गिरिडीह : तिरुपति के तर्ज पर धार्मिक पर्यटन का विकास होगा- रघुवर दास

NewsCode Jharkhand | 16 April, 2018 8:04 PM

गिरिडीह : तिरुपति के तर्ज पर धार्मिक पर्यटन का विकास होगा- रघुवर दास

गिरिडीह। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के धार्मिक पर्यटन स्थलों को तिरूपति की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है, ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य का नाम ही झारखण्डधाम पर रखा गया है। इसलिए यह मात्र गिरिडीह का ही नहीं वरन पूरे राज्य के लिए पूजा-आराधना का एक प्रमुख स्थल है। इसे विकसित किये जाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

इको-टूरिज्म का भी विकास होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां इको-टूरिज्म की संभावनाओं को भी विकसित किया जाएगा। इसके साथ झारखण्ड धाम के संस्कृत महाविद्यालय का भी निर्माण करवाकर यहां अध्ययन-अध्यापन और शोध के बेहतर वातावरण तैयार किये जाने की जरूरत है।

रांची : रांची नगर निगम के लिए 49.3 प्रतिशत हुआ मतदान

इसे सरकार प्राथमिकता देगी। मुख्यमंत्री आज झारखण्ड धाम महोत्सव का रंगारंग आगाज करने झारखण्ड धाम आये थे। उन्होंने कार्यक्रम से पूर्व झारखण्डी बाबा की पूजा अर्चना कर पूरे राज्य के विकास के लिए प्रार्थना की।

एक रूपये में 53 हजार महिलाओं को जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक रूपये में 53 हजार महिलाओं को जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी है। इस मामले में झारखण्ड देश का अग्रणी राज्य बने ऐसी सरकार की अपेक्षा है। इन 53 हजार जमीन मालकिनों का नैतिक दायित्व बनता है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। बेटा-बेटी में कोई भेद न करें, समान रूप से सबको शिक्षा दें। किसी भी नाबालिग बेटी को शादी के बंधन में बांध कर उसको पढ़ाई से अलग रखना एवं अपने व्यक्तित्व के विकास के अवसर न देना समाज के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि एक बेटी पढ़ती है तो दो परिवारों को संस्कारित करती है।

शिक्षा गरीबी भगाने की जड़ी-बूटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा गरीबी भगाने की जड़ी-बूटी है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसे अपनी जीवन का मूल मंत्र बनाये। उन्होंने कहा कि बिचौलिया प्रथा को राज्य से दूर भगाना है। इसमें समाज के प्रबुद्ध तबकों को भी आगे आना चाहिए। हरेक जिले में कौशल विकास केन्द्र स्थापित कर युवाओं को रोजगार के नये अवसर देना सरकार का लक्ष्य है। झारखण्ड का युवा सशक्त एवं स्वावलंबी होगा तो राज्य विकसित राज्यों की पंक्ति में सबसे आगे रहेगा। 2022 तक हमें झारखण्ड को शिक्षित एवं स्वावलंबी प्रदेश बनाकर देश ही नहीं दुनिया के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गिरिडीह जिले के मिर्जागंज में दुग्ध का चिलिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है। नये मिल्क रूट विकसित किये जा रहे हैं। अब हर जिले के 10 हजार सरकारी स्कूल के  बच्चों को स्थानीय स्तर पर उत्पादित दूध मुहैया कराया जाना है। महिलाओं से अनुरोध है कि वे अपने स्वयं सहायता समूह अथवा सखी मंडल के माध्यम से बच्चों के  स्कूल ड्रेस की सिलाई कर स्थानीय विद्यालय में आपूर्ति करें।

विकास से झारखण्ड की सभी समस्याओं का हल संभव है। इसमें महिला-पुरूष सभी को समान रूप से हिस्सेदार बनना होगा। आज झारखण्ड धाम में यह संकल्प लिये जाने की जरूरत है कि गिरिडीह जिले के किसी भी बच्चे को पढ़ाई से वंचित नहीं रहने दिया जाय। उन्होंने कहा कि संगीत कला भी ईश्वर की आराधना का माध्यम है। सरकार ईटखोरी, कौलेश्वरी, रजरप्पा, मैथन, झारखण्ड धाम आदि जगहों पर महोत्सवों का आयोजन कर धार्मिक पर्यटन एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा दे रही है, ताकि देश-दुनिया के तमाम लोग झारखण्ड के इन पर्यटन स्थलों से परिचित होकर यहां आयें।

इस मौके पर स्थानीय सांसद डॉ. रविन्द्र राय ने झारखण्ड धाम की महत्ता पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। मौके पर गाण्डेय विधायक जयप्रकाश वर्मा, विधायक जमुआ केदार हाजरा, बगोदर के विधायक नागेन्द्र महतो एवं सचिव पर्यटन डॉ. मनीष रंजन उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

पलामू : उपायुक्‍त के नेतृत्‍व में 12वां लोक सेवा दिवस मनाया गया  

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 10:28 AM

पलामू : उपायुक्‍त के नेतृत्‍व में 12वां लोक सेवा दिवस मनाया गया  

पदाधिकारियों को प्रशस्ती पत्र देकर किया सम्मानित

पलामू। उपायुक्त अमित कुमार के नेतृत्व में डीआरडीए सभागार में 12 वां लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर जिले के आला अधिकारियों ने शिरकत की।

कड़ी मेहनत, परिश्रम और उत्साह का उपयोग करते हुए अपने कार्य से लोगों को संतुष्ट करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत उपायुक्त व अधिकारियों ने दिप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने वित्तिय सत्र 2017-18 में बेहतर कार्य करने वाले पदाधिकारियों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया।

हजारीबाग : विकास योजनाओं के क्रियान्वयन को मिलेगा नया आयाम- उपायुक्त

मौके पर डीसी अमित कुमार अपने सम्बोधन में लोक सेवा दिवस और निकाय चुनाव में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष जुड़कर प्रशासनिक कार्यो को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण सफल बनाने के लिए सभी पदाधिकारियों को बधाई दी।

इसे नागरिक सेवा की सफलता बताते हुए उन्होंने कहा कि सिविल सेवा समाज सेवा का सर्वोत्तम मार्ग है। प्रशासन की विश्वसनीयता नागरिकों को उत्तम सेवा देकर बढ़ाई जा सकती है।

सकारात्मक सोच के साथ कार्यों को अंजाम देने के लिए लोक सेवकों को प्रेरित करत हुए कहा कि संविधान का प्रस्तावना मौलिक अधिकार और कर्तव्य नीति निर्देशक तत्व आदि का अनुकरण करना चाहिए।

गौरतलब है कि देश के पहले गृहमंत्री ने आजाद भारत में सिविल सर्विस के पहले बैच के अधिकारियों को संबोधित किया था। जिसकी याद में उक्त दिवस मनाने की पहल 2007 में शुरू हुई की गई थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

देवघर : बैंक प्रबंधक और अज्ञात युवक के बीच मारपीट, पुलिस के आने से पहले फरार

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 10:09 AM

देवघर : बैंक प्रबंधक और अज्ञात युवक के बीच मारपीट, पुलिस के आने से पहले फरार

बाइक तोड़े जाने पर भड़काया

देवघर। नगर थाना क्षेत्र के वीआईपी चौक के समीप बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक और कैशियर के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक बैंक ऑफ बड़ौदा के सामने नगर निगम की बिल्डिंग के पोर्टिको में बैंक प्रबंधक, कैशियर और बैंक कर्मचारी रोजाना अपने मोटरसाइकिल पार्क किया करते थे।

किसी युवक द्वारा बैंक अधिकारी को सूचना दिया गया कि आपके मोटरसाइकिल को तोड़ा जा रहा है।

तभी बैंक प्रबंधक,अधिकारी और कर्मचारी अपने मोटरसाइकिल देखने पहुंचे। युवक ने भद्दे भद्दे गालियां देना शुरू कर दिया और बैंक प्रबंधक के साथ मारपीट किया।

धनबाद : स्कूल में दिखी दबंग परिवार की दबंगई

वहीं बीच बचाव करने में कैशियर और अन्य बैंक कर्मचारियों को भी गालियां दिया। जब पुलिस को बैंक प्रबंधक द्वारा ख़बर दिया गया तब तक युवक मौके से फरार हो गया।

वहीं मौके पर नगर थाना पुलिस उक्त युवक की गिरफ्तारी के लिए छानबीन कर रही है। हालांकि पुलिस लिखित आवेदन के आधार पर कार्रवाई करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : लड़की का यह कदम समाज के लिए संदेश, नशे में धुत था दूल्‍हा

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:44 AM

धनबाद : लड़की का यह कदम समाज के लिए संदेश, नशे में धुत था दूल्‍हा

जयमामला के वक्‍त लड़की ने शादी से किया इंकार

धनबाद। पुटकी थाना अंर्तगत न्यू मेरिन आईएन चंद्रो में लक्ष्मी की बरात आने वाली थी। रात में बरात भी आई लेकिन जयमाला के वक्‍त लड़का इतना नशा किए हुए था कि अपने आप को भी संभाल नहीं पा रहा था। इस नजारे को देख लड़की ने पूरे समाज के सामने शादी से इंकार कर दिया।

आपको बता दें कि न्यू मेरिन आईएन चंद्रो निवासी सुदेश भुईयां की साली लक्ष्मी कुमारी की शादी केन्दुआ कठगोला निवासी जितेन्द्र भुईयां के पुत्र रोहित कुमार से साथ तय की गई थी।

खोरीमहुआ। धनवार के गरजासारण में प्रेम प्रसंग में पकड़े गए प्रेमी युगल  

लक्ष्मी के माता-पिता गुजरने के बाद लक्ष्मी अपने जीजा सुदेश भुईया के घर रहती थी। जीजा सुदेश दैनिक मजदूरी कर अपना घर चलाता है। बड़ी मुश्किल से अपनी साली की शादी केन्दुआ कठगोला के रोहित से तय किया था।

मामले को बढ़ता देख पुटकी पुलिस को इसकी जानकारी दी गई। पुटकी पुलिस मौके पर पहुँचकर दूल्हा रोहित और उसके पिता को अपने साथ थाना ले गई है। लड़की किसी भी हाल में लड़के से शादी नहीं करने की बात कह रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.