हजारीबाग : आदिवासियों के आदि धर्म सरना धर्म के प्रार्थना सभा में शामिल हुए सदर विधायक

NewsCode Jharkhand | 10 April, 2018 10:58 AM
newscode-image

हजारीबाग। झारखंड के मूल निवासी आदिवासियों का आदि धर्म प्रकृति पूजक “सरना धर्म” के सरना प्रार्थना सभा व सरना अखड़ा के प्रथम झंडा बदली सह शांति- विन्ति कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

सदर विधायक माननीय मनीष जायसवाल, हजारीबाग नगर निगम के भाजपा महापौर प्रत्याशी रोशनी तिर्की, उपमहापौर प्रत्याशी राजकुमार लाल और सदर विधायक प्रतिनिधि ,विजय कुमार सरना धर्मावलंबी पाहन पाईनभोरा(गोढाईत), कोटवार(जेटरईत), सरना भाई- बहिन धार्मिक विचारक, सामाजिक धर्म अगुवा तथा दर्जनों गांवों के सरना प्रार्थना मंडली सदर विधानसभा क्षेत्र के सदर प्रखंड स्थित ग्राम लाखे सरना अखड़ा में जुटे।

कटकमसांडी : सरना धर्म प्रकृति को आदर करने का धर्म है– पुष्पा देवी

सरना धर्म के अनुरूप आदिवासी पूजा पद्धति व परम्परा से प्रकृतिक सम्पदा और धरती माता व माटी की अराधना की। सदर विधायक जायसवाल ने खुद सरना अखड़ा की माटी को माथे से लगाकर नमन किया और क्षेत्र के सुख- शांति की कामना की|

विधायक जायसवाल सहित अन्य अतिथियों का सरना धर्मं के लोगों ने अपनी सभ्यता और संकृतिक परम्परा के अनुरूप गीत- संगीत से भव्य स्वागत किया।  विधायक जायसवाल ने कहा की सरना धर्म हिन्दू धर्म का ही पूरक है। दोनों धर्म में अनेक समानताएं देखी जाती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

देवघर : बहनों का पैगाम सियाचिन में तैनात फौजी भाईयों के नाम

NewsCode Jharkhand | 14 August, 2018 4:31 PM
newscode-image

सियाचिन में तैनात सैनिकों के लिए अनूठी पहल, भेजी जा रही है राखियां

देवघर। सियाचिन में तैनात सैनिकों के लिए देवघर की स्‍कूली छात्राओं ने अनूठी पहल की है। स्‍कूली छात्राएं फौजी भाईयों के नाम चिट्ठियां लिख रही है तथा साथ में राखियां भी भेज रही हैं। ये कलात्‍मक राखियां छात्राओं ने अपनी हाथों से बनाई है। चिट्ठियां इतनी भावुक है कि पढ़ने से आंख में आंसू आ जाते हैं।

ऊंची-ऊंची पर्वत श्रृंखला तथा हड्डी गला देने वाला बर्फ, इन विषम परिस्थितियों में हमारे देश के जवान सरहद की हिफाजत में संलग्‍न हैं। रक्षाबंधन, होली, दिवाली सहित अन्‍य त्‍योहारों को भूलकर दिन-रात सीमा की हिफाजत में लगे हुए हैं।

देवघर : बाबाधाम में उमड़ा केसरिया सैलाब, कांवरिये की सेवा में जुटे जिला एवं सत्र न्यायाधीश

देवघर के बरमसिया स्थित विवेकानंद विद्यालय की छात्राओं ने फौजी भाईयों के दुख-दर्द को समझा है। अपने शिक्षकों के सहयोग से उनलोगों ने राखी और चिट्ठियां तैयार की है।

चिट्ठियों में व्‍यक्‍त भाव को पढ़ने पर आंखे भर आती है। एक छात्रा लिखती है कि फौजी भैया मैं आपको नहीं जानती, आप भी मुझे नहीं जानते, लेकिन भाई-बहन के रिश्ते को तो आप जानते होंगे। आप इस कड़ाके की ठंड में देश की रक्षा कर रहे हैं। मैं आपके लिए कुछ नहीं कर सकती। आपकी छोटी बहन आपको राखी भेज रही है, ताकि कलाई सुनी न रहे। कृपया आप अपनी छोटी बहन का प्यार स्वीकार कीजिएगा।

देवघर : बहनों का पैगाम सियाचिन में तैनात फौजी भाईयों के नाम

इस तरह की और भी कई चिट्ठियां लिखी गई है। धीरे-धीरे एक निजी संस्था के जरिए पत्रों और राखियों को सियाचिन भेज दिया जाएगा। चिट्ठियां भी साधारण नहीं, उसे तिरंगे के रंग से रंगा गया है तथा देखने में बहुत ही आकर्षक है।

स्‍कूल की प्रधान शिक्षिका श्वेता शर्मा ने बताया कि पहले छात्राओं को सियाचिन पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री सिनेमा दिखाई गई। छात्राओं ने देखा कि किस तरह वहां विषम परिस्थितियों में सैनिक भाई देश की सेवा में रत हैं। उसके बाद चिट्ठियां और राखियां भेजने का निर्णय लिया गया। 100 से ज्यादा पत्र और राखियां भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। धीरे-धीरे भेजना शुरू भी कर दिया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

Jio Phone 2 की पहली फ्लैश सेल आज 12 बजे से होगी शुरू, जानें सब कुछ

NewsCode | 16 August, 2018 11:49 AM
newscode-image

नई दिल्ली। जियो फोन 2 (Jio Phone 2) की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे से शुरू हो रही है। जो ग्राहक इसे खरीदना चाहते हैं वे इस Jio Phone 2 Flash Sale में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि जिओ फोन 2 काफी सीमित संख्या में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने इस बार Jio Phone 2 को QWERTY कीपैड में उतारा है। यह फोन KaiOS पर काम करता है। पिछले साल कंपनी ने Jio Phone को लॉन्च किया था। जिओ की आधिकारिक वेबसाइट jio.com की मानें तो जो ग्राहक जिओ फोन को खरीदता है, उसे 5-7 दिनों के भीतर यह फोन मिल जाएगा। वहीं, ग्राहक इसे अपने पास के ऑथराइज्ड रिटेल शॉप से भी ले सकते हैं।

पिछले साल आए जियो फोन के मुकाबले नए जियो फोन 2 की कीमत दोगुनी है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, जियो फोन 2 को फ्लैश में खरीदने पर 5-7 बिजनस दिनों में डिवाइस की डिलीवरी कर दी जाएगी। ग्राहक चाहें तो पास के ऑथराइज्ड रिटेलर से भी फोन को पिक कर सकते हैं।

सैमसंग ने लॉन्च किया Samsung Galaxy Note 9, 512 जीबी स्टोरेज से है लैस

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 41वीं सालाना आम बैठक में Jio Phone 2 की भारत में कीमत के बार में घोषणा की गई थी। भारत में जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपये है। जियो फोन 2 को सिर्फ Jio.com से ही खरीदा जा सकेगा। अगर आप भी हैंडसेट खरीदना चाहते हैं तो वेबसाइट को बार-बार रिलोड करते रहें। बुकिंग के दौरान पूरी कीमत का भुगतान करना होगा।

Xiaomi Mi A2 भारत में लॉन्च, कैमरा क्वालिटी iphone से भी बेहतर

रांची : उग्र भीड़ ने कार को फूंका, पुलिस ने महिला समेत चार को बचाया

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 11:25 AM
newscode-image

रांची। पतरातु की ओर से रांची आ रही एक कार कांके थाना क्षेत्र में नगड़ी गांव के निकट सड़क क्रॉस कर रहे ग्रामीण को बचाने में पलट गयी। हालांकि इस हादसे में ग्रामीण को भी मामूली रूप चोट लगी। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने सड़क पार करने के दौरान ग्रामीण द्वारा बरती गयी असावधानी की अनदेखी करते हुए कार चालक को ही दोषी करार देते हुए हंगामा किया।

इस हादसे में कार में सवार एक महिला और तीन अन्य पुरूष सदस्यों को भी हल्की चोटें आयी। इस बीच मौके पर पहुंची पुलिस की पीसीआर वैन ने कार सवार चारों लोगों को भीड़ से सुरक्षित बचाते हुए अपने कब्जे में लेकर अस्पताल ले गयी। दूसरी तरफ मौके पर मौजूद भीड़ ने दुर्घटनाग्रस्त कार में केरोसिन तेल छिड़क कर उसमें आग लगा दी।

चाईबासा : डकैती मामले का उद्भेदन, एक शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे

इस घटना के कारण काफी देर तक पतरातु-रांची मुख्य मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। बाद में अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के हस्तक्षेप से सड़क पर आवागमन को सामान्य करा दिया गया। पुलिस की ओर से कहा गया है कि कार में आग लगाने वाले को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, आडवाणी-राजनाथ के...

more-story-image

हजारीबाग : वाजपेयी के स्वास्थ्य लाभ के लिए सदर विधायक ने...