VIDEO: 165 साल पहले आज ही के दिन भारत में चली थी पहली ट्रेन, जानें कब और कहां से इस ट्रेन ने पकड़ी थी रफ्तार…

NewsCode | 16 April, 2018 4:22 PM
newscode-image

भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया के टॉप-5 नेटवर्क में से एक है। करीब 15 लाख कर्मचारियों को रोजगार देने वाला रेलवे देश का सबसे बड़ा विभाग है। अब भारतीय रेल देश के कोने-कोने तक पहुंच गयी है और देश में परिवहन का सबसे अहम माध्यम है। लेकिन क्या आप देश की पहली ट्रेन के बारे में जानते हैं ?

दरअसल, 165 साल पहले आज ही के दिन यानी 16 अप्रैल 1853 को भारत में पहली ट्रेन पटरी पर दौड़ी थी। यह ट्रेन बोरीबंदर (छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई) से ठाणे के बीच चलाई गई थी, जो पहली बार दोपहर के 3 बजकर 35 मिनट पर पटरी पर दौड़ी।

देखें वीडियो :

 

सिर्फ महिलाओं के हवाले हैं देश के ये 5 रेलवे स्टेशन

वाराणसी को जल्द ही मिलेगा ‘बनारस’ रेलवे स्टेशन, बदलेगा इस स्टेशन का नाम

वैकल्पिक उर्जा स्रोत से कार्बन उत्सर्जन कम करेगा रेलवे

घाटशिला : विकास से कोसों दूर घाटशिला का माछभंडार पंचायत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 4:58 PM
newscode-image

घाटशिला। घाटशिला अनुमण्डल के मातृत्व योजना की पोल-खोल कर रख दी। सड़क नहीं होने के कारण गर्भवती महिला जोबा रानी हेम्ब्रेम को प्रसव का दर्द उठा तो, उसे खाट में लेटाकर अस्पताल पहुंचाया गया है।

 

घाटशिला : शहर की बेटी का हुगली नदी से शव बरामद, परिजनों ने हत्या की आशंका जताई

गुड़ाबांधा प्रखंड के रेहरा घुटु गांव में सरकार का विकास से अभीतक वंचित है। गुड़ाबांधा प्रखंड के फारेस्ट ब्लॉक पंचायत के माछभंडार को नक्सल फोकस एरिया के तहत चयन किया था, और इसका विकास करना था। 2 वर्ष पूर्व इस गांव में मो. हारून रसीद ने एक बैठक कर विकास करने की लंबी लिस्ट तैयार की। अब वो फ़ाइल कार्यालय कि किसी अलमीरा में धूल फांक रही है।

इन दो वर्ष में 1 किलोमीटर सड़क का निर्माण नहीं हो पाया। मचभण्डार गांव से रेहराघुटु टोला तक सड़क निर्माण नहीं होने के कारण गांव में गाड़िया तो दूर, स्कूल की चावल भी शिक्षक अपने मोटर साईकल से लाते हैं। मरीज और लेकर गर्भवती महिला को किस तरह हॉस्पिटल तक पहुंचाया जाता है।

घाटशिलाः चार वर्षीय बच्चा महेन्द्र टुडू लापता,ग्रामीणों में आक्रोश

एक माह पहले सांसद विधायक दोनों यहाँ आये थे, उन्हें ये सड़क नही दिखा सिर्फ तालाब का शिलायन्स करके चले गये। विधायक लक्ष्मण टुडु ने फोन पर बताया कि इस सड़क के लिए लिख कर स्वीकृति भेजा गया है, जल्द ही सड़क निर्माण कराया जायेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

 गिरिडीह : माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा का चुनाव संपन्न

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:02 PM
newscode-image

गिरिडीह। झारखंड माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा की ओर से रविवार को मकतपुर हाई स्कूल प्रांगण में एक कार्यक्रम आयोजित कर जिला व अनुमंडल स्तरीय कमेटी के लिए चुनाव कराया गया। मौके पर बतौर अतिथि संगठन के राज्य अध्यक्ष नृपेंद्र कुमार सिंह व राज्य महासचिव गंगा प्रसाद यादव उपस्थित हुए।

गिरिडीह : कुशवाहा संघ ने नव चयनित दारोगाओं को किया सम्मानित  

वही चुनाव पर्यवेक्षक के रुप में अनिल कुमार व फारूक आजम को नामित किया गया था। चुनाव से पूर्व यहां संगठन के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बाद में चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराई गई। चुनाव के बाद संघ के जिलाध्यक्ष के रूप में देवेंद्र कुमार सिंह का नाम घोषित किया गया। वही उपाध्यक्ष का भार क्रमशः अनूप कुमार, विनोद प्रसाद यादव, सुदीप कुमार और उमाशंकर राम को दिया गया। इधर राजेंद्र प्रसाद जिला सचिव बनाए गए।

सरिया : हज यात्रियों के लिए   एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, दी गई कई अहम जानकारियां

इसी तरह घनश्याम गोस्वामी को संगठन सचिव का जिम्मा दिया गया। संयुक्त सचिव के तौर पर महेंद्र प्रसाद दांगी, परवेज आलम, नौशाद समा, संतोष तिवारी और मीरा रजक का नाम सामने आया। इस चुनाव के दौरान मदन राय, रूपा कुमारी, लाल शंकर पाठक, राजनाथ प्रेमनाथ बर्णवाल, चंदन कुमार सिंह आदि को भी कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी गई। मौके पर अनुमंडल कमेटी का भी गठन कर नए पदभारकों  को उनकी जिम्मेदारियां समझाई गई। बताया गया कि इस चुनाव के बाद संगठन बेहद धारदार हो गया है। आने वाले वक्त में संगठन अपने सदस्यों के लिए हर परिस्थिति में मजबूती से खड़ा रहेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : नियोजन की मांग को लेकर जमसं का 25 जुलाई को आंदोलन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 5:46 PM
newscode-image

धनबाद। सिंदरी में जनता मजदूर संघ (जमसं) बच्चा गुट की रविवार को संपन्‍न बैठक में स्थानीय बेरोजगार युवाओं केा रोजगार एवं विस्थापन के मुद्दे पर पर चर्चा की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि  जमस के संयुक्त महामंत्री अभिषेक सिंह उर्फ गुड्डू सिंह थे। उन्‍होंने बैठक में कहा कि यहां एमटीसी कम्पनी मनमामने तरीके से काम कर रही है तथा स्‍थानीय बेरोजगारों केा रोजगार नहीं प्रदान कर रही है।

बैठक में घोषणा करते हुए उन्‍होंने कहा कि एमटीसी रोजगार मुहैया नहीं करेगी तो उसके खिलाफ 25 जुलाई को कंपनी के गेट के सामने आंदोलन छेड़ा जाएगा। स्‍थानीय युवाओं को उन्‍होंने आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किया।

धनबाद : भूत भगाने के लिए किया गया रुद्राभिषेक का आयोजन

जमसं के क्षेत्रीय सचिव मृणाल कांत सिंह ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया के मसले पर संघ के पदाधिकारियों ने एमटीसी अधिकारियों से मुलाकात की थी। उस समय कंपनी के अधिकारियों ने कुछ दिन का समय मांगा था। मुलाकात हुए छह माह से ज्‍यादा गुजर चुका है लेकिर युवाओं केा रोजगार मुकर्रर नहीं किया गया। उन्होंने कंपनी पर उच्च स्तरीय नेताओं एवं श्रम मंत्रालय की मिलीभगत से स्क्रैप कटिंग करने का आरोप लगाया।

बैठक में सतीश महतो, सचिव सुनील सिंह, बिट्टू, सीताराम महतो, सुभाष महतो, रामवतार सिंह, प्रदीप महतो, रमेश ठाकुर, संजय महतो, अशोक मिश्रा, सोमनाथ दुबे, अंकित सिंह, आयन धर, दुर्गेश निषाद सहित अन्‍य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : हज यात्रियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का...

more-story-image

गढ़वा : करंट लगने से दो युवक की मौत