गोड्डा मॉब लिंचिंग : मृतकों के परिजन से मिले कांग्रेस नेता, कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

NewsCode Jharkhand | 14 June, 2018 1:20 PM
newscode-image

गोड्डा। मॉब लिंचिंग मामले में मृतकों के परिजनों से गुरुवार को कांग्रेस नेताओं के एक शिष्टमंडल ने गांव जाकर मुलाकात की और न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया।

गोड्डा मॉब लिंचिंग मामले को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित जांच समिति के सदस्य कृष्णानंद झा और विधायक इरफान अंसारी मृतकों के पैतृक गांव पोड़ैयाहाट के बांझी गांव पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने पुलिस अधिकारियों से भी बात की और कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की।

कमेटी करेगी मामले की छानबीन

कांग्रेस नेताओं की ओर से मृतक के आश्रितों को मुआवजा और सरकारी नौकरी भी देने की मांग की गयी। साथ ही पार्टी की ओर से भी हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया गया। पार्टी की ओर से गठित यह कमेटी मामले की छानबीन के बाद प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार को रिपोर्ट सौंपेगी, जिसके बाद पार्टी इस मुद्दे को लेकर आगे की रणनीति तय करेगी।

भैंस चोरी के आरोप में दो लोगों की भीड़ ने की थी हत्‍या

गौरतलब है कि बुधवार सुबह गोड्डा जिले के देवडाड़ थाना इलाके में भैंस चोरी के आरोप में भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार देर बनकट्टी गांव से पांच लोग 13 भैंस चोरी करके ले जा रहे थे, लेकिन ग्रामीणों की नींद खुल गई। ग्रामीणों के द्वारा शोर मचाये जाने पर आस-पास के गांवों के लोग भी इकट्ठा हुए और चोरों का पीछा करने लगे। इसी क्रम में बनकट्टी गांव के समीप ग्रामीणों ने दो लोगों को पकड़ लिए और इतनी बेरहमी से दोनों की पिटाई की गयी कि दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

चार लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

मृतकों की पहचान पोड़ैयाहाट के तालझारी गांव निवासी मुर्तजा अंसारी और सिराबुद्दीन अंसारी के रुप में की गई। गोड्डा के पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार सिंह ने बताया कि मवेशी चोरी को लेकर घटना को अंजाम देने की बात सामने आयी है। कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में चार लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है और अन्य लोगों की पहचान की कोशिश की जा रही है।

मॉब लिचिंग की कई घटनाएं 

झारखंड में हाल के एक-दो वर्षां में मॉब लिंचिंग की कई घटनाएं हो चुकी है। रामगढ़ जिले में 29 जून 2017 को प्रतिबंधित मांस ले जाने के आरोप में भीड़ ने अलीमुद्दीन नामक एक व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी है। इस मामले में रामगढ़ जिले की एक फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 11 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनायी है।

Read more:- खूंटी : पत्थलगड़ी का मास्टर माइंड पावेल टूटी गिरफ्तार

शमसुद्दीन अंसारी की पीट-पीट कर हत्या

बोकारो जिले में भी 4 अप्रैल 2017 को चंद्रपुरा थाना क्षेत्र के नर्रा गांव में बच्चा चोरी के आरोप में शमसुद्दीन अंसारी की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी। इस मामले में तेनुघाट अनुमंडल की निचली अदालत ने सभी 10 आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनायी।

बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ ने तीन लोगों को मार डाला

इसके अलावा 18 मई 2017 को सरायकेला-खरसावां जिले के राजनगर इलाके में बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ ने तीन लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी।

बच्‍चा चोर की भीड़ ने की हत्‍या

उसी रात जमशेदपुर के बागबेड़ा थाना क्षेत्र के नागाडीह गांव में भी बच्चा चोरी के आरोप में तीन युवकों की भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला, इस दौरान एक महिला की भी पिटाई की गयी, जिसकी मौत एक महीने बाद इलाज के क्रम में हो गयी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : ट्रैफिक पुलिस पर महिला ने लगाया अभद्र व्यवहार का आरोप

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:00 PM
newscode-image

धनबाद। धनबाद के बरटांड़ के पास शुक्रवार ट्रैफिक पुलिस और महिला के बीच जमकर हंगामा हुआ। महिला ने ट्रैफिक पुलिस पर आरोप लगाया कि अपने बच्चों को स्कूल लेकर से लेकर लौट रही थी, ट्रैफिक पुलिस ने उसके साथ अभद्र व्यवहार किया है।

धनबाद : गैंग्स ऑफ वासेपुर के अपराधियों को किया जाएगा दूसरे जेल में शिफ्ट

विवाद इतना बढ़ा कि आस पास लोगों कि भीड़ जमा हो गई।  महिला ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने पहले तो जबरजस्ती गाड़ी को रोकने की कोशिश की, जिसमें हम और मेरे दोनों बच्चे गिरते-गिरते बचे। महिला ने कहा कि पुलिसवालों ने अभद्र भाषा का उपयोग किये। वहीं पुलिस वालों ने अपने ऊपर लगे आरोप को गलत बताया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : प्रदेश कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष ने बाबूलाल मरांडी से की मुलाकात

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 7:57 PM
newscode-image

रांची। झारखंड प्रदेश कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष राजू महतो के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने बाबूलाल मरांडी के साथ जेवीएम कार्यालय में मुलाकात की। इस शिष्टाचार मुलाकात के दौरान राज्य की दिशा व दशा देने के संदर्भ में राजनीतिक व सामाजिक चर्चाएं हुई।

रांची : बीजेपी सरकारी तंत्र का कर रही है दुरुपयोग- कांग्रेस

महासभा के अध्यक्ष राजू महतो ने बताया कि वर्तमान समय में जनहित के मुद्दे को छोड़कर मुद्दाहीन राजनीतिक वातावरण बना हुआ है, जिससे जनता में दिगभम्र की स्थिति बनी हुई है। बाबूलाल मराण्डी से आग्रह किया कि मुद्दे आधारित राजनीति की पहल करें और झारखंडी जनता की भावना के अनुरुप पृष्ठभूमि तैयार करें।

प्रतिनिधि मंडल में महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह कुशवाहा, महिला अध्यक्ष सुषमा देवी,महासचिव संतोष महतो,काशी महतों,ज्ञानी महतो,गोपाल महतो सहित अन्य शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

रांची : बीजेपी सरकारी तंत्र का कर रही है दुरुपयोग- कांग्रेस

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 7:52 PM
newscode-image

रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर ने कहा कि आयुष्मान भारत को लेकर के प्रधानमंत्री झारखंड आ रहे हैं। उनका स्वागत है, किंतु प्रधानमंत्री के आने की तैयारी को लेकर जिस तरह से सरकारी तंत्र का दुरुपयोग किया जा रहा है, उसको कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर स्कूल को बंद करा कर बस की मांग की गई है, जो सरासर गलत है।

ऐसा सिर्फ चुनाव के दौरान होता है किंतु  बच्चों के परीक्षा को बाधित कर बस को राजनीतिक कार्यकर्ताओं को ढोने के लिए इस्तेमाल करना बच्चों के भविष्य से खेलने जैसा है। पूरे प्रदेश से स्कूल बस की मांग की गई है और सेविका, सहायिका एवं भाजपा कार्यकर्ताओं को ढोकर लाने की व्यवस्था की जा रही है। इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री की लोकप्रियता खतरे में है और उसे बचाने के लिए भीड़ जुटाने में सरकारी तंत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है।

रांची : अन्य राज्यों से झारखंड में सस्ता है डीजल और पेट्रोल- बीजेपी

ठाकुर ने कहा कि भूख से हो रही मौत, बीमारी से हो रही मौत को देखते हुए झारखंड मे आयुष्मान भारत की  शुरुआत  आनन-फानन में की जा रही है। सरकार की सारी योजनाएं पूरी तरह से फेल है। सरकारी अस्पताल आईसीयू में है। रिम्स जैसे मेडिकल कॉलेज चिकनगुनिया और डेंगू जैसे बीमारी से पीड़ित है।

राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल जहां बीमारी ठीक होनी चाहिए वह खुद बीमार है। ऐसे में आयुष्मान भारत योजना से जहां पूंजीपतियों के अस्पतालों को लाभ होगा, वहीं सरकारी अस्पताल बंदी के कगार पर पहुंच जाएंगे।

ठाकुर ने प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए कहा कहा कि प्रधानमंत्री भाषण के दौरान झारखंड की जनता से अवश्य पूछ लें कि बिजली आई कि नहीं तो उनको झारखंड के हकीकत का पता चल जाएगा और महंगाई कम हुई कि नहीं हुई, पूछ ले तो उनको अपनी लोकप्रियता की हकीकत का पता चल जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : मस्जिद जाफरिया में शब ए आशूरा का आयोजन...

more-story-image

सिमडेगा : 5ए साइड हॉकी में सिमडेगा की बेटियों का...