गिरिडीह : तिरुपति के तर्ज पर धार्मिक पर्यटन का विकास होगा- रघुवर दास

NewsCode Jharkhand | 16 April, 2018 8:04 PM
newscode-image

गिरिडीह। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के धार्मिक पर्यटन स्थलों को तिरूपति की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है, ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य का नाम ही झारखण्डधाम पर रखा गया है। इसलिए यह मात्र गिरिडीह का ही नहीं वरन पूरे राज्य के लिए पूजा-आराधना का एक प्रमुख स्थल है। इसे विकसित किये जाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

इको-टूरिज्म का भी विकास होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां इको-टूरिज्म की संभावनाओं को भी विकसित किया जाएगा। इसके साथ झारखण्ड धाम के संस्कृत महाविद्यालय का भी निर्माण करवाकर यहां अध्ययन-अध्यापन और शोध के बेहतर वातावरण तैयार किये जाने की जरूरत है।

रांची : रांची नगर निगम के लिए 49.3 प्रतिशत हुआ मतदान

इसे सरकार प्राथमिकता देगी। मुख्यमंत्री आज झारखण्ड धाम महोत्सव का रंगारंग आगाज करने झारखण्ड धाम आये थे। उन्होंने कार्यक्रम से पूर्व झारखण्डी बाबा की पूजा अर्चना कर पूरे राज्य के विकास के लिए प्रार्थना की।

एक रूपये में 53 हजार महिलाओं को जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक रूपये में 53 हजार महिलाओं को जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी है। इस मामले में झारखण्ड देश का अग्रणी राज्य बने ऐसी सरकार की अपेक्षा है। इन 53 हजार जमीन मालकिनों का नैतिक दायित्व बनता है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। बेटा-बेटी में कोई भेद न करें, समान रूप से सबको शिक्षा दें। किसी भी नाबालिग बेटी को शादी के बंधन में बांध कर उसको पढ़ाई से अलग रखना एवं अपने व्यक्तित्व के विकास के अवसर न देना समाज के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि एक बेटी पढ़ती है तो दो परिवारों को संस्कारित करती है।

शिक्षा गरीबी भगाने की जड़ी-बूटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा गरीबी भगाने की जड़ी-बूटी है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसे अपनी जीवन का मूल मंत्र बनाये। उन्होंने कहा कि बिचौलिया प्रथा को राज्य से दूर भगाना है। इसमें समाज के प्रबुद्ध तबकों को भी आगे आना चाहिए। हरेक जिले में कौशल विकास केन्द्र स्थापित कर युवाओं को रोजगार के नये अवसर देना सरकार का लक्ष्य है। झारखण्ड का युवा सशक्त एवं स्वावलंबी होगा तो राज्य विकसित राज्यों की पंक्ति में सबसे आगे रहेगा। 2022 तक हमें झारखण्ड को शिक्षित एवं स्वावलंबी प्रदेश बनाकर देश ही नहीं दुनिया के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गिरिडीह जिले के मिर्जागंज में दुग्ध का चिलिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है। नये मिल्क रूट विकसित किये जा रहे हैं। अब हर जिले के 10 हजार सरकारी स्कूल के  बच्चों को स्थानीय स्तर पर उत्पादित दूध मुहैया कराया जाना है। महिलाओं से अनुरोध है कि वे अपने स्वयं सहायता समूह अथवा सखी मंडल के माध्यम से बच्चों के  स्कूल ड्रेस की सिलाई कर स्थानीय विद्यालय में आपूर्ति करें।

विकास से झारखण्ड की सभी समस्याओं का हल संभव है। इसमें महिला-पुरूष सभी को समान रूप से हिस्सेदार बनना होगा। आज झारखण्ड धाम में यह संकल्प लिये जाने की जरूरत है कि गिरिडीह जिले के किसी भी बच्चे को पढ़ाई से वंचित नहीं रहने दिया जाय। उन्होंने कहा कि संगीत कला भी ईश्वर की आराधना का माध्यम है। सरकार ईटखोरी, कौलेश्वरी, रजरप्पा, मैथन, झारखण्ड धाम आदि जगहों पर महोत्सवों का आयोजन कर धार्मिक पर्यटन एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा दे रही है, ताकि देश-दुनिया के तमाम लोग झारखण्ड के इन पर्यटन स्थलों से परिचित होकर यहां आयें।

इस मौके पर स्थानीय सांसद डॉ. रविन्द्र राय ने झारखण्ड धाम की महत्ता पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। मौके पर गाण्डेय विधायक जयप्रकाश वर्मा, विधायक जमुआ केदार हाजरा, बगोदर के विधायक नागेन्द्र महतो एवं सचिव पर्यटन डॉ. मनीष रंजन उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : जेल अदालत का आयोजन, एक कैदी को मिली रिहाई

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

चतरा। मंडल कारा में रविवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में जेल अदालत  का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रवि शंकर पांडेय न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी ने किया। इस अदालत में इटखोरी थाना क्षेत्र के टोनाटांड गांव निवासी मथुरी भुइयां के पुत्र इंदर भुईयां को रिहाई किया गया। जबकि इंदर भुइयां द्वारा चार हजार रुपया फाइन के तौर पर जमा किया गया।

