गढ़वा : 2018 तक हर घर में बिजली नहीं पहुंची, तो 2019 में वोट मांगने नहीं आयेंगे : रघुवर

NewsCode Jharkhand | 29 August, 2017 9:47 PM

गढ़वा : 2018 तक हर घर में बिजली नहीं पहुंची, तो 2019 में वोट मांगने नहीं आयेंगे : रघुवर

गढ़वा : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार का 2018 तक प्रदेश के 30 लाख घरों तक बिजली पहुंचाने का संकल्प है। अगर तय समयावधि के भीतर बिजली नहीं पहुंची तो वे 2019 के चुनाव में वोट मांगने नहीं आयेंगे।  वह गढ़वा जिलान्तर्गत रमना के भागोडीह गांव में सुपर पावर ग्रिड के शिलान्यास के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली के बिना आधुनिक युग में विकास व सुख सुविधा की कल्पना नहीं की जा सकती। सीएम ने कहा कि 28 दिसंबर   2014 को प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद 2015 में बिजली विभाग की समीक्षा के दौरान हकीकत यह थी कि पूरे झारखंड के लोग बिजली के लिये तरसते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलामू और गढ़वा पानी के अभाव में हमेशा आकाल की चपेट में आ जाता है। पानी की जरूरत को राज्य सरकार ने समझा और जाना है इसलिए पलामू में पानी की समस्या ने निजात दिलाने के लिये 15 हजार करोड़ की योजना का शिलान्यास राज्य स्थापना दिवस से पहले होगा।

3 माह के अंदर 300 अत्याधुनिक एम्बुलेंस जनता के लिये उपलब्ध होगा जो 15 मिनट के अंदर उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। गरीबी रेखा से उपर के लोग 500 रुपए देकर 2 लाख और गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले 80 रुपए में योजना का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पहले की तुलना में बहुत तेजी से कार्य हुआ है, तथा स्वास्थ्य मामलों में सुधार भी आया है, किन्तु अभी भी स्वास्थ्य के मामले में बहुत कार्य करना शेष है। बहुत जल्द 3 हजार नियुक्ति स्वास्थ्य के क्षेत्र में होगा। राज्य से कुपोषण का ह्रास करना है। राज्य की महिलाओं को दाल और साग का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

रघुवर दास ने राज्य वासियों को दुर्गापूजा, करमा, बकरीद पर्व को शांति से मनाने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने कहा कि गढ़वा के लिये यह गौरव की बात है कि गढ़वा स्थित सभी गांव में विद्युतीकरण होगा। इनके तहत नई व्यवस्था लागू करना और पुरानी व्यवस्था को सुदृढ़ करने की योजना है। राज्य सरकार ने जनकल्याण हेतु कई योजनाएं प्रारंभ किया है। सखी मंडल बना कर महिलाओं को स्वालंबन की ओर अग्रसर किया गया है। शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा है। राज्य के युवाओं को कौशल विकास के जरिए हुनरमंद बना रोजगार से जोड़ा जा रहा है। चन्द्रवंशी ने कहा कि 117 असाध्य रोग के इलाज हेतु सरकार मदद कर रही है।

पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि राज्य सरकार ने पलामू प्रमंडल में 12 सब स्टेशन दिया है। जब ये क्रियाशील होंगे तो बिजली की समस्या से लोगों को निजात मिलेगा।

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 10:04 AM

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

गिरिडीह। दो लोगों की जघन्य हत्या से दहल उठा गिरिडीह का नक्सल प्रभावित पारसनाथ प्रक्षेत्र। यहां मधुबन और निमियाघाट की सीमावर्ती क्षेत्र में दो लोगों की गला काट कर निर्मम हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान मधुबन थाना क्षेत्र के डोक्वाटाण्ड निवासी किशुन राय और उसकी पत्नी के रूप में की गई है।

घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। कोई इसे नक्सली घटना बता रहा था तो कोई इसे आपसी रंजिश से जोड़कर देख रहा था। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

गिरिडीह : दंपत्ति की हत्या से दहल उठा पारसनाथ प्रक्षेत्र, इलाके में सनसनी

लातेहार : सड़क किनारे झाड़ी में मिला महिला का शव

हालांकि पुलिस ने इसे नक्सली घटना मानने से इनकार कर दिया है। पुलिस का कहना आपसी रंजिश में दम्पति की हत्या कर उसे नक्सली कार्रवाई का रूप दिया गया है। जांच की जा रही है जल्द ही इसका खुलासा कर लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

रामगढ़ : गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की

खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के साथ दामोदर नदी के तट पर गंगा महाआरती की

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 9:36 AM

रामगढ़ : गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की

रामगढ़ । युगांतर भारती दामोदर बचाओ आंदोलन के बैनर तले दामोदर महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सीएम रघुवर दास और विशिष्ट अतिथि के रुप में मंत्री सरयू राय उपस्थित हुए। गंगा दशहरा के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दामोदर महोत्सव की शुरुआत की। खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के साथ दामोदर नदी के तट पर गंगा महाआरती की।

सीएम ने कहा कि सरकारी और निजी कंपनियों की फैक्ट्रियों  का कचरा दामोदर नदी में बहने से पानी प्रदूषित हो गया है। जब तक सरकारी और निजी कंपनियां अपना गंदा कचरा पानी दामोदर नदी में बहाना बंद नहीं करेगी तब तक दामोदर नदी को प्रदूषण मुक्त करना बहुत ही मुश्किल है।

लोहरदगा : राज्यपाल ने किया दामोदर  महोत्सव का शुभारम्भ  

सीएम ने सरयू राय की तारीफ करते हुए कहा कि सरयू राय और उनके समिति के द्वारा जो प्रयास किया जा रहा है उसमें उनको जो जानकारी दी गई है उसमें 90% निजी और सरकारी कंपनियों ने अपना कचरा नदी में बहना बंद कर दिया है। अगर यह बात सही है तो इसके लिए यह तारीफ के काबिल है।

सरयू राय ने कहा कि  गंगा नदी के पहले दामोदर नदी का जन्म हुआ है और पूरी दामोदर नदी को प्रदूषण से मुक्त करना उनका पहली प्राथमिकता है। उनकी समिति के द्वारा लगातार यह प्रयास किया जा रहा है कि दामोदर नदी को प्रदूषण मुक्त किया जाए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : प्रधानमंत्री आज झारखंड में, 27212 करोड़ की इन योजनाओं का देंगे तोहफा

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 7:47 AM

रांची : प्रधानमंत्री आज झारखंड में, 27212 करोड़ की इन योजनाओं का देंगे तोहफा

रांची । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को करीब चार घंटे झारखंड में रहेंगे। वह झारखंड को 27,212 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। धनबाद के सिंदरी स्थित बलियापुर हवाई अड्डा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद रांची में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर अति पिछड़े जिलों की समीक्षा करेंगे। पीएम के स्वागत के लिए सिंदरी में बलियापुर हवाई अड्डा मैदान सज-धज कर तैयार है। जमीन से लेकर आसमां तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास 

प्रधानमंत्री सिंदरी में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) के खाद कारखाना की आधारशिला रखेंगे। हर्ल सात हजार करोड़ रुपये की लागत से सिंदरी में खाद कारखाना बना रहा है। 16 वर्षों से यहां के लोग इस कारखाना का इंतजार कर रहे थे।

इसके साथ ही 1103 करोड़ की लागत से देवघर के देवीपुर में बननेवाले एम्स, 18668 करोड़ से पतरातू में प्रस्तावित सुपर थर्मल पावर प्लांट,  441 करोड़ से देवघर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण और रांची  में  पाइप लाइन के जरिये गैस आपूर्ति सेवा का भी ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा सीसीएल की विभिन्न परियोजनाओं से विस्थापित हुए लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाने के लिए प्रस्तावित एमओयू के गवाह भी बनेंगे।

रांची एयरपोर्ट पर शाम 6.20 से 7.20 तक पिछड़े जिलों के विकास पर करेंगे बैठक

04 घंटे धनबाद और रांची में रहेंगे

धनबाद के बलियापुर हवाई अड्डा मैदान में होगा मुख्य कार्यक्रम

रांची एयरपोर्ट पर करेंगे बैठक

दोनों जगहों पर हुआ फाइनल मॉक टेस्ट

बनाया गया है हेलीपैड

सभा स्थल से आधा किलोमीटर की दूरी पर हेलीपैड बनाया गया है। इसी हेलीपैड पर  पीएम को लेकर तीन हेलीकॉप्टर उतरेगा।

 हेलीपैड से मंच तक पीएम बुलेट प्रूफ  कारकेड में आयेंगे

पीएम के लिए आठ फुट ऊंचा मंच बनाया गया है

मंच से  लगभग 65 फुट दूर तक डी एरिया बनाया गया है, इसमें किसी के प्रवेश की  इजाजत  नहीं होगी

रांची में 10 अति पिछड़े जिलों की होगी समीक्षा

प्रधानमंत्री सिंदरी से रांची शाम करीब 6.15 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां अति पिछड़े जिलों को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।  प्रधानमंत्री राजधानी में राज्य सरकार के साथ अति पिछड़े जिलों में विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे़। राज्य के 10 जिले के उपायुक्तों से सीधी बात करेंगे़। प्रधानमंत्री विभिन्न जिलों की पांच स्वावलंबी महिलाओं के अनुभव भी सुनेंगे।  उन्हें सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम की जानकारी दी जायेगी

भव्य तैयारी  : एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था

बलियापुर  हवाई अड्डा मैदान में लगभग एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

कार्यक्रम स्थल पर 48  एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं

सुरक्षा की दृष्टिकोण से 300  सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं

लोगों की सुविधा के लिए पूरे पंडाल में  सीलिंग पंखा, कूलर लगाये गये हैं

टेंट की ऊंचाई भी ऐसी रखी गयी है कि लोगों  को कम से कम गर्मी लगे

पतरातू और देवघर में लाइव प्रसारण

धनबाद में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का लाइव प्रसारण पतरातू और देवघर में होगा। पतरातू और देवघर में केंद्रीय मंत्री, राज्य सरकार के मंत्री और सांसद-विधायक मौजूद रहेंगे। पतरातू में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, मंत्री रणधीर सिंह, सीपी सिंह मौजूद रहेंगे। वहीं, देवघर में मंत्री राज पालिवार और सांसद निशिकांत दुबे रहेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने