हजारीबाग : आदिवासियों के आदि धर्म सरना धर्म के प्रार्थना सभा में शामिल हुए सदर विधायक

NewsCode Jharkhand | 10 April, 2018 10:58 AM
newscode-image

हजारीबाग। झारखंड के मूल निवासी आदिवासियों का आदि धर्म प्रकृति पूजक “सरना धर्म” के सरना प्रार्थना सभा व सरना अखड़ा के प्रथम झंडा बदली सह शांति- विन्ति कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

सदर विधायक माननीय मनीष जायसवाल, हजारीबाग नगर निगम के भाजपा महापौर प्रत्याशी रोशनी तिर्की, उपमहापौर प्रत्याशी राजकुमार लाल और सदर विधायक प्रतिनिधि ,विजय कुमार सरना धर्मावलंबी पाहन पाईनभोरा(गोढाईत), कोटवार(जेटरईत), सरना भाई- बहिन धार्मिक विचारक, सामाजिक धर्म अगुवा तथा दर्जनों गांवों के सरना प्रार्थना मंडली सदर विधानसभा क्षेत्र के सदर प्रखंड स्थित ग्राम लाखे सरना अखड़ा में जुटे।

कटकमसांडी : सरना धर्म प्रकृति को आदर करने का धर्म है– पुष्पा देवी

सरना धर्म के अनुरूप आदिवासी पूजा पद्धति व परम्परा से प्रकृतिक सम्पदा और धरती माता व माटी की अराधना की। सदर विधायक जायसवाल ने खुद सरना अखड़ा की माटी को माथे से लगाकर नमन किया और क्षेत्र के सुख- शांति की कामना की|

विधायक जायसवाल सहित अन्य अतिथियों का सरना धर्मं के लोगों ने अपनी सभ्यता और संकृतिक परम्परा के अनुरूप गीत- संगीत से भव्य स्वागत किया।  विधायक जायसवाल ने कहा की सरना धर्म हिन्दू धर्म का ही पूरक है। दोनों धर्म में अनेक समानताएं देखी जाती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

झरिया : आपसी सौहार्द एवं भाईचारा के साथ आजसू कार्यालय में ईद मिलन समारोह

NewsCode Jharkhand | 19 June, 2018 1:06 PM
newscode-image

झरिया (धनबाद)। सिन्दरी स्थित आजसू कार्यालय रोहड़ाबान में ईद मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से आजसू के जिलाध्यक्ष मंटू महतो  उपस्थित थे। इस मौके पर पूर्व पार्षद सह बीजेपी प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के जिला संयोजक दिनेश सिंह शामिल हुए।

इस दौरान इफ्तार खोला गया और एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दी। वहीं आजसू जिलाध्यक्ष मंटू महतो ने कहा कि यह समारोह आपसी सौहार्द एवं भाईचारा के मद्देनजर  किया गया है।

जमशेदपुर : प्लास्टिक कैरी प्रतिबंध पर जुर्माना का मापदंड तय करने की मांग

उन्होंने कहा कि 2019 का चुनाव वह हर हाल में लड़ेंगे। इतना तय है कि अब गठबंधन की स्थिति में यह कितना कारगर होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि गठबंधन में रह कर चुनाव लड़ेंगे या फिर अलग होकर। इससे यह भी साफ होता है कि बीजेपी और आजसू में कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर डीआरएम ने जसीडीह स्टेशन का किया दौरा

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 9:55 PM
newscode-image

देवघर। विश्‍व प्र‍सिद्ध श्रावणी मेला तैयारी को लेकर आसनसोल रेलवे डिवीजन के डीआरएम पीके मिश्रा सहित अन्‍य अधिकारियों ने जसीडीह स्टेशन का दौरा किया। दौरा के दौरान डीआरएम ने मेला शुरु होने से पहले स्‍टेशन का सौन्‍दर्यीकरण व यात्री सुविधाओं को पूरा कर लेने का आदेश रेलवे अधिकारियों को दिया।

गौरतलब है कि स्‍टेशन सौन्‍दर्यीकरण का काम पहले से चल रहा है तथा मेला आरंभ होने से पहले पूरा कर लिया जाना है। डीआरएम ने पत्रकारों से कहा कि इस दौरा का मकसद मकसद जसीडीह रेलवे स्‍टेशन में श्रावणी मेला को लेकर चल रहे कार्यों का जायजा लेना है।

देवघर : आजसू स्थापना दिवस, सुदेश को मुख्यमंत्री बनाने का लिया संकल्प

उन्‍होंने कहा कि सौन्‍दर्यीकरण का काम मेला शुरु होने से पहले शुरु हुआ था जिसे बहुत जल्‍द पूरा कर लिया जाएगा। जो काम बांकी रह गया है उसे जल्‍द से जल्‍द पूरा करने का निर्देश रेलवे अधिकारियों को दिया गया है। कुछ कार्यों के मेला से पहले पूरा होने पर उन्‍होंने संतोष व्‍यक्‍त किया। डीआरएम ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए जसीडीह स्टेशन में एलईडी हाई मास्ट टावर तीन लगाये गए हैं।

फुटओवर ब्रिज रैंप का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, इससे मेला में आनेवले वयस्‍क लोगों को सुविधा होगी। स्टेशन के बाहरी परिसर का समतलीकरण किया जा रहा है। यह जगह पहले काफी संकरी थी लेकिन समतलीकरण के बादखुला विशाल परिसर यात्रियों को मिलेगा। एक पड़ाव एरिया बनाया जाएगा जिसमें बरसात के समय लगभग 2500 लोग बैठ सकेंगे और आराम कर पाएंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : खदान में मजदूर के सिर पर गिरा पत्थर का टुकड़ा, मौके पर मौत

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 9:22 PM
newscode-image

कोडरमा। जिले के नवलशाही थाना क्षेत्र अन्तर्गत बच्छेडीह पंचायत के जमडीहा मौजा में संचालित पत्थर खदान में कार्यरत मजदूर के सिर पर पत्थर का टुकड़ा धंसकर गिरने से मौके पर उसकी मौत हो गई, जबकि एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। मृतक की पहचान पवन दास (24 वर्ष) व घायल की पहचान अनिल कुमार दास (28 वर्ष) के रूप में की गई है। दोनों थानाक्षेत्र के जमडीहा के रहनें वाले हैं।

कोडरमा : विकास योजनाओं की समीक्षा, उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

घटना शुक्रवार की सुबह सात बजे की बताई गई है। जानकारी अनुसार दोनों मजदूर सुबह खदान में पहुंच कर ड्रिल किये गये होल में ब्लास्टिंग के लिए मशाला भरने का कार्य कर रहे थे। इसी दौरान ऊपर करीब पैंतीस से चालीस फिट की ऊँचाई से एक बड़ा पत्थर का हिस्सा सीधा पवन के सिर पर गिर गया जिससे सिर पूरी तरह जख्मी हो गया, जिससे पवन ने मौके पर दम तोड़ दिया, जबकि अनिल गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घटना के बाद नवलशाही थाना प्रभारी मो शाहीद रजा व एसआई राम कृत प्रसाद मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए कोडरमा भेज दिया। तत्पश्चात पुलिस मामले की जांच में जुट गयी।

नहीं था सेफटी का इंतजाम

खदान में कार्यरत मजदरों के सुरक्षा और बचाव के उपाय के इंतजाम नहीं थे। अशोक कुमार गुप्ता और सुरेश चन्द्र साव की उक्त खदान में कार्यरत मजदूरों को न तो खदान संचालक द्वारा सेफटी किट दिये गये थे और ना हीं वहां फस्ट एड की व्यवस्था थी। खदान में बेतरतीब तरीके से कार्य करवाये जा रहे थे और सेफटी नियमों का पूरी तरह उल्लंघन किया जा रहा था। अधिकांश संचालित पत्थर खदानों में यही स्थिति है। जब कोई दुर्घटना होती है तो पत्थर खदान के मालिक या संचालक लाश की सौदेबाजी में जुट जाते हैं और पुलिस को मेल में लेकर मामले को रफा दफा करवा देते है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

कोडरमा : विकास योजनाओं की समीक्षा, उपायुक्त ने दिए कई...

more-story-image

चाईबासा : कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता बागुन सुम्ब्रुई का निधन,...