गुजरात चुनाव : पीठासीन अधिकारी की लापरवाही, 6 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को पुनर्मतदान

Tauseef Ahmad | 12 December, 2017 4:58 PM

इन बूथों के संबंधित मतदाताओं, अधिकारियों व राजनीतिक दलों को इस बदलाव की सूचना दे दी गई है।

newscode-image

गांधीनगर| निर्वाचन आयोग ने गुजरात के छह मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है। पुनर्मतदान 14 दिसम्बर को कराया जाएगा। इन केंद्रों पर मंगलवार 9 दिसम्बर को हुए पहले चरण में मत डाले गए थे।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी स्वेन ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में चार निर्वाचन क्षेत्रों के छह बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में संग्रहित परिणामों को रद्द कर दिया है।

इन बूथों के पीठासीन अधिकारी चुनाव के मॉक ड्रिल के नतीजों को हटाना भूल गए थे, जिसके परिणाम स्वरूप फिर से चुनाव की जरूरत पड़ी है।

जिन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा उनमें जाम जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र के धुंदा व मनपार, उना निर्वाचन क्षेत्र के बंधरदा व गंगदा, निजार निर्वाचन क्षेत्र के चोरवाड व चाणोद कॉलोनी, उमरगांव निर्वाचन क्षेत्र के चाणोद शामिल है। चाणोद कॉलोनी व चाणोद दोनों जनजातीय निर्वाचन (एसटी) क्षेत्र हैं।

स्वेन ने आईएएनएस से कहा, “इन बूथ के परिणामों को रद्द करने की वजह इन बूथों के पीठासीन अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मॉक ड्रिल चुनाव के नतीजों को हटाने से भूलना है। हमने ढिलाई बरतने के लिए अधिकारियों पर जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है।”

इन बूथों के संबंधित मतदाताओं, अधिकारियों व राजनीतिक दलों को इस बदलाव की सूचना दे दी गई है।

पुनर्मतदान दूसरे चरण के चुनावों के साथ होंगे। दूसरे चरण में 182 सीटों में से बाकी की 93 सीटों पर मतदान होंगे। इनकी मतगणना हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसम्बर को होगी।

आईएएनएस

प्रधानमंत्री बनने के बाद चार साल में कितनी बढ़ गई पीएम मोदी की संपत्ति?

NewsCode | 18 September, 2018 5:47 PM
newscode-image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल-अचल संपत्ति का ब्योरा जारी किया गया है। इसके अनुसार मौजूदा समय में PM मोदी के पास लगभग 50 हजार रुपये ही नकद में हैं। खास बात ये है कि पिछले साल पीएम मोदी के पास करीब डेढ़ लाख रुपये का कैश मौजूद था, जो अब सिर्फ 48 हजार 944 रुपये ही है।

हालांकि, अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल चल-अचल संपत्ति की बात करें तो ये लगभग 2.28 करोड़ रुपये की है। इसमें लगभग एक करोड़ 28 लाख रुपये की चल और गांधीनगर में कुछ अचल संपत्ति है। मोदी ने 2002 में एक करोड़ रुपये की कीमत से 3531.45 स्क्वायर फीट की संपत्ति भी खरीदी थी।

अगर प्रधानमंत्री के बैंक बैलेंस की बात करें तो गुजरात के गांधीनगर में स्थित SBI की ब्रांच में उनका खाता है, जिसमें कुल 11, 29, 690 रुपये जमा हैं। साथ ही पीएम ने कुल 1 करोड़ रुपये (1,07,96,288 Rs.) से अधिक के फिक्स्ड डिपोज़िट करवाए हुए हैं। नरेंद्र मोदी ने इसके अलावा भी कई जगह सेविंग की हुई है, जिनमें इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड डिपोज़िट कुल 20,000 रुपये के हैं। ये सभी 25 जनवरी, 2012 तक का आंकड़ा है। साथ ही उन्होंने 5,18,235 रुपए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में और 1,59,281 रुपए LIC की पॉलिसी में इन्वेस्ट किए हुए हैं।

इसके अलावा मोदी के पास चार सोने की अगूंठी (45 ग्राम) हैं जिनकी कीमत करीब 1 लाख 38 हज़ार रुपए है। जारी की गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने बैंक से कोई लोन भी नहीं लिया है। प्रधानमंत्री के नाम पर कोई भी दुपहिया, फोर व्हीलर वाहन रजिस्टर्ड नहीं है। जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पद संभाला है तब से उन्होंने कोई नया सोना नहीं खरीदा है।


काशी में बोले PM मोदी- वाराणसी बनेगा पूर्वी भारत का गेटवे, अभी तक का काम सिर्फ झलक

इन तीन बड़े बैंकों के विलय की तैयारी में मोदी सरकार, जानें क्या होगा असर

जब 32 साल तक मोदी को ढूंढते रहे बैंक अधिकारी, मिलने पर कहा- आपका खाता बंद करना है

पीएम मोदी मना रहे हैं 68वां जन्मदिन, राहुल, ममता सहित इन नेताओं ने दी बधाई

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : उपस्तिथि दर्शाने को लेकर नक्सलियों ने चिपकाये पोस्टर

Deepak Kumar Bharti | 18 September, 2018 10:02 PM
newscode-image

लातेहारनक्सली समाज में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बीती रात लातेहार जिले के कई स्थानों पर नक्सलियों ने इसे लेकर पोस्टरबाजी की। 21 से 28 सितंबर तक लोगों को संगठन का  वर्षगांठ मनाने को कहा गया है।

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी गांव, गारू थाना क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में  पोस्टर साटा गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सली पोस्टर को जब्त कर लिया है।पोस्टरबाजी के बाद सभी संदिग्ध गांव में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

टुण्डी : नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए हेलीपैड का उद्घाटन

Amit Kumar Gupta | 18 September, 2018 9:55 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए मनियाडीह स्थित सीआरपीएफ कैम्प में नव निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर किशोर तिर्की, टुंडी के थाना प्रभारी के साहू उपस्थित थे।

उद्घाटन के मौके पर सीआरपीएफ कैंप में एम्बुलेंस, वज्र वाहन के अलावा सुरक्षा के अन्‍य उपकरण तैयार रखे गए थे। आसमान में कई चक्कर लगाने के बाद हैलीकेप्‍टर ने हेलीपैड पर लैंड किया।

धनबाद : राष्ट्रीय लोक अदालत में दो हजार से ज्‍यादा मामले का निष्पादन

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के मौके पर इस नए हेलीपैड में हैलीकेप्‍टर को लैंड कराने का अभ्यास किया गया।

बताते चलें कि नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मनियाडीह में सीआरपीएफ कैंप बनाया गया है। टुंडी, तोपचांची एवं पीरटांड़ इलाके के जंगलों में निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना है। इसी वजह से हैलीपैड का निर्माण किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक...

more-story-image

बड़कागांव : ति‍हरे हत्याकांड के विरोध में कैंडल मार्च, हत्यारों...