एकतरफा मुकाबले में जीती टीम इंडिया, कुलदीप के 6 विकेट के बाद रोहित ने जड़ा शतक

NewsCode | 13 July, 2018 8:42 AM
newscode-image

नॉटिंघम। इंडियन चाइनामैन कुलदीप यादव (6 विकेट), स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वन-डे में इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही ‘मेन इन ब्लू’ ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।

बता दें कि टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 59 गेंदें शेष रहते सिर्फ 2 विकेट खोकर लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 114 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रन बनाए। वहीं 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड द्वारा मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन (40) की जोड़ी ने जोरदार शुरुआत दिलाई, लेकिन आठवें ओवर की पांचवी गेंद पर मोईन अली ने धवन को आदिल राशिद के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। रोहित-धवन की जोड़ी ने 59 रन की साझेदारी की।

कुलदीप और रोहित शर्मा के दम पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंदा IND vs ENG 1st ODI Team India beats England by 8 wickets Rohit sharma hits century after Kuldeep Yadav's  6-wicket haul | NewsCode - Hindi News

इसके बाद ‘हिटमैन’ को कप्तान विराट कोहली (75) का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की और इंग्लैंड को मुकाबले से बाहर कर दिया। रोहित और विराट ने इस दौरान अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। वहीं रोहित शर्मा ने आगे चलकर आदिल राशिद द्वारा किए पारी के 31वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जमाकर अपने वन-डे करियर का 18वां शतक पूरा किया। उन्होंने 83 गेंदों में 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया।

कप्तान कोहली भी 82 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 75 रन बनाकर खेल रहे थे और उनसे एक और शतक की उम्मीद की जा रही थी। मगर आदिल राशिद की गेंद पर कोहली ने विकेटकीपर बटलर को कैच थमाया और पवेलियन लौट गए।

इससे पहले जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

मेजबान टीम को जेसन रॉय (38) और जॉनी बेयरस्टो (38) ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। रॉय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जो रूट (3) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और कुलदीप यादव के शिकार हो गए। कुलदीप ने उन्हें 13वें ओवर की पहली गेंद पर LBW आउट किया।

कुलदीप और रोहित शर्मा के दम पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंदा IND vs ENG 1st ODI Team India beats England by 8 wickets Rohit sharma hits century after Kuldeep Yadav's  6-wicket haul | NewsCode - Hindi News

इसके बाद 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टो ने LBW आउट किया। उन्होंने 35 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। फिर 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल ने इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। उन्होंने कप्तान मॉर्गन (19) को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मॉर्गन और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई।

यहां से बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी ने इंग्लैंड की पारी को संभालते हुए एक अच्छी साझेदारी की। मगर 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार कुलदीप यादव ने जोस बटलर को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। बटलर ने 51 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 53 रन बनाए। उन्होंने 46 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवें विकेट के लिए स्टोक्स और बटलर के बीच 93 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 45वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। यादव ने उन्हें सिद्धार्थ कौल के हाथों कैच आउट कराया। स्टोक्स ने 103 गेंदो पर अर्धशतकीय पारी खेली। स्टोक्स के आउट होने के तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड विली (1) भी सस्ते में निपट गए। कुलदीप ने विली को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का दिखाया।

48वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने मोईन अली (24) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आदिल राशिद (22) और पांचवी गेंद पर लियाम प्लंकेट (10) रन आउट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 6, उमेश यादव ने 2 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। टॉस के दौरान इंग्लिश कप्तान ने बताया कि उनके शानदार बल्लेबाज एलेक्स हेल्स इस मैच में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। एलेक्स हेल्स को इंजरी के कारण बाहर बैठाया गया है। वहीं, टीम इंडिया ने इस मैच में अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी फिट नहीं होने के चलते प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी।

जब कुलदीप पर भड़क गए माही और कहा – ‘पागल हूं मैं जो 300 ODI खेले हैं’

इंडियन चाइनामैन कुलदीप ने कहा, ‘माही भाई ने मेरा आधा काम आसान कर दिया’

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 24-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 24 September, 2018 7:05 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – मन को शांत रखना जरूरी है, कार्य स्थल पर दबाव महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है, वाहन चलाने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – जोखिम उठाएंगे तो लाभ भी मिलेगा, कार्य व्यवसाय में लाभ के संकेत हैं, वाहन खरीदने का योग है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दुविधा और दबाव से निजात पाना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है, अन्य लोगों के सहयोग से रुका धन प्राप्त होगा, खर्च पर नियंत्रण रखना होगा।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करने का लाभ भी मिलेगा, घर में मांगलिक कार्यक्रमों की बात होगी, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है, यात्रा करते समय सावधानी रखें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सुख-सुविधा के विस्तार के विषय में सोचेंगे, पार्टनर का सहयोग मिलेगा, छोटे भाई के ऊपर दबाव बनाएंगे, पारिवारिक सुख उत्तम है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, अधिकारियों से मुलाकात का लाभ मिलेगा, बच्चे खेल-कूद में तरक्की करेंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – भविष्य की चिंता करेंगे, पारिवारिक समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आएगा, दूसरों के ऊपर विशेष भरोसा करना उचित नहीं होगा, पत्नी का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वस्थ मानसिकता से काम करना लाभप्रद होगा, कार्य के लिए किया जा रहा प्रयास सफल होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है, सुख में कमी महसूस करेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – वाणी पर नियंत्रण रखना मुश्किल होगा, खर्च के ऊपर नियंत्रण रखना चाहिए, कार्य व्यवसाय सामान्य है, स्वास्थ्य में परेशानी हो तो डाo से मिलें।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – तार्किक बातें बोलेंगे, अनुभव का लाभ मिलेगा
कार्य व्यवसाय में तरक्की होगी, लाभ के भी संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – मन प्रसन्न रहेगा, सुख सुविधा के सामग्री खरीदने के योग हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) -धार्मिक व सामाजिक कार्यों में रुचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, निवेश करने से बचें, प्रेम संबंधों के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बाघमारा : कार्यकर्ता सम्‍मेलन कर पार्टी में जान फूंकने की तैयारी में कांग्रेस

