हजारीबाग : जनजागरण केंद्र में अनाथ बच्चों के लिए नेत्र जांच शिविर का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 10 November, 2017 6:26 PM
newscode-image

बरही (हजारीबाग)। पंचमाधव स्थित जनजागरण केंद्र में अनाथ बच्चों के लिए निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। नेत्र जांच शिविर का आयोजन द आर्यभट्ट इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड कामर्स स्टडी सेंटर की ओर से किया गया। जांच शिविर में कुल 53 बच्चों के आखों की जांच की गई। शिविर में नेत्र विशेषज्ञ महेंद्र कुमार ने बताया कि बच्‍चों के आंखों में होने वाली विभिन्न प्रकार की परेशानियों की जांच की गयी। जिसके पश्चात नेत्र विशेषज्ञ की ओर से बच्चों को आवश्यक परामर्श भी दिए गए।

इस अवसर पर संस्थान उपनिदेशक कुंदन कुमार ने बताया कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम संस्थान के सहयोग से किया जाएगा। हमारे संस्थान का उद्देश्य सिर्फ पढ़ाना नहीं बल्कि समाज को जागृत कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना हैं। कुल सात बच्चों को देखने में परेशानी हो रही थी। उसमें सावन राणा, मनोज कुमार, अर्जुन कुमार, रोहित कुमार, बिनोद कुमार, रामसैया मुंडा व अशोक कुमार शामिल हैं। जल्द ही इन बच्चों को चश्मा उपलब्ध करवाया जाएगा। मौके पर कुंदन कुमार, राकेश रौशन, निशि राणा, कमल कुमार,सोमी अली खान, रमेश महतो, नितेश गोस्वामी, अरुणा खालखो, आशा कुमारी, नेहा कुमारी, नेहा केशरी सहित बच्चें मौजूद थे।

दुमका : लाभुकों के बीच मुख्य न्यायाधीश ने परिसंपति का किया वितरण

NewsCode Jharkhand | 21 July, 2018 10:01 PM
newscode-image

दुमका। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में आउटडोर स्टेडियम दुमका में राज्य स्तरीय चतुर्थ विशेष विधिक सशक्तिकरण शिविर का आयोजन शनिवार को किया गया। शिविर का आयोजन नालसा, दिल्ली एवं झालसा, रांची के निर्देशानुसार आयोजित हुई।

शिविर में मुख्य अतिथि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, हाईकोर्ट डीएन पटेल, विशिष्ट अतिथि न्यायाधीश, हाईकोर्ट सह लीगल सर्विसेज अध्यक्ष एच सी मिश्रा, हाई कोर्ट प्रशासनिक न्यायाधीश, दुमका न्यायमंडल अनिल कुमार चौधरी उपस्थित थे। इस अवसर पर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समाज के हर व्यक्ति को सशक्त बनाने के लिए कई सारी योजनाएं चलायी जा रही हैं।

दुमका : अबोध नन्ही अर्पिता ने चीत्कार भर शहीद पिता परमानंद चौधरी को मुखग्नि देकर अंतिम विदाई दी

केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की सभी योजनाएं तभी सफल हो पायेंगी जब हर जरूरत मंद को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोगों में सरकार की योजनाओं की जानकारी का आभाव है। सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास जैसी कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। ऐसी योजनाओं का लाभ अगर हर जरूरतमंद को मिले तो उसे किसी के पास हाथ फैलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार के पैसों को सही कार्य में खर्च कर हम समाज में खुशहाली लाने का कार्य कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आज का दिन दुमका जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। शिविर के माध्यम से 75.76 करोड़ रुपये की लागत से योजनाओं से संबंधित परिसंपति वितरण की जा रही है। लीगल सर्विस ऑथरिटी के द्वारा एक बुकलेट प्रिंट कराया गया है।

दुमका : सहकारिता सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को घूस लेते ACB ने दबोचा

 

जिसमें केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की सभी योजनायों का लाभ तथा उनसे लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है,लोगों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अधिक से अधिक आवेदन देने का अपील किया। निश्चित रूप से प्रक्रिया के तहत सभी को लाभ मिलना सुनिश्चित है।

उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है कि मिलकर वंचितों को ऊपर उठाना है। उनके जीवन स्तर को एक ऊचाई देने के लिए उन्हें लाभ पहुंचाना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि लीगल एवेयरनस सभी के लिए आवश्यक है। सभी को कानून की जरूरी जानकारियां एवं उनका हक उन्हें पता होना चाहिये। इस अवसर पर विभिन्न लाभुकों के बीच समाज कल्याण द्वारा ट्राई साईकिल, बैसाखी वितरित किया गया।

दुमका : नवनिर्मित एडीआर भवन का उद्घाटन मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने किया

 

लक्ष्मी लाडली योजना के तहत छः हजार रुपये का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। लाभुकों के बीच परिसंपति मत्सय बीज के पूरक आहार, जिला शिक्षा कार्यालय दुमका के द्वारा छात्राओं के बीच स्कूली किट, श्रम विभाग द्वारा पारिवारिक पेंशन योजना, साईकिल योजना के तहत प्रमाण पत्र का वितरण, सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा पेंशन योजना के तहत लाभुक को प्रमाण पत्र, जेएसएलपीएस की तरफ से एक करोड़ एक लाख रूपये सखी मंडल की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए, गव्य विकास की तरफ से 10 हजार रूपये के अनुदान की राशि लाभुकों के बीच वितरित की गई।

दुमका : लाभुकों के बीच मुख्य न्यायाधीश ने परिसंपति का किया वितरण

लाभुकों को मेडिकेटेड नेट दिया गया। इस दौरान उन्होंने लाभुकों से बात की एवं उनकी परेशानियों को भी जाना। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाये गये थे। जहां विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करायी जा रही थी। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने सभी से कहा कि इन स्टॉल पर जाने एवं सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ लेने को प्रेरित किया।

दुमका : अवैध शराब के साथ दो लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

इस दौरान सरकार के विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने अपने अनुभव को साझा किया। इस अवसर पर डीसी मुकेश कुमारए डीडीसी वरूण रंजन, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पर परांपरितक रिति-रिवाज लोटा पानी से अतिथियों का स्वागत किया गया। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत किया। पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन डीसी मुकेश कुमार ने किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:11 PM
newscode-image

बरही से पिकअप वाहन के जरिये  प्रतापपुर लाया जा रहा था शराब

चतराशराब तस्करों के विरुद्ध पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सदर पुलिस ने स्थानीय डीएवी स्कूल के समीप वाहन चेकिंग के दौरान तस्करी करने ले जा रहे पिकअप वाहन पर लदे 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया है।

चतरा : आंदोलित जवानों ने श्रावणी मेला ड्यूटी करने से किया इंकार

गिरफ्तार तस्करों की पहचान प्रतापपुर थाना क्षेत्र के मेरार का निवासी अभय कुमार उर्फ गोलू प्रसाद व चंद्रिका यादव के रूप में हुई है। गिरफ्तार तस्कर से पुलिस पूछताछ कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों तस्कर पिकअप वाहन के जरिये बरही थाना क्षेत्र के आसपास स्थित संचालित एक सरकारी विदेशी शराब दुकान से 24 पेटी शराब अवैध रूप से कालाबजारी के लिए प्रतापपुर ले जाया जा रहा था।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रामअवध सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम डीएवी स्थित पोस्ट चेक के समीप दो पहिये वाहन व चार पहिये वाहनों का सघन जांच शुरू कर दिया गया। जांच के क्रम में पिकअप पर लदा शराब व दो तस्करों को पकड़कर थाना ले आई। बताया कि गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ की जा रही है। दोनों पर अवैध रूप से शराब तस्करी की प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 गिरिडीह : माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा का चुनाव संपन्न

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:02 PM
newscode-image

गिरिडीह। झारखंड माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा की ओर से रविवार को मकतपुर हाई स्कूल प्रांगण में एक कार्यक्रम आयोजित कर जिला व अनुमंडल स्तरीय कमेटी के लिए चुनाव कराया गया। मौके पर बतौर अतिथि संगठन के राज्य अध्यक्ष नृपेंद्र कुमार सिंह व राज्य महासचिव गंगा प्रसाद यादव उपस्थित हुए।

गिरिडीह : कुशवाहा संघ ने नव चयनित दारोगाओं को किया सम्मानित  

वही चुनाव पर्यवेक्षक के रुप में अनिल कुमार व फारूक आजम को नामित किया गया था। चुनाव से पूर्व यहां संगठन के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बाद में चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराई गई। चुनाव के बाद संघ के जिलाध्यक्ष के रूप में देवेंद्र कुमार सिंह का नाम घोषित किया गया। वही उपाध्यक्ष का भार क्रमशः अनूप कुमार, विनोद प्रसाद यादव, सुदीप कुमार और उमाशंकर राम को दिया गया। इधर राजेंद्र प्रसाद जिला सचिव बनाए गए।

सरिया : हज यात्रियों के लिए   एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, दी गई कई अहम जानकारियां

इसी तरह घनश्याम गोस्वामी को संगठन सचिव का जिम्मा दिया गया। संयुक्त सचिव के तौर पर महेंद्र प्रसाद दांगी, परवेज आलम, नौशाद समा, संतोष तिवारी और मीरा रजक का नाम सामने आया। इस चुनाव के दौरान मदन राय, रूपा कुमारी, लाल शंकर पाठक, राजनाथ प्रेमनाथ बर्णवाल, चंदन कुमार सिंह आदि को भी कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी गई। मौके पर अनुमंडल कमेटी का भी गठन कर नए पदभारकों  को उनकी जिम्मेदारियां समझाई गई। बताया गया कि इस चुनाव के बाद संगठन बेहद धारदार हो गया है। आने वाले वक्त में संगठन अपने सदस्यों के लिए हर परिस्थिति में मजबूती से खड़ा रहेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : नियोजन की मांग को लेकर जमसं का 25...

more-story-image

सरिया : हज यात्रियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का...