गोमिया : रोजगार से जोड़कर महिलाओं को बनायें सशक्‍त- लंबोदर महतो

महिला सशक्तिकरण को ले एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 8 April, 2018 9:29 PM

गोमिया : रोजगार से जोड़कर महिलाओं को बनायें सशक्‍त- लंबोदर महतो

गोमिया (बोकारो)। स्वांग दक्षिणी पंचायत भवन में स्वयंसेवी संस्था एक छोटी सी आशा के तत्वावधान में बेरोजगार महिलाओं को रोजगार से जोड़ने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की अध्‍यक्षता बिदिका देवी ने की।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आजसू नेता डॉ. लंबोदर महतो ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य किये जाने की आवश्यकता है। इसके लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर काम आसानी से कर रही है और उन्हें रोजगार से जोड़ने पर वे पूरे परिवार का भरण पोषण कर सकती है। डॉ. महतो ने कहा कि इस कार्यशाला में महिलाओं को रोजगरोन्मुखी प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा सकता है।

एनजीओ के दीपांजलि सिंह ने कहा कि संस्था द्वारा महिलाओं को रोजगरोन्मुखी प्रशिक्षण देकर उन्हें घर पर ही रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाता है। इसके लिए महिलाओं को भी घर के कामकाज करने के अलावा रोजगार से जुड़ना चाहिए। जिससे वे पूरे परिवार का भरण पोषण करने का कार्य कर सके।

गिरिडीह : अनियमितताओं का भेंट चढ़ा पानी टंकी, निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग

मौके पर प्रकाश कुमार, रिंकी कुमारी, आशा देवी, सुमन महतो, सरिता कुमारी, संगीता देवी, सीताराम प्रजापति, रामरंजन प्रसाद, रविंद्र प्रसाद, रंजीत प्रजापति, जगबंधु प्रसाद, श्रवण कुमार आदि उपस्थित थे। मंच संचालन आशा नायक व धन्यवाद ज्ञापन सरिता कुमारी ने किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जामताड़ा : पानी की किल्‍लत के लिए हम सब जिम्मेदार- अमृता प्रियंका

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:37 AM

जामताड़ा : पानी की किल्‍लत के लिए हम सब जिम्मेदार- अमृता प्रियंका

जामताड़ा। प्यास लगने पर ही पानी की कीमत का एहसास होता है। कोई विकल्प नहीं है इस प्राकृतिक संसाधन का। अमृत भी प्यासे गले को तर नहीं कर सकता। ऐसे अनमोल प्राकृतिक  साधन पानी की किल्लत अगर बारहमासी बन जाय तो इसके लिए हम सब जिम्मेदार हैं। जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ही नहीं, हम सब पानी का अपव्यय करते हैं। भयावह जलसंकट से बचने को जल सरंक्षण जरूरी है। ये विचार गुरुवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी अमृता प्रियंका एक्का ने सदर प्रखंड क्षेत्र के शहरपुरा में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में दिए।

Read More:- रांची : पर्यावरण मेला में शामिल होंगे उपराष्ट्रपति, पत्रकार होंगे सम्मानित

कहा कि जिले में जल उपलब्धता व जल संरक्षण के लिए तालाब, डोभा, कुआं का निर्माण किया जा रहा है। यह साल जल संरक्षण के क्षेत्र में कई उम्मीदें जगाएगा।

मौके पर मौजूद सखी मंडल की महिला सदस्यों से कहा कि घरेलू कार्य में पानी की बर्बादी नहीं हो इसका ख्याल रखें।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:25 AM

जामताड़ा : जल संचयन पखवाड़ा में अधिक से अधिक संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य शुरू हो- बीडीओ

जामताड़ा। जल संचयन पखवाड़ा का शुभारंभ गुरुवार को बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का व उप प्रमुख असित कुमार मंडल ने रानीडीह व सुखजोड़ा पंचायत में तालाब व डोभा निर्माण कार्य शुरू करवाया। मनरेगा योजना के तहत चार निजी तालाब व तीन डोभा निर्माण का उद्घाटन बीडीओ व उपप्रमुख ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर बीडीओ ने कहा कि जल संचयन अभियान 24 मई से शुभारंभ हुआ है जो एक पखवाड़ा तक चलेगा। इस अवधि में उनका प्रयास होगा की अधिक से अधिक जल संचयन संबंधित योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू हो।

Read More:- चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

वर्षा के पूर्व उक्त सभी तालाब व डोभा का निर्माण कराना है ताकि वर्षा के पानी का संग्रह हो सके। संचयन में योजना प्रभावी साबित हो सके। बीडीओ ने पंचायत सचिव, रोजगार सेवक को निर्देश दिया की किसी भी स्थिति में योजना का कार्य बाधित नहीं होना चाहिये। अगर किसी प्रकार की समस्या सामने आती है तो उन्हें बताएं।

उप प्रमुख ने कहा कि गर्मी के मौसम में मनुष्य के साथ-साथ पशुओं को भी पेयजल समस्या सताने लगती है। ऐसे में सबों को जल संचयन के प्रति जागरूक होकर सरकारी अभियान को सफल बनाना चाहिए। मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ ग्रामीण भी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 8:41 AM

चांडिल : ईचागढ़ विधायक ने 47 लाख की दो योजनाओं का किया शिलान्यास

चांडिल (सरायकेला) । ईचागढ प्रखंड क्षेत्र के कई योजनाओं का गुरूवार को ईचागढ़ के विधायक साधुचरण महतो ने शिलान्यास किया। विधायक ने गुदड़ी पंचायत भवन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना अन्तर्गत गैस सिलेंडर,चुल्हा का वितरण किया।

विधायक साधू चरण महतो ने सिलदा में करीब 24 लाख की लागत से भूमि-संरक्षण विभाग के द्वारा सरकारी तालाब का मरम्मती कार्य एवं अनाबद्ध निधि से ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नदीसाई व तपोवन के बीच नाला मे पुलिया निर्माण कार्य का शिलापट्ट अनावरण कर व नारियल फोड़ कर शिलान्यास किया।

चास : सारदाहा पंचायत के बसंतपुर गांव में मंत्री प्रतिनिधि ने किया तालाब का शिलान्यास

उन्होंने शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हूए कहा की सिलदा काटघोड़ा एवं गौरांगकोचा को जोड़ने वाले सड़क का भी जल्द ही कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। विधायक ने कहा की कुटाम नारो सड़क भी बनवाया जाएगा तथा भूमिगत जल-स्रोत बढ़ाने एवं सिंचाई हेतु सरकारी व निजी तालबों का मरम्मती कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा।

मौके पर जिप सदस्य पिंकी देवी,ईचागढ़ प्रखंड के बीडीओ सोमा उरांव,बीस सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ उरांव, सांसद प्रतिनिधि बलराम महतो, मुखिया निताई उरांव, भूषण मुर्मु, रंजीत टुडु, मनोरंजन महतो, सुभाष महतो , यदुपति गोप, मनसाराम प्रामाणिक सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने