगाली

बोकारो : सरकार की नीतियों को जन जन तक पहुंचाएं कार्यकर्ता  – शिवशक्ति

NewsCode Jharkhand | 22 September, 2018 9:51 PM
newscode-image

बेरमो (बोकारो) । कमल संदेश के कार्यकारी संपादक व भारतीय जनता पार्टी की पत्रिकाएं एवं प्रकाशन विभाग के राष्ट्रीय संयोजकडॉ. शिवशक्ति  बक्शी रांची से गिरिडीह जाने के क्रम में गोमिया में रुके। इस दौरान अपनी उपस्तिथि दर्ज कराते हुये उन्होंने अपना पासा फेंक दिया।

गोमिया के सुभाष मार्केट में बक्शी को भाजपा कार्यकर्ताओं ने बुके देकर स्वागत किया। इस दौरान शिवशक्ति बक्शी ने कहा कि इस बार भी केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में इस चुनाव में भी भाजपा प्रत्याशी की भारी मतों से जीत हासिल होगी।

मैं भी पूरे क्षेत्र में घूम घूम कर भाजपा कार्यकर्ताओं से मिल रहा हूं और पार्टी के प्रति उनके क्रियाकलापों की जानकारी हासिल कर रहा हूं। कार्यकर्ता भाजपा व सरकार की नीतियों को जन जन तक पहुँचाते हुए उसका लाभ भी दिलाने का कार्य करें।

चुनाव लड़ने की बात पर उन्होंने कहा कि मैं पार्टी की नीतियों से बंधा हूं और पार्टी का जो भी निर्देश होगा वह करूंगा। सिटिंग सीट से प्रत्याशी बदलने के सवाल पर कहा कि केंद्रीय नेतृत्व को सारे प्रत्याशी का बायोडाटा पता है।

पार्टी सब पर विचार कर रही है। समय आने पर पता चल जायेगा। मौके पर गोमिया मंडल भाजपा अध्यक्ष प्रवीण कुमार, बीएचपी के जिला उपाध्यक्ष विनय कुमार, दीपक ठाकुर,  बीस सूत्री सदस्य अमित कुमार, अजय तिवारी, दरबारी मांझी, गजेंद्र सिंह, नसीम अंसारी, राजू अंसारी आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : टाटा स्‍टील ने किया उषा मार्टिन के स्‍टील व्‍यवसाय का अधिग्रहण

NewsCode Jharkhand | 22 September, 2018 10:03 PM
newscode-image

जमशेदपुर। टाटा स्‍टील की ओर से शनिवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि टाटा स्‍टील और उसकी अनुषंगी इकाईयों द्वारा, उषा मार्टिन लिमिटेड के स्‍टील व्‍यवसाय के अधिग्रहण को लेकर एक सुनिश्चित सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। दोनों कंपनियों के बीच ये एग्रीमेंट कोलकाता में 22 सितंबर 2018 को किया गया। इस तथ्‍य को सेबी अधिनियम 2015 की धारा 30 के अंतर्गत सार्वजनिक करने के बारे में उल्‍लेख किया गया है। इस प्रेस विज्ञप्ति को टाटा स्‍टील लिमिटेड के मुंबई ऑफिस की ओर से उनके कंपनी सेक्रेटरी ने जारी किया है।    

घाटशिला : जसपाल ढाबा में छापेमारी के दौरान 30 अंग्रेजी शराब की बोतलेें बरामद

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

NewsCode Jharkhand | 22 September, 2018 9:46 PM
newscode-image

बाघमारा (धनबाद )। झारखण्ड सरकार ने शराब दुकानों की सरकारीकरण तो कर दी है लेकिन शराब दुकानदारों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रहा है। शराब दुकानदार आज भी जबरन अधिक मूल्य ग्राहकों से लेते हैं।

बाघमारा के हरिणा स्थित शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल हो गया। हंगामा होते देख दुकान का शटर  लगभग 1 घंटे के लिए बंद कर दिया गया।

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

धनबाद : डॉक्टरों ने निकाला कैंडल मार्च, जिला प्रशासन के खिलाफ जताई नाराजगी

जिले में अन्‍य जगहों से शराब के दाम ज्‍यादा लेने के मामले सामने आ रहे हैं। इससे पूर्व भी शराब दुकान में ज्‍यादा दाम लेने पर हंगाम हो चुका है।

इसकी खबर उत्पाद आयुक्त को भी मिल चुकी है। उन्‍होंने कार्रवाई का भरोसा दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

मसलिया : फरार चल रहा अभियुक्त को पुलिस ने किया...

more-story-image

सिमडेगा : उपायुक्त ने की आयुष्मान भारत योजना का लाभ...