IND vs SL T20: टीम इंडिया ने ले लिया बदला, श्रीलंका को हराकर पहुंची फाइनल में

NewsCode | 13 March, 2018 9:40 AM

शार्दूल ठाकुर चुने गए मैन ऑफ द मैच

newscode-image

कोलंबो।  शार्दूल ठाकुर (27-4) के बाद मनीष पांडे (नाबाद 42) की जुझारू पारी के दम पर भारत ने सोमवार को निदास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के चौथे मैच में श्रीलंका को छह विकेट से मात देते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने भारत के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने 17.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बारिश के कारण मैच एक घंटे की देरी से शुरु हुआ और इसी कारण ओवरों की संख्या 19 पारी प्रति ओवर कर दी गई। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को निर्धारित ओवरों में नौ विकेट पर 152 रनों पर सीमित करते हुए अच्छी शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर बनाने से महरूम रख दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 22 रनों तक आते-आते अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। अकिला धनंजय ने पहले रोहित शर्मा (11) को आउट किया फिर फॉर्म में चल रहे शिखर धवन (8) पवेलियन पहुंचाया।

अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने लोकेश राहुल (18) के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की। रैना आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने दो शानदार छक्के जड़े। इसी आक्रामकता में वह 62 के कुल स्कोर पर नुवान प्रदीप की गेंद पर कुशल परेरा के हाथों लपके गए। उन्होंने 15 गेंदों में 27 रन बनाए और दो छक्कों के अलावा दो चौके भी जड़े। राहुल दुर्भाग्यवश हिट विकेट होकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने बागडोर संभाली और पांचवें विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाने के साथ ही फाइनल में पहुंचाया।

पांडे ने अपनी पारी में 31 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। कार्तिक ने 25 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 39 रन बनाए।

इससे पहले, भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। श्रीलंका की दानुष्का गुणाथिलका (17) और कुशल मेंडिस (55) की जोड़ी ने श्रीलंका को तेज शुरुआत दी हालांकि रैना के एक शानदार कैच ने इस जोड़ी को अंत किया। भारत को दूसरी सफलता वॉशिंगटन सुंदर ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक कुशल परेरा को 34 के स्कोर पर बोल्ड किया।

यहां से उपुल थरंगा (22) और मेडिंस ने एक बार फिर अपने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी और तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की मजबूत साझेदारी कर मेजबान टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। इस साझेदारी को विजय शंकर ने थरंगा को बोल्ड कर तोड़ा।

कुशल परेरा ने तेजी से छह गेंदों में दो छक्कों की मदद से 15 रन बनाए, लेकिन ठाकुर ने युजवेंद्र चहल के हाथों कैच करा उनकी पारी का अंत किया।

मेंडिस हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे और लगातार रन बना रहे थे, लेकिन अंत में उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। सुंदर ने जीवन मेंडिस (1) को बोल्ड कर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया।

मेंडिस को चहल ने अपना पहला शिकार बनते हुए मेजबान टीम के बड़े स्कोर की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। मेंडिस ने 38 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। अकिला धनंजय के रूप में जयदेव ने इस मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया।

आखिरी ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर दानुष्का सनाका (19) और दुश्मंथा चामिरा को आउट कर ठाकुर ने हैट्रिक की उम्मीद जताई लेकिन आखिरी गेंद पर वो विकेट नहीं ले सके।

IND vs SL T20: Team India defeats Sri Lanka by 6 wickets Nidahas Trophy 2018 | NewsCodeColombo T20

ठाकुर के अलावा सुंदर ने दो विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। विजय शंकर और जयदेव उनादकट को एक-एक सफलता मिली।

जो रणनीति बनाई थी वो काम आई : शार्दूल ठाकुर

जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारत के तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने कहा है कि टीम ने जो रणनीति बनाई थी वह काम आई।

मैन ऑफ द मैच चुने गए शार्दूल ने कहा, “इस अवार्ड के मिलने से मैं बहुत खुश हूं। मैंने हमेशा से भारत के लिए मैच जीतने का सपना देखा था और आज मैंने यह कर दिखाया। ईमानदारी से कहूं तो मैच शुरू होने से पहले थोड़ी धबराहट थी, लेकिन दबाव नहीं था। इस मैच के लिए कुछ खास तैयारी नहीं की थी बस जो रणनीति बनाई थी वह काम आई।”

अंत तक टिके रहना चाहता था : मनीष पांडे

अहम समय पर नाबाद 42 रनों की पारी खेलने वाले भारत के मध्य क्रम के बाल्लेबाज मनीष पांडे ने कहा है कि वह अंत तक टिके रहकर अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते थे जिसमें वो कामयाब हुए।

मैच के बाद पांडे ने कहा, “नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हुए मैंने सोचा था कि मैं अंत तक टिका रहूंगा और मैच खत्म करते हुए जाऊंगा। पहले मैच के बाद हमारे गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की है और इसी कारण हम उन्हें 152 रनों पर रोकने में कामयाब रहे। छह-सात नंबर के बाद हमारे पास ज्यादा बल्लेबाजी नहीं थी इसलिए कार्तिक के साथ साझेदारी करना अच्छा रहा।”

Video: श्रीलंका में जब सुरेश रैना ने लगाया सुर और गाने लगे – ये शाम मस्तानी…

(इनपुट :आईएएनएस))

IND vs AFG : टॉस का सिक्का उछालते ही कैप्टन धोनी ने पूरी कर ली अपनी डबल सेंचुरी

NewsCode | 25 September, 2018 5:55 PM
newscode-image

नई दिल्ली। दुबई में चल रहे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले के अंतिम मैच में अफगानिस्तान ने मंगलवार को भारत के खिलाफ टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया। टॉस के वक्त भारतीय प्रशंसकों के लिए महेंद्र सिंह धोनी खुशखबरी लेकर आए। खुशखबरी ऐसी कि शुरू में तो किसी को इस बात का यकीन ही नहीं हुआ, लेकिन यह सच साबित हुआ। दरअसल, धोनी इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं और अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में टॉस के लिए पहुंचे। टॉस का सिक्का उछालते ही धोनी ने वनडे में अपनी कप्तानी की डबल सेंचुरी पूरी कर ली।

एशिया कप के फाइनल में स्थान पक्का कर चुकी टीम इंडिया ने इस मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया और धोनी को अपने 200वें वनडे में कप्तानी का मौका दिया गया।

बता दें कि 37 साल के धोनी ने 696 दिनों के बाद टीम इंडिया की कप्तानी संभाली है। 2017 में धोनी ने कप्तानी (सीमित ओवरों के प्रारूप से) छोड़ने का फैसला किया था और इसके बाद ही विराट कोहली को अपना उत्तराधिकारी बनाने का रास्ता बनाया।

इस मैच में भारतीय टीम में पांच बदलाव किए। नियमित कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को विश्राम दिया गया है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने वनडे करियर का आगाज करने का मौका मिला। टीम में लोकेश राहुल, मनीष पांडे, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को अंतिम 11 में जगह मिली है।

इस मैच से पहले तक भारतीय कप्तानों का वनडे रिकॉर्डः TOP-7

1. एमएस धोनी (2007-2018) 199 मैच, 110 जीते, 74 हारे

2. मो. अजहरुद्दीन (1990-1999) 174 मैच, 90 जीते, 76 हारे

3. सौरव गांगुली (1999-2005) 146 मैच, 76 जीते, 65 हारे

4. राहुल द्रविड़ (2000-2007) 79 मैच, 42 जीते, 33 हारे

5. कपिल देव (1982-1987) 74 मैच, 39 जीते, 33 हारे

6. सचिन तेंदुलकर (1996-2000) 73 मैच, 23 जीते, 43 हारे

7. विराट कोहली (2013-2018) 52 मैच, 39 जीते, 12 हारे


 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

झरिया : छेड़खानी का विरोध करने पर मारपीट, कई घायल

NewsCode Jharkhand | 25 September, 2018 6:26 PM
newscode-image

झरिया (धनबाद)। बहालगढ़ा में छेड़खानी का विरोध करने पर मारपीट हो गई जिससे कई लोग घायल हो गए। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मुहल्ले में कुछ बाइक सवार युवक छेड़खानी किया। विरोध करने पर युवक घर में घुस गए और मारपीट करने लगे।

भुक्‍तभोगी ने स्‍थानीय थाने में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वहीं दूसरा मामला झरिया के कोयरीबांध का है जहां आपसी रंजिश में मारपीट होने से एक ऑटो ड्राईवर घायल हो गया। घायल ने मारपीट का आरोप एक स्‍थानीय दबंग वयक्ति के भाई पर लगाया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : रिटायर्ड जज एसके अग्निहोत्री आजसू में हुए शामिल, कहा- पार्टी को करेंगे मजबूत

NewsCode Jharkhand | 25 September, 2018 6:22 PM
newscode-image

रांची। आजसू पार्टी के सुप्रीमो सुदेश महतो के आवास पर मिलन समारोह के मौके पर रिटायर्ड जज के साथ दूसरी अन्य पार्टी के सेकड़ों कार्यकर्ता मुखिया सहित आजसू पार्टी के विचार से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुए।

इस मौके पर सुदेश महतो ने रिटायर जज के साथ कार्यकर्ताओं को माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनाव को देखते हुए दूसरे पार्टी के कार्यकर्ता  अपनी जमीन तलाशने को लेकर आजसू पार्टी में शामिल होते नजर आ रहे हैं।

रांची : आयुष्मान भारत मानवता की सेवा का पर्याय, किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए-मुख्यमंत्री

आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने कहा  पार्टी में शामिल हुए रिटायर्ड जज संतोष कुमार अग्निहोत्री का स्वागत करता हूँ।  आजसू पार्टी में शुभ संकेत है। पार्टी में इन्हें बड़ी जिम्मेवारी दी जाएगी। जिससे पार्टी मजबूत हो और जनता के बीच आजसू पार्टी की विचारधारा को पहुंचाया जाए। तीस सालों से न्याययिक सेवा करने के उपरांत इन्होंने समाजसेवा करने का जो फैसला लिये है। वो स्वागत योग्य है। जिनका समाज को जरूर लाभ मिलेगा।

रिटायर्ड जज संतोष कुमार अग्निहोत्री ने कहा कुछ महीनों से आजसू पार्टी को रीड कर रहा था इनकी विचारधारा को जानने की कोशिश कर रहा था जब मैं पूरी तरह से जान पाया तब मैंने  अंतिम फैसला लिया कि मैं आजसू पार्टी में रहकर समाज की सेवा करूंगा और पार्टी को मजबूत करने का काम करूंगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : तीन तलाक कानून से तीन साल सजा के...

more-story-image

बुंडू : प्रेमी संग रंगरेलियाँ मना रही पत्नी की सिपाही...