गोड्डा : 26 जनवरी की तैयारी में जुटा कारीगर, 30 वर्षो से तिरंगा बना रहा मो.अजहर

NewsCode Jharkhand | 5 January, 2018 3:52 PM
newscode-image

गोड्डा। भारत  देश की आन बान व शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा। जिसे पूरे देश में फहराने के लिए महज कुछ ही दिन बच गये है। गणतंत्र दिवस को लेकर अभी से ही कारीगर तिरंगे को बनाने में लग गए है।

गोड्डा जिले में भी इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। शहीद स्मारक स्थित खादी ग्रामोद्योग दुकान के पास करीब 70 वर्ष के मो.अजहर अभी से ही तिरंगे को बनाने में जुट गए है। मो. अजहर की माने तो सन्1988 से ही 15 अगस्त व 26 जनवरी पर तिरंगे बनाते आ रहे है। प्रति वर्ष 400 से 500 तिरंगा बनाते है।सारे तिरंगे खादी कपड़े से ही बनते है। एक दिन में करीब 40 से 50 झंडे को तैयार करते हैं।

ये भी पढ़े- चाईबासा: दिग्‍गजों ने शुरू किया टोपी कुर्ता सिलवाना, अध्यक्ष पद की सीट पर आजमाएंगे भाग्य

मो. अजहर का कहना है कि आजकल शहर में प्लास्टिक के झंडे का प्रचलन होने से खादी के झंडे का डिमांड कम हो गया है। लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे है जो खादी के कपड़े का ही झंडा खोजते है। खास कर जितने भी सरकारी विभाग है वे लोग 26 जनवरी और 15 अगस्त को खादी कपड़े का ही तिरंगा खोजते है। जिला के जितने भी खादी ग्रामोद्योग की दुकानें है सभी जगह यहीं से झंडे की सप्‍लाई होती है।

न्यूज़कोड के मोबाइल ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

देवघर : विश्व पटल पर भारत की सभ्यता व संस्कृति को राजेंद्र करेगा प्रस्‍तुत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 11:55 AM
newscode-image

एएस कॉलेज का छात्र है राजेंद्र

देवघर। एएस कॉलेज का छात्र चीन में आयोजित विनिमय कार्यक्रम में भारत की संस्कृति और सभ्यता सांस्कृतिक धरोहर को विश्व के छात्र राजेन्द्र साव 3 जुलाई से 10 जुलाई तक होने वाले अंतर्राष्ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चयन हुआ है। जिसमें झारखण्ड राज्य के देवघर से एएस महाविद्यालय के छात्र राजेन्द्र कुमार साव चयनित हुआ।

राजेन्द्र का चयन होना देवघर वासियों के लिए गर्व की बात है। युवा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक है। चीन में आयोजित युवा विनिमय कार्यक्रम में भारत की सांस्कृतिक सभ्यता से लोगों को अवगत कराएंगे।

रांची : लंदन के म्यूजियम में संजोकर रखा गया है झारखंड का पारंपरिक हथियार

कॉलेज के प्रचार्य ने कहा कि राजेन्द्र का अंतर्राष्‍ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम में चयन होना गर्व की बात है। उन्होंने चीन यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। आशा वक्त की है कि इससे अर्जित प्रेरणा छात्र छात्राओं को मिलेगी।

वहीं एनएसएस के क्षेत्रीय निर्देशक बिहार-झारखंड के दीपक कुमार शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनका कार्य काफी सराहनीय रहा है। इन्होंने पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक कार्य में भी अपना बहुमूल्य योगदान दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:20 PM
newscode-image

बेंगाबाद (गिरिडीह)। बेंगाबाद मधुपुर मुख्य मार्ग एनएच 114 ए पर सोमवार को फिर रफ्तार का कहर टूटा और एक ज़िन्दगी काल के गाल में समां गई। इस पथ पर झलकडीहा मोड़ के समीप एक तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पहले सड़क किनारे पुलिया से टकराई फिर दूर गड्ढे में जा गिरी। घटना में बाइक पर सवार लगभग 25 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के क्रम में उसने दम तोड़ दिया।

बेंगाबाद : नए रेंजर ने लिया पदभार, कहा वनों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता : अजय कुमार

बेंगाबाद पुलिस द्वारा शव को कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल पहुंचाया गया। ख़बर लिखे जाने तक मृतक युवक की पहचान नही हो पाई थी। घटना के संबंध में बताया गया कि जेएच 15बी 9021 नंबर की एक यामाहा बाइक पर सवार होकर एक युवक  मधुपुर से गिरिडीह की ओर आ रहा था। इसी क्रम में अत्यधिक स्पीड होने के कारण झलकडीहा मोड़ के पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और बाइक सड़क किनारे बनी पुलिया से टकरा गई। फिलहाल पुलिस द्वारा मृतक के घरवालों का पता लगाया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

पाकुड़ : भाजपा की बैठक आयोजित, हुल दिवस को लेकर हुई चर्चा

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:16 PM
newscode-image

पाकुड़। लिट्टीपाड़ा प्राखण्ड दामिन डाक बंगला परिषर में भाजपा की बैठक प्रखण्ड अध्यक्ष राम मंडल की अध्यक्षता में आहुत किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू उपस्थित हुये। बैठक में  मुख्य रूप से 30 जून को  हूल दिवस को लेकर चर्चा की गयी। मंडल इकाई के लोगों को 30 जून को पांच कठिया से भोगनाडीह ले जाने के बातें हुई।

पाकुड़ : भूमिगत कोयला में आग लगने से ग्रामीण दहशत में, प्रशासन से लगाई गुहार

साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष मुर्मू ने बताया कि भूमि अधिग्रहण अधिनियम बिल आदिवासियों के हित के लिए बनाया गया है। इसको लेकर विपक्ष दुष्प्रचार कर रहे है लेकिन सभी से अपील किया  हर आदिवासी गांव गांव एवं  घर-घर  जाकर सभी को भूमि  अधिग्रहण अधिनियम बिल के बारे में सरकार की उप्लब्धि आदिवासियों एवं जनजातियों को स्पस्ट रूप से बताया जाएगा। यह कानून सरकारी जनहित के  कार्यो लिया बनाया गया है जिसके तहत सरकारी स्कूल, कॉलेज , हॉस्पिटल, सड़क, रेलवे के अच्छे काम में आएगे।

साथ ही भाजपा नेता साहेब हाँसदा ने कहा कि बूथ स्तर पर संगठन मजबूती करने, गाँव-गाँव में जाकर सरकार  कि उपलब्धी के बारे में जानकरी देने के लिए कार्यकर्त्ताओं  से अनुरोध किया । इस बैठक के मौके पर एस टी मोर्चा प्रखंड अध्यक्ष भोला हेम्ब्रम, प्रखंड प्रभारी सुलेमान मुर्मू, दिनेश मुर्मू, जिला कार्यकारणी सदस्य बबलू सोरेन, पंचायत प्रभारी मंझला सोरेन, प्रखंड उपाध्यक्ष मुंशी मुर्मू, प्रखंड मंत्री रेंगटा किस्कू सहित दर्जनों कार्यकार्ता उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : महाधरना तो ट्रेलर है, पूरी फिल्म 5 जुलाई...

more-story-image

दुमका : राज्य में सरकार एक और हूल लाना चाहती...