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:45 AM
newscode-image

बाघमारा। बीसीसीएल के  सामुदायिक भवन डुमरा में कांग्रेस पार्टी द्वारा को बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस सह इंटक कार्यकर्ताओ का एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के दौरान पार्टी की मजबूती,कार्यकर्ताओं में जागरुकता, कोयला क्षेत्र से जुड़े मजदूरों का उत्थान आदि पर विचार प्रकट किया गया।

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

सम्मेलन में मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक ओपी लाल ने कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। सरकार द्वारा आम  जनता को ठगने का पुरा तैयारी  के लिए  स्टार्टप इंडिया, डिजिटल इंडिया, नोटबंदी, जन धन योजना,  बुलेटट्रेन, फसल बीमा सहित अन्य योजनाएं फेल हो गयी है।

बाघमारा : कोयला चोरों ने छापेमारी करने गई सीआईएसएफ के जवानों पर किया पथराव, एक घायल

शौचालय की आड़ में करोड़ों रुपये खर्च किये गए लेकिन वह योजना भी पानी के अभाव में बेकार साबित हो रही है। स्वर्गीय राजीव गांधी के द्वारा लाया गया  बोफोर्स तोप को लेकर विपक्ष ने जमकर हैय तौबा मचाया गया। लेकिन युद्ध के दौरान सौनिकों के द्वारा फायर करने पर उसका विशेषता का गुणगान कर राजीव गांधी का नाम  अपने-आप आने लगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेत्री रेखा देवी द्वारा जिस प्रकार अथक मेहनत कर इस सम्मेलन में भीड़ जुटाने का काम की है उससे प्रतीत होता है कि अब बाघमारा की जनता  परिवर्तन की जरूरत महसूस कर रही है। फिर से कांग्रेस का झंडा बुलंद होने का आगाज  हो गया है ।

बाघमारा : खुले में शौच मुक्‍त पंचायत बना तोपचांची

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रही जीप सदस्य रेखा देवी ने कहा कि बाघमारा के साथ-साथ राज्य तथा देश की जनता जिस प्रकार कांग्रेस की राज में सुख चैन से रहती थी। उसे भाजपा द्वारा छिनने का काम किया गया। जिस उम्मीद से जनता द्वारा भाजपा को सत्ता में लाने का काम किया गया।

भाजपा द्वारा ठीक उसके विपरीत काम किया जा रहा है। महंगाई, बेरोजगारी, भुखमरी, महिला उत्पीड़न जैसे समस्याओं से जूझने का काम हो रहा है। कोल इंडिया में कार्य करने वाले मजदूर भाइयों के प्रति भी भाजपा सरकार द्वारा बेईमानी करने का काम किया जा रहा है। जिसका कारण है कि मजदूरों को मिलने वाली सुविधा में कटौती हो रही है।

कार्यक्रम पूर्व मंत्री ओ पी लाल, जिलाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह, ऐके झा, रामपिरित यादव, रवी चौबे, लगनदेव यादव, इन्द्र यादव, संतोष दास, धनेश्वर ठाकुर सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गुमला : 18 हाथियों ने मचाया कोहराम, एक की मौत

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 7:28 AM
newscode-image

गुमला। भरनो प्रखंड के अमलीया पंचायत अंतर्गत रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी की मौत रविवार की रात्रि 8 बजे जगंली हाथियों के हमले से हो गया। ज्ञात हो की पीछे दो दिनों से अमलीया जंगल में 18 जंगली हाथीयों का झुण्ड ने अपना डेरा जमाये हुए है।

इन हाथियों के झुंड में 4 हाथी के बच्चे भी शामिल हैं, हाथियों के आने से गांव के लोग भयभीत हैं और गांव के आसपास अफरा तरफी का माहौल पैदा हो गया है। जंगली हाथियों ने रायकेरा बांधडिपा गांव निवासी रसीद अंसारी को उसके घर के समीप ही हमला कर मार डाला है। इसकी सूचना वन विभाग के बांधडिपा गांव में वन विभाग के प्रति लोगो का आक्रोश फुटा है।

पिछले दो दिनों से ग्रामीणों के द्वारा वन विभाग के पदाधिकारियो को दूरभाष पर जंगली हाथियों के आने की सूचना दी गयी । परन्तु वन विभाग के पदाधिकारियो के द्वारा कोई भी पहल नही की,अंततः वन विभाग के इस लापरवाही से एक ग्रामीण की जान चली गयी। ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति काफी आक्रोश नजर आ रहा हैं। वहीं हाथियों ने बांधडिपा स्कुल के दो दरवाजा को भी छत्रिग्रस्त कर दिया है।

हाथियों के आ जाने से भय का माहौल बना हुआ है। 18 जंगली हाथियों  झुण्ड के धमक से अमलीया,रायकेरा,बांधडिपा,समसेरा,करंज टोली आसपास के कई गांवों के ग्रामीण हाथियों के दस्तक से काफी भयभीत हैं।और वन विभाग से हाथियों को भगाने की मांग की गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

Asia Cup: रोहित और धवन का डबल धमाल, भारत ने...

more-story-image

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच...