गढ़वा : अपराधियों का प्रशिक्षण गृह बन गया है आईटीआई संस्‍थान, बेपरवाह विभाग

NewsCode Jharkhand | 10 June, 2018 1:18 PM
newscode-image

दशकों बाद भी नहीं हुई पढ़ाई शुरू

गढ़वा। जहां पाते तकनीकी ज्ञान, वहां सिख रहे हुनर अपराध की। हम बात कर रहे है जिले के नगर उंटारी अनुमंडल मुख्यालय में अवस्थित आईटीआई संस्‍थान की जहां बनने के दशक बाद भी शुरू नहीं हुई है पढ़ाई।

आलम है कि आज भी रोजगार के लिए सुदूर प्रदेशों में भटक रहे पढ़े लिखे बेरोजगार। असामाजिक तत्वों के काम केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक कौशल विकास पर जोर दे रही है। उद्देश्य है हर युवकों को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दे कर उनके हाथों में रोजगार देना।

गढ़वा जिले के बीस प्रखंडों में से दो दर्जन से अधिक प्रखंड मुख्यालयों में आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण कराया गया, लेकिन यह संस्थान सरकार की कथनी और करनी के बीच के लंबे फासले वाले फर्क को परिभाषित कर रहा है।

धनबाद: शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के भ्रष्‍टाचार रवैये के खिलाफ धरना,गिरफ्तारी की मांग

भवन है आईटीआई का जो नगर उंटारी अनुमंडल मुख्यालय में अवस्थित है, छात्रों को युवाओं को तकनीकी शिक्षा दे कर हुनरमंद बनाने की जगह अपराधियों का प्रशिक्षण गृह बन कर रह गया है।

विषम हालात से गुजर रहा उक्त प्रशिक्षण संस्थान। स्थानीय लोग बताते है कि इसके स्थापना से जो ख़्वाब लोगों ने देखा था वह तिनके की तरह बिखर गया। दशकों से आईटीआई को बहुत जल्द शुरू कर देने का वादा जिला के अधिकारी एक बार फिर कर रहे है।

श्रम नियोजन पदाधिकारी कहते है कि जिले में मात्र तीन आईटीआई को छोड़ बाकि सभी शिक्षा देने से कोसों दूर है, लेकिन विभाग बहुत जल्द उन सभी जगहों पर पढ़ायी शुरू करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : आइआइटी-आइएसएम के तीन छात्रों पर युवती ने लगाया छेड़खानी का आरोप

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 9:27 PM
newscode-image

पुलिस तीनों को हिरासत में लेकर कर रही है पूछताछ

धनबाद। आइआइटी-आइएसएम के तीन छात्रों को शहर के सिटी सेंटर में छेड़खानी करते के आरोप में पुलिस ने गुरुवार की शाम हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए जाते समय तीनों नशे में धुत्‍त थे।

सिंटी सेंटर स्थित एक बार रेस्टोरेंट में बीयर  पीने के बाद एक युवती से छेड़खानी की। युवती ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूप को दी। खबर पाते ही पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी सिटी सेंटर पहुंचकर तीनों को हिरासत में ले लिया।

धनबाद : खुशबू हत्याकांड मामले में आजसू ने कहा, 25 दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली

छात्रों के नाम यशस्वी यादव, सिदेश धाकड़ और मनीष परिहार है। पुलिस तीनों से धनबाद थाने में पूछताछ कर रही है। छात्रों ने पुलिस के समक्ष छेड़खानी के आरोप से इंकार किया है। हालांकि बीयर पीने की बात स्‍वीकार की है। तीनों ने कहा है कि रेस्टोरेंट में और भी आइएसएम के छात्र थे। उन छात्रों ने छेड़खानी की होगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बेंगाबाद :  या अली या हुसैन के नारों से गूंज उठी  फ़िज़ा, नुमाइशी अखाड़े का हुआ आयोजन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:31 PM
newscode-image

