गढ़वा : मर चुकी संवेदना, मिट चुकी नैतिकता, क्या यही है स्वास्थ्य विभाग की वास्तविकता ?

NewsCode Jharkhand | 11 May, 2018 12:55 PM
newscode-image

गढ़वा। कहा जाता है कि तस्वीर झूठ ना बोले, छुपा हुआ राज भी खोले, जी हां कुछ ऐसा ही तस्वीर नुमाया हुआ है गढ़वा में। उक्त तस्वीर के जरिये स्वास्थ्य व्यवस्था की मर चुकी संवेदना परिलक्षित हुई है। एक तरफ एक प्रसूता की मौत बेहतर इलाज बिना हो जाती है।

दूसरी ओर एक नवजात बच्चे को अस्पताल के बाहर फेंक दिया गया है। तीसरी तस्वीर की बात करें तो एक घायल वृद्ध को अस्पताल ठेला से पहुंचाना पड़ता है। यह सब तब है जब बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था और इलाज के प्रति संवेदनशील होने का तमगा विभाग लगातार हासिल कर रहा है। उस संवेदनशीलता की आप भी देखिये एक जीवंत तस्वीर।

मर चुकी संवेदना, मिट चुकी नैतिकता, यही है स्वास्थ्य विभाग गढ़वा की वास्तविकता। यह कोई जुमला नहीं बल्कि व्यवस्था की कोरी सच्चाई है। जो समय समय पर सामने आती रहती है। ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था हो या शहरी सभी के हालात हाशिये पर है। क्योंकि यहां मरीजों को इलाज नहीं बल्कि रेफर का कागज मिलता है जो उनके लिए मौत का परवाना बन जाता है।

ऐसी ही एक घटना घटी जिले के कांडी प्रखंड की एक प्रसूता के साथ जो प्रसव कराने के लिए पंचायत के उपस्वास्थ्य केंद्र पहुंचती है पर वहां से उसे प्रखंड के अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। पुनः प्रखंड से उसे जिला भेज दिया जाता है। इस दौरान उसकी हालत बिगड़ती चली जाती है जिला अस्पताल में उसका प्रसव तो हो जाता है पर वह इस बेरहम दुनिया से रेफर हो जाती है। यह थी सवास्थ्य विभाग की संवेदनहीनता की पहली तस्वीर।

मर चुकी संवेदना की दूसरी तस्वीर की बात करें तो वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह एक वृद्ध व्यक्ति को सामान ढोने वाले ठेला गाड़ी पर लाद कर अस्पताल लाया जा रहा है। और यह हालात तब है जब अस्पताल परिसर में दर्जनों एम्बुलेंस खड़े और मुख्य सड़क पर 108 नंबर डायल वाला एम्बुलेंस दौड़ रहा है। लेकिन वह गरीबों से दूर है। क्योंकि घायल वृद्ध के परिजनों द्वारा 108 नंबर पर फोन भी किया गया लेकिन उन तक एम्बुलेंस नहीं पहुंचा। मजबूरन उन्हें ठेला पर लाद अस्पताल लाना पड़ा।

तीसरी तस्वीर तो मर चुकी मानवता को परिभाषित करने के लिए काफी है। क्योंकि जहां एक तरफ सरकार से ले कर स्वास्थ्य विभाग तक भ्रूण हत्या पर रोक लगाने की बात दुहराती रहती है वहीं आज सदर अस्पताल परिसर में ही एक नवजात का शव फेंका हुआ पड़ा था। व्यवस्था की तीन तस्वीरों के बाबत पूछे जाने पर अस्पताल उपाधीक्षक ने कहा कि महिला की मौत और नवजात का शव बाहर फेंक जाने के इन दोनों मामले की गंभीरता से जांच करेंगें। जबकि एम्बुलेंस के विषय में सीधे शब्दों में कहा कि वह हमारे कब्जे में नहीं है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चांडिल : आयुष्मान भारत को लेकर कुकड़ू में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 11 October, 2018 9:42 PM
newscode-image

चांडिल। गुरुवार को कुकड़ू प्रखंड सभागार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर प्रखंड के सभी प्रज्ञा केन्द्र संचालकोंं के साथ सीएससी के जिला प्रबंधक कामेश्वर प्रामाणिक के अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

चांडिल : ईचागढ़ थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक

कार्यशाला में सीएससी जिला प्रबंधक कामेश्वर प्रामाणिक ने उन्मुखीकरण, प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना का परिचय, पोर्टल में लाभुकों की खोज और एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजने, विस्तृत वर्णन और लाइव प्रैक्टिस, बीआईएस पोर्टल में ई-केवाईसी अथवा संबंधित डॉक्यूमेंट को क्रॉप, रि-साइज कर अपलोड करने की प्रक्रिया, राशनकार्ड, संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करने की प्रक्रिया तथा दस्तावेज संबंधित जानकारी दी ।

साथ ही उन्होंने गोल्डेन कार्ड प्रिंट करने से संबंधित जानकारी और लेमिनेशन करने से सम्बंधित जानकारी भी दी। मौके पर ई ब्लॉक मैनेजर पंकज कुमार महतो,प्रज्ञा केंद्र संचालक सुभाष चंद्र महतो,देवरत प्रामाणिक, निखिल महतो, संतोष कुमार आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...