ICAN को 2017 का नोबेल शांति पुरस्कार

NewsCode | 6 October, 2017 3:49 PM
newscode-image

साल 2017 के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा हो गयी है। ICAN यानि इंटरनेशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन संस्था को 2017 का शांति का नोबेल सम्मान मिला है। आईसीएएन परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए शुरू किया गया अंतर्राष्ट्रीय अभियान है।

आईसीएएन के अंतर्गत लगभग 100 विभिन्न देशों के गैर-सरकारी संगठन आते हैं।  इस संस्था ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत विश्व में परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के प्रयास में अहम रोल अदा किया है।  नोबेल कमिटी के अनुसार ICAN ने दुनियाभर में विनाशकारी हथियारों की दौड़ में मानवजाति के कल्याण के लिए सराहनीय काम किया है।

परमाणु हथियारों का पूरी तरह खात्मा बड़ी चुनौती

ICAN संस्था पिछले 10 सालों से वैश्विक स्तर पर परमाणु हथियारों पर बैन लगाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। संस्था का मानना है कि परमाणु संधि इस दिशा में अहम साबित हुई है, लेकिन असल में हथियार खत्म करने अभी भी बाकी है।

पढ़ें : नोबेल पुरस्कार से जुड़े नौ रोचक तथ्य

पुरस्कार मिलने से उत्साहित ICAN संस्था के ग्रुप प्रमुख बीट्राइस फिन का कहना है कि हमने अभी और आगे जाना है। हमारा काम तब तक खत्म नहीं होगा, जबकि इस दुनिया से परमाणु हथियारों का पूरी तरह से खात्मा नहीं हो जाता है।

नोबेल समिति का आह्वान

नोबेल समिति ने इस बात पर जोर दिया है कि दुनिया को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए अगला कदम परमाणु हथियार वाले देशों को इस अभियान में शामिल करके उठाना होना । साथ ही नोबेल समिति ने परमाणु हथियार वाले देशों से आग्रह किया है कि वे दुनिया के 15,000 परमाणु हथियारों के क्रमिक उन्मूलन के लिए आपस में बातचीत शुरू करें।

मुन्ना भाई बनकर रणबीर कपूर ने मारा ये डायलॉग, देखें ‘संजू’ का नया टीजर

NewsCode | 22 June, 2018 5:49 PM
newscode-image

नई दिल्ली। अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर बनी फिल्म ‘संजू’ के रिलीज होने में बस एक हफ्ता बाकी रह गया है। उससे पहले फॉक्स स्टार्स हिन्दी ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें रणबीर कपूर मुन्ना भाई के अंदाज में बिल्कुल संजय दत्त की कॉपी करते हुए दिख रहे हैं।

VIDEO: रणबीर की फिल्म SANJU का टीजर रिलीज, फैन्स ने कहा- सुपरहिट है बाबा!

फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में जिस तरह से संजय दत्त ने अपना किरदार निभाया है, ठीक उसी तरह रणबीर का एक टीजर भी रिलीज हो गया है। टीजर में वह काफी अलग अंदाज में दिखाई दिये। रणबीर संजय दत्त के लुक में बिल्कुल मिलते-जुलते हुए नजर आए। इस वीडियो में वह बोमन ईरान के क्लास में सवाल करते हुए नजर आए।

संजू का नया टीजर

बता दें कि फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा अन्य कई स्टार्स हैं। इस फिल्म में संजू के पिता सुनील दत्त का रोल परेश रावल निभा रहे हैं। राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘संजू’ में पांच महिलाओं का भी बेहद अहम योगदान है। मनीषा कोइराला संजय दत्त की मां नरगिस की भूमिका निभाएंगी।

संजू बने रणबीर कपूर ने कहा – ‘मैं बेवड़ा हूं, ठरकी हूं… लेकिन टेररिस्ट नहीं’, देखें ट्रेलर

वहीं सोनम कपूर संजू की पहली गर्लफ्रेंड के किरदार में होंगी और अनुष्का शर्मा एक जर्नलिस्ट और बायोग्राफर के तौर पर दिखेंगी। वहीं दीया मिर्जा संजय दत्त की तीसरी पत्नी मान्यता का रोल निभाएंगी। ट्रेलर से पहले फिल्म का टीजर रिलीज हुआ था, जिसे अब तक 5 करोड़ 20 लाख से ज्यादा यूट्यूब व्यूज मिले।

प्रकाश झा की अगली फिल्म में दिखेंगे संजय दत्त, ये हैं संजू बाबा की आने वाली 7 फिल्में

संजय दत्त के बाद क्या अब आमिर खान की लाइफ पर भी बनेगी फिल्म ?

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : सीसीटीवी लगाने को लेकर प्रशासन करेगी व्यवसायियों के साथ बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 6:38 PM
newscode-image

चतरापुलिस कप्तान अखिलेश वी वारियर के निर्देश पर शनिवार को सदर थाना में शहर के प्रतिष्ठित व्यवसाई एवं पेट्रोल पंप के मालिकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिला अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ज्ञानरंजन होंगे।

इस आशय की जानकारी देते हुए सदर थाना प्रभारी राम अवध सिंह ने कहा कि शहर में चल रहे प्रतिष्ठानों के मालिकों से आग्रह किया गया है कि वह अपने दुकानों में एवं दुकान के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाएं इसको लेकर उन्हें कई बार संपर्क साधा गया।

चतरा : भूमि विवाद में मुखिया समेत छह पर प्राथमिकी दर्ज

इसके बावजूद शहर के कई दुकानदारों को नोटिस भेजी गई है। इसी को धरातल में उतारने को लेकर शहर के तमाम व्यवसायियों से आग्रह किया गया है कि वह निर्धारित समय पर  सदर थाना पहुंच कर आवश्यक दिशा निर्देश दें एवं सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य करें।

इन दिनों शहर में हुई कई गोली कांड घटना को लगाम लगाने में शहर के  कुछ जगहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा  के सहयोग से भी उदभेदन  किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : भूमि विवाद में मुखिया समेत छह पर प्राथमिकी दर्ज

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 6:31 PM
newscode-image

चतरा। सदर थाना क्षेत्र के डाढ़ा पंचायत में शुक्रवार को भूमि विवाद में हुई मारपीट में एक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल किसन तुरी का पुत्र प्रमोद तुरी है। इस बाबत प्रमोद ने सदर थाना में लिखित आवेदन देकर मुखिया रमेश कक्षप समेत छह पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी दर्ज में प्रमोद ने कहा है कि गांव में अपना मकान बना रहा था।

चतरा : नक्सली संगठन टीपीसी समर्थक वीरेंद्र गंझू गिरफ्तार

तभी मुखिया रमेश कक्षप, भोला यादव, काली यादव, प्रदीप यादव, सुरेंद्र यादव व कोमल यादव आकर लाठी व डंडे से मारपीट करने लगे। आसपास के ग्रामीणों की मदद से मामला को शांत कराया गया। उसके बाद घायल व उसके परिजनों ने सदर थाना में आकर आपबीती सुनाई।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रामअवध सिंह ने मामले को संज्ञान में लेते हुए उक्त सभी पर प्राथमिकी दर्ज की है। उन्होंने बताया कि मामले में संलिप्त आरोपियो की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी किया जा रहा है। जल्द ही सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा। उन्होंने घायल को उपचार व इंजुरी तैयार कराने के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

चतरा : नक्सली संगठन टीपीसी समर्थक वीरेंद्र गंझू गिरफ्तार

more-story-image

दुमका : 11 हजार हाई टेंशन तार की चपेट में...