गुमला : त्रिस्तरीय एवं पंच वर्षीय कार्य योजना का डीसी ने मांगा रिपोर्ट

NewsCode Jharkhand | 5 December, 2017 12:03 PM

2022 तक जिले में सभी मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराया जाएगा

newscode-image

गुमला। जिला में विकास के लिए त्रिस्तरीय एवं पंच वर्षीय कार्य योजना की समीक्षा विकास भवन के सभागार में भारत सरकार के प्रतिनिधि प्रबंध निदेशक एनएन सिन्हा का जिला में विकास योजनाओं की समीक्षा कार्यक्रम का निर्धारण है। विदित हो कि सरकार द्वारा देश भर से 115 पिछड़ा जिलों की सूची तैयार की गई है। जिसमें झारखण्ड के गुमला सहित कुल 19 जिले शामिल है।

भारत सरकार द्वारा इन सभी जिलों का 2022 तक कार्य योजना तैयार कर सभी मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं जिला का विकास किया जाना है। इसी संदर्भ में गुमला जिला के प्रभारी पदाधिकारी एनएन सिन्हा विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे। योजना के अंतर्गत जिला के विभिन्न विभागों के अब तक का उपलब्धि के साथ अगले त्रिस्तरीय एवं पंच वर्षीय योजना में कितना लक्ष्य रख कर कार्य किया जाना है उन सभी विषयों पर चर्चा की जाएगी।

जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा विभाग, कृषि, पथ निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शौचालय निर्माण एवं उसके उपयोग, लघु सिंचाई, मनरेगा सहित अन्य विभागों के कार्य योजनाओं की समीक्षा की जाएगी।

उक्त कार्य योजना की समीक्षा हेतु डीसी श्रवण साय ने विकास भवन के सभागार में सभी पदाधिकारियों एवं कार्यपालक अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक की तथा कई निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने सभी पदाधिकरियों से अपनी-अपनी विभागों का 2022 तक का कार्य योजना का स्टेट द्वारा प्राप्त प्रपत्र में भरकर बेसिक डाटा के साथ तैयार कर तुरंत उपलब्ध कराने को कहा ताकि समीक्षा के दौरान प्रभारी पदाधिकारी को प्रतिवेदन सौंपा जा सके।

उन्होंने सभी विभागों द्वारा चालू वित्तीय वर्ष से 2019 एवं 2022 तक का कार्य योजना का लक्ष्य कितना कार्य करने में सक्षम है सभी का प्रपत्र में भरकर उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही जिस भी विभाग का कोई योजना जो रूका हुआ है उन सभी का भी प्रतिवेदन तैयार करने एवं योजना क्यों रूका हुआ है उसका कारण भी बताने का निर्देश दिया है।

इसके अलावे हर एक विभाग का अपना अपना सॉफ्टवेयर है। उसमें कार्य हो रहा है या नहीं और उसमें कुछ सुधार चाहते है तो उसके लिए भी सुझाव देने को डीसी ने कहा। उन्होंने टेक्नोलॉजी का विभाग द्वारा कैसे बढ़ावा दिया जा रहा है इसकी जानकारी देने एवं विभाग के निचली स्तर से ऊपर तक कोई कर्मी अच्छा कार्य कर रहा है तो उसे पुरस्कृत करने की बात कही। बैठक में डीसी के अलावे एसपी, डीडीसी सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

टुण्डी : नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए हेलीपैड का उद्घाटन

Amit Kumar Gupta | 18 September, 2018 9:55 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए मनियाडीह स्थित सीआरपीएफ कैम्प में नव निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर किशोर तिर्की, टुंडी के थाना प्रभारी के साहू उपस्थित थे।

उद्घाटन के मौके पर सीआरपीएफ कैंप में एम्बुलेंस, वज्र वाहन के अलावा सुरक्षा के अन्‍य उपकरण तैयार रखे गए थे। आसमान में कई चक्कर लगाने के बाद हैलीकेप्‍टर ने हेलीपैड पर लैंड किया।

धनबाद : राष्ट्रीय लोक अदालत में दो हजार से ज्‍यादा मामले का निष्पादन

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के मौके पर इस नए हेलीपैड में हैलीकेप्‍टर को लैंड कराने का अभ्यास किया गया।

बताते चलें कि नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मनियाडीह में सीआरपीएफ कैंप बनाया गया है। टुंडी, तोपचांची एवं पीरटांड़ इलाके के जंगलों में निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना है। इसी वजह से हैलीपैड का निर्माण किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : उपस्तिथि दर्शाने को लेकर नक्सलियों ने चिपकाये पोस्टर

Deepak Kumar Bharti | 18 September, 2018 10:02 PM
newscode-image

लातेहारनक्सली समाज में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बीती रात लातेहार जिले के कई स्थानों पर नक्सलियों ने इसे लेकर पोस्टरबाजी की। 21 से 28 सितंबर तक लोगों को संगठन का  वर्षगांठ मनाने को कहा गया है।

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी गांव, गारू थाना क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में  पोस्टर साटा गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सली पोस्टर को जब्त कर लिया है।पोस्टरबाजी के बाद सभी संदिग्ध गांव में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक 21 को

Avijit Adharjee | 18 September, 2018 9:53 PM
newscode-image

जमशेदपुर।  भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक शुक्रवार को गोविंदपुर के दयाल सिटी में 21 सितंबर को सुबह 10 बजे से आयोजित होगी।

बैठक के निमित भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार मंगलवार को दयाल सिटी पहुँचकर कार्यक्रम स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय मंडलाध्यक्ष और पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयारियों के निमित आवश्यक निर्देश भी दिये।

चक्रधरपुर : अंतर महाविद्यालय हिंदी महोत्सव में दिखी छात्रों की प्रतिभा

कार्यसमिति की बैठक में पार्टी आगामी चुनावों पर फ़ोकस करते हुए महत्वपूर्ण विषयों को अपने राजनीतिक प्रस्तावों में शामिल करेगी जिसे राज्य और केंद्र सरकारों के सहयोग से अनुपालन कराया जा सके।

इस बैठक से पूर्व गुरुवार को महानगर भाजपा के जिला पदाधिकारियों की बैठक पार्टी कार्यालय में संपन्न होगी जिसमें कई एजेंडों पर विमर्श के पश्चात अंतिम मुहर लगेगी।

बैठक में स्थानीय सांसद, विधायकगण के अलावे ज़िले में निवास करने वाले पार्टी के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी, कार्यसमिति और विशेष आमंत्रित सदस्यों के अलावा, जिला पदाधिकारी, जिला कार्यसमिति सदस्यों और सभी मंडलाध्यक्षों और महामंत्रियों, प्रकोष्ठ के संयोजक, प्रकल्प और विभाग के जिला संयोजक की उपस्थिति रहेगी।

बैठक के निमित अपेक्षित पार्टी कार्यकर्ताओं को आमंत्रण प्रेषित की जा रही है। इससे पूर्व टेल्को के श्रीराम मंदिर सभागार में भाजपा की जिला कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई थी जिसमें सूबे के मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने शिरकत की थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बड़कागांव : ति‍हरे हत्याकांड के विरोध में कैंडल मार्च, हत्यारों...

more-story-image

रांची : चर्च में करम डाली गाड़ने पर चर्च को...