बेंगाबाद(गिरिडीह)। मुहर्रम के दसवीं के अवसर पर  बेंगाबाद प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर मुहर्रम का  जुलूस निकाला गया। इस अवसर पर काफी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग ताजिया व निशान के साथ जुलूस में शामिल हुए।
बेंगाबाद :  या अली या हुसैन के नारों से गूंज उठी  फ़िज़ा, नुमाइशी अखाड़े का हुआ आयोजन

बेंगाबाद में भी मुहर्रम को लेकर मुस्लिम धर्मावलंबियों में खासा उत्साह का माहौल देखा गया। बेंगाबाद थाना क्षेत्र के घुठिया, फिटकोरिया,  कजरो,  फुरसोडीह,  दामोदरडीह,  कर्णपुरा, छोटकीखरागड़िहा, देवाटांड़, खुटरीबाद, महतोडिह, गेनरो समेत अन्य स्थानों से सुबह जुलूस निकाला गया और नुमाइशी अखाड़ा का आयोजन किया गया।

जुलूस बेंगाबाद मुख्य बाजार होते हुए प्रखण्ड मुख्यालय के समीप स्थित कर्बला पहुंचा। इस दौरान या अली या हुसैन की नारों से पूरा माहौल गूँज उठा  । बेंगाबाद मुख्य बाजार एवम कर्बला में तमाम गांवो के खिलाड़ियों द्वारा नुमाइशी अखाड़ा का प्रदर्शन भी किया गया।

बेंगाबाद : अलग अलग मामलों में तीन गिरफ्तार, हुआ जेल

बारी बारी से खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक हैरत अंगेज़ करतब दिखाए। जिसे देख दर्शक हतप्रभ रह गए। जुलूस के दौरान विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रशासन की टीम भी पूरी मुस्तैदी के साथ डटी हुई थी।

बेंगाबाद सीओ सह दंडाधिकारी संजय कुमार सिंह, थाना प्रभारी फ़ैज़ रब्बानी, सदल बल मौके पर तैनात थे। जबकि जुलूस व अखाड़ा के दौरान प्रखण्ड के उप प्रमुख उपेंद्र कुमार, विधायक प्रतिनिधि रामरतन राम, रंजीत मराण्डी, सांसद प्रतिनिधि शिवपूजन राम, जेवीएम नेता प्रवीण राम, यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हसनैन आलम, राजद प्रखण्ड अध्यक्ष शाहनवाज अंसारी, नौशाद आलम, कौशर आज़ाद आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

तेनुघाट : गंदगी में ही बीमारियां पनपती है-रामकिशुन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:31 PM
newscode-image

तेनुघाट(बोकारो)। गोमिया के साड़म पूर्वी पंचायत अंतर्गत हरिजन टोला में कांग्रेस के बोकारो जिला महासचिव रामकिशुन रविदास के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों ने मोहर्रम एवं दुर्गा पूजा को देखते हुए पूरे मोहल्ले की गंदगी का सफाई किया गया है।

बोकारो : धूम-धाम से मनाया गया करमा पूजा

कांग्रेस के जिला महासचिव रामकिशुन रविदास ने कहा कि पूरे देश में 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस सफाई अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना है, क्योंकि गंदगी ही सारी बीमारियों की जड़ है।

गंदगी में ही बीमारियां पनपती है।उन्होंने लोगो से  साफ सफाई के प्रति विशेष ध्यान देने की अपील करते हुए कहा कि इससे वातावरण स्वच्छ रहने के साथ साथ बीमारियां भी दूर भागती है। इस अवसर पर राजेश रंजन,प्रभाकर रंजन,विनोद कुमार, अनिल कुमार, रविकांत दास,विक्रम कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

टुण्डी : अखाड़ा दल के सदस्यों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

more-story-image

बेरमो : हिन्दू परिवार दे रहे भाईचारा का सन्देश, 150...