14 साल के इस बिहारी लड़के ने बनाया ये ऐप, गूगल ने दिया बड़ा ईनाम

NewsCode | 29 June, 2018 7:03 PM
newscode-image

नई दिल्ली। कहते हैं प्रतिभा और कामयाबी किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। इस मुहावरे का ताजा उदाहरण हैं बिहार की राजधानी पटना के 14 वर्षीय छात्र आर्यन राज। दरअसल, विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नौवीं कक्षा के छात्र आर्यन राज के बनाये दो एप कंप्यूटर शॉटकर्ट कीज और वाट्सएप क्लीनर लाइट को खरीदा है।

गूगल ने आर्यन को मेल कर दोनों एप खरीदे जाने की सूचना दी है। आर्यन को इसके लिए दो लाख रुपये दिए गए हैं। रिसर्च में उनके एप को शानदार पाया गया है और लगातार डाउनलोड का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

एप बनाने से भी एक बड़ा काम आर्यन ने किया है। उसने पुरस्कार की राशि स्वीकार करने से मना कर दिया। गूगल को बैंक अकाउंट नंबर न देकर यह आग्रह किया है कि इस राशि को उन बच्चों की शिक्षा पर खर्च किया जाए, जो अभाव की वजह से पढ़ाई नहीं पूरी कर पा रहे। पटना के एक थानेदार के बेटे की मेधा और बड़प्पन की खूब चर्चा हो रही है।

गौरतलब है कि गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद कंप्यूटर शॉर्टकट किज और वाट्सएप क्लीनर लाइट को इंस्टॉल करने के बाद यूजर इसे बढ़िया रेटिंग दे रहे हैं। कंप्यूटर शॉर्टकट किज इस तरह डेवलप किया गया है कि वह यूजर फ्रेंडली हो। यह यूजर की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है। कुछ ऐसे शॉर्टकट कीज हैं जिनके इस्तेमाल से कंप्यूटर पर तेज गति से काम करने में मदद मिलती है। कुछ एजुकेशनल एप्लीकेशन भी हैं जो छात्रों के लिए बेहद उपयोगी हैं।

वहीं वाट्सएप क्लीनर लाइट एप को डाउनलोड कर लेने के बाद वाट्सएप पर आनेवाले वायरस और अन्य बेकार चीजें खुद ब खुद स्कैन हो जाती हैं। इस एप के जरिये आप अपने वाट्सएप के बैकग्राउंड में तस्वीर भी लगा सकते हैं।

आर्यन के बनाये गये वाट्सएप क्लिनर लाइट एप की जमकर सराहना हो रही है। यूजर्स ने अपने कमेंट्स भी गूगल को दिये हैं। उनका कहना है कि वाट्सएप क्लिनर एप पहले के सभी एप से बेहतर है और इसके इस्तेमाल से उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हो रही।

एक यूजर ने कहा कि वाट्सएप क्लिनर लाइट से वो वाट्सएप इमेज, वीडियो और अन्य अनावश्यक डाटा को मैनेज करने में बड़ी आसानी हो रही है। कई यूजर्स ने बताया कि इस एप को बेहतरीन बताते हुए इसे पांच रेटिंग दिया है। कमेंट में लिखा है कि इस एप से उनके मोबाइल की स्पीड बढ़ गयी है।

कंप्यूटर शॉर्टकट कीज और वाट्सएप क्लीनर लाइट डाउनलोड करें 

स्टेप 1
गूगल प्ले स्टोर पर जाएं
स्टेप 2
PUB : ARYAN RAJ टाइप करें (ध्यान रखें ये कैपिटल में ही टाइप करें)
स्टेप 3
एप को डाउनलोड करें

IITian बनना चाहता है आर्यन

संत माइकल पटना का छात्र आर्यन आईआईटी करना चाहता है। आर्यन ने बताया कि उसके दादा स्वर्गीय राजवंशी प्रसाद ने शुरू से ही नई-नई खोज करने के बारे में बताया था। दादाजी उसे पढ़ाते थे जिस कारण उसकी दिलचस्पी साइंस की ओर अधिक रही। उसकी मां नीतू कुमारी ने बताया कि आर्यन को शुरू से कंप्यूटर में रुचि रही है। उन्हें खुशी है कि बेटे ने दो लाख रुपये दान में दे दिये। आर्यन की बहन अनन्या जया और दादी प्रमिला देवी ने उसे बधाई दी।

गूगल को पसंद आया ये बिहार का लड़का, दिया एक करोड़ का पैकेज

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी वीनर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:27 PM
newscode-image

देवघर । देवघर एक बार फिर एक बेटी ने देवघर का मान बढ़ाया है। देवघर सांस्कृतिक राजधानी के साथ-साथ देवनगरी भी है। जहां युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। जसीडीह थाना क्षेत्र के बसुआडीह गांव की बेटी दिल्ली में डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया 2018 में फाइनल राउंड के लिए चुनी गई ।

देवघर : बांग्ला श्रावण शुरू, कांवरियों का जत्था पहुंचने लगा बाबा दरबार

डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया में कुल 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। जिनमें 88 प्रतिभागी चुने गए थे। इनमें झारखडं से दो मिस इंडिया के लिए चुने गए हैं जिसमें एक अनुष्का जो देवघर की है और दूसरी बोकारो की है। गुरूवार को प्रतियोगिता के बीच आखरी बाजी जीत कर अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की वीनर बन गई।

​(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...

more-story-image

देवघर : दरिंदे बाप की खौफनाक करतूत, 35 दिन की...