घाटशिला : पुलिस ट्रेनिंग सेंटर निर्माण में लगे मजदूरों का हड़ताल टूटा

NewsCode Jharkhand | 20 February, 2018 10:27 AM
newscode-image

मजदूरी भत्ता में वृद्धि की मांग को लेकर अड़े थे मजदूर

घाटशिला। अनुमंडल के जादूगोड़ा थाना अंतर्गत साँसपुर गांव स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर निर्माण में कार्य कर रहे मजदूरों की हड़ताल आठवें दिन समाप्त हो गई ।

मजदूरों एवं जनप्रतिनिधियों व श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के साथ आए पदाधिकारी गण के बीच वार्ता के बाद आखिरकार मजदूरों ने अपने इस हड़ताल को समाप्त कर आज से काम पर लौटने का निर्णय लिया।

यह वार्ता त्रिपक्षीय वार्ता हुई। इसमें रविवार को ठेकेदार के नहीं पहुंचने के कारण वार्ता नहीं हो पाई थी। इस कार्य में 14 ठेकेदार हैं लेकिन कल भी वार्ता में एक भी ठेकेदार नहीं पहुंचे उनके मुंशी, इंजीनियर, रामजी प्रसाद एवं हरिप्रसाद बनर्जी ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया।

क्‍या है मामला

कैंप में 700 मजदूर कार्य करते हैं। मजदूरों का हड़ताल अपने वेतन में वृद्धि करने के लिए किया गया था। इससे पहले इन्हें ₹200 अकुशल मजदूरी प्रतिदिन दिया जाता था एवं कुशल मजदूर ₹300 प्रतिदिन दिया जाता था। जिसको लेकर जिला परिषद बगराई मंडी और मनोज प्रताप सिंह ने उपायुक्त कार्यालय में शिकायत की थी।

घाटशिला : निर्माणाधीन पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के मजदूरों ने की हड़ताल

डीएलसी अरविंद कुमार को इस मामले की जानकारी दी गई। जिसके बाद वरीय अधिकारी के निर्देश पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी आनंद शेखर श्रम अधीक्षक शिवलाल मंडी पीएलबी न्याय संदीप कुमार पहुंचे।

वार्ता के बाद  हुआ इजाफा  

वार्ता के बाद अब मजदूरों को ₹225 अकुशल प्रतिदिन दिया जाएगा एवं मिस्त्री को 317 प्रतिदिन देने पर सहमति बनी इसके बाद असंगठित मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके तहत इन्हें सरकार की तरफ से जो लाभ मिलते हैं वह लाभ भी इन्हें मिलेगा एक बार फिर बैठक में ठेकेदारों के नहीं पहुंचने से मजदूरों के साथ जनप्रतिनिधियों में भी काफी नाराजगी देखी गई।

ठेकेदार आठ घंटे से ज्यादा कराते हैं काम- महिला समाजसेवी 

महिला समाजसेवी नियति भगत ने बताया कि वार्ता में 14 ठेकेदारों में से एक भी शामिल नहीं हुए जबकि सभी को शामिल होना था। महिला मजदूरों के सर पर 8 से 10  ईट से लेकर 4  तल्ला  तक चढ़ना पड़ता है। अगर कोई महिला मजदूर नहीं चढ़ पाती तो उसे हटाने की धमकी ठेकेदार द्वारा दी जाती है 8 घंटे से ज्यादा काम कराया जाता है वहीं महिलाओं के लिए शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं की गई है ठेकेदार द्वारा की बात पदाधिकारियों के समक्ष रखी गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 

धनबाद : ट्रांसफार्मर लगने से खुश ग्रामीणों ने विधायक ढुल्लू महतो को पहनाया 51 किलो का माला

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:03 PM
newscode-image

बाघमारा। बड़ापांडेडीह में बाघमारा विधायक  ढुल्लू महतो ने 100 केबी के ट्रान्सफर का उद्घाटन फीता काटकर की।  कुछ दिन पहले ट्रांसफरमर जल गया था। जिससे विगत सात दिनों से अँधेरे का दंश ग्रामीण झेल रहे थे। बड़ा पांडेयडीह के ग्रामीणों के द्वारा नए ट्रांसफार्मर की मांग की गयी थी।

जिसके बाद विधायक ने आश्वासन  दिया था कि जल्द वे  जल्द इसकी व्यवस्था कर देंगे। आश्वासन के बाद विधायक  द्वारा ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर दी गयी ।  विधायक से सौगात पाकर  ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी।

शुक्रवार को ग्रामीणों ने कार्यक्रम आयोजित कर विधायक से ट्रांसफार्मर का उद्घाटन करवाया।विधायक का स्वागत 51 किलो के माला पहनाकर किया गया । विधायक ने कहा कि आपकी समस्या मेरी समस्या है। सभी समस्याओं  का समाधान किया जाएगा।

इसके लिए लोग बिना संकोच किये  मेरे पास आये। वहीं  ग्रामीणों  ने बताया कि  एक दौर  ऐसा था जब  बिजली विभाग और जनप्रतिनिधि के चक्कर लगाते लगाते महीनों बीत जाते थे , लेकिन जब से बाघमारा के विधायक ढुलू महतो बने हैं  तब से किसी भी समस्या में त्वरित कार्रवाई हो रही है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : पीएलएफआइ उग्रवादी गुड्डन गंझू गिरफ्तार, गया जेल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:20 PM
newscode-image

 लातेहार। चंदवा पुलिस द्वारा छापेमारी अभियान चलाकर पीएलएफआइ उग्रवादी गुड्डन  गंझू को गिरफ्तार कर लिया गया। थाने  में पूछताछ  के बाद उसे लातेहार जेल भेज दिया गया है।

इस बात की जानकारी थाना प्रभारी मोहन पांडेय ने दिया। उन्होंने बताया कि   11 दिसम्बर 2017 की देर रात चंदवा थाना से लगभग 10 किलोमीटर दूर महुआमिलान गांव में पीएलएफआइ उग्रवादियों ने महुआमिलान से देवनदिया तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना निर्माण कार्य में लगे जेसीबी व ट्रैक्टर को फूंक दिया था।

इस घटना में गंझू का सबसे बड़ा हाथ था। गिरफ्तार उग्रवादी पर चंदवा के अलावा बालूमाथ थाना में भी मामला दर्ज है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

सरायकेला : मुहर्रम जुलूस में अखाड़ा कमिटियों ने दिखाये हैरतंगेज करतब

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:19 PM
newscode-image

सरायकेला।  सरायकेला जिले के आदित्यपुर स्थित मुस्लिम बस्ती के दो मुहर्रम अखाड़ा कमिटियों ने लाठी व तलवार के साथ हैरतंगेज करतब दिखाये।

आदित्यपुर बस्ती एच रोड स्थित पुराना अखाड़ा व आइ रोड के शहीद-ए-इस्लाम अखाड़ा में बातौर मुख्य अतिथि  झामुमो नेता गणेश चौधरी, आदित्यपुर थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह व झामुमो नेता शेख हसन को पगड़ी पहनाकर व तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया।

चांडिल : डाकघर कर्मचारियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

मुहर्रम जुलूस अखाड़ों से निकलकर विभिन्न मार्ग में डंके और झांकी के साथ भ्रमण करते हुए आदित्यपुर थाना पहुंचा। वहीं मुहर्रम के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। जुलूस शेर-ए-पंजाब चौक व इमली चौक होते हुए वापस हो गया।

करतब दिखाने वालों में स्थानीय युवकों के साथ पश्चिम बंगाल के खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया था। इधर जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण मुहर्रम जुलूस को लेकर व्यापक तैयारिया भी की गयी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : फेडरेशन चेम्बर पर्यावरण सुरक्षा उप समिति ने किया...

more-story-image

रांची : खुले में मूत्र विसर्जन करने पर कब शर्मिंदा...