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

जेल अदालत में बंदियों को विभिन्न कानून की जानकारी भी दी गई। मौके पर कारा अधीक्षक बिपिन बिहारी मंडल, अधिवक्ता शिशिर कुमार पांडेय सहित अन्य न्यायिक कर्मी उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

छात्र संघ चुनाव तय समय पर हो – अभिनव भगत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

रांची। एनएसयूआई के बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के रीजनल मीडिया कोऑर्डिनेटर अभिनव भगत ने राँची विवि द्वारा नामांकन प्रक्रिया में चांसलर पोर्टल की जटिलता के वजह से छात्रों को हो रहे परेशानी एवं नामांकन तिथि बार-बार बढ़ाने से छात्र संघ चुनाव पर लगे संशय पर प्रेस बयान जारी की है।

रांची : जेसीआई के सदस्याओं ने आंचल शिशु आश्रम में किया भोजन वितरण

चांसलर पोर्टल पर सरकार ने करोड़ों रूपये खर्च कर दिये लेकिन नामांकन प्रक्रिया में छात्रों की परेशानी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। विदित हो कि रांची विवि प्रशासन ने फार्म जमा करने की तिथि 18 से 30 जून तक निर्धारित की थी, लेकिन काफी कम आवेदन आने के बाद पहली बार 10 जुलाई तक तिथि बढ़ाई गई। दूसरी बार 17 जुलाई तक एडमिशन फार्म जमा करने तिथि बढ़ाई गई। लेकिन इसके बाद भी समस्या पहले की तरह यथावत रही, जिस कारण तीसरी बार 23 जुलाई तक तिथि बढ़ाई गई है।

रांची : जेसीआई के सदस्याओं ने आंचल शिशु आश्रम में किया भोजन वितरण

वहीं विश्वविद्यालयों द्वारा शून्य निवेश पर बच्चों का नामांकन लिया जाता था। सरकार का चांसलर पोर्टल बनाने के पीछे उद्देश्य था कि छात्रों का डेटा संग्रह करने के साथ नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता लायी जाये। साथ ही सिंगल विंडो के माध्यम से एक शुल्क पर छात्रों का नामांकन सुनिश्चित किया जा सके, लेकिन वर्तमान में चांसलर पोर्टल से कोई भी कार्य नामांकन प्रक्रिया के माध्यम से सही तरीके से नहीं हो पा रहा है। जहां तक एक शुल्क की बात थी तो इस पोर्टल के माध्यम से प्रति कॉलेज या विभाग छात्रों को परीक्षा शुल्क देने पड़ रहे हैं।

छात्र संघ चुनाव पर पड़ सकता है असर

रांची विवि में बार-बार एडमिशन की तिथि बढ़ने के कारण अब अगस्त अंतिम सप्ताह तक एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। इसका सीधा असर छात्र संघ चुनाव पर पड़ेगा। जबकि पिछले वर्ष भी बहुत कम छात्रों का एडमिशन होने  के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसके बावजूद विवि प्रशासन ने ढिलाई बरती इससे साफ़ पता चलता है कि छात्र संघ चुनाव को लेकर विवि की मंशा कभी छात्रों के लिए हितकर में नहीं है।

रांची : राजधानी सहित राज्य में बिजली संकट, लोगों की बढ़ी समस्या

एनएसयूआई छात्र संघ चुनाव को लेकर कटिबद्ध है। सरकार एवं विवि प्रशासन से माँग करती है कि छात्र संघ चुनाव हर हाल में तय समय पर कराया जाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए अविलंब विभागीय आदेश जारी करें। अगर इस बार भी सरकार और विवि की रवैया की वजह से छात्र संघ चुनाव कराने में विलंब अथवा चुनाव नहीं करायी जाएगी तो एनएसयूआई महामहिम राज्यपाल महोदया से मिलकर इस मामले पर हस्तक्षेप करने की माँग करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : मिशन 2019 की तैयारी में जुटी भाजपा, की बैठक 

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:15 PM
newscode-image

धनबाद। भाजपा मिशन 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसे लेकर पार्टी की उत्‍तरी छोटानागपुर प्रमण्डलीय चुनाव प्रबंधन विभाग की बैठक रविवार को सर्किट हाउस में हुई। बैठक में पार्टी के प्रदेश संयोजक मनोज कुमार सिंह और जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह उपस्थित थे।

इस दौरान विचार व्‍यक्‍त करते हुए मनोज सिंह ने कहा कि झारखण्ड में भाजपा सरकार ने जनता को कई सौगात दिए हैं। पार्टी लगातार अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर जनता को केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की उपलब्धियों से अवगत करा रही है।

 धनबाद : कांग्रेस के जोनल कोर्डिनेटर धनबाद दौरे पर पहुंचे

आगामी चुनाव भाजपा के लिए अहम हैं। इसे पार्टी गंभीरता से ले रही है तथा रणनीति पर कैसे काम किया जाए इस संबंध में चुनाव प्रबंधन विभाग कार्यकर्ताओ को दिशा-निर्देश दे रहा है। आज की बैठक में भी कार्यकर्ताओं केा रणनीतिक कौशल के बारे में निर्देश दिए गए। बूथ स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर यह काम किया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : एसडीपीओ ने मिलन समारोह का किया आयोजन,  क्षेत्र...

more-story-image

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार