जानिये, अपडेट मारूति विटारा ब्रेज़ा से जुड़ी पांच अहम बातें…

NewsCode | 11 May, 2018 5:11 PM
newscode-image

मारूति सुज़ुकी ने हाल ही में विटारा ब्रेज़ा को अपडेट किया है। अपडेट विटारा ब्रेज़ा में कई कॉस्मेटिक बदलाव और नए फीचर शामिल किए गए हैं। इस में कंपनी ने एएमटी का विकल्प भी जोड़ दिया है। यहां हम लाए हैं अपडेट विटारा ब्रेज़ा से जुड़ी वो पांच बातें जो कई मामलों में इसे बनाती है कुछ खास और अलग…

1. सभी वेरिएंट में एएमटी (एल वेरिएंट को छोड़कर)

मारूति सुज़ुकी लगभग सभी कारों में एएमटी का विकल्प जोड़ रही है। मारूति की ऑल्टो के10वैगन-आरस्विफ्टडिजायर और इग्निस तक में एएमटी का विकल्प दिया गया है। हालांकि इन सभी कारों के बेस वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स नहीं दिया गया है, कुछ ऐसा ही मामला विटारा ब्रेज़ा के साथ भी है। मारूति ने विटारा ब्रेज़ा के बेस वेरिएंट एल को छोड़ सभी वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

Maruti Vitara Brezza AMT Gearbox

2. इस मामले में पहली कार

मारूति की अधिकांश कारों में 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है। यह इंजन इग्निस से लेकर एस-क्रॉस तक में दिया गया है। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ उपलब्ध है। एक की पावर 75 पीएस और दूसरे की पावर 90 एनएम है। कम पावरफुल इंजन को डीडीआईएस190 और ज्यादा पावरफुल इंजन को डीडीआईएस200 नाम दिया गया है।

मारूति ने अब तक डीडीआईएस190 इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प जोड़ा था। विटारा ब्रेज़ा पहली कार है जिस में डीडीआईएस200 इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है।

3. ऑरेंज कलर का ऑप्शन

Maruti Vitara Brezza

अपडेट विटारा ब्रेज़ा में कंपनी ने नए ऑरेंज कलर शेड का विकल्प शामिल किया है। इस में कंपनी ने ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन का विकल्प भी रखा गया है। ड्यूल-टोन विटारा ब्रेज़ा की बॉडी पर ऑटम ऑरेंज और रूफ पर व्हाइट कलर दिया गया है। दिलचस्प बात ये हैं कि टाटा ने भी नेक्सन के एएमटी वर्जन को ऑरेंज कलर में पेश किया है।

4. ब्लैक अलॉय और ब्लैक केबिन

विटारा ब्रेज़ा के टॉप वेरिएंट जेड और जेड प्लस में ग्रे कलर के अलॉय व्हील दिए गए थे, जिन्हें अब कंपनी ने ब्लैक कलर में पेश किया है। अपडेट विटारा ब्रेज़ा के केबिन में ऑल-ब्लैक लेआउट स्टैंडर्ड दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जल्द ही फोर्ड अपनी लोकप्रिय कार ईकोस्पार्ट का एस वेरिएंट लाने वाली है, ईकोस्पोर्ट एस में भी ब्लैक अलॉय व्हील मिलेंगे।

5. ऑल बेसिक सेफ्टी फीचर

अपडेट विटारा ब्रेज़ा में सभी बेसिक सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। इस में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ड्यूल एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड वार्निंग, फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स को बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड रखा गया है।

Source: कारदेखो 

गढ़वा : जाम से हलकान, नियति मान जिंदगी जीने को मजबूर हैं लोग

NewsCode Jharkhand | 11 October, 2018 10:19 AM
newscode-image

गढ़वा। गढ़वा हो रहा है जाम, लोग हो रहे हैं हलकान, जी हां आज गढ़वा में मुख्य सड़क कुछ घंटों के लिए जाम लगा, काफ़ी मशक्कत के बाद जाम हटा लेकिन बड़ा सवाल है कि यह जाम हर रोज का आम बन गया है, लोग परेशान और हलकान होते हुए भी इसे नियति मान जिंदगी जीने को मजबूर हो गए हैं।

जो पास है वो तो रूबरू हो ही रहा है, आप दूर से ही देखिये किस तरह लगता है गढ़वा में जाम, आपको यहां बताएं कि गढ़वा से हो कर तीन राज्यों की गाड़ियां गुजरती हैं और इसे अजीब विडंबना ही कहेंगें की उन सभी गाड़ियों को गुजारने के लिए गढ़वा में एक ही सड़क है जिसे हम मुख्य कहें या अंतिम।

गढ़वा : अलग-अलग सड़क दुर्घटना में तीन घायल

इसी सड़क से हो कर लोग या तो पैदल गुजरते हैं या वाहन गुजरा करता है। अब ऐसी स्थिति में सड़क पर कहीं भी कोई एक गाड़ी भी खराब हुई तो लग गया जाम और उस जाम से लोग घंटों होते रहते हैं हलकान। आज के जाम के बाबत बताएं तो गढ़वा जिला मुख्यालय में सरस्वती नदी पर एक जोड़ा पुल अवस्थित है। काफी प्राचीन और जर्जर हो चुके एक पुल से गुजरने पर प्रशासन द्वारा रोक लगा दिया गया है।

नतीजतन लोग आने-जाने के लिए एक ही पुल का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आज उसी पुल पर एक गाड़ी के खराब हो जाने के कारण घंटों जाम लग गया जिसे बाद में काफी मशक्कत के बाद हटाया गया। आज तो जाम हट गया लेकिन लोगों के दिलों में फिर से परेशान होने का डर बैठा हुआ है क्योंकि फिर तो जाम लगेगा ही और इसी में हमे जीना है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...