डूडल के माध्यम से दिसंबर के फेस्टिव सीजन का जश्न मनाएगा गूगल

NewsCode | 18 December, 2017 6:42 PM

डूडल के माध्यम से दिसंबर के फेस्टिव सीजन का जश्न मनाएगा गूगल

नई दिल्ली। वैश्विक सर्च इंजन गूगल ने सोमवार को दिसंबर के फेस्टिव सीजन के आगमन के साथ वैश्विक छुट्टियों के मौसम के दौरान इंटरैक्टिव डूडल्स की एक श्रृंखला की घोषणा की। यह श्रृंखला 1 जनवरी, 2018 तक जारी रहेगी। दिसंबर को परिवार और छुट्टियों के सफर के रूप में जाना जाता है और गूगल ने इस सीजन को खास बनाने के लिए एक नई श्रृंखला पेश की है जो दक्षिण की तरफ जाते हुए पक्षियों के परिवार के बारे में दिखाती है।

मोमबत्तियों के इस मौसम के लिए गूगल ने दो पेंगुइन, एक ‘फिसलन-पैर वाले भाई-बहनों की जोड़े’ को पेश किया है। गूगल के मुताबिक, वे ‘अपने गर्म मौसम वाले रिश्तेदारों के साथ समय बिताने के लिए उत्साहित’ हैं। जो एक टूकेन और एक तोता हैं।

फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए गूगल ने उठाया ये कदम

पोस्ट में कहा गया है अगले कुछ हफ्तों तक देखते रहिए कि यह पंख वाला परिवार किस प्रकार मजेदार है।

गूगल डूडल को 1998 में शुरू किया गया था। जब खोज इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने बर्निग मैन त्योहार में कार्यालय से बाहर निकलते वक्त गूगल के दूसरे ‘ओ’ के पीछे एक स्टीक आंकड़ा बनाया था।

कंपनी ने सांस्कृतिक क्षणों को चिह्न्ति करने के लिए अपने लोगो को सजाती है।

आईएएनएस

जर्मनी में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का शक्तिशाली बम, सुरक्षाबलों ने किया निष्क्रिय

NewsCode | 21 April, 2018 10:27 AM

जर्मनी में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का शक्तिशाली बम, सुरक्षाबलों ने किया निष्क्रिय

बर्लिन। बर्लिन प्रशासन ने शुक्रवार को द्वितीय विश्व युद्ध के समय के एक शक्तिशाली ब्रिटिश बम को निष्क्रिय कर दिया। यह बम बुधवार को शहर के बीच निर्माण कार्य के दौरान मिला था। स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से बम मिलने के स्थान से 800 मीटर तक के घेरे में आने वाली सभी इमारतों को खाली कराना शुरू कर दिया गया था जिससे प्रशासन को अपराह्न तक बम निष्क्रिय करने का समय मिल सके।

सिन्हुआ के मुताबिक, पुलिस के अनुसार इसी क्षेत्र में पड़ने वाले बर्लिन के प्रमुख ट्रेन स्टेशन को भी खाली कराया गया जिसके बाद उसे अपराह्न के बाद दोबारा शुरू कराया जा सका।

प्रशासन ने बम निष्क्रिय करने के बाद इलाके से सभी प्रतिबंध हटा दिए।

A Second World War bomb found in Germany, Berlin police diffuses | NewsCode - Hindi News

पुलिस ने बताया कि लगभग 10,000 लोगों को इलाके से हटाया गया था। बम निरोधक दस्ते की पांच सदस्यीय टीम ने बम को निष्क्रिय किया।

इससे पहले पिछली साल सितंबर में फ्रैंकफर्ट में 1.4 टन का एक शक्तिशाली बम मिला था।

अजब-गजब : यहाँ 700 साल पुराने बरगद के पेड़ का हो रहा इंसानी इलाज

आईएएनएस

Read Also

IPL 11: वाटसन के शतक की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने एकतरफा मुकाबले में राजस्थान को रौंदा

चेन्नई की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि राजस्थान को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा है।

NewsCode | 21 April, 2018 9:00 AM

IPL 11: वाटसन के शतक की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने एकतरफा मुकाबले में राजस्थान को रौंदा

पुणे।ओपनर शेन वाटसन के शानदार शतक (106) के बाद अपने गेंदबाजों के बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के एक मैच में राजस्थान रायल्स को 64 रन से हराकर अपने नए घर का जीत से स्वागत किया। नए घरेलू मैदान में खेल रही चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को 18.3 ओवर में 140 रन पर समेटकर 64 रन से मैच जीत लिया।

चेन्नई की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि राजस्थान को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा है।

चेन्न्ई से मिले 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 32 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। टीम इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट खोती चली गई और चेन्नई के लक्ष्य से 64 रन दूर रह गई।

राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। उन्होंने 37 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के दम पर 45 रन बनाए। जोस बटलर ने 22 और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 16 रन का योगदान दिया।

चेन्नई की तरफ से दीपक चहर ने 30 रन पर दो विकेट, शार्दुल ठाकुर ने 18 रन पर दो विकेट, ड्वेन ब्रावो ने 16 रन पर दो विकेट और कर्ण शर्मा ने 13 रन पर दो विकेट लिए। वाटसन और इमरान ताहिर को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले, ओपनर शेन वाटसन (106) के शानदार शतक के दम पर चेन्नई ने पांच विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर बनाया और उसके गेंदबाज इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर गए।

IPL में वाटसन का सर्वोच्च स्कोर

वाटसन ने 57 गेंदों पर नौ चौकों और छह छक्कों की बदौलत 106 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। वह पारी के 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। आईपीएल में वाटसन का यह सर्वोच्च स्कोर है।

लीग के 11वें संस्करण में शतक जमाने वाले वाटसन दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस गेल ने गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 104 रन बनाए थे।

पहली बार राजस्थान के खिलाफ खेल रहे वाटसन इससे पहले लीग में राजस्थान टीम का हिस्सा हुआ करते थे और उन्होंने एक बार चेन्नई के खिलाफ भी शतक लगाया था। अब लीग के 11वें संस्करण में वाटसन ने चेन्नई की ओर से खेलते हुए राजस्थान के खिलाफ शतक बनाया।

वाटसन ने अंबाती रायडु (12) के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन, रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 81, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (5) के साथ तीसरे विकेट के लिए 20, सैम बिलिंग्स (3) के साथ चौथे विकेट के लिए 10 और ब्रावो के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की।

वाटसन के अलावा दो मैचों के बाद फिर से टीम में लौटे सुरेश रैना ने 29 गेंदों पर नौ चौकों के दम पर 46 रन बनाए। ड्वेन ब्रावो ने 16 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत नाबाद 24 रन का योगदान दिया। चेन्नई ने आखिरी पांच ओवरों में 44 रन जोड़े।

राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल ने चार ओवर में मात्र 20 रन देकर तीन विकेट और बेन लॉगिन ने 38 रन पर दो विकेट लिया।

IPL-11 का पहला शतक ठोकने के बाद क्रिस गेल ने इस खिलाड़ी को कहा ‘थैंक्यू’

दिग्गज फुटबॉलर मेसी को वीडियो गेम्स खेलने का है शौक, रोनाल्डो को लुभाती है यह चीज

आईएएनएस

‘बिग व्यू’ डिस्प्ले के साथ पैनासोनिक ने उतारा ये नया किफायती स्मार्टफोन, जानें खासियत

NewsCode | 20 April, 2018 7:22 PM

‘बिग व्यू’ डिस्प्ले के साथ पैनासोनिक ने उतारा ये नया किफायती स्मार्टफोन, जानें खासियत

नई दिल्ली। अपने ‘बिग व्यू’ डिस्प्ले सीरीज का विस्तार करते हुए पैनासोनिक इंडिया ने शुक्रवार को किफायती एलुगा आई7 स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लांच किया, जिसका एसपैक्ट रेशियो 18:9 है। इस डिवाइस की स्क्रीन 5.45 इंच की है जो बिग व्यू एचडीप्लस 2.5डी कव्र्ड डिस्प्ले है। इसकी कीमत 6,499 रुपये रखी गई है तथा यह फ्लिपकार्ट पर 24 अप्रैल से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

इस डिवाइस में 4,000 एमएएच की बैटरी, एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस (एएफ) पिछला कैमरा और एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है तथा फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

इस डिवाइस में 1.3 गीगाहट्र्ज का क्वैड कोर प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम और 16 जीबी रोम है, जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह एंड्रायड नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

इसमें ‘ट्रस्टेड फेस’ रिकॉगनिशन और ‘ट्रस्टेड वॉयस’ फीचर दिया गया है, जिसमें यूजर्स इसे देखकर और आवाज से अनलॉक कर सकते हैं।

पैनासोनिक का कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित ‘अर्बो हब’ एलुगा आई7 को ओवर द इयर अपडेट (एफओटीए) के माध्यम से उपलब्ध होगा।

ड्यूअल रियर कैमरे के साथ लांच हुआ ‘Vivo V9 यूथ’, इतनी है कीमत

ग्लास बॉडी, चार कैमरों वाला ‘ऑनर 9 लाइट’ भारत में हुआ लॉन्च

जियोनी ने लॉन्च किया ‘एस10 लाइट’, जानें कीमत व खासियत

आईएएनएस

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.