गांडेय : 150 वर्ष पुराने पम्पू तालाब को बचाने के लिए बनाई विशाल मानव श्रृंखला

NewsCode Jharkhand | 21 March, 2018 9:20 PM

गांडेय : 150 वर्ष पुराने पम्पू तालाब को बचाने के लिए बनाई विशाल मानव श्रृंखला

मेमोरेंडम सौंप आलाधिकारियों से तालाब बचाने की मांग

गांडेय(गिरिडीह)। 150 वर्ष से महेशमुण्डा व आसपास के दर्जनों गांवो की उपयोगी पम्पू तालाब के अस्तित्व को बचाने के लिए ग्रामीण एकजुट होगये है। बुधवार को हजारों की संख्या में महिला-पुरुष तालाब के पास जुट चारों ओर मानव श्रृंखला बनाकर अपना विरोध दर्ज करवाया। वहीं मौके पर जमकर नारेबाजी की। बात दें कि कोडरमा-गिरिडीह रेल लाइन के निर्माण से उक्त तालाब के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। और रेलवे द्वारा करीब आधा तालाब को भर दिया गया है। वहीं अब आधे तालाब को बचाने के लिए लोग गोलबंद होगये है।

एकजुट हो कि तालाब बचाने की मांग

बुधवार को महेशमुण्डा, बड़कीटांड, बैदाडीह, पांडेयडीह, शितलाटांड़, प्रतापपुर, बंधाबाद समेत आधा दर्जन से ज्यादा गांवो के हजारों को पम्पू तालाब बचाओ अभियान के तहत एकत्रित हुए और प्रदर्शन कर रेल विभाग का ध्यान आकृष्ट कराया।

इस दौरान अगुवायों ने कहा कि रेल विभाग की मनमानी नहीं करने दी जाएगी। अगुवायों ने इसको लेकर रेल विभाग समेत अन्य अधिकारियों को तालाब बचाने की मांग को लेकर मेमोरेंडम सौंपा है। अगुवायों ने कहा यदि रेल विभाग तालाब बचाने में गंभीर नहीं हुई तो मोर्चा उग्र आंदोलन को बाध्य होगी।

भीषण गर्मी में भी लबालब रहता था तालाब

बता दें कि 1862 ई0 में रेल विभाग द्वारा ही उक्त स्थल पर 660-340 फिट के क्षेत्रफल में तालाब निर्माण करवाया गया था।कई गांव के लोग तालाब से नहाने, कपड़े धोने, प्रतिमा विसर्जन करने के रूप में इस्तेमाल किया करते थे। तालाब में अत्याधिक गहराई के कारण आसपास का जलस्तर भी इससे ठीक रहता था। वहीं भीषण गर्मी में भी तालाब में लबालब पानी रहने के कारण तालाब दूर दूर तक चर्चे में रहता था।

लोगों को हो रही परेशानी

इधर, कोडरमा मधुपुर नई रेलवे लाइन को लेकर विभाग द्वारा पंपु तालाब को भरा जा रहा है जिससे धरोहर के रूप में विख्यात पंपु तालाब के अस्तित्व पर संकट उत्पन्न हो गया है। नहाने धोने समेत कई अन्य कार्यों में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आवश्यकता अनुसार विभाग के द्वारा करीब आधा तालाब भरा गया है।ग्रामीण शेष आधा बचे तालाब को बचाने की कवायद में लगे हैं।

धनबादः प्रयास इंडिया में “झारदर्शन” विषय पर होगा रेनबो’18 का आगाज

इस प्रदर्शन में निसार मलिक, बालदेव राय, गोपाल राणा, सलीम अंसारी, जनार्दन दास, हाकिम दास, अरविंद राम, मथुरा राय, गुड़िया देवी, राजु राणा, गोपाल राणा, विकास राम, मेहबूब आलम, विजय कुमार, प्रदीप यादव, गोविंद राणा, विजय गोस्वामी समेत हजारों लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:59 PM

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

स्कूली बच्चों ने ली शपथ 

जमशेदपुर। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर जमशेदपुर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वन विभाग ने एक शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गयी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो शामिल हुए। इस मौके पर उपस्थित स्कूली छात्र- छात्राओं को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि अगर पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो वृक्ष लगाएं।

जमशेदपुर : जरूरतमंदों को नहीं होगी खून की कमी, युवाओं ने किया रक्‍तदान

सांसद विद्युत वरण महतो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने और पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए वृक्ष लगाने की जरुरत है। ताकि सरकार की योजना सफल हो सके। पृथ्वी को बचाया जा सके एवं पर्यावरण दूषित ना हो।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

जमशेदपुर : वीर खालसा दल ने करायी सामूहिक शादी, गरीबों के लिए बढ़े हाथ

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:49 PM

जमशेदपुर : वीर खालसा दल ने करायी सामूहिक शादी, गरीबों के लिए बढ़े हाथ

4 जोड़ियों की करायी शादी

जमशेदपुर। सामाजिक संस्था वीर खालसा दल ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया। साकची स्थित गुरुद्वारा में आयोजित इस विवाह में कुल 4 जोड़ों की शादी कराई गई।

यह संस्था 2016 से गरीब और असहाय परिवार के लोगों का हाथ पीले करती आ रही है। वीर खालसा दल ने 2016 में दो जोड़ो की, 2017 में तीन जोड़ों की शादी करवाई थी। इस बार संख्या बढ़कर चार जोड़े की हो गयी। सभी की शादी सिख रीती रिवाज से कराई गई।

जमशेदपुर : सोमवार को वन्यजीवों का शिकार करेंगे सेंदरा वीर, तराई में की पूजा

इस मौके पर वीर खालसा दल की ओर से वर वधु को गृहस्थ जीवन की सभी जरुरी सामान दिए गए। इनके दैनिक जीवन के लिए उपयोगी साबित होंगे। वैसे इस शादी समारोह में काफी संख्या में दोनों ही पक्ष से लोग उपस्थित हुए  और वर और वधु को आशीर्वाद दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : व्यवसाय के दीर्घकालीन लाभ आध्‍यात्‍म से ही संभव- स्वामी माधवानंद

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:42 PM

रांची : व्यवसाय के दीर्घकालीन लाभ आध्‍यात्‍म से ही संभव- स्वामी माधवानंद

रांची। पीएमपीके वेल्‍थ एडवाइजरस के तत्‍वावधान में व्यवसाय को उन्नत बनाने के लिए नैतिकता और आध्‍यात्‍म का प्रयोग जरूरी’ विषयक सेमिनार रविवार को किया गया। चिन्मय मिशन के स्वामी माधवानंद ने बताया कि व्यवसाय के दीर्घकालीन लाभ और हित नैतिकता और आध्‍यात्‍म से ही संभव है।

सिर्फ लाभ को व्यवसाय का अंतिम लक्ष्य बनाने के कारण ही उद्योग व्यापार  जगत में मार काट मची है। व्यवसायी तनाव, आपसी अविश्‍वास, डर, बीमारियों से ग्रसित है। चोरी, बेईमानी, कालाबाजारी, जमाखोरी, नकली सामान, खराब खाद्य सामग्री, वजन की चोरी, टैक्स की चोरी इत्यादि से शायद मुनाफा तो एक बार बढ़ता है, लेकिन खुशियां जाती रहती है।

रांची : कुर्मी जाति को एससी में शामिल करने की मांग को लेकर 23 को झारखंड बंद

नैतिक व्यवसाय सर्वे भवंतु सुखिनः के सिद्धांत पर चलता है। आप अपने हित के साथ-साथ कर्मचारी, ग्राहक, आपूर्तिकर्ताओं, सरकार और मानवता के हित का भी ध्यान रखते हैं। ऐसा करते है तो आप मुनाफा का नहीं करते, बल्कि मुनाफा आपके पीछे दौड़ता है। आध्‍यात्‍म और नैतिक मूल्यों पर स्थापित व्यवसाय में आपसी संबंध भरोसेमंद और मजबूत होते हैं।

स्वामी जी ने कहा कि व्यवसाय को कर्ता भाव से नहीं, बल्कि साक्षी भाव से चलाना चाहिए। यदि हम यह समझ कर काम करेंगे कि ईश्वर ने हमें इस काम को करने के लिए चुना है। फल भी उसी की कृपा  से प्राप्त होगा। तब हम व्यापार में तनावमुक्त भी रहेंगे और किसी भी प्रकार का गलत करने से संकोच करेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.