ग्रुप डिस्कशन: क्या करें क्या ना करें ? इन दस टिप्स की बदौलत आप हो सकते हैं सफल

NewsCode | 21 September, 2017 8:09 PM
newscode-image

हम सबके साथ अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने ग्रुप के बीच बातचीत में खुद को बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर लेते हैं, लेकिन जैसे ही बात किसी कोर्स में एडमिशन या नौकरी के लिए ग्रुप डिस्कशन की आती है, तो हमारे हाथ-पांव फूलने लगते हैं। हम कई बार अपनी मजबूती तक को प्रदर्शित नहीं कर पाते। अब तो ऐसी सैकड़ों कंपनियां हैं, जो इंटरव्यू और ग्रुप-डिस्कशन को तरजीह देते हुए उम्मीदवारों का चयन कर रही हैं।

इसी के मद्देनजर हम खास आप सभी के लिए लेकर आए हैं ग्रुप डिस्कशन में सहज रहने और अपनी बातों को मजबूती से रखने के गुर, ताकि आप सफल हो सकें।

ग्रुप डिस्कशन में क्या करें और क्या नहीं

1. बोलते समय आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखें

बोलते वक्त सिर्फ मॉडरेटर से आई कॉन्टेक्ट बनाने के अलावा डिस्कशन में मौजूद सारे लोगों से आई कॉन्टेक्ट बनाए रखें।

2. जीडी की शुरुआत करें

ऐसा अक्सर देखा गया है कि ग्रुप डिस्कशन में शुरुआत करना कई बार फायदेमंद होता है। आप शुरुआत में ही अपना पक्ष रख देते हैं। हालाँकि ये शुरूआत आपको तभी लेनी चाहिए जब आप टॉपिक के बारे में अच्छे से समझ चुके हों या टॉपिक के बारे में सटीक जानकारी रखते हों।

3. साफ-साफ और स्पष्ट बोलें

कई बार लोग बोलना तो बहुत कुछ चाहते हैं मगर साफ-साफ न बोल पाने की वजह से सारा मामला गड़बड़ा जाता है। इसके अलावा यदि आपको किसी की बातें समझ में नहीं आती हैं तो आक्रामक न हों और धैर्य बनाएं रखें।

4. डिस्कशन को ट्रैक पर लाने की कोशिश करें

डिस्कशन में ऐसा कई बार होता है कि बहस का रुख विषय से विषयांतर हो जाता है।  ऐसे में आप अपनी ओर से पहल करें, और यह बात आपको स्वत: ही मॉडरेटर की नजरों में ले आएगी।

5. सकारात्मक एटीट्यूड बनाए रखें

आत्मविश्वास बनाए रखें। किसी पर बिना वजह चढ़ने की कोशिश न करें। आपके बॉडी लैंग्वेज से ऐसा लगना चाहिए जैसे आप बहस में बराबर के सहयोगी हैं।

6. समझदारीपूर्वक बोलें

ऐसा न हो कि आपके बोलने के दौरान ऐसा लगे जैसे आप सिर्फ अपने हिस्से का समय काटने के लिए बोल रहे हैं।  आपके बोलने से विषय पर आपकी पकड़ और समझदारी झलकनी भी चाहिए।

7. दूसरों को भी सम्मान के साथ सुनें

ग्रुप डिस्कशन में लोगों को सुनने से भी कई बार कई लिंक मिल जाते हैं जो आपको आगे और बेहतर तरीके से बोलने के प्वाइंट्स दे देता है। ऐसे में आप अपने लिए स्पेशल स्पेस क्रिएट करते हैं।

8. ज्यादा डिटेल में न जाएं

ऐसा कई बार हो जाता है कि हम कई विषयों पर काफी कुछ जान रहे होते हैं और उस टॉपिक पर बहस शुरू होते ही पिल पड़ते हैं। न दूसरों की सुनते हैं और न ही उन्हें बोलने का मौका देते हैं। ग्रुप डिस्कशन में मोनोलॉग से बचें।

9. फॉर्मल कपड़े पहनें

इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन कोई फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन नहीं है, इसलिए विशेष सतर्कता बरतें।

10. संयम बनाए रखें

ग्रुप डिस्कशन की शुरुआत से लेकर अंत तक संयम बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। कई बार आप बहस के दौरान आपा खो बैठते हैं और सारा मामला गुड़-गोबर हो जाता है।

रांची : IIM रांची के नये कैंपस के लिए सरकार ने दी 25 एकड़ जमीन

NewsCode Jharkhand | 18 November, 2018 2:16 PM
newscode-image

रांची। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) रांची के नये कैंपस के निर्माण को लेकर एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड को प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट बनाया गया है. नये कैंपस निर्माण को लेकर निकाली गयी निविदा में मेकॉन लिमिटेड, एनबीसीसी, एनपीसीसी लिमिटेड और राइ्टस लिमिटेड सरीखी कंपनियों ने आवेदन दिया था. इसमें से एनबीसीसी का चयन सर्वाधिक अंक आने की वजह से किया गया है. एनबीसीसी अब नये कैंपस के पहले चरण के काम को लेकर निविदा निकालकर कांट्रैक्टर कंपनी का चयन करेगी.

पहले चरण के कार्य में 400 करोड़ रुपये खर्च कर 61800 वर्ग मीटर का निर्माण कार्य पूरा करना है. जानकारी के अनुसार, पहला चरण डेढ़ वर्षों में पूरा किया जायेगा. इसको लेकर पूरे इंजीनियरिंग कार्य और उसकी प्रगति का सफल क्रियान्वयन कराने की जिम्मेवारी एनबीसीसी की होगी.

आईआईएम रांची का नया कैंपस कोर कैपिटल एरिया में बनाया जायेगा. राज्य सरकार की तरफ से आईआईएम रांची के लिए 25 एकड़ की जमीन दी गयी है. सरकार की ओर से दी गयी जमीन में ही यह निर्माणकार्य किया जाना है. पहले चरण में प्रशासनिक भवन, छात्रावास, डायनिंग हॉल (स्टूडेंट्स), डायनिंग हॉल स्टाफ के लिए, फैकल्टी ब्लॉक, लाईब्रेरी, बिजली सब स्टेशन, कंप्यूटर लैब, फैकल्टी के रहने का आवास, स्टॉफ आवास (ए ब्लाक और सी ब्लाक), निदेशक का आवास और अन्य बुनियादी सुविधाओं को विकसित किया जायेगा. जानकारी के अनुसार, फिलहाल आईआईएम रांची की कक्षाएं सूचना भवन और एक किराये के भवन में संचालित की जा रही हैं. आईआईएम के स्टूडेंट्स के लिए होटवार स्थित खेलगांव में छात्रावास की सुविधा दी गयी है.

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है  भाजपा

Om Prakash | 18 November, 2018 6:45 PM
newscode-image

रांची :  महानगर कांग्रेस कमिटी ओबीसी विभाग के द्वारा किशोरगंज, बड़ा तालाब स्थित मोमिन हॉल, रांची में जनसमस्यओं को लेकर एक बैठक मुहल्ला समस्या निदान चैपाल आहूत की गई। बैठक में आमलोगों की जनसमस्याओं से अवगत होते हुए समाधान हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कांग्रेस पार्टी नेता आदित्य विक्रम जयसवाल, पार्टी कार्यकर्तागण एवं मुहल्ला के समाजसेवी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बैठक में मुहल्ला वासियों ने बताया कि पानी सप्लाई समय पर नहीं होने से पेयजल की भारी किल्लत है, मुहल्ले में समुचित साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अम्बार है, सरकारी योजनाओं का लाभ सही लाभुक को नही मिल रहा है। भाजपा की सरकार में महंगाई चरम पर है, रोजगार की आशा में  मारें फिर रहे हैं।

इस मौके पर  जयसवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार, राज्य के रघुवर की सरकार और भाजपा शासित रांची नगर निगम कभी अच्छी सोच के साथ गरीबों के उत्थान के लिएकार्य नही की है। भाजपा का जन आरोग्य योजना, मुद्रा लोन, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, मेक इन इंडिया सभी विफल साबित हुई है। भाजपा की सभी योजनाएं सिर्फ गरीब का परिवारों को लुभाने और ठगने का काम की है, यह भाजपा की सरकार बाहरी लोगों को लाभ पहुँचाती है और झारखंडियों की आवाज को लाठी डंडे के सहारे दबाना चाहती है। जो इनकी मंसूबे को जनता समझ चुकी है। आने वाले चुनाव में वोट देकर भाजपा को चोट पहुँचायगी। राजधानी के युवा साथी बदलाव की और अग्रसारित है।

प्रदेश कांग्रेस के योजना एवम रणनीति के सदस्य अमिताभ रंजन ने कहा कि भाजपा की नियत और नीति दोनों गरीबों के खराब है। लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है, भाजपा का विकास खोखला है।

पुरानी रांची निवासी शमशेर ने कहा कि रोजगार के लिये नवयुवक दर दर भटक रहे हैं, महिला, बच्चें असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, ब्यवसायिक वर्ग अपराधी के भय से जिय रहे हैं, राजधानी के लोग भय की साया में लिप्त हैं।

महानगर कांग्रेस नेता किशन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों की उत्थान, दुख सुख की बात करती है , और अपनी राज्य लोकतांत्रिक तरीके से चलाने पर विश्वास करती है। कांग्रेस पार्टी ही राज्य का सही विकास करेगी, आंकड़े और दिखावे का काम सिर्फ भाजपा की झूठी सरकार करती है। कांग्रेस गरीबों के चेहरों पर भय नही मुस्कान भरने पर विश्वास करती है।

बैठक के अंत मोमिन हॉल में युवाओं के बीच क्रिकेट किट का वितरण किया गया था। श्री जायसवाल ने अपनी टीम के साथ मुहल्ला में पदयात्रा कर कांग्रेस की नीति और संदेश को जन जन को बताया और मोहल्ला की समस्या निदान का हर सम्भव मदद की आश्वाशन दिया।

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस ओ बी सी नेता नंद किशोर साहू  ने की तथा संचालन आसिफ जियाउल ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन अनिल सिंह ने की

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पुरानी रांची के सदर हाफिजुर रहमान ,नईम भाई ,रमजान अंसारी, शमशेर आलम, किशन अग्रवाल, अमिताभ रंजन, उमेश कुमार ,आसिफ जियाउल, तमन ,फैयाज, टीपू ,पिंटू ,इफ्तेखार ,आसिफ नंद किशोर साहू ,मेराज आलम, सदाब, अमरजीत सिंह, अनिल सिंह, चिंटू चौरसिया, प्रेम कुमार,रमजान, साद, फैयाज, रमीज, मिनटु, इफ्तिखार, मोकिम, बिक्की, तस्लीम, तमन्ना, सददाब, इसरार, मौसिन आदि उपस्थित थे।

 

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य गुंजन सिंह

Om Prakash | 18 November, 2018 5:46 PM
newscode-image

रांची:  रॉंची  महानगर  जिला  कांग्रेस  कमिटी  की  कार्यकारी  अध्यक्ष  विनीता  पाठक  ने  झारखण्ड प्रदेश  महिला  कांग्रेस  कमिटी  की अध्यक्ष  गुंजन सिंह  को  ऑल इंडिया  कांग्रेस  कमिटी  द्वारा झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य बनाए जाने पर बधाई  दी  है। साथ हीं साथ  इसके  लिए सोनिया  गॉंधी, अखिल  भारतीय  कांग्रेस  कमिटी  के  अध्यक्ष  राहुल  गॉंधी,  झारखण्ड  प्रभारी आर. पी. एन. सिंह  एवं  प्रदेश  कांग्रेस  अध्यक्ष  डा0  अजय कुमार  के  प्रति  आभार  प्रकट  किया  है।

महानगर  अध्यक्ष  ने  कहा  कि  कांग्रेस  पार्टी  की  एक  ऐसी  पार्टी  है,  जिसने  महिलाओं  को  मान-सम्मान  दिया  है  और  महिलाओं  के  हितों  के  लिए  काम  करती  है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेहीं  पंचायतों  में  महिलाओं  को  पचास  प्रतिशत  आरक्षण  दिलाया  और  समय-समय  पर महिलाओं को सम्मान  देने  से  नहीं चुकती है।

More Story

more-story-image

लोहरदगा : अपने हजारों समर्थकों के साथ जेएमएम में शामिल...

more-story-image

रांची : लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट द्वारा निकाली गई मेगा डायबिटीज...

X

अपना जिला